छात्रों के लिए 20 अच्छी आदतें - Good Habits For Students

आप अपने भविष्य को नहीं बदल सकते लेकिन आप अपनी आदतों को बदल सकते हैं और बदली हुई आदतें आपका भविष्य बदल सकती हैं। यहाँ हम विद्यार्थियों के लिए 10 अच्छी आदतें बता रहे है। जो एक स्टूडेंट को ही नहीं बल्कि हर व्यक्ति को जिंदगी में अपनानी चाहिए। क्योंकि यह अच्छी आदतें आपको ने सिर्फ आगे बढ़ाएँगी बल्कि आपकी लाइफ को सकारात्मकता और उर्जा से भर देंगी। आईये जानते है, स्टूडेंट्स के लिए 10 अच्छी आदतें। 10 Good Habits for Students in Hindi.

20 Good Habits for Students in Hindi

विद्यार्थी जीवन मनुष्य के निर्माण और विकास की आधारशिला है। मानव अपने विद्यार्थी जीवन में ही अपने स्वास्थ्य और चरित्र का रूप ग्रहण करता है। इस अवस्था में बालक जैसे संस्कार सीखता है वे जीवन भर वैसे ही रहते हैं। इसलिए, हर धर्म और देश को विद्यार्थी के जीवन पर ध्यान देना चाहिए।

उन्हें अच्छे संस्कार देने चाहिए, विद्यार्थियों के लिए अच्छा स्कूल और अच्छे शिक्षक चुनने चाहिए। यहाँ हमने यही कोशिश की है। इस पोस्ट में हम विद्यार्थियों के लिए 20 अच्छी आदतें या अच्छे गुण बता रहे है। जिनसे महान चरित्र का निर्माण होता है।

अगर एक स्टूडेंट इन सभी अच्छी आदतों को अपनी life में शामिल कर ले तो वह अपनी पढ़ाई, करियर में कामयाब और महान इंसान बन सकता हैं। आईये जानते है, उन Students के लिए 20 Good Habits के बारे में।

विद्यार्थियों के लिए 20 अच्छी आदतें - Good Habits for Students in Hindi

इन्हें मैं Good habits कहूँ या Good Qualities इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि आप हर तरहा से एक अच्छा student बनना चाहते है तो ये क्वालिटीज आपके अंदर जरूरी होनी चाहिए। अगर नहीं है तो आज से ही आदत डाल लें।

1. सुबह उठकर अपने माँ-बाप के पैर छुएँ

जो व्यक्ति सुबह उठकर सबसे पहले अपने माता पिता के चरण स्पर्श करता है उसकी उम्र, ज्ञान, प्रसिद्धि और शक्ति यह चार चीजें हमेशा बढ़ती रहती हैं।

2. अपने माता-पिता का सम्मान करें

माता-पिता हमारे पहले भगवान् है। अपने माँ-बाप का हमेशा सम्मान करें। एक अच्छा स्टूडेंट बनने से पहले और बनने के लिए आपको एक अच्छा इंसान बनना होगा। एक अच्छा बेटा/बेटी बनें।

3. प्रतिदिन पढ़ें

एक अच्छा विद्यार्थी बनने के लिए आपके पास अच्छी नॉलेज होनी जरूरी है। अगर आपको अच्छे मार्क्स लाने है तो आपको स्मार्टस्टडी करनी होगी। अच्छे नंबर्स लाने के लिए आपको प्रतिदिन पढ़ाई करनी होगी।

4. अपनी किताबें सही जगह पर रखें

अपनी book's को इधर-उधर ने रखें। हमेशा अपनी किताबें सही जगह पर रखें जो जगह आपको उचित लगें। जब भी आपको बुक की जरूरत होगी तो आप आसानी से उसे खोज लोगे और अगर आप युही ही इधर-उधर फेंक दोगे तो आपको उन्हें ढूँढने में काफी समय लगेगा।

5. अपने अध्ययन कक्ष को साफ़ रखें

अपने पढ़ाई करने वाले रूम को एकदम साफ़ रखें। आपने गौर किया होगा, साफ़ और शांत जगह पर पढ़ाई करने का मन ज्यादा करता है। यदि आपके टेबल पर एक्स्ट्रा सामान पड़ा हुआ होगा तो आपका मूड पढ़ने के लिए नहीं करेगा।

6. हमेशा प्रेरित रहें

किसी भी परिस्तिथि में demotivated ने हों। अगर ऐसी कोई बात हो भी जाये जो आपको डिमोटेशन करें तो उन सोर्स को याद करें जिनसे आप मोटीवेट हो सको। ऐसी स्थिति में स्व प्रेरणा (Self motivation) का इस्तेमाल करें। हमेशा याद रखें, एक अच्छा विद्यार्थी वह होता है जो किसी भी सिचुएशन में खुद को प्रेरित रख सके।

7. अच्छी तरह से कपड़े पहने

एक स्टूडेंट की लाइफ में पर्सनालिटी सबसे ज्यादा जरूरी होती है। अच्छी personality बनाये। उसके लिए सबसे पहली चीज, कपड़े ठीक से पहनें। हमारे व्यवहार और बाहरी दिखावे से ही हमारी पर्सनालिटी दूसरों के दिमाग में बनती है। तो, अगर एक अच्छा स्टूडेंट बनना है तो well dressed बनें।

8. खुश रहें

हमेशा खुश रहें। अपने चेहरे पर मुस्कराहट रखें। साथ ही, किसी की मुस्कुराहट की वजह बनें। आजकल हर कोई खुशमिजाज व्यक्ति को पसंद करता हैं। अगर आप युही मुँह लटकाये हुए रहोगे तो कोई आपसे बात करना भी नहीं चाहेगा।

