New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया इंगेजमेंट इनकरेज करने की 7 टिप्स

Digital Marketing के जमाने में किसी भी brand, business या blog के सफल होने में सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत जरुरी है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में सोशल मीडिया इंगेजमेंट एक अहम पहलू है। आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि अपने ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया इंगेजमेंट कैसे बढ़ाएं? Top 7 Best Tips to Increase Social Media Engagement in Hindi.

Social Media Engagement

भले ही आपने ब्लॉगिंग अभी-अभी शुरू की हो या फिर आप लंबे समय से ब्लॉगिंग कर रहे हो, सोशल मीडिया का महत्व आपके ब्लॉग के लिए हमेशा बना रहता है।

अगर आपके पास सोशल मीडिया पर अच्छे followers है तो आप उनकी मदद से अपने ऑनलाइन बिजनेस को कम समय में आसानी से सक्सेसफुल बना सकते हो।

आइये जानते है कि सोशल मीडिया इंगेजमेंट क्या होता है? 👇

Social Media Engagement क्या है?

इसका अर्थ है कि सोशल मीडिया फॉलोअर्स को आपकी पोस्ट्स पर response या react बढ़ाने हेतु कुछ करना। अपनी सोशल प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बनाना ताकि आपके बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें।

आसान शब्दों में कहें तो, अपने content को सोशल मीडिया पर इस तरह से optimize कर पेश करना कि लोग उसके बारे में जानना चाहें और उस पर प्रतिक्रिया दें। इसको ही social media engagement कहते हैं।

Social Media पर followers को बढ़ाना भी इसी के अन्तर्गत आता है। एक ब्लॉगर सोशल प्लेटफॉर्म्स का सही उपयोग कर ब्लॉग को next level तक पहुंचा सकता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Social Media Engagement कैसे बढ़ाये?

जब social media strategy को create करने की बात आती है तो चीजों यानि सोशल प्लेटफॉर्म पर प्रस्तुत होने वाले content का हमेशा helpful और genuine होना जरूरी है।

अगर आप सोशल मीडिया का सही उपयोग करते है तो सोशल मीडिया आपके content तथा audience को जोड़ने के लिए bridge का कार्य करता है।

आइए जानते हैं ऐसे टिप्स जो आपके ब्लॉग कि सोशल मीडिया मार्केटिंग बढ़ाने में हेल्पफुल होंगे।

1. Blog के लिए Goal सेट करें

इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग की रणनीति बनाने की शुरुआत करें। आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।

सबसे पहले आप यह जान ले कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट वर्तमान में कहां है और आप आने वाले समय में अपने ब्लॉग को कहाँ देखना चाहेंगे।

जब आपके पास ब्लॉग के लिए social media engaging बढ़ाने का Goal होगा तो आप प्रभावी तरीके से काम कर पाएंगे। एक लक्ष्य यानि Goal का होना आपकी strategy को GPS की तरह गाइड करेगा।

सोशल मीडिया के लिए goal कुछ इस प्रकार बना सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपके फेसबुक ग्रुप में 50 सदस्य हैं तो आपका next टारगेट यह होना चाहिए कि मुझे इतने दिनों में 1000 सदस्य complete करने हैं।

2. Target Audience को पहचानें

जब तक आप सोशल मीडिया पर टारगेट ऑडियंस के साथ अपना कंटेंट शेयर नहीं करोगे। आपको उसका सही आउटपुट यानि रिजल्ट नहीं मिलेगा।

अगर आप एक travel & lifestyle blogger है तो travel places, travel tips, new destination etc. के बारे में जानने तथा रूचि रखने वाले लोग आपकी target audience होगी।

Target audience को पहचानने के लिए आप online surveys, campaigns चला सकते हैं या ऐसे facebook groups तथा pages की सहायता ले सकते हैं जो आपके ब्लॉग niche से संबंधित हो।

3. Visitors से Questions पूछें

यह एक सिंपल तरीका है जो ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया इंगेजिंग बढ़ाने में काम आ सकता है।

जब भी सोशल मीडिया पर पोस्ट करें तो यूजर्स से प्रतिक्रिया पाने के लिए कुछ काम करें। जैसे कि पोस्ट के लास्ट में उनसे पूछें कि पोस्ट का कौनसा पार्ट सबसे बेहतर लगा, comment करके बतायें या पोस्ट को शेयर करें और उसमें अपने किसी friend को टैग करें।

इसका मतलब है कि सोशल मीडिया पर पोस्ट सही तरीके से करें न कि ढेर सारी पोस्ट्स को एक साथ कर दें।

अगर आप बहुत ज्यादा पोस्ट्स सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो यह सोशल मीडिया पर यूजर्स से कनेक्टिविटी बढाने के लिए अच्छी बात नहीं है।

New posts के साथ-साथ पुरानी posts को भी social media के जरिये अपने readers के साथ शेयर करतें रहें। इससे readers और ज्यादा गहराई से कनेक्ट होंगे।

5. Content Quality सही रखें

जब आपके पास target audience और Goal है तो Content Quality ही आपको इस फील्ड में स्थिरता प्रदान कर सकती है।

सोशल प्लेटफार्म पर आपके द्वारा शेयर किया जाने वाला content ही यह तय करेगा कि आप सोशल मीडिया पर विजिटर्स के साथ रिलेशन बना पाएंगे या नहीं।

