पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कैसे करें - जाने हिंदी में

सभी लोग बैंक में लगने वाली लम्बी लाइनो से परेशान हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हैं तो घबराये नहीं आपको बैंक जा कर लाइन में लगने की जरुरत नहीं हैं आप ऑनलाइन Paytm की मदद से अपने बहुत से लेन देन कर सकते हों। शायद आपको Paytm Wallet के बारे में पहले से पता हो अगर नहीं भी है तो कोई बात नहीं मैं यहाँ आपको Paytm से पेमेंट करने के बारे में विस्तार से बता रहा हूँ। जिससे आप आसानी से Online Transaction कर सकते हो।

PayTM Ka Istemal Kaise Kare

बैंको में होने वाली भीड़ की वजह से लोगो के बहुत से काम अटक जाते है यहाँ तक की लोग ऑनलाइन शोपिंग भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में लोग Paytm का इस्तेमाल कर रहे हैं। Paytm का इस्तेमाल करने से लोगो को सबसे ज्यादा फायदा हुआ हैं ये अब लोगो में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया हैं।

इसीलिए क्यों नहीं आप भी अपने कुछ जरुरी काम इससे पुरे कर ले और अपनी परेशानी को कम कर ले। अगर आपने पहले कभी भी Paytm का इस्तेमाल नहीं किया है तो भी कोई बात नहीं इसकी प्रोसेस बहुत ही आसान हैं। मैं यहाँ आपको Paytm इस्तेमाल करने और उससे जुडी हर एक बात बता रहा हु।

Paytm का इस्तेमाल कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में

इसके बारे में सुनने के बाद सबसे पहले आपके दीमाग में एक सवाल जरुर आएगा की आप Paytm का इस्तेमाल किन किन कामो में और किस तरह कर सकते हैं तो चलिये मैं पहले आपको ये बता देता हु की आप इसका कहा कहा उपयोग कर सकते हों। उससे पहले मैं आपको बता दू की ये क्या है और क्या क्या काम आता हैं।

Paytm क्या हैं ?

Paytm मनी ट्रान्सफर करने वाली थर्ड पार्टी कंपनी हैं। इसकी वेबसाइट भी उपलब्ध है और लगभग सभी मोबाइल वर्शन के लिए एप्लीकेशन भी Available हैं। आप एंड्राइड, iOS, विंडोज सभी के लिए paytm का ऐप डाउनलोड कर सकते हो। इसका ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी मिल जायेगा।

Paytm का कहा कहा और किन किन कामो में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये कोई नयी सर्विस नहीं है पहले भी ये इस्तेमाल किया जाता हैं और ऑनलाइन पेमेंट करने की ये तीसरी सबसे बड़ी सर्विस भी हैं आपके बहुत से काम ये आसानी से कर सकता हैंक।

  1. मोबाइल रिचार्ज करने में: आप अपनी किसी भी सिम में बैलेंस डलवाते हो या रिचार्ज करवाते हो। आप चाहे तो Paytm से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते हों। इससे आपको दुकानदार को पैसे नहीं देने होंगे।
  2. DTH, बिजली और दुसरे बिल भरने में: आप अपनी Dish TV का रिचार्ज कर सकते है या फिर अगर आपका बिजली या और कोई बिल बकाया है तो आप उसका भुगतान कर सकते हैं।
  3. मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने में: अगर आप सफ़र करने के लिए मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आप अपने कार्ड को भी इससे रिचार्ज कर सकते हो।
  4. टैक्सी का पेमेंट करने में: आप टैक्सी का पेमेंट भी कर सकते हो।
  5. ट्रेन, बस, फ्लाइट के टिकट बुक करने में: आप अगर कोई सफ़र कर रहे है तो आपको रिच्केट लेनी की जरुरत नहीं है आप ऑनलाइन Paytm से टिकट बुक आर सकते हो।
  6. मूवी टिकट या होटल बुक करने में: किसी होटल या फिल्म देखने के लिए भी आपको पैसो की जरुरत नहीं है।
  7. मेडिकल या एनी शॉप का पेमेंट करने में: आप किसी भी दुकान से सामान लेते है तो paytm से उसका पेमेंट कर सकते हो।
  8. एक खाते से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने में: अगर आपको किसी को पैसे देने है तो भी आप paytm से उसके कहते में पैसे भेज सकते हो।

इनके अलावा और भी बहुत से आप्शन है जहा पर आप paytm का उपयोग कर सकते हो। मेरे हिसाब से नोट बंद होने से होने वाली समस्याओ को समाधान करने का ये सबसे अच्छा तरीका हैं। बस एक बार आपको इसे इस्तेमाल करने की प्रक्रिया पता चल जाये।

Paytm का इस्तेमाल कैसे करे ऑनलाइन पेमेंट करने में?

