भारत में बेरोजगारी और गरीबी के 10 मुख्य कारण

हमारे देश भारत (India) में बढ़ती जनसंख्या के साथ साथ बेरोजगारी, गरीबी और महंगाई भी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। ऐसी बहुत सी वजह और कारण हैं जिनकी वजह से बेरोजगारी (Unemployment) और गरीबी (poverty) बढ़ती जा रही है। इस आर्टिकल में हम आपको भारत में बेरोजगारी और गरीबी के कुछ मुख्य कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से भारत एक बहुत बड़े संकट की ओर जा रहा है।

Unemployment and Poverty in India

बेरोजगारी और गरीबी भारत के सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों में से एक है जो भारतीय आबादी के आधे से ज्यादा हिस्से को प्रभावित कर रहे हैं। साथ ही, यह बड़े पैमाने पर राष्ट्र के विकास को प्रभावित कर रहे हैं।

अगर इन समस्याओं को रोका नहीं गया तो आने वाले समय में हमारा देश एक बहुत बड़े संकट की तरफ रूख करने के लिए तैयार हो चुका है।

भारत में बेरोजगारी और गरीबी के 10 मुख्य कारण

भारत में बेरोजगारी और गरीबी का कारण क्या है, भारत में बेरोजगारी बढ़ने के मुख्य कारण, भारत में गरीबी का सबसे बाद कारण:

डिग्री के पीछे भागना

भारत में स्किल्स से ज्यादा डिग्री को महत्व दिया जाता है। युवाओं को बचपन से ही डिग्री हासिल करने के लिए फोर्स किया जाता है जिसकी वजह से उनकी मानसिकता ऐसी हो जाती है कि वे सिर्फ डिग्री के पीछे भागते रहते हैं क्योंकि उन्हें सिखाया जाता है कि डिग्री मिलते ही आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

युवाओं में स्किल्स की कमी

एक अच्छी डिग्री हासिल करने के बाद भी युवाओं को नौकरी नहीं मिल पाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है स्किल्स की कमी। स्किल एक ऐसी चीज है जिसके बिना आपको ना जॉब मिल सकती है और ना ही आप किसी रोजगार या बिसनेस में सफल हो सकते हैं।

बुरी आदत का होना

हमारे देश के युवा डिग्री हासिल कर लेते हैं लेकिन स्किल्स की कमी की वजह से उन्हें कोई जॉब या रोजगार नहीं मिल पाता है। और डिग्री प्राप्त करने के बाद वे कोई छोटा-मोटा काम करने से शरमाते हैं। अब एक अच्छी डिग्री होने के बावजूद युवा बेरोजगार बैठे रहते हैं और इस बीच वे शराब आदि की लत में पड़ जाते हैं।

खराब शिक्षा व्यवस्था

खराब शिक्षा प्रणाली भी किसी देश की बेरोजगारी और गरीबी का मुख्य कारण होता है। हमारे देश में आज भी बहुत सी स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक, कक्षाओं, शौचालयों, पीने का पानी और उचित शिक्षण सहायता जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी है। जिसकी वजह से बहुत से बच्चों का पढ़ाई के प्रति मन बिगड़ जाता है।

बढ़ता भ्रष्टाचार

भारत में बढ़ता भ्रष्टाचार बेरोजगारी, गरीबी और महंगाई का मुख्य कारण है। हमारे देश में भ्रष्टाचार बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से बेरोजगारी, गरीबी और महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर भ्रष्टाचार को कम नहीं किया गया तो हमारा देश बहुत बड़े संकट में फंस जाएगा।

सरकारी नौकरी के पीछे भागना

भारत में जीतने भी पढे-लिखे युवा हैं उन सभी को सिर्फ सरकारी नौकरी चाहिए। educated युवा नौकरी नहीं मिलने के बाद भी घर बैठे रहते हैं, जबकि उन्हें अपने अनुभव और स्किल के माध्यम से अपना कोई रोजगार और व्यवसाय शुरू करना चाहिए।

स्टार्टअप की कमी

सरकारी नौकरी और डिग्री के पीछे भागते-भागते युवा व्यवसाय कौशल और अनुभव से वंचित रह जाते हैं, जिसकी वजह से भारत में स्टार्टअप की बहुत कमी है। बहुत से युवा अपना व्यवसाय शुरू करने से डरते हैं जो उद्यमी अपना व्यवसाय शुरू करने की कोशिश करते हैं वे अनुभव और कौशल की कमी की वजह से असफल हो जाते हैं।

करियर मार्गदर्शन की कमी

बहुत से युवा अपना करियर का चुनाव नहीं कर पाते हैं और ना ही उन्हें अच्छा मार्गदर्शन मिल पाता है जिसकी वजह से उन्हें इस भ्रम को सुलझाने और पता लगाने में मदद नहीं मिल पाती है कि वे अपनी जिंदगी में क्या करना चाहते हैं और क्या कर सकते हैं। करियर मार्गदर्शन युवाओं को अपने भविष्य के लिए सही रास्ता चुनने में मदद करता है।

खराब मानसिकता

सालों पढ़ाई करके एक अच्छी डिग्री हासिल करने के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं मिलने की वजह से युवाओं की मानसिकता स्थिति खराब हो जाती है। जिसकी वजह से युवा सोचते हैं कि अब उन्हें किसी भी काम में सफलता नहीं मिल सकती। उनकी यही मानसिकता उन्हें एक बेरोजगार इंसान बना देती है और यही इंसान भारत की बेरोजगारी और गरीबी का एक छोटा सा हिस्सा बन जाता है।

Conclusion,

यह सब भारत में बेरोजगारी और गरीबी के मुख्य कारणों में से हैं जिनकी वजह से बेरोजगारी, गरीबी और महंगाई बढ़ती जा रही है। अगर आपको गरीबी से बाहर निकलना है तो अपने बच्चों को डिग्री के साथ-साथ एक अच्छी स्किल सिखाओ।

बढ़ती जनसंख्या के कारण अब सभी युवाओं को सरकारी नौकरी मिलना संभव नहीं है इसलिए नौकरी नहीं मिलने पर युवा अपनी स्किल्स की सहायता से कोई भी रोजगार या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

I need help with ...