WhatsApp Web क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

WhatsApp Web आपको अपने PC (laptop or computer) में whatsapp messaging service इस्तेमाल करना allow करता हैं। इसको WhatsApp team नें specially desktop devices के लिए बनाया हैं। आज के इस आर्टिकल में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। जैसे कि whatsapp web kya hai, whatsapp web app क्या है, ये कैसे काम करता है और इसका use कैसे करते हैं? यानि व्हाट्सप्प वेब के बारे में सबकुछ।

WhatsApp Web

आज के समय में वैसे तो हर कोई whatsapp के बारें में जानता है, आपके mobile phone में भी whatsapp app installed होगा मगर अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो व्हाट्सप्प मोबाईल ऐप के बारे में तो जानते हैं लेकिन whatsapp web के बारे में नहीं।

आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं, मतलब आप भी whatsapp web app के बारें में कुछ न कुछ जानना चाहता हैं। चिंता नया करें, इस आर्टिकल में आपको व्हाट्सप्प वेब की पूरी जानकारी मिलने वाली हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं कि WhatsApp क्या है? तो आप ये पोस्ट पढ़ कर इसके बारे में जान सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम केवल वहाट्सप्प वेब के बारे मे जानेंगे। जैसे कि Whatsapp web क्या है, ये कैसे work करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और ये किन-किन डिवाइसेस में काम करता हैं?

Whatsapp web kya hai, whatsapp use kaise kare, whatsapp web kaam kaise karta hai, how to use whatsapp in computer step by step huide in hindi.

व्हाट्सप्प वेब क्या हैं? (What is WhatsApp Web in Hindi)

व्हात्सप्प वेब whatsapp messenger  का desktop version है, जिससे कंप्युटर में भी whatsapp का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसे आप whatsapp web app या whatsapp browser extension कह सकते हों।

व्हाट्सएप वेब, Whatsapp Messenger का Desktop Version है। व्हाट्सएप कंपनी ने 21 जनवरी 2015 को एंड्रॉयड डिवाइस के लिए WhatsApp Web को लांच किया था। इसकी सहायता से आप अपने मोबाइल के Whatsapp Account को अपने Computer पर Access कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री होता है। कंपनी द्वारा इस पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। आप इसका use करके अपनी ईच्छानुसार message को send या receive कर सकते हैं।

WhatsApp Web के features in Hindi

  • WhatsApp Web एक बहुत ही शानदार User Friendly Web App है।
  • WhatsApp वेब की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप व्हाट्सएप वेब के माध्यम से जो भी message आप किसी को send करेंगे वह message आपके mobile phone के Whatsapp पर भी उपलब्ध रहेगा।
  • व्हाट्सप्प वेब को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना पड़ता।
  • WhatsApp Web की सबसे शानदार feature यह है कि इसमें हम बिना कोई ओटीपी या फिर मोबाइल नंबर add किए, केवल Qr Code को स्कैन करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में WhatsApp Web को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मोबाइल पर हमें WhatsApp के जितने भी उपयोगी फीचर देखने को मिलते हैं, वह सभी फीचर्स आपको WhatsApp Web पर देखने को मिल जाता है सिवाय vedio & voice calling के।

Whatsapp Web को Use कैसे करें? | Whatsapp Web Desktop Par Kaise Use Kare in Hindi

WhatsApp Web एक बहुत ही शानदार तकनीक है। आपको बता दें, इसका उपयोग करना भी बहुत ही आसान है। बस Whatsapp Web को Use करने के लिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके मोबाइल पर व्हाट्सएप पहले से चलता रहना चाहिए, तभी आप व्हाट्सप्प वेब को कंप्यूटर या लैपटॉप में एक्सेस कर पाएंगे, अन्यथा नहीं।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें यह जानकारी नहीं है कि Whatsapp Web कैसे काम करता है? (व्हात्सप्प वेब कैसे यूज़ करते है?)