आपको इससे ऑनलाइन payment करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस आपको अपने स्मार्टफ़ोन से इस पर एक ID बनानी होगी उसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हो।

आपको मोबाइल में इस अप्प को इनस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल नंबरडाल कर एक अकाउंट बनाना है उसके बाद फ़ोन नंबर वेरीफाई करने के बाद अपने एटीएम कार्ड से सीधे पेमेंट कर सकते हों।

आप चाहे तो paytm पर अपना पैसा भी जमा कर सकते हैं उसके लिए आपको paytm wallet इस्तेमाल करना होगा। ये paytm की ही एक सर्विस है जो काश जमा करने के लिए बनायीं गयी है ताकि यूजर बाद में कोई प्रोडक्ट खरीद सके।

इससे आप की अलग अलग लोकेशन पर सामान और सर्विस का भुगतान कर सकते हैं। शुरुआत में इससे सिर्फ मोबाइल रिचार्ज, DTH और बिल पेमेंट ही किया जा सकता था पर अब आप इससे अपनी इच्छा अनुसार कोई भी भुगतान कर सकते हो।

Paytm wallet में पैसे कैसे डाले या जमा करे?

paytm वॉलेट में पैसे डालने की प्रोसेस काफी आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले इसके ऐप पर लोग इन करे उसके बाद wallet आप्शन पर जाये, यहाँ पर ऐड मनी का आप्शन होगा उस पर क्लिक करे।

अब यहाँ पर आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एनी दुसरे सोर्स से पैसे डाल सकते हैं। मगर याद रहे इसमें पैसे डालने के बाद आप उनसे सिर्फ शोपिंग कर सकते हैं दुबारा निकल नहीं सकते।

Paytm ने नियरबाय नाम का एक नया फीचर लांच किया हैं जिससे यूजर अपने आस पास की paytm से पेमेंट लेनी वाली शॉप का पता लगा सकते हैं। ये फीचर उन लोगो के लिए बहुत काम का है जिनके पास काश पेमेंट नहीं है या बहुत कम हैं।

उम्मीद हैं ये पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी और बैंकिंग की समस्याओ से छुटकारा मिलेगा। अगर हा तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर दुसरे लोगो के साथ जरुर शेयर करे ताकि उनकी भी मदद हो सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 17 )

  1. Sir mera refund Paytm me aaya hai wo me kaise received kar sakta hoon Wo meri wife ke naam par hai

    Reply
  2. Ha jaruri hai.

    Reply
  3. जुमेदीन सर मैं यह जानना चाहता हूँ की अगर कोई दुकानदार paytm का इस्तेमाल करता हैं तो उसके जब हम पेमेंट देते हैं.. तो क्या वह अपनी पेमेंट को अपने बैंक अकाउंट में जब ट्रांसफर करता हैं तो उसको paytm को चार्ज देना पड़ता हैं..

    जैसी की राम एक दुकानदार हैं, उसने paytm सेवा ले रखी हैं और जब सभी ग्राहक paytm के जरिये उससे चीज़े खरीद रहे हैं... जब राम के paytm वालेट में ज्यादा पैसे हो गये तो वह जब यह रकम अपने बैंक में ट्रांसफर करेगा तो उसे क्या चार्जेज देने पड़ेंगे?

    Reply
    • Haa dena padta hai but bahut kam.

      Reply
  4. sir aapne image me hindi font me kaise likha hai? photoshop me kaun sa font install karu jisse hindi me likh saku mai.. maine kruti dev 010 aur kruti dev 021 font install kiya but D button press karne pe क type hota hai so aise me hindi likhna mushkil ho raha hai..

    plz bataiye ki mai hindi me kaise likhu...

    Reply
    • paytm ka card bhi hota hai? paytm ka card kaise milega?

      Reply
      • check this link http://paytm.com/blog/paytm-cash-card-is-here/

        Reply
    • hindi input tool install karo.

      Reply
  5. achi jankari hai aaj detail se paytm ki jankari mil gayi thnxz

    Reply
  6. Very useful information,500-1000 note bandhi ke is samay me paytm bhut hi useful he

    Reply
  7. Nice information. Apne bahot hi achi info share ki hai. Sabhi ko paytm ka use start kar dena chaiye. Agar paytm se payment karna start kar de to jo abhi rs ki problem ho rahi he logo ko vo band ho jayegi.

    Reply
  8. Sir,mai supportmeindia ka regular reader hu aur apke post padh kar bahut Kuch sikhne ko milta hai....sir aap plz ye btayiye ki Mai apki hi tarah Photoshop se logo kaise bana skta hu??

    Reply
    • thoda abyas karo bana loge.

      Reply
  9. bhai mera blog blogger me hai google analytic pr sign up kr ke tracking id code ko blogger me add kr chuke hai..

    1) template me koi verification code ko bhi add krna hoga.
    2) kitne time ke baad mujhe site ka details milega

    Reply
    • Ab kuch nahi karna hai 24 hours tak work karne lag jayega.

      Reply
  10. Ab ATM nahi Paytm

    Reply
    • awesome comment.

      Reply

Leave a Comment

×