मोबाइल में इनस्टॉल करने से पहले Android Apps को Scan कैसे करें

Android फोन में हम अपनी पसंद के गेम और जरुरी application इनस्टॉल कर सकते है पर market में बहुत सारे नकली apps उपलब्ध है. आपके मोबाइल में fake ऐप install करने पर आपका फोन खराब हो सकता है इसलिए अपने फोन में किसी भी ऐप को इनस्टॉल करने से पहले उस ऐप को scan/check करना बहुत जरुरी है।

Scan android apps before install

एंड्राइड मोबाइल पर हमारा पूरा control होता है और हम इसमें अपनी पसंद के अनुसार apps इनस्टॉल कर सकते है. आप अपने android phone में apps इनस्टॉल करने के लिए google play store या कोई थर्ड पार्टी साइट्स या फिर apps stores जैसे 9apps से APK files apps download करके उपयोग करते होंगे।

वैसे google play store एंड्राइड users के लिए apps इनस्टॉल करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है अधिकतर smartphone users apps इनस्टॉल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते है लेकिन कुछ लोग अपने मोबाइल में third party sites से game या android apps डाउनलोड / इनस्टॉल कर लेते है।

लेकिन ऐसा करना गलत है इससे आपका फोन खराब हो सकता क्योंकि third party apps safe नहीं होते है इनमे वायरस जैसे दिक्कतें हो सकती है. अगर हम अपने एंड्राइड फोन में APK file install करने से पहले उसे scan / check कर ले और जान ले की उसमे कोई virus नहीं है तो हम अपने फोन को सुरक्षित रख सकते है।

Mobile में Android Apps इनस्टॉल करने पहले Scan / Check कैसे करें

Android apps को इनस्टॉल करने से पहले scan करने के लिए आपको internet पर बहुत सारी websites और apps मिल जायेंगें जो आपको android apps के बारे में बता सकते है और apps files से virus scan / check करने का आप्शन प्रदान करते है।

इसलिए यहां मैं आपको कुछ बढ़िया websites के बारे में बता रहा हूं जिनसे आप अपने मोबाइल में android apps इनस्टॉल करने से पहले उसे check और scan कर सकते है।

1. Virus Total:

APK file scan करने के लिए virustotal सबसे बेस्ट tool है ये APK file को scan करके details में रिपोर्ट प्रदान करती है. ये tool APK files को स्कैन करने और virus के साथ अन्य समस्याओं का पता लगाने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट है।

इस पर आप अधिकतम 180MB size की file को scan / check कर सकते हो, इसमें आपको 3 आप्शन (File URL और Search) मिलते है इस tool को आप website scanner, antivirus, file और URL analysis की तरह उपयोग कर सकते हो।

VirusTotal का इस्तेमाल कैसे करें

  1. Virustotal.com website पर जाए।
  2. जिस file को scan / check करना चाहते है उस file को सेलेक्ट करें।
  3. उसके बाद Scan it! बटन पर क्लिक करें।

Scan APK file before install

बस अब कुछ सेकंड में परिणाम आपके सामने होगा, आप जैसे चाहे file scan कर सकते है साथ ही आप virustotal साईट पर file के अलावा अपनी website, blog को भी स्कैन कर सकते है. ये साईट आपको बताएगी की apps आपके लिए safe है या नहीं है।

2. NVISO APKscan

APK file scan करने के लिए NVISO APKscan बहुत बढ़िया tool है ये साईट आपको APK file को check करके डिटेल्स में रिपोर्ट देती है इसमें file size की कोई सीमा नहीं है मतलब आप इस tool पर कितने भी size वाली file को scan कर सकते हो।

NVISO APKscan से APK File Scan कैसे करें

  1. NVISO APKscan site पर जाए।
  2. File चुनें।
  3. यहां अपना email address डालकर scan report को सुचना email पर पा सकते है।
  4. अब scan package पर click करें।

Scan APK file before installing

किसी भी android apps या अन्य APK file check करने के लिए ये 2 सबसे बढ़िया साईट है अगर आपको इनके अलावा किसी और scanner apps की जरुरत है तो आइए मैं आपको उसके बारे में भी बता देता हूं. एक ऐसा android apps भी है जिससे आप fake और virus से ग्रस्त apps का पता लगा सकते है।

3. Hash Droid:

यदि आप मोