Mi Credit Loan क्या है और कैसे अप्लाई करें?

हम लोगों को लाइफ में कभी न कभी लोन की ज़रूरत पड़ती ही है। ऐसे में हम किसी ऐसी कंपनी या बैंक का चुनाव करते हैं जो हमें सस्ती दर पर लोन दे सकें और साथ ही जल्दी लोन प्रोवाइड कर सकें। पहले के समय में लोन लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता था, कई बार चक्कर लगाने पर लोन मिलता था। लेकिन अब ऑनलाइन के ज़माने में लोन अप्लाई करना काफी आसान हो गया है। साथ ही कई ऐसी कंपनियां भी मार्केट में आ गई हैं जो बेहद सस्ती दर पर लोन देती हैं। इनमें से एक है Mi Credit Loan, आज इसी के बारे में हम विस्तार से जानेंगे। तो चलिए जानते है कि एमआई क्रेडिट लोन क्या है और कैसे Apply करे के बारे में?

Mi Credit Loan क्या है और कैसे अप्लाई करें?

आजकल आपने देखा भी होगा की जब हम नया फ़ोन खरीदने जाते है तो लोग दुकानदार cash की बजाय EMI के लिए पूछते है। लोन प्रोवाइड करने वाली दूसरी कंपनियों के मुकाबले में मी क्रेडिट लोन का प्रोसेस काफी आसान भी है।

साथ ही इसे बेहद आसानी से कस्टमर्स को लोन भी मिल जाता है। अगर आपको मी क्रेडिट लोन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे। इसीलिए ज़रूरी है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें।

यहाँ पपर हम जानेंगे कि एमआई क्रेडिट लोन क्या है और कैसे ले सकते है,  Mi Credit Loan Kya Hai Aur Kaise Apply Krein? MI sasta loan kaise le? Mi credit loan kaise le in Hindi?

MI Credit Loan क्या है?

Mi क्रेडिट लोन, चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी की ही एक सर्विस है। दरअसल, लोगों की बढ़ती हुई आर्थिक ज़रूरतों को देखते हुए कंपनियां भी अब अपना बिजनेस एक्सपैंड कर रही है।

इसीलिए स्मार्टफोन मेकिंग कंपनी शाओमी भी अब ग्राहकों को लोन देने के कारोबार में भी उतर चुकी है। शाओमी ने साल 2022 में इस सर्विस की शुरूआत की थी। लेकिन अब भी काफी लोग ऐसे हैं कि जो इस सर्विस के बारे में ठीक से नहीं जानते।

बता दें कि शाओमी ने अपनी ये सेवा Mi Credit Loan के नाम से ही शुरू की है जिससे कस्टमर्स को आसानी से लोन मिल जाता है। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि इस सुविधा का लाभ सिर्फ वहीं कस्टमर्स ले सकेंगे जिनके पास शाओमी का फोन है या जो शाओमी के कस्टमर्स हैं।
जानकारी हो कि पहले ये सुविधा सिर्फ उन्हीं यूज़र्स के लिए थी जिनके स्मार्टफोन में Miui मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। जो कि सिर्फ शाओमी के स्मार्टफोन में होता है।

कितने रूपए तक मिल सकता है लोन?

शाओमी के इस फाइनेंस प्लेटफॉर्म के ज़रिए कस्टमर्स को 1,000 से 1 लाख रूपए तक का लोन मिल सकता है।

कितने वक्त में मिल जाएगा लोन?

दिलचस्प बात ये है कि कंपनी की ये सर्विस इंस्टेंट लोन प्रोवाइड करती है। सिर्फ 10 मिनट में आपको लोन मिल जाएगा।

शाओमी के पार्टनर्स

शाओमी ने लोगों को पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए Nbfc यानि Non-Bank Financial Institution और फिनटेक कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

इसमें Aditya Birla Finance Limited, Money View, Earlysalary, Zestmoney और Credit Vidya जैसी पॉपुलर ब्रांड्स को शामिल किया गया है।

Mi Credit Loan सर्विस का मकसद

शाओमी ने इस सर्विस को खासकर युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। ताकि ऑफिस की बिजी लाइफ में उन्हें बार-बार बैंकों के चक्कर न लगाने पड़ें और घर बैठे-बैठे इंस्टेंट लोन मिल जाए।

क्या सुरक्षित है Mi Credit Loan?

