दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा देने वाले टॉप 10 देश 2022

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में किस देश में सबसे सस्ता और किस देश में सबसे महंगा इंटरनेट डाटा मिलता है? अगर नहीं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यह जान जाओगे। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको दुनिया के के टॉप 10 ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जो दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करते हैं। Top 10 Country Who Provide Cheapest Internet Data in the World.

10 Cheapest Internet Provider Country in the World

यहां पर हम दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट देने वाले देशों के साथ, दुनिया में सबसे महंगा इंटरनेट डाटा प्रदान करने वाले कंट्रीज के बारे में भी बताएंगे। इस सूची में शामिल देश आपको हैरान कर सकते हैं।

इंटरनेट डाटा की दुनिया तेजी से बदल रही है। खासकर भारत में, जहां Jio आ गया है और इसने भारतीय इंटरनेट सर्विस मार्केट को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है।

जिओ की वजह से ही आज भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान में भारत में 62 करोड इंटरनेट कनेक्शन है। भारत ही दुनिया का सबसे सस्ता इंटरनेट देने वाला देश है।

चलिए देखते हैं कि संसार में सबसे महंगा और सबसे सस्ता इंटरनेट किस देश में मिलता है और हमारा देश भारत इस लिस्ट में किस नंबर पर आता है?

किस देश में सबसे सस्ता और किसमें सबसे महंगा इंटरनेट मिलता है?

हम भारतीय दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करते हैं और हमारा देश भारत दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट देने वाले देशों की इस लिस्ट में No.1 पर आता है। सबसे सस्ता इन्टरनेट data देने वाले देश,

#1 भारत

India में मैं पहले इंटरनेट सस्ता नहीं था। Airtel, Idea, Vodafone के internet data plan बहुत महंगे थे और हमें लगभग ₹95 में 1GB डाटा मिलता था।

लेकिन रिलायंस जिओ के आने के बाद, सब कुछ बदल गया और बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियां भी अपने प्लान सस्ते करने पर मजबूर हो गई। यह उनका अस्तित्व में बने रहने के लिए जरूरी था।

Reliance Jio की बदौलत आज हम 149 रुपए में एक महीना तक हर दिन लगभग 1.5GB 4G data इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी अगर 1GB data के price करें तो भारत में सिर्फ ₹4 में 1GB डाटा मिलता है।

World wide भारत में इंटरनेट डाटा की अनुमानित कीमत $0.26 है और सस्ती से सस्ती कीमत $0.02 प्रति 1GB है।

#2 किर्गिज़स्तान

Kyrgyzstan इस लिस्ट में दो नंबर पर आता है। जहां पर मोबाइल इंटरनेट डेटा की कीमत $0.27 है जबकि भारत में यह $0.26 है। किर्गिस्तान मोबाइल क्षेत्र में विदेशी निवेश का स्वस्थ और खुले रूप से स्वागत करने वाला है।

क्रिस्तान में डाटा का सबसे सस्ता प्लान $0.08/GB है।

#3 कजाखस्तान

Kazakhstan इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है जहां पर मोबाइल डाटा की कीमत $0.47 है। कजाकिस्तान अपने वैश्विक क्षेत्र में सबसे उन्नत इंटरनेट प्रदान करता है।

जिसमें 4G Network अपने सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों को कवर करता है। यहां पर डाटा की सबसे सस्ती कीमत $0.28 cheapest 1 GB USD है।

#4 यूक्रेन

Ukraine में 3 मोबाइल इंटरनेट डाटा प्रदाता Lifecell, Vodafone Ukraine और Kyivstar आपस में लड़ रहे हैं। जिसके कारण इस देश में मोबाइल डाटा सस्ता हुआ है।

यूक्रेन में मोबाइल डाटा की अनुमानित कीमत $0.51 और सबसे सस्ता प्लान $0.21 per 1GB है।

#5 रवांडा

पांचवे नंबर पर आता है Rwanda देश। जिसमें मोबाइल इंटरनेट डेटा का average price $0.56 है। अगर cheapest price की बात की जाए तो वह है $0.04 में 1GB डाटा।

#6 सूडान

Sudan इस लिस्ट में छठे नंबर पर आता है। यहां पर मोबाइल डाटा की एवरेज कीमत $0.68 प्रति जीवी और सबसे सस्ती कीमत $0.29 है।

#7 श्रीलंका

Sri Lanka इस लिस्ट में सातवें नंबर पर आता है। जहां पर इंटरनेट सर्विस की वैल्यू $0.78 per 1GB है और सबसे cheapest price और जीविका लगभग $0.22 है।

#8 मंगोलिया

Mongolia दुनिया के सबसे सस्ती डाटा प्रदान करने वाले देशों में 8 नंबर पर आता है। जहां पर मोबाइल इंटरनेट डेटा की average value $0.82 per 1GB और world cheapest price $0.41 है।

#9 म्यांमार (बर्मा)

Myanmar (Burma) इस लिस्ट में नौवें नंबर पर आता है। म्यांमार में 1GB मोबाइल इंटरनेट की कीमत $0.87 है। सबसे सस्ते प्लान की बात करें तो उसकी कीमत $0.65 है।

#10 DR कांगो

इस लिस्ट में दसवें नंबर पर आता है अफ्रीकी देश Democratic Republic of the Congo, यहां पर मोबाइल की कीमत $0.88 है। अगर सबसे सस्ते प्लान की बात की जाए तो उसकी कीमत $0.05 है।

ब्रिटेन (UK) इसमें 136th पर आता है जहां पर mobile data की कीमत $6.66 per GB है और अमेरिका (US) इस लिस्ट में 182th नंबर पर आता है, जहां पर मोबाइल डाटा की कीमत USD 12.27 है।

जबकि इन सबसे ज्यादा जिंबाब्वे इंटरनेट डाटा के लिए सबसे महंगा देश है जहां पर एक gigabyte की कीमत $75.20 है, जो कि भारत से 289 गुना महंगा है।

आप इस map में बाकी कंट्रीयों की रैंक देख सकते हैं।

निष्कर्ष,

यह दुनिया के टॉप 10 देश जो दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा प्रदान करते हैं। इसमें भारत शीर्ष 1 पर शामिल है और जिंबाब्वे दुनिया का सबसे महंगा इंटरनेट डाटा प्रदान करने वाला देश है।

जैसा कि मैंने ऊपर कहा था कि यह लिस्ट आपको चौंका देगी, वैसा हुआ भी होगा क्योंकि इसमें USA, Russia, Japan जेसी दुनिया की टॉप कंट्री शामिल नहीं है।

दरअसल हमने यहां पर दुनिया की सबसे सस्ता मोबाइल डाटा प्रदान करने वाली कंट्रीयों के बारे में बात की है ना कि सबसे बेहतर और fastest internet की।

ये भी पढ़े,

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर हाँ तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. jio की मेहरबानी से आज हम सब internet की दुनिया मे तेजी से grow कर रहे है।

    Reply
  2. jankari ke liye thanks

    Reply
  3. achhi jankari hai

    Reply
  4. Knowledgeble post hai Jumedeen Bhai...

    Reply

Leave a Comment

×