न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? योग्यता, सैलरी क्या होती है?

टीवी पर दिखना भले किसे पसंद नहीं है, ग्लैमर वर्ल्ड हर किसी को पसंद आता है। हर कोई पॉपुलर बनना चाहता है। क्या आप भी टीवी पर बोल रहे news anchors और news reporter को देखकर प्रभावित होते हैं और उनकी ही तरह खुद भी टीवी पर आना चाहते हैं? अगर हां तो हम आपके लिए आज ऐसा आर्टिकल लेकर आएं हैं, जिसमे हम आपको बताएंगे कि पत्रकार कैसे बने, जर्नलिस्ट कैसे बनते है, न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बना जाता है? (How to become a Journalist in Hindi)

News reporter kaise bane

एक न्यूज़ रिपोर्टर यानी संवाददाता का काम अपने आस-पास के स्थानों के समाचार न्यूज़पेपर तथा न्यूज़ चैनल तक पहुंचाना होता है। इस क्षेत्र में जॉब की 100% संभावना होती है।

आपने अपने घर में TV पर कुछ प्रसिद्ध न्यूज़ चैनलों को जरूर देखा होगा, इनका इस्तेमाल आप न्यूज़ देखने के लिए करते हैं और साथ ही आपके कई फेवरेट पत्रकार भी होंगे।

उन्हें देखकर आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा किया की न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बना जाता है, एक पत्रकार बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है।

तो आइए जानते हैं कि News report kaise bane, journalist kaise bana jata hai, news anchor kaise ban sakte hai, how to become a news reporter in Hindi.

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने - News Reporter Kaise Bane in Hindi?

सोशल मीडिया के ज़माने में हर कोई रिपोर्टर बना हुआ मिल जाएगा। आप अक्सर देखते भी होंगे कि जैसे ही कोई घटना होती है तो 10 लोग मोबाइल लेकर वीडियो बनाना शुरू कर देते हैं और उसके बारे में डिटेल देने लगते हैं।

बस यही तो काम होता है किसी news reporter का। यानि लोगों तक न्यूज़ पहुंचाने वाला न्यूज़ रिपोर्टर होता है। अब तय आपको करना है कि आपको कैसा न्यूज़ रिपोर्टर बनना है।

आप मेट्रो में खड़े कपल्स की वीडियो बनाकर वायरल करने वाला न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं या फिर बाकायदा किसी टीवी पर प्रोफेशनल तौर पर रिपोर्टिंग करना चाहते हैं या फिर कुछ और।

अगर आप एक प्रोफेशनल बनना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कुछ कोर्स करने होंगे जो journalism से संबंधित हैं। (courses for journalism)

तो चलिए जानते हैं,

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता?

यूं तो पत्रकारिता करने के लिए कई सारी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हैं। इसके अलावा आप डिप्लोमा कोर्सस भी कर सकते हैं। लेकिन सबसे ज़्यादा अहम है आपका 12वीं पास होना। हालांकि ये मायने नहीं रखता कि आपने किस स्ट्रीम से अपनी बारहवीं पास की है।

आप साइंस, कॉमर्स, आर्ट, ह्यूमैनिटी आदि किसी भी सब्जेक्ट से बाहरवीं पास कर सकते हैं।

Graduation courses - बैचलर ऑफ़ आर्ट/जर्नलिज्म (BA in journalism)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आप BA in journalism कर सकते हैं। इसके लिए बारहवीं में आपके 50 फीसदी अंक होने चाहिए। कोर्स की अवधि 3 साल की होती है।

इस कोर्स में आपको मीडिया/पत्रकारिता से जुड़े सारे सब्जेक्ट्स पढ़ाएं जाएंगे। अगर इसके खर्चे की बात करें तो हर कॉलेज का अपना अलग fees structure होता है।

बैचलर ऑफ़ साइंस/एनीमेशन और मल्टीमीडिया - B.Sc. Multimedia (Animation & Graphics)

इस कोर्स को एक टेक्निकल कोर्स कहा जाता है। UNDERGRADUATE लेवल के इस कोर्स में आपको एडिटिंग, एनिमेशन, मल्टीमीडिया आदि सिखाया जाता है। ये कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ के पोस्ट-प्रोडक्शन में जा सकते हैं।

जैसे न्यूज़ एडिट करना, ग्राफिक्स तैयार करना आदि। जानकारी के लिए बता दें कि ये आज की समय का सबसे डिमांडिंग कोर्स है। मीडिया के अलावा, इस डिग्री के दम पर आप किसी भी इंडस्ट्री में जॉब हासिल कर सकते हैं।

इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है और बारहवीं पास करने के बाद आप इसके लिए एडमिशन ले सकते हैं। अगर इसके खर्चे की बात करें तो हर कॉलेज का अपना अलग fees structure होता है।

बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Bachelor of Journalism & Mass Communication- BJMC)

अगर आप पत्रकारिता के फील्ड में बेहतर करना चाहते हैं तो इस UNDERGRADUATE लेवल डिग्री को सबसे ज़्यादा अच्छा माना जाता है। ये कोर्स 3 साल का होता है और इसमें आपको मीडिया फील्ड की बेसिक से लेकर एडवांस लेवल की जानकारी दी जाती है।

अगर आप ये कोर्स करते हैं तो आप न्यूज़ चैनल, प्रिंट मीडिया, एडिटिंग, पब्लिक रिलेशन, एडवर्टाइज़मेंट आदि में ज़ॉब हासिल कर सकते हैं। इसे कोर्स को मीडिया फील्ड का एक सम्पूर्ण कोर्स माना जाता है।

इसके अलावा इन्हीं कोर्सेस की मास्टर्स डिग्री भी एवेलेबल है। जैसे MA in Journalism, M.Sc. Multimedia (Animation & Graphics) और Masters of Journalism & Mass Communication- (MJMC) डिग्री के अलावा आप डिप्लोमा कोर्सस भी कर सकते हैं। जैसे.