9. कभी भी गलती करने से न डरें

एक अच्छा छात्र कभी भी गलती करने से नहीं डरता है। वह यह जानता है की वो अभी सिख रहा है और उसे गलती करने का पूरा अधिकार है। बात भी सही है, अगर हम किसी काम को पहले से ही सही से करना जानते है तो हमें उसे सीखने के लिए क्यों जायेंगें। गलत करते है तभी तो जाते है।

10. अपनी नॉलेज का इस्तेमाल करने का मौका ढूंढें

एक अच्छा विद्यार्थी हमेशा अपनी नॉलेज का इस्तेमाल करने लिए अवसर खोजता रहता है। उदाहारण के तौर पर, आपने थोड़ी-बहुत इंग्लिश सिख ली है तो वह कोई ऐसा बंदा खोजता है जिससे वह इंग्लिश में बात कर सके।

इसका मतलब यह नहीं है की आप सभी से इंग्लिश में बात करना शुरू कर दो, कोई ऐसा आदमी ढूंढें जिसकी इंग्लिश आपसे अच्छी हो। तभी आपकी इंग्लिश improve हो सकती हैं। इस तरीके से आप अपनी नॉलेज को बढ़ा सकते हैं।

11. लगातार कोशिश करते रहें

कभी भी हार न मानें। अपने टारगेट से नहीं हटें। लगातार कोशिश करते रहें, जब तक, तब तक आप अपने लक्ष्य को नहीं पा लेते। अगर कोई स्टूडेंट बिना हार मानें अपनी पढ़ाई में लगा रहे तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

12. ध्यान लागाकर पढ़ाई करें

अपनी पढ़ाई पुरे ध्यान, लगन और सामर्थ्य से करें। स्टडी करते समय अपना पूरा ध्यान किताब पर लगा दें। पढ़ाई करते समय अपने दिमाग को इधर-उधर न मचलने दें, मतलब किसी और चीज पर ध्यान न दें। अपनी इन्द्रियों को नियंत्रण में रखना सीखें।

13. अपने काम से काम रखें

अगर आप एक अच्छा विद्यार्थी बनना चाहते है तो अपने काम से काम रखें। अगर आप अपने आस-पास के माहौल या पड़ोसी झगड़ों में लगे रहेंगे तो आप ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे, अच्छा स्टूडेंट नहीं बन पाएंगे और कभी सफल नहीं हो पाएंगें।

दुनिया-दारी की उन बातों पर ध्यान क्यों लगाते हो जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। यदि आप यह बात समझ जाते हो तो आपका ध्यान नहीं भटकेगा और अपनी पढ़ाई और करियर में सफल हो जाओगे।

14. सही समय पर पढ़ाई करें

पढ़ने का सही समय चुनें: पढ़ाई करने के लिए सही समय का चयन बहुत जरूरी है। सुबह 4am से 6am का समय पढ़ने के लिए सबसे बेस्ट है क्योंकि सुबह हमारा 100% दिमाग काम करता है।

15. खानपान का ख्याल रखें

अत्यधिक या बहुत कम खाना न खायें। अगर आप जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है तो आपको आलस आएगा, आप समय पर नहीं जागोगे और आप पढ़ाई नहीं कर पाओगे। इसलिए स्वस्थ और कम खाने का सेवन करें।

स्वस्थ भोजन से ही हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है और अगर दिमाग स्वस्थ है तो आप अपने हर काम को ठीक से कर पाओगे।

16. बुजुर्गों का सम्मान करें

आजकल बच्चे अपने परिवार-जन, शिक्षक और बुजुर्गों का सम्मान करना भूल गये है। याद रखना माँ-बाप की नाफ़रमानी और बुजुर्गों का अपमान करके आप जिंदगी में कभी सुखी नहीं राह सकोगे। बुजुर्गों का हेमशा सम्मान करें।

बुजुर्गों की एक दुआ आपकी जिंदगी बना देगी। अगर आपके माँ-बाप, आपके बुजुर्ग आपसे खुश है तो समझो खुदा आपसे राजी हैं।

17. मधुर वाणी बोलें

जिस घर में मीठी और मधुर वाणी बोली जाती है वो घर स्वर्ग बन जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ मीठी वाणी बोलकर किसी के साथ छल-कपट करो। सच्चे, साफ़ दिल से और बिना किसी लालच के सभी के साथ मधुर वाणी का इस्तेमाल करें, रब भी आपको पसंद करने लगेगा।

ये आदतें पढ़ाई के अलावा आपको जिंदगी के हर क्षेत्र में सफलता दिलाएँगी। इनके अलावा, और भी बहुत सारी good habits है जो एक विद्यार्थी के अलावा हम सभी को अपनी जिंदगी में शामिल करनी चाहिए। जैसे:-

18. नशीली चीजों से दूर रहें

19. शारीरिक और मानसिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें

20. पर्यावरण सुधार के कार्यक्रमों में भाग लें

निष्कर्ष,

ये थी वो 20 अच्छी आदतें (good habits) या अच्छी गुणवत्ता (Qualities) जो एक अच्छे विद्यार्थी में पाई जाती है। अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपमें ये अच्छी आदत जरूरी होनी चाहिए। क्योंकि ये आदतें आपको आपकी पढ़ाई के साथ-साथ आपके करियर में भी कामयाबी दिलाती हैं।

अगर आप एक गरीब परिवार के विद्यार्थी है और पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम काम करके कुछ पैसे भी कमाना चाहते है तो निचे वाला आर्टिकल पढ़ें। इसमें आपको students के लिए पैसे कमाने के आसान तरीके मिल जाएँगे।

अगर आपको Good Habits for Students अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. Really good I am 10 class student

    Reply
  2. बेहद सरल तरीक़े से समझाया आपने।

    Reply

Leave a Comment

×