ऐसे लोग जिन्हें WhatsApp Web के बारे में जानकारी नहीं है, वे अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करें -

Step 1:

WhatsApp Web का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की ब्राउज़र में जाकर वहां web.whatsapp.com वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।

Step 2:

WhatsApp Web को open करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का एक Qr Code open होगा।

WhatsApp Web QR Code

Step 3:

अब आप अपने मोबाइल में मौजूद WhatsApp application को open कीजिए।

Step 4:

मोबाइल में मौजूद WhatsApp application को open करने के बाद आपको ऊपर right side में 3 dots देखने को मिलेगा, उसे आप tap (क्लिक) कीजिए।

Step 5:

3 dots पर tap करते ही आपके सामने एक Pop-up Box open हो जाएगा। जिसमें आप WhatsApp Web के option पर tap कीजिए।

Step 6:

WhatsApp Web पर tap करते ही आपके सामने एक new page खुलकर आएगा जहां आपको Link A Device का option देखने को मिलेगा, उसे आप tap कीजिए।

Step 7:

Link A Device के ऑप्शन पर tap करते ही आपके सामने एक scanner open होगा। इस scanner से आप Web.whatsapp.com वेबसाइट के Qr Code को Scan कीजिए।

Step 8:

जैसे ही आप scan करेंगे, कोड वेरीफाई होगा। इसके बाद आप Whatsapp Web के जरिए अपने WhatsApp को अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

WhatsApp web को कैसे logout करें?

आप WhatsApp web को डायरेक्ट भी logout कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो आप अपने फोन से भी logout कर सकते हैं।

WhatsApp Web को logout करने के लिए नीचे बताए गए steps को फॉलो करें -

Step 1:

WhatsApp Web logout करने के लिए सबसे पहले आप व्हाट्सप्प वेब में ऊपर दिए गए 3 dots पर tap कीजिए।

Step 2:

यहां आपको एक pop-up window खुलेगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। उसी में सबसे नीचे आपको Log Out का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक कर दें। आपके क्लिक करते ही WhatsApp Web लॉग आउट हो जाएगा।

Smart Phone से logout करने के लिए नीचे बताए गए steps को फॉलो करें -

Step 1:

अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले WhatsApp open करें।

Step 2:

Right side में आपको तीन डॉट्स बने दिखाई देंगे। उस पर आप क्लिक करें।

Step 3:

क्लिक करते ही आपके सामने एक pop-up window खुलकर आएगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आप यहां Linked के option पर क्लिक करें।

Step 4:

Linked के option पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां आपको ग्रीन कलर का Link A Device लिखा दिखाई देगा।

Step 5:

यहां आपको पता चलेगा कि किस विंडो पर आपके अकाउंट से WhatsApp Web लॉगिन है। उस पर क्लिक करें।

Step 6:

क्लिक करने पर आपको Log Out का ऑप्शन मिलेगा।

Step 7:

Log Out के option पर क्लिक करके आप WhatsApp Web को Smart phone से लॉग आउट कर लेंगे।

Final Words

हमे उम्मीद है कि हमारा आज का आर्टिकल Whatsapp वेब क्या है और इसका कैसे उपयोग करें आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। आप हमारे इस आर्टिकल (WhatsApp वेब क्या है और इसका कैसे उपयोग करें) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व अपने मित्रों के साथ ज़रूर शेयर करें ताकि उन्हें भी व्हाट्सप्प वेब features का benifits मिल सके।

आपके मन में WhatsApp Web kya h aur iska upyog kaise kare in Hindi articles से संबंधित कोई भी doubts या सलाह हो तो आप हमे comment box में comment करके ज़रूर बताएं। हम आपके doubts का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे। Thank You!

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. very helpful information

    Reply
  2. bhai Blog ME Wiki KA KYA MATLAB HOTA HAIN BATAO PLEASE

    Reply
    • Wiki section mein aap words ko auto linking kar sakte ho, for example aapka blog entertainment par h to aap actor ke wiki page bana sakte ho aur jab bhi aap unke name kisi article mein mention karoge to wo auto link ho jayega, isse aapke visitors ko more informative information mil sakegi.

      Reply
  3. Thanks sir for this knowledgebal article

    Reply

Leave a Comment

×