12वीं के बाद क्या करें कौनसा सब्जेक्ट लें?

12th ke baad kya kare: आप में से बहुत से स्टूडेंट ऐसे होंगे जिन्होंने अभी-अभी 12वीं क्लास का एग्जाम दिया होगा और अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे होंगे या फिर आपका 12th results आ गया होगा। अधिकतर student सोचते हैं कि 12वीं पास करने के बाद क्या करें, कौन सा सब्जेक्ट ले, 12वीं के बाद बेहतर कैरियर ऑप्शन  (best career option after 12rh)क्या है? अगर आपकी भी यही समस्या है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं।

12th ke baad kya kare

सारे student यही सोचते हैं और यह सोच के कंफ्यूज होते हैं कि उनके कैरियर के लिए क्या बेहतर ऑप्शन (best career options) है और उन्हें अपने अच्छे भविष्य के लिए क्या करना चाहिए, कौन सा subject लेना चाहिए।

उन्हें आगे की पढ़ाई करनी चाहिए या फिर नौकरी की तैयारी करनी चाहिए? आप लोगों में से कई students ने 12वीं विज्ञान से की होगी, कईयों ने कॉमर्स से की होगी और कई लोगों ने 12वीं आर्ट्स लेकर पढ़ाई की होगी।

लेकिन 12वीं पास करने के बाद सब की दुविधा यही होती है कि आगे की पढ़ाई की जाए तो कौन सी कोर्स की, जिससे भविष्य उज्जवल हो। या अगर नौकरी की तैयारी करें तो किस पद के लिए करें और कैसे करें।

इन सब बातों को सोच-सोच कर आपके मन में बहुत ज्यादा उत्तल-पुथल होने लगती होगी और जब आपको इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए कोई गाइड करने वाले की जरूरत होती है तब आपके पास भी कोई नहीं होता है।

हां अगर आपके घर में कोई पढ़े-लिखे लोग हैं। जैसे कि आपके बड़े भाई-बहन, माता-पिता या कोई जो आपको गाइड कर सके तो वो आपको बता सकते हैं कि 12वीं के बाद क्या करें, जो आपके उज्जवल भविष्य के लिए सही होगा।

और अगर आपके घर में आपको गाइड करने वाला कोई नहीं है को चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि इसमें हम आपकी मदद करेंगे, हमारा यह आर्टिकल आपकी सही फैसला लेने में मदद करेगा।

तो आइए जानते हैं 12th ke baad kya kare, 12th science ke baad kya kare, 12th commerce ke baad kya kare, 12th arts ke baad kya kare जिससे आपका भविष्य उज्जवल हो।

12वीं के बाद क्या करें - 12th ke baad kya kare in Hindi

हम यहां पर Science, Commerce, Arts के students के लिए अलग section बनाकर subject और career options के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको confusing ना हो।

सबसे पहले हम 12वीं साइंस के बाद में बात करेंगे, यह सेक्शन 12 वीं साइंस के स्टूडेंट के लिए है। अगर आपने साइंस 12वीं की है तो यह आपके लिए ही है। 12वीं के बाद विज्ञान Science के छात्र छात्रा क्या कर सकते हैं।

12वीं साइंस के बाद क्या करें - 12th science ke baad kya kare in Hindi

बहुत सारे छात्र छात्राओं का इंटरेस्ट विज्ञान के क्षेत्र में होता है लेकिन अगर आप यह सोचकर कंफ्यूज हो रहे हैं कि साइंस Science लेने के बाद क्या करें और किस फील्ड में जाए जिससे कि हमें सफलता मिल सकती है।

यह पहले से कहा जाता है कि 12वीं में साइंस की पढ़ाई करके पढ़ने वाले बच्चे पढ़ने में काफी तेज होते हैं या विज्ञान या साइंस 12वीं में वही लेते हैं जो पढ़ाई में थोड़ा तेज होते हैं, या फिर जिन बच्चों का दसवीं बोर्ड में अच्छे मार्क्स आए हुए होते हैं।

