RIP का मतलब क्या होता है? Rip Meaning, Full Form in Hindi

आपने RIP शब्द के बारे में तो जरूर सुना होगा और लोगों को सोशल मीडिया पर 'रिप' कमेंट करते हुए भी देखा होगा लेकिन आप जानते हैं कि, रिप का मतलब क्या होता है या RIP full form क्या होता है? ऐसे बहुत से शब्द है जिन्हें शोर्ट फॉर्म में लिखा जाता है वैसे ही रिप का मतलब भी है लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं हैं। इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रिप का अर्थ यानी RIP meaning in hindi के बारे में बता रहे हैं ताकि आप भी रिप का पूरा नाम जान सके। What is the full form of RIP in Hindi?

RIP full form, meaning in hindi

दरअसल, रिप जब लिखा जाता है जब किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है। आपने किसी कब्र पर यह शब्द लिखा भी देखा होगा। शायद आपने भी कभी इस वर्ड का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आप रिप का फुल फॉर्म जानते हैं?

हम हर दिन कई शब्दों का इस्तेमाल उनकी शोर्ट फॉर्म में करते हैं जैसे good morning को GM या good night बोलने के लिए GN शोर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही जब किसी इंसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी कब्र पर RIP लिखा जाता है, सोशल मीडिया पर लोग कमेंट में भी रिप का इस्तेमाल करते हैं।

बहुत से लोग, बाकी लोगों को देखते हुए इस शब्द का इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें इसका पूरा मतलब पता नहीं होता है। इसलिए हमने सोचा उन लोगों को RIP मीनिंग ठीक से बताया जाए।

RIP का मतलब क्या होता है? What is the Full Form of RIP in Hindi

RIP का मतलब 'Rest in Peace' होता है जिसका हिंदी में मतलब, शांति से आराम करें होता है। इस शब्द की उत्पति लैटिन शब्द requiescat peace से हुयी है।

बहुत से लोग, रिप का मतलब return if possible भी समझते हैं लेकिन उन्हें बता दें कि यह इसकी सही मीनिंग नहीं है। रिप का सही फुल फॉर्म rest in peace ही होता है।

मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति पहुंचाने के लिए RIP शब्द को बोला और लिखा जाता है। यह शब्द बोलकर कोई भी व्यक्ति ईश्वर से मरे हुए इंसान की आत्मा को शांति दिलाने के लिए दुआ करता है।

ज्यादातर, रिप शब्द का इस्तेमाल ईसाई धर्म में किया जाता है। आपने ईसाई कब्र पर RIP लिखा भी देखा होगा। ईसाई धर्म में जब किसी व्यक्ति की मौत होती है तो उसे दफनाकर उसकी कब्र पर रिप लिखा जाता है।

मुस्लिम, सीख और हिंदू धर्म में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

आजकल सोशल मीडिया पर रिप वर्ड बहुत प्रचलित हो रहा है। लोग एक-दुसरे को देखकर इस शब्द का इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन जब कोई उनसे इसका फुल फॉर्म पूछता है तो उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है।

लेकिन हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आसानी से समझ आ गया होगा कि, रिप का मतलब क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, आखिर, रिप शब्द का मौत से क्या संबंध है आदि।

एक समय था जब किसी इंसान की मौत होने पर उस पर rest in peace लिखा जाता था और बोला भी जाता है लेकिन आजकल के युवाओं को हर चीज शोर्ट में इस्तेमाल करना अच्छा लगता है इसलिए उन्होंने इस शब्द को भी शोर्ट R.I.P में बदल दिया है।

यदि आपने भी कभी इस शब्द का इस्तेमाल किया है तो आपको पता होना चाहिए कि, RIP का अर्थ है 'rest in peace' यह एक ऐसा शब्द है जो किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए किया जाता है जो मर चूका हो।

At last,

तो, दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको RIP के बारे में बताया। जिसे RIP full form, Rip meaning, रिप का अर्थ, रिप का मतलब क्या होता है, इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है, रिप का इस्तेमाल किस धर्म में किया जाता है आदि।

हम उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको रिप का मतलब पता चल गया होगा। इसके अलावा, अगर अभी भी आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी रिप का फुल फॉर्म जान सके।।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Bahut acchi jankari di sir aapne

    Reply

Leave a Comment

×