अगर आपका कंटेंट अच्छा है और लोगों के लिए हेल्पफुल है तो आप निश्चित ही सोशल मीडिया पर अपने फॉलोवर्स के साथ अच्छे से कनेक्ट हो पाएंगे।

आपको न सिर्फ क्वालिटी कंटेंट प्रदान करना है बल्कि क्वालिटी कंटेंट को इस तरीके से पेश करना है कि ऑडियंस इसे बेस्ट तरीके से receive कर सकें।

साथ ही जब भी आप सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट के लिंक को शेयर करें तो उस लिंक के साथ कुछ text भी लिखें। यह रीडर्स को पोस्ट के बारे में जानने तथा लिंक पर क्लिक करने के लिए attract करेगा।

6. फील्ड के Toppers से सीखें

ब्लॉगिंग फील्ड के शीर्ष ब्लॉगर्स से जुड़े और उनकी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को समझें। उनके साथ अपनी प्रॉब्लम शेयर करें और आगे बढ़ने के लिए टिप्स लें। ऐसा करना आपको वास्तव में बहुत हेल्प करेगा।

Top blogs की प्रभावित करने वाली पोस्ट्स को अपने सोशल platforms पर शेयर करें। उनकी सामग्री को साझा करके आप अपने followers को दिखा रहे हैं कि वे आप पर believe कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें Quality content से connect करने के लिए अपने काम से बाहर पहुंचने के लिए तैयार हैं। जब आपके दर्शकों को लगता है कि वे जो आप साझा करते हैं, उस पर भरोसा कर सकते हैं तो वे आपको और आपके blog पर भरोसा करना शुरू कर देंगे।

यह ब्लॉग के लिए social media engagement बढ़ाने के तरीकों को नई दिशा देगा।

7. Personal things शेयर करें

जरूरी नहीं है कि आप ऐसा करें लेकिन followers के साथ थोड़ा transparent रहना social media engaging बढ़ा सकता है।

सोशल मीडिया लोगों के साथ निजी रूप से जुड़ने का प्लेटफार्म है इसलिए आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने viewers के साथ वो कनेक्शन बना रहे हैं। जब भी आप कहीं ट्रैवल कर रहे हो तो उससे जुड़ी कोई पोस्ट या फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर दें, यह हमारे ब्लॉग का मानवीकरण करती है।

जब आपकी ऑडियंस को रियल लाइफ के बारे में जानने को मिलता है तो वे आपसे और अधिक कनेक्ट होना चाहेंगे।

ब्लॉग के लिए Social Media Engagement के फायदे

एक ब्लॉगर के लिए सोशल मीडिया इंगेजमेंट बढ़ाने के कई फायदे हैं जिसमें से कुछ की बात हम यहां कर रहे हैं।

  • Blog network बड़ा होता है।
  • ब्लॉग का Traffic बढ़ता है।
  • Search ranking में फायदा मिलता है।
  • लोगों आपके ब्लॉग से सीधे जुड़ते है।
  • Blog की authority बढ़ती है।
  • ब्लॉग की Popularity बढ़ती है।
  • Link building में फायदा होगा।

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए सही तरीके से काम करते हैं तो यह कुछ फायदे हैं जो आपके ब्लॉग को सोशल मीडिया के जरिए मिल सकते हैं। हो सकता है कि यह काम थोड़ा कठिन लगे लेकिन अगर आप प्रयास करते हैं तो यह संभव है, आसान है।

यह भी पढ़ें,

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया इंगेजमेंट बढ़ाने के तरीके के बारे में जाना। अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। धन्यवाद...

Avatar for MS | Mahi Track

लेखक Mahi Track वेबसाइट के owner है जो इंटरनेट, ब्लॉगिंग तथा टेक्नोलॉजी की दुनिया से जुड़ा कंटेंट लिखना पसंद करते है। यह अपने अनुभव तथा रिसर्च के आधार पर new articles लिखते है।

Comments ( 10 )

  1. behad umda jankari ke liye aapka dhnayawad.

    Reply
  2. बहुत ही उन्दा जानकारी दी jumedin bhai इससे traffic बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।धन्यवाद शेयर करने के लिए।

    Reply
  3. aapka blog bahut hi fast load hota hai iska kya karan hai vistar se bataiye, mere blog ki speed kam hone ke karan rank girti ja rahi hai kya karu ?

    Reply
  4. social media engagement increase karne ki best tips prastut karne ke liye dhanyawad

    Reply
  5. Support Me India is great blog for Blogging and technology niche all post and article is very useful and details post explain with all about deeply. keep it up and grow.

    Reply
  6. hii i m big fan of yours and i always read ur post

    Reply
    • your most welcome.

      Reply
  7. Sir mere blog ka jo main url hai.....vo mobile me open karne par https://www.rojgarcareer.info/?m=1 is trah open hota hai....

    Sir ise kaise fix karu
    ....ya phir ise fix karne ki jarurat nhi hai....

    Reply
    • यह कोई प्रॉब्लम नहीं है, इसे फिक्स करने की जरूरत नहीं है ब्लॉगर में ऐसा होता है

      Reply

Leave a Comment

×