सोशल मीडिया कैसे आपकी लाइफ को आबाद या बर्बाद करता है

Social media ने हमारी लाइफ को बहुत आसान बना दिया है हम आसानी से दुनिया में बैठे अपने दोस्तों, परिवारजनों से बात कर सकते हैं लेकिन यह भी सच है कि किसी सोशल मीडिया ने बहुत से लोगों की जिंदगी आबाद या बर्बाद की है इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा कहीं आपके साथ भी तो ऐसा ही नहीं हो रहा है।

Social Media Kaise Aapki Life Ko Aabad Ya Barbad Karta Hai

सोशल मीडिया हर कोई इस्तेमाल करता है आज के समय में शायद ही ऐसा कोई होगा जो इंटरनेट इस्तेमाल करता हो और उसका फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, वाट्स एप, गूगल प्लस आदि सोशल नेटवर्किंग साइट पर अकाउंट ना हो हर एक इंटरनेट यूजर सोशल साइट पर एक्टिव रहता है।

सोशल मीडिया से तो आप अपनी लाइफ बना सकते हैं और चाहे तो लाइफ बर्बाद कर सकते हैं मैं यह आर्टिकल उन लोगों के लिए लिख रहा हूं जो सोशल मीडिया पर गुमराह हो रहे हैं और अपने मूल्यवान समय को यूं ही बेकार कर रहे हैं।

मेरी कोशिश होगी कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद लोगों को सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान और इसका इस्तेमाल कैसे करना है समझ आ सकेगा।

सोशल मीडिया कैसे आपकी जिंदगी आबाद या बर्बाद करता है?

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के 2 तरीके होते हैं एक आप इसे बिजनेस की तरह इस्तेमाल करो यह आपसे टाइमपास के लिए इस्तेमाल करो चलिए जानते हैं कैसे सोशल मीडिया हमारी लाइफ को आबाद और बर्बाद करता है।

" मेरा नाम प्रवीण है और मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे सोशल मीडिया ने मेरी लाइफ बर्बाद कर दी। जब मैं नवी क्लास में पढ़ता था राजीव, हम दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त हैं लेकिन वह थोड़ा शर्मीले स्वभाव का था उसे लोगों के साथ ज्यादा हंसी मजाक करना पसंद नहीं था।

नाइंथ क्लास पास करने के बाद मैंने पापा से ज़िद करके फोन खरीदा। मुझे सोशल मीडिया के बारे में पहले से पता था लेकिन कभी इस्तेमाल नहीं किया मैंने अपने दोस्त से फेसबुक अकाउंट बनवाया और सोशल लाइफ शुरू कर दी। शुरुआत में मुझे इसमें इंटरेस्ट नहीं था लेकिन बाद में इतना हो गया कि मैं सारा दिन फेसबुक चलाने लगा था।

एक समय के बाद मुझे फेसबुक पेज के बारे में पता चला और मैंने ब्यूटीफुल गर्ल पिक्चर्स के नाम से एक पेज बनाया मैं हर रोज उस पर ब्यूटीफुल गर्ल की इमेज अपलोड करता हूं और मुझे बहुत सारे लाइक और कमेंट भी मिलते थे।

और मेरा एक दोस्त ने फेसबुक पर एक अजीब से नाम का पेज बना रखा था और उसमें लगा रहता था कि इस नाम की एक कंपनी बनाऊंगा उसका कहना था कि सोशल मीडिया को बिजनेस के लिए यूज करो टाइमपास के लिए नहीं।

मुझे उसकी बात पर हंसी आती थी भला फेसबुक से कोई कैसे कंपनी बना सकता है यह तो अपने दोस्तों के साथ बातें करने और टाइम पास करने के लिए है।

दसवीं क्लास पास करने तक मेरा दोस्त शहर चला गया और मैं अकेला हो गया अब मेरा कोई दोस्त नहीं था तो सिर्फ फेसबुक पर ही दोस्तों से बातें करता था बस एक ही सपना था कि मेरे फेसबुक पेज पर एक लाख लाइफ हो जाएं। मैं किसी भी तरह इसमें कामयाब होना चाहता था।

मैं कामयाब हुआ और मुझे इसमें 2 साल लग गए मेरे फेसबुक पेज पर एक लाख से ज्यादा लाइक है मैंने नहीं सोचा था कि आगे क्या करना है मुझे पता ही नहीं चला जाने कब 12वीं का रिजल्ट आ गया मुझे डर था कि शायद ही मैं पास हो सकूंगा। आखिरकार रिजल्ट देखने के बाद पता चला कि मैं पास हो गया हूं लेकिन नंबर बहुत कम है कितने कि मैं कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकता था।

अब मैं आगे पढ़ाई नहीं कुछ काम करना चाहता था मैं सोशल मीडिया फेसबुक में इतना खो गया था कि पिछले 2 साल में अपने दोस्त से एक बार भी कांटेक्ट नहीं किया फेसबुक पर भी नहीं मेरी मां मुझे हमेशा कहती रहती थी और मेरा मानना था कि जब मैं कुछ नहीं कर पाया तो वह क्या करेगा वह तो मुझसे भी ज्यादा फेसबुक चलाता है।

पढ़ाई छोड़े 3 साल हो गए लेकिन मुझे कोई जॉब नहीं मिली। अब बस में एक किसान बनकर रह गया सारा दिन खेतों में काम करने और फैमिली के काम में सब कुछ भूल गया लेकिन अंदर आज भी कुछ करने की इच्छा थी।

एक मुझे किसी से पता चला की शहर में कोई नई कंपनी खोलें और उसमें जो मिल सकती है। मैं एक लड़के के साथ कंपनी में गया जब मैंने बिल्डिंग पर कंपनी का नाम देखा तो दंग रह गया। यह वही नाम था इसके लिए मैं अपने दोस्त पर हंसता था।

मुझे सब कुछ समझ आ गया वाकई मेरे दोस्त ने सोशल मीडिया को बिजनेस बना लिया और मैं फेसबुक पर लाइक बढ़ाने के चक्कर में फस कर रह गया। इस बीच में दूसरे किसी काम में इंटरेस्ट नहीं दिया और अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली। अधिकार मेरी आप सभी से रिक्वेस्ट है कि टाइम पास के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल ना करें।

यह एक काल्पनिक कहानी है लेकिन हमें क्लियर बता देते हैं कि कैसे एक दोस्त सोशल मीडिया को बिजनेस की तरह यूज करता है और एक टाइम पास के लिए दोनों की जिंदगी अगले 5 साल में कितनी बदल जाती है। कहीं आप भी तो ऐसा ही नहीं कर रहे हैं और लाइक, कमेंट, दोस्त बनाने के चक्कर में अपनी लाइफ बर्बाद तो नहीं कर रहे हैं।

मुझे पता है आप एक बड़ी कंपनी नहीं बना सकते लेकिन एक छोटा सा बिजनेस बना सकते हैं और उसके प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं इंडिया में अधिकतर लोग सोशल नेटवर्किंग साइट को टाइमपास के लिए यूज करते हैं क्यों ना सोशल बिजनेस करने वाले उससे ज्यादा हो।

अगर आपको यह कहानी पसंद आया और आप की सोच बदलती है तो आप आज ही से शुरू कर दे अगले दो-तीन महीने में आप सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे होंगे पैसे कैसे कमाते हैं उसकी जानकारी इस ब्लॉग पर मिल जाएगी अगर आपको इस बारे में कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 15 )

  1. Bilkul sahi h business ke liye hi use kro social media ko

    Reply
  2. बहुत ही अच्छा लेख लिखा है

    Reply

Leave a Comment

×