Infographics क्या है और Infographic कैसे बनाए

Infographics एक इमेज होती है जो डाटा या किसी भी जानकारी को इमेज के रूप में दर्शाती है इन इमेज यानि इन्फोग्राफिक्स का इस्तेमाल यूजर्स का ध्यान अपनी और आकर्षित करने और जटिल सूचनाओं के लिए करते हैं ताकि लोग जल्दी और आसानी से समझ सके. आपकी इन्फोग्राफिक्स जितनी आकर्षक होगी यूजर्स उतने ही आकर्षित होंगे, इसीलिए इस पोस्ट में मैं आपको कई ऐसे ऑनलाइन टूल्स के बारे में बता रहा हु जिनकी सहायता से आप आकर्षक, प्रोफेशनल और खुबसूरत इन्फोग्राफिक बना सकते हैं।

Infographics Kya Hai Online Infographics Kaise Banaye

Infographics मतलब इनफार्मेशन ग्राफिक्स, मान लें ये एक ग्राफिक्स है अगर हम इसके ऊपर कुछ सामग्री छाप दे और उसके बारे में इसी पर शोर्ट में लिख दें तो वो ग्राफिक्स इंफोग्राफिक्स कहलाता है। यहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जैसे की इंफोग्राफिक्स के फायदे क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है साथ मैं आपको कुछ ऐसे उपकरण भी बता रहा हु जिनकी मदद से आप बढ़िया और आकर्षक इंफोग्राफिक्स बना सकते हैं।

इंफोग्राफिक्स क्या हैं?

सीधे शब्दों में कहे, तो इंफोग्राफिक्स किसी भी डाटा या जरुरी जानकारी को एक द्रश्य तरीके से प्रमोट करता है इसकी हेल्प से हर तरह की जानकारी कुशल और बहुत ही स्पष्ट तरीके से लोगों तक पहुँचती है, इंफोग्राफिक्स बनाने के लिए कई तरह के कलर, फॉन्टस और फोटोज की जरुरत होती हैं।

जिनकी हेल्प से इंफोग्राफिक्स यूजर्स का घ्यान अपनी और आकर्षित करने और उन तक सूचनाएं पहुँचाने के लिए इन चीजों की सहायता से किसी भी इनफार्मेशन या जानकारी को स्पष्ट, आसानी और विसुअल तरीके से पेश करता हैं जिससे कोई भी क्लियर और कम समय में समझ सकता हैं। (Infographics एक प्रकार की इमेज होती हैं।)

इंफोग्राफिक्स के क्या क्या फायदे हैं ( Benefits of इंफोग्राफिक्स)

Infographics पर दर्शायें गई पारंपरिक सामग्री से जानकारी और सुचना के बीच distinction यानि भेद करने में आपकी सहायता करता हैं. इंफोग्राफिक्स ज्यादातर उन पशेवरों और विद्यार्थियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो अपनी रिसर्च या प्रस्तुति में किसी सुचना या जानकारी को हाईलाइट करना चाहते हैं।

आजकल संगठन दान से लेकर कॉरपोरेट भी हर तरह की घटनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इंफोग्राफिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं साथ ही सोशल मीडिया पर इंफोग्राफिक्स का चल बढ़ गया है क्युकी इसकी हेल्प से जानकारियों को कम समय में अधिक लोगों तक पहुँचाया जा सकता हैं।

Infographics सामान्य पब्लिक और ग्राहकों की जानकारी को बढ़िया द्र्श्यता प्रदान करता है साथ ही स्थिर राशी और कंपनी की वेबसाइट से लेकर यातायात तक और यहाँ तक की ऑनलाइन साझा करने की क्षमताओं की वजह से सूचनाओं को बेहतर बढ़ावा दे रही हैं।

इंफोग्राफिक्स का इस्तेमाल कैसे करें

अगर आपने एक कंप्यूटर इंफोग्राफिक्स बनाया है और आप अपने इंफोग्राफिक्स को ऑनलाइन प्रचारित करना चाहते है तो आपका इन्फोग्राफिक टेबलेट और मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए जिसे मोबाइल और टेबलेट यूजर्स भी क्लियर समझ सके।

अपने कंप्यूटर ग्राफिक्स में जानकारी को शोर्ट में लिखना और अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड करना, ये 2 तरीके है जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

इंफोग्राफिक्स कैसे बनाएं (Infographics बनाने के लिए 5 टूल)

यहाँ आप 5 उन टूल्स कर बारे में जानेंगे जिनसे आप बढ़िया इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं जो लोगों को ज्यादा अच्छी लगेंगी।

पिक्टोचार्ट: पिक्टोचार्ट की मदद से आप पोस्टर्स, प्रेजेंटेशन और ग्राफिक्स बना सकते है ये कई तरह के टेम्पलेट प्रदान करता है इसकी मदद से आप कंप्यूटर से डेटा भी आयात कर सकते हैं।

इंफोग्राम: इंफोग्राम टूल पर आप अपना इंफोग्राफिक्स बना भी सकते है और इसी पर अपने ग्राफिक्स सेव रख सकते है इसी पर ग्राफिक्स बना कर आप उसे सोशल नेटवर्क या वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं।

कैनवा: कैनवा एक बढ़िया ऑनलाइन टूल है जो हर प्रकार के डिजाईन करने के लिए उपलब्ध है इस पर आप अपने इंफोग्रफिस डिजाईन कर सकते है, इस पर आप अपनी इमेजेज को ठीक, फ़िल्टर जोड़ सकते है और संपादित कर सकते हैं।

वेनेगेज: इंफोग्राफिक्स बनाने के लिए वेनेगेज अच्छा टूल है इस पर आप टेम्पलेट, चार्ट्स, थीम और आइकॉन सेलेक्ट कर सकते है साथ ही अपने बैकग्राउंड और इमेजेज को अपलोड कर सकते है साथ ही ब्रांड के लिए थीम स्वनिर्धारित कर सकते हैं।

ईजिली:  इस टूल पर भी आप इंफोग्राफिक्स बना सकते है इसके फीचर बिलकुल इंफोग्राम और पिक्टोचार्ट टूल्स के समान है पर आप ईजिली पर किसी तरह की फाइल्स अपलोड नहीं कर पाएंगें।

इंफोग्राफिक्स बनाने के लिए और भी बहुत सारे टूल्स और उपकरण उपलब्ध है लेकिन इस पोस्ट में जो इंफोग्राफिक्स बनाने के लिए 5 टूल्स बताये है ये बाकियों से किफायती है जिनकी मदद से आप प्रोफेशनल infographics बना सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे यकीन है की इस पोस्ट में आपको infographics की पूरी और बढ़िया जानकारी मिली होगी और अब आप ये भी जान गए होंगे की इंफोग्राफिक्स क्या होता है और इसका क्या क्या फायदा है।

साथ ही आप इस पोस्ट में बताई टूल्स की मदद से बढ़िया इंफोग्राफिक्स बना सकेंगे और उसका फायदा भी लेंगे, अगर आपकी इंफोग्राफिक्स से सम्बंधित कोई परेशानी है तो कमेंट में बता सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट में infographics क्या और इसका फायदा क्या है और बढ़िया इंफोग्राफिक्स कैसे बनाएं की जानकारी अच्छी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. very nice information sir Mai Canva use karta hun

    Reply
  2. Nice sir,
    Inme se mai canva use karta hu bahut hi aasani se ban jata hai.

    Reply

Leave a Comment

×