  • मास्टर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म)
  • मास्टर ऑफ़ आर्ट (मॉस कम्युनिकेशन)
  • एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • पी जी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन
  • पी जी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन टेलिविजन

न्यूज़ रिपोर्ट्स बनने के लिए ज़रूरी बातें

अगर आप न्यूज़ रिपोर्टर बनान चाहते हैं तो कोर्स करने के अलावा आपमें कुछ एक्स्ट्रा क्वॉलिटीज़ भी होना चाहिए। जैसे कि

कम्यूनिकेशन स्किल्स

आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स बहुत बढ़िया होनी चाहिए। एक रिपोर्टर का अपनी जॉब के दौरान कई लोगों से बातचीत करनी होती है। यहां तक नेताओं या अभिनेताओं के इंटरव्यूज़ भी लेने होते हैं।

कभी-कभार आपको तैयारी करने का ज़्यादा समय नहीं मिलता है ऐसे में आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स बहुत अच्छी होंगी तो आप अपना काम अच्छे ढंग से कर पाएंगे।

धैर्य

एक न्यूज़ रिपोर्टर में धैर्य होना बेहद ज़रूरी है। फील्ड पर जाने के दौरान आप घंटों इंतज़ार करना पड़े सकता है। कभी धूप में काम करना तो कभी कड़ाके की ठंड में। ऐसे में आपमें धैर्य होना चाहिए।

कम से कम दो भाषाओं का ज्ञान

अगर आप एक अच्छे रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो आपको अपनी मातृभाषा के अलावा अंग्रेजी का भी ज्ञान होना चाहिए। ताकि आप दूसरी देशों से आई खबर को समझकर अपने दर्शकों तक पहुंचा सकें।

कभी कभी आपको इंग्लिश की प्रेस कॉन्फ्रेंस, इंग्लिश की फीड को सुननकर देखकर खबर लिखनी पड़ सकती है। ऐसे में अगर आप अंग्रेजी जानते हैं तो आप बिना किसी रूकावट के अपना काम कर पाएंगे।

करंट अफेयर

एक न्यूज़ रिपोर्टर होने के नाते आपको खबरों से अपडेट रहने की आवश्यकता है। हो सकें तो आपको खबरों की हिस्ट्री भी पता होनी चाहिए। तभी आप एक अच्छे news reporter बन सकते हो।

सोचने समझने की शक्ति

जिस न्यूज़ रिपोर्टर में जितनी ज्यादा सोचने समझने की शक्ति होगी उतनी ही ज्यादा तीखे सवाल पूछेगा उसको लोग उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे।

एक पत्रकार होने के नाते आप के अंदर किसी को भी होनी चाहिए जो कि आप बात करते हुए जल्दी से महत्वपूर्ण सवाल पूछ सकें, आपके अंदर जरूरी सवाल सोचने की स्थिति होनी चाहिए।

इन सारी बातों का ध्यान रखकर आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।

एक न्यूज़ रिपोर्टर को सैलरी कितनी मिलती है?

अगर बात करें न्यूज़ रिपोर्टर के वेतन की तो उन्हें उनकी काबिलियत के हिसाब से तनख्वाह दी जाती है। शुरुआती दिनों में एक न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी 15 से 30,000 होती है।

उसके बाद धीरे-धीरे उनके अनुभव के हिसाब से उसकी सैलरी बढ़ा दी जाती है और अगर आप शुरुआत किसी बड़े चैनल से करते हैं तो आपको शुरू में ही अच्छी सैलरी मिल सकती है।

जैसे कि आज तक, ABP News, Zee News, NDTV India, India Tv, BBC, News 24, The Lallantop इत्यादि चैनलों में शुरुआत से ही अच्छी सैलरी मिलती है।

Conclusion,

दोस्तों, उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि न्यूज़ रिपोर्टर क्या होता है और एक न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपको कौनसे कोर्स करने चाहिए।

इसके अलावा हमने आपको वो क्वॉलिटीज़ भी बताई जो एक रिपोर्टर में होनी चाहिए। तो अब आपको समझ आ गया होगा की न्यूज़ रिपोर्ट कैसे बना जाता है।

ये भी पढ़े,

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Comments ( 6 )

  1. Mujhe ak accha riportr bnna h

    Reply
  2. बहुत बहुत धन्यवाद सर
    आपकी पोस्ट पढ़ने से बहुत अच्छा लगा और, हमने न्यूज रिपोर्ट के बारे जानने की कोशिश इस लिए किया की न्यूज 24ज्वाइन करने आफर मिला है और मै ज्वॉइन कर रहा हूं।
    आपके के द्वारा बताई गई सभी क्वॉलिटी है हमारे में।
    बहुत बहुत धन्यवाद ।
    आपकी पोस्ट बहुत अच्छी लगी।
    मेरा नाम
    Mr:Badri Nath ary
    Advocate

    Reply
  3. पहली बार मैंने इतनी अच्छी पोस्ट पढ़ी है, थैंक यू। ब्रेकिंग न्यूज़ क्या होती है, प्लीज बताएं?

    Reply
  4. Mam Mai B.A (English, politics) se kiya hu aur 3year 5ve semester LLB bhi krah raha hu kya Mai ek news reporter ban sakta hu aur sath hi sath Court me practice Kar sakta hu please btaiye

    Reply
    • Sir mujhe news anchor banna hai to mujhe 12th ke baad kounsa course karna hoga.

      Reply

Leave a Comment

×