अगर आप विज्ञान यानी कि साइंस के स्टूडेंट हैं तो आपके पास बहुत सारे कैरियर ऑप्शन है।

जैसे कि अगर आपको मेडिकल लाइन पसंद है तो आप मेडिकल Medical कर सकते हैं या फिर अगर आप एक मैथ्स के स्टूडेंट है तो आप इंजीनियरिंग यानी कि B.Tech भी कर सकते हैं।

अधिकतर साइंस लेकर लोग मेडिकल या इंजीनियरिंग करते हैं लेकिन आप विज्ञान से बीएससी BSC भी कर सकते हैं। BSC करने के बाद आप न्यूक्लियर साइंस, नैनो टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री इत्यादि में भी B Tech कर सकते हैं।

अगर आपको इंजीनियरिंग BTech करनी है और आपको एक इंजीनियर बनना है तो सबसे पहले आपको उसके लिए JEE जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। इसको देने के बाद आपको IIT और NIT समेत कई अन्य सरकारी कॉलेज भी मिल सकते हैं।

साथ ही अगर आपको कोई सरकारी कॉलेज ना मिले तो देश में कई प्राइवेट Private और सेमी गवर्नमेंट Semi Government कॉलेजेस है जहां आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।

या अगर आपको मेडिकल करना है या फिर डॉक्टर बनने में इंटरेस्ट है तो आप PMT कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अगर आपने 12वीं में बायोलॉजी रखा होगा तो आप आराम से यह PMT एग्जाम यानी कि प्री मेडिकल टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एग्जाम क्लियर करने के बाद डॉक्टर की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

ऐसे तो आप विज्ञान लेकर नेशनल डिफेंस सर्विस यानी कि NDA भी कर सकते हैं, 12वीं का एग्जाम देने के बाद आप एनडीए NDA के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बारहवीं कॉमर्स के बाद क्या करें - 12th commerce ke baad kya kare in Hindi

अगर आप लोगों ने कॉमर्स 12वीं का एग्जाम दिया है तो आप कॉमर्स बहुत सारे कैरियर अपना सकते हैं जैसे: बी.कॉम B.Com,बी.बी.ए BBA, एम.बी.ए MBA, सी.एस CS या फिर सी.ए CA फाइनेंशियल एनालिस्ट इत्यादि में अपने भविष्य को संवारा जा सकता है।

साथ ही साथ अगर आपने 11वीं और 12वीं में कॉमर्स की पढ़ाई की होगी तो आप बैंकिंग एंड इंश्योरेंस BBI या बैचलर ऑफ कॉमर्स इन एंड इंश्योरेंस कि कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको बैंकिंग और इंश्योरेंस संबंधित चीजों के बारे में पढ़ाया जाएगा जिससे कि आपको बैंक में भी आसानी से नौकरी मिल सकती है।

अगर आपका मन हो या फिर इंटरेस्ट हो तो आप किसी कंपनी में सेक्रेटरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप किसी से मस्त और बड़ी कंपनी की सिक्योरिटी बनना चाहते हैं तो 12वीं के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आप बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज यानी कि बीएमएस BMS भी कर सकते हैं यह 12वीं के बाद काफी बेहतर ऑप्शन रहेगा। इस कोर्स को पूरा करने के बाद बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह आपका काफी अच्छा करियर भी बना सकता है।

अगर आपको 12वीं कर पढ़ाई नहीं करनी है और आप एक सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो फिर आप 12वीं के बाद एस.एस.सी SSC का एग्जाम दे सकते हैं। यह एग्जाम क्लियर हो जाने पर आपको एक सरकारी नौकरी मिल सकती है।

12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें - 12th arts ke baad kya kare in Hindi

12वीं में आर्ट्स लेने वाले लोग यह मत सोचिए कि आपके लिए कोई कैरियर नहीं है। हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा आप वही सदस्यों ने जिसमें आपको पढ़ने का इंटरेस्ट हो तभी तो जिंदगी में आप सक्सेसफुल या कामयाब हो पाएंगे।

