Google Adsense India Me Payment Kaise Karta Hai

Google AdSense को blogger सबसे ज्यादा use करता है adsense दुनिया की सबसे ज्यादा popular advertiser site है adsense को manage करना बहुत आसान है लेकिन हिंदी blogger के लिए ये सर दर्द बना हुआ है new blogger google adsense को लेकर काफी confuse रहते है AdSense payment, AdSense block (ban), AdSense approve ये सब एक new हिंदी blogger के लिए other country work की तरह लगता है।

how-to-payment-adsense-in-india

जब मैंने starting में blog बनाया तो मेरे लिए भी adsense confusing बन गया क्युकी इंडिया में adsense 6 month से पहले approved नहीं हो सकता था बहुत सोचने के बाद एक idea आया की क्यू ना YouTube से AdSense approved कराया जाये मैंने वेसा ही किया और मेरा adsense only 3 days में completely approved हो गया जिसके बारे में मैंने पहले से post भी की हुई है।

Adsense एक ऐसी advertising website है जिसके rules बहुत शख्त है लेकिन आप adsense के बारे में अच्छी जानकारी हासिल कर ले तो आप Adsense life time use ही नहीं करोगे जबकि अच्छी income भी कर सकते हो बस आपको एक बार Adsense अच्छी तरह समझ आ जाये इसमें वक़्त जरुर लगता है लेकिन आप भी ओरो की तरह success blogger बन सकते हो।

Google Adsense India में Pay कैसे करता है?

Google AdSense अलग अलग countries के हिसाब से अलग अलग तरिकों से payment करता है EFT Transfer, Check and Western Union Quick Cash के throw भी payment करता है हम इंडिया की बात कर रहे है तो India में EFT Transfer यानी Electronic Funds Transfer सबसे अच्छा और easy है इसमें adsense dollar को Indian rupees  में convert कर के आपके bank account में direct transfer कर देती है।

Adsense Payment में EFT Enable कैसे करें?

हम से पहले भी India में बहुत सारे ऐसे लोग है जो Adsense use करते है और EFT के throw ही payment प्राप्त करते है जब आप Adsense में address verify कर लेते है तो आप EFT payment setting कर सकते है।

  1. सबसे पहले आप Adsense के homepage पर जाये और setting gear >> payments पर click करें।
  2. अब payment settings पर click करें।
  3. add a new payment method पर click करें।

AdSense EFT forum

  1. Bank account name वोही होना चाहिये जिस name से आपने adsense बनाया है।
  2. यहाँ पर आप bank का name लिख दे।
  3. IFSC bank branch का code होता है जो आपकी bank passbook पर लिखा होगा।
  4. SWIFT-BIC यानी bank Identity Certificate code, ये international banking के लिए होता है इसके लिए अपनी bank branch या customer care से contact करें।
  5. अपने bank account number enter करें।

Finally save पर click करे setting successful होने के बाद आप direct अपनी bank में money transfer कर सकते हो याद रहे Adsense $100 income होने के बाद ही payment करता है।

Adsense की कुछ Important बातें

  • Adsense account बनाते time अपनी सही details ही use करें।
  • जिस name से आपका bank account है उसी name से AdSense बनाये।
  • AdSense में आप जो address भरोगे उस address पर AdSense एक post send करेगा जिसमे 6 number का address verify का pin code होगा।
  • address verify किये बिना आप payment प्राप्त नहीं कर सकते है।
  • AdSense की Privacy policy update करते रहे।
  • आप month में एक बार payment प्राप्त कर सकते है।
  • per month 20 तारीख से पहले ही money transfer कर सकते है।
  • AdSense से related posts पढने के लिए यहाँ click करें 

payment transfer करने के बाद 10-20 days में आपको payment मिलेगा ये आपकी location पर depend करता है Adsense के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी website की AdSense से related posts पढिये और अगर आपको adsense के बारे में या internet से related कोई सवाल पूछना है तो आप मुझे comment कर बता सकते है।

मुझे यकीन है ये post आपको पसंद आई होगी अगर हाँ तो इसे अपने सभी friends के साथ social media पर share जरुर कीजिये ताकि आपकी help से दुसरे लोग भी इस जानकारी को पढ़ सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 268 )

  1. sir aap kon c theame use karte hai . or maine adsense ke liye apply kia thaa abh tak koi response ni aaya plseas help mei muje emaila kare pls

    Reply
    • मैं self designed child theme + genesis framework उपयोग करता हु, वेट करो आ जायेगा

      Reply
  2. Mera bank pankaj name se hai, avam Mera Gmail I'd aur adsence account yoga kranti parivar name se hai me Kya karu? And mujhe adsence pay karege ya nahi

    Reply
    • आप या तो अपना बैंक अकाउंट का नाम बदलो या फिर जीमेल आईडी और ऐडसेंस का

      Reply
      • Bahut Bahut Dhanyavad bhai

        Reply
  3. Sir, Mera ek sabal tha ki ek admi blog banakar kitne thousand earn Kar sakte he mahine me

    Reply
    • Koi limit nahi hai, aapki blog par jitna jyada traffic hoga utni jyada earning hogi.

      Reply
  4. Namaste! Ek sawall hai mera "ky bank of baroda me payment receive kerne ke liye koi remittance form bhi bharana hota hai?"

    I am very worry I am going to first payment

    Reply
    • नहीं, आपको सिर्फ ऐडसेंस अकाउंट में अपनी बैंक डिटेल ऐड करनी होती है

      Reply
  5. Mere frnd ne google pay se payment kiya.. Mere text message me vo paise credit dikha rha h bt google pay me vo paise add ni huee kripya btaye

    Reply
  6. Kya adsense immpression rpm ka bhi paisaa detaa hai aur yadi haan to 1000 immpression rpm ka kitana paisa detaa hai.

    Reply
    • लगभग $1

      Reply

Leave a Comment

×