ज़्यादातर यही सवाल जानना चाहते हैं कि क्या ये इस ऐप के ज़रिए लोन लेना पूरी तरह से सुरक्षित है? तो आपको बता दें कि हैं, ये सिस्टम पूरी तरह से सेफ है। यहां आप अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं और ये Data Encrypted Format में होता है जो कि पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इसके लिए शाओमी ने Amazon Web Service Cloud Infrastructure के साथ पार्टनरशिप की है।

Mi Credit Loan के लिए Apply कैसे करे?

तो चलिए अब सबसे अहम बात जानते हैं कि लोन कैसे अप्लाई करें। मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताउंगी कि किस तरह से आप लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

  • शाओमी के यूज़र्स के फोन में पहले से ही Mi Credit ऐप मौजूद है। अगर नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर या Get apps के ज़रिए डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी जो कि आपको Allow करनी है।
  • इसके बाद Get Now पर क्लिक करें और अपना फोन नंबर एंटर करें।
  • इसके बाद आपको फोन पर OTP रिसीव होगा। ओटीपी भरने के बाद Proceed करें।
  • अगले स्टेप में आपको सारे डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।
  • अपनी पिक्चर को भी अपलोड करें।

अगर आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होंगे तो आपसे बैंक डिटेल्स मांगी जाएगी। जहां आपको लोन आएगा और रिपेमेंट होगा।

ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एंड्रेस प्रूफ
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट फोटो

अपनी प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपना Cibil Score देख सकेंगे जिसके आधार पर तय होगा कि आप कितना लोन ले सकते हैं।

Cibil Score क्या है?

सिबिल स्कोर के आधार पर तय किया जाता है कि कस्टमर को लोन दिया जाए या नहीं। स्कोर के बेसिस पर एक रिपोर्ट तैयार होती है जिसमें आपकी पूरी क्रेडिट हिस्ट्री होती है।

इसमें आपको लोन अकाउंट, पेमेंट स्टेटस, उन्हें चुकाने में कितने दिन बचे हैं आदि सबसे विवरण होता है।  यानि आपका पिछला रिकॉर्ड चेक किया जाता है।

ताकि कंपनी आप पर भरोसा कर सकें कि आप लोन की रकम चुका देंगे। स्कोर की रेज 300 से 900 के बीच में होती है और जिसका स्कोर जितना ज़्यादा होता है उतनी ही ज़्यादा लोन लेने की संभावनाएं होती है।

कितने Rate Of Interest पर मिलता है लोन?

कंपनी ने 1.3% से 2.5% प्रतिमाह ब्याज़ दर तय की है। इसके अलावा आपको Rate Of Interest, ली गई लोन की अमाउंट और रिपेंमेंट पर निर्भर करता है।

कब देनी होती है EMI?

प्रत्येक महीने की पांचवे दिन ईएमआई भरनी होती है।

शाओमी का रिपेमेंट पीरियड

91 दिन से 3 साल। यानि आपने जो भी लोन लिया है आपको निर्देशानुसार इतने समय की अवधि तक चुकाना होता है।

Conclusion

उम्मीद है कि आपको Mi Credit Loan की पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल में दे सकें। मी क्रेडिट लोन क्या है, कैसे अप्लाई करें, ज़रूरी दस्तावेज़ कौन से हैं, ब्याज़ दर क्या है आदि।

ये तमाम जानकारी आपको मिल गई होंगी। तो अब आपकी इस पोस्ट से समझकर आसानी से इंस्टेंट लोन ले सकते हैं। अगर इसको लेकर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते है।

ये भी पढ़े,

अगर आपको जानकारी पसंद आई तो शेयर ज़रूर करें।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Comments ( 1 )

  1. Nice post. Thanks for sharing with us.

    Reply

Leave a Comment

×