12वीं में आर्ट्स लेकर पढ़ने वालों के पास भी बहुत सारे ऑप्शन है जैसे कि बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी कि BA, आप बैचलर ऑफ आर्ट्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं और इसके बाद आप किसी भी अच्छी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं।

साथ ही अगर आप आर्ट्स स्टूडेंट हैं तो आप 12वीं के वाद मास कम्युनिकेशन Mass Communication या फिर जर्नलिज्म Journalism को भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

अगर आप आर्ट्स के स्टूडेंट है तो आप आराम से किसी भी गवर्नमेंट या सरकारी नौकरी के लिए बैठ सकते हैं, आप एक नॉर्मल ग्रेजुएशन करके एसएससी SSc के एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आप एसएससी SSc की तैयारी करें और उसके बाद इसका एग्जाम दे, एग्जाम क्लियर होने के बाद आप भी सरकारी नौकरी पा सकते हैं। आप आर्ट्स लेकर इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, साइकोलॉजी, फिलॉस्फी इत्यादि से भी ग्रेजुएशन करके अपना अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

12वीं के बाद अन्य कैरियर ऑप्शंस (Career Options)

12वीं के बाद कई प्रोफेशनल कोर्स भी होते हैं जिन्हें हम अपने बेहतर भविष्य के लिए चुन सकते हैं जैसे- फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, विदेशी भाषा कोर्स, एक्टिंग कोर्स, होटल मैनेजमेंट, टूरिस्ट मैनेजमेंट, साइकोलॉजिस्ट, शिक्षक, LAW, फाइन आर्ट्स, मल्टीमीडिया इत्यादि बहुत से कोर्स हैं जो आपके भविष्य का निर्णय लेने में काफी सहायक होंगे।

कंप्यूटर साइंस का कोर्स: आजकल कंप्यूटर के कोर्स के डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, बहुत सारे कॉलेजों में बी.एससी कंप्यूटर साइंस भी कराई जाने लगी है। अगर आपको कंप्यूटर के बारे में पढ़ाई करने में इंटरेस्ट है तो आप इसमें भी अपना बहुत बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं।

आप LAW पढ़कर भी अपना करियर इसे बना सकते हैं, आप इसे पढ़कर वकील या फिर सीनियर जज बन सकते हैं। कई लोग 12 वी के बाद नॉर्मल ग्रेजुएशन में एडमिशन लेकर UPSC यूपीएससी की भी तैयारी करते हैं।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल Article में जो भी कोर्स हमने बताए हैं यह सब आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। आप अपने लिए हमेशा ध्यान रखें कि वही को चुने जिसमें आपको इंटरेस्ट हो और जो आपको लगे कि आप से वह हो पाएगा।

किसी और की बातों में आकर या किसी और को कोई कोर्स करता देखकर वह अपने लिए ना चुन ले हो सकता है कोई और वह कोर्स कर सकता है पर वही कोर्स आपको करने में परेशानी हो सकती है। ऐसा करने से आपका समय तो बर्बाद होगा ही साथ ही साथ आपका कैरियर भी खराब हो सकता है।

हमेशा अपने कैरियर को लेकर सतर्कता बरतें अगर कोई बड़ा अपने घर में हैं गाइड करने के लिए, तो उनसे सलाह, मशवरा जरूर करें ऐसा करने से भी कैरियर संबंधित आपके सारे कन्फ्यूजन दूर होंगे।

यह भी पढ़ें,

कैसी लगी आपको हमारी बताई गई यह 12वीं के बाद क्या करें आर्टिकल, 12वीं के बाद कैरियर ऑप्शन कि यह पोस्ट हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं और यह आर्टिकल आपके कितना काम आया यह भी आप हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. Thanks for the article nice keep it

    Reply
  2. Sir aapne student ke related acha article likha hai. aap aise hi hmko motivate krte rho. Thanks sir ji.

    Reply
  3. Mujhe aapke article padh kar bahut accha laga. Hame ummid hai ki aap student se related aur dher saari acche acche article post karte rahenge.

    Reply
  4. Sir Aap Itni achhi achhi pictures kaise banate ho.

    Reply

Leave a Comment

×