साइबर बुलिंग क्या है और इससे कैसे बचें?

आज के समय में इंटरनेट ने जहां हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है, वहीं निजी जिंदगी में इसकी दखलअंदाजी से मुश्किलें भी बढ़ गई है। सोशल मीडिया ने तो कई लोगों की जिंदगियां तबाह कर दी है। खासतौर पर स्कूली बच्चे और युवा वर्ग इंटरनेट हस्तक्षेप से सबसे ज्यादा परेशान है। साइबर बुलिंग इसका एक बड़ा उदाहरण और हथियार है। इसलिए आज हम आपको यहां बताएंगे कि साइबर बुलिंग क्या होता है और इससे कैसे बचा जायें - What is Cyberbullying in Hindi.

साइबर बुलिंग क्या है और इससे कैसे बचें?

साइबर बुलिंग बच्चों के मानसिक व शैक्षणिक विकास पर बहुत बुरा असर डाल रही है। इससे वह तनाव में रहते हैं, जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता है।

ब्रिटिश संस्था "एंटी बुलिंग अलायंस" के सर्वे के मुताबिक आधे से ज्यादा बच्चे और नौजवान हर रोज इसका शिकार बन रहे हैं।

आइए जानते हैं साइबर बुलिंग क्या है और इससे छुटकारा कैसे पाएं?

Cyberbullying क्या है?

साइबर बुलिंग इलेक्ट्रॉनिक साधनों का उपयोग करके धमकाने या उत्पीड़न करने का एक रूप है। इसे ऑनलाइन बदमाशी के रूप में जाना जाता है।

साइबर बुलिंग का मतलब होता है, गंदी भाषा, तस्वीरों और धमकियों से इंटरनेट पर तंग करना। Cyber bullying को साइबर हरासमेंट भी कहते हैं।

Cyberbullying or Cyberharassment एक ही है। यह अब दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, खासकर के किशोरों के लिए।

साइबर बुलिंग तब होती है, जब कोई व्यक्ति इंटरनेट पर दूसरे व्यक्ति को धमकाते या परेशान करता है, खास करके सोशल मीडिया साइट्स पर बुलिंग घटना होती है।

इसमें बदमाशी वाला व्यवहार, अभद्र भाषा, यौन टिप्पणी, धमकी, अफवाहें, व्यक्तिगत जानकारी पब्लिश करने की चेतावनी शामिल हो सकती है।

जब कोई व्यक्ति साइबर बुलिंग का शिकार होता है तो बार बार किसी के परेशान करने की वजह से उसका आत्मसम्मान कम हो जाता है, नकारात्मक भावनाओं की वजह से मन में तनाव पैदा होता है।

इससे वो भयभीत, निराश, क्रोधित और उदास हो जाता है। इससे उसके मानसिक और शैक्षणिक विकास पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यहां तक कि कुछ लोग आत्महत्या तक कर लेते हैं।

साइबर बुलिंग से कैसे बचें?

How to Avoid Cyberbullying in Hindi: साइबर बुलिंग से बचना बहुत आसान नहीं है। लेकिन अगर आप समझदारी से काम लो तो आप बहुत आसानी से साइबर बुलिंग से बच सकते हैं।

भारतीय दंड संहिता की धाराओं के अनुसार कोई व्यक्ति या उसके धर्म के बारे में अभद्र टिप्पणी या उसको आहत करने वाली भाषा का प्रयोग नहीं कर सकता।

ऐसी टिप्पणियों का समाधान यह है कि जब भी आप ऐसी कोई टिप्पणी का सामना करें तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें। फेसबुक पर भी उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

मैं यहां आपको साइबर बुलिंग से बचने के तीन बढ़िया तरीके बता रहा हूं।

1. नजरअंदाज करें

जब भी आपके साथ फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया साइट पर कोई व्यक्ति गलत व्यवहार करें तो उसे इग्नोर कर दें। यह सबसे अच्छा तरीका है साइबर बुलिंग से बचने का।

अगर आप सामने वाले बंदे को उसकी बात का जवाब दोगे तो वह फिर और बात करेगा। अगर आप उसे नजरअंदाज करोगे तो वह एक समय के बाद खुद ही थक हार कर बैठ जाएगा।

2. फेसबुक को रिपोर्ट करें

आप फेसबुक पर ऐसी कोई टिप्पणी, पोस्ट, फोटो या वीडियो देखें जिसमें किसी को या आपको troll किया गया हो तो आप फेसबुक को उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

फेसबुक पर हर पोस्ट में 3 पॉइंट मेनू पर क्लिक करके अबाउस ऑप्शन सेलेक्ट करके उसकी रिपोर्ट की जा सकती है। फेसबुक टीम उस कंटेंट या व्यक्ति विशेष के अकाउंट को सस्पेंड कर देगा।

ऐसा ही आप बाकी सोशल मीडिया साइट टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर कर सकते हैं।

3. लीगल एक्शन ले

जी हां, अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर आपके साथ बदतमीजी वाला व्यवहार करता है तो आप उसके खिलाफ लीगल एक्शन ले सकते हो।

इसके लिए आप उसके मैसेज, फोटो या वीडियो जो भी उसने आपके साथ सही किया हो को सुरक्षित रख ले और नजदीकी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराएं।

मेरी सलाह:- कभी भी इंटरनेट की दुनिया को असली दुनिया के साथ ना जोड़ें। इंटरनेट के झगड़े को निजी जिंदगी में ना लाएं। आप कभी साइबर बुलिंग के शिकार नहीं होंगे।

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में हमने साइबर बुलिंग क्या है, साइबर बुलिंग क्या होती है, साइबरबुलिंग से कैसे बचें, साइबरहरासमेंट से बचने के उपाय, साइबर बुलिंग से बचने का तरीका के बारे में जाना।

उम्मीद है अब आपको Cuberbullying के बारे कुछ सही से समझ आ गया होगा जब कभी आपके साथ ऐसा होगा तो आप बड़ी आसानी से उस को मैनेज कर लोगे।

इन्हें भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Plz tell me Instagram par ho rahi cyber bulling ki report kaise kare

    Reply

Leave a Comment

×