सोशल मीडिया पर अपने आपको सुरक्षित रखने की 5 टिप्स

Social media पर दिन-पे-दिन लोगों की सक्रियता बढ़ती जा रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग साइबर क्राइम के शिकार भी हो रहे हैं।इसीलिए अगर आप सोशल मीडिया यूजर हैं या फिर पहली बार अकाउंट बनाने जा रहे हैं तो आपको सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहने की basic information होनी चाहिए। हम आपको सोशल मीडिया पर सिक्योर रहने की बेस्ट टिप्स बता रहे हैं जो आपकी ऑनलाइन सुरक्षित रहने में मदद करेंगी। सोशल मीडिया पर सुरक्षित कैसे रहे? - 5 सोशल मीडिया सिक्योरिटी टिप्स

Social Media Security Tips

सोशल मीडिया अब लोगों की जरूरत बन चुका है। हरेक एंड्राइड मोबाइल यूजर का सोशल मीडिया पर अकाउंट मिल जाएगा। इसके कई सारे फायदे हैं लेकिन अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो इससे आप खतरे में पड़ सकते हैं। इसलिए इस पोस्ट में बताये सिक्योरिटी टिप्स को ध्यान से पढ़ और समझ ले।

यहां पर हम आप सोशल मीडिया यूजर के लिए 5 सबसे बढ़िया security tips लेकर आए हैं जो आपकी सोशल मीडिया फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप इत्यादि पर सिक्योर रहने में मदद करेंगी।

सोशल मीडिया पर सुरक्षित कैसे रहें - 5 सिक्योरिटी टिप्स

इस पोस्ट में हम फेसबुक पर सुरक्षित कैसे रहे, सोशल मीडिया पर सुरक्षित करें, सोशल मीडिया पर खुद को सुरक्षित रखने का तरीका के बारे में जानेंगे।

1. प्राइवेसी सेटिंग्स को ध्यान से चेक करें।

क्या आपने कभी सोचा है कि आप सोशल मीडिया पर जो कुछ शेयर कर रहे हैं उसे कौन कौन देख सकता है? क्या आपने कभी इसकी जांच की है?

आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि आप की कुछ ऐसी तस्वीरें हो सकती हैं जिन्हें आप केवल अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हो या कोई और ऐसी जानकारी जिसे आप पब्लिक में शेयर नहीं करना चाहते हो।

आप प्राइवेसी सेटिंग में जाकर यह दोनों कर सकते हैं। वहां पर आप यह सुनिश्चित कर सकते हो कि आपके द्वारा साँझा की गई पोस्ट को कौन-कौन देखना चाहिए और आपके फोन नंबर और ईमेल आईडी को कौन-कौन देख सकता है।

आप प्राइवेसी सेटिंग सिर्फ मैं, दोस्त, दोस्तों के दोस्त और पब्लिक में से कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं।

2. थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल ना करें।

बहुत सी एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर, वेबसाइट और फॉर्म सोशल मीडिया अकाउंट लॉगइन करने का फीचर प्रोवाइड करते हैं। आप ने बहुत बार लॉगइन विद फेसबुक बटन पर क्लिक किया होगा।

आपने कई बार ऐसा क्याकिया होगा और आपको पता भी नहीं होगा कि आपने कितने सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को अपनी फेसबुक आईडी से कनेक्ट किया हुआ है।

Third party apps को कंट्रोल करने के लिए आप फेसबुक सेटिंग में apps and website के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपको आपकी फेसबुक आईडी से कनेक्ट सभी ऐप्स और वेबसाइट का पता चल जाएगा, जो अनसिक्योर लगे उसे रिमूव कर दें।

3. अपनी पर्सनल इनफॉरमेशन पर कंट्रोल रखें।

कुछ लोग सोशल मीडिया पर अपनी पूरी लाइफ को शेयर कर देते हैं यहां तक की वह अपनी बहुत ज्यादा personal information को भी public करने से नहीं हिचकिचाते हैं।

आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, सोशल मीडिया पर आपका डाटा सुरक्षित रहेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है इसलिए अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें और सिर्फ उतना ही शेयर करें जिससे आपको कोई नुकसान ना हो।

4. फेक अकाउंट को ब्लॉक करें।

अगर कोई आपको फेसबुक पर परेशान करे तो बेहतर होगा कि आप उसे ब्लॉक कर दे। साथ ही उसकी फेसबुक को रिपोर्ट करें ताकि कंपनी उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकें।

बुरे लोगों के संपर्क में ना रहे हैं। जो दूसरों के साथ बुरा व्यवहार करते हैं उनमें से ज्यादातर अकाउंट fake होते हैं। इनसे बच कर रहे हैं।

5. आपत्तिजनक कंटेंट की रिपोर्ट करें।

कई बार हमें फेसबुक पर कुछ ऐसी पोस्ट देखने को मिलती है जो हमारे और हमारे समाज के लिए अच्छी नहीं होती है लेकिन हम उन्हें इग्नोर कर देते हैं। आप चाहे तो ऐसे कंटेंट की रिपोर्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट करने के बाद कंपनी उस बुरे कंटेंट हटा देगी।

यह सिर्फ आपके लिए नहीं बाकी दूसरे लोगों की की सिक्योरिटी के लिए भी बहुत अच्छा कदम होगा और इससे बहुत सारे लोगों की मदद होगी।

सबसे जरूरी बात वीडियो कॉल कर दो सोशल मीडिया की दुनिया को असली जिंदगी से ना जोड़ें उसका इस्तेमाल लिमिट में करें और उस पर अपनी पर्सनल डिटेल को शेयर करने से बचें।

कभी भी अपनी बैंक डिटेल, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एटीएम, ओटीपी पिन इत्यादि जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें। ऐसा करने पर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें,

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी और अब आप सोशल मीडिया पर अपने आप को सिक्योर रख सकेंगे, धन्यवाद।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 2 )

  1. very informative article sir

    Reply
  2. Useful article Bhai jaan.

    Reply

Leave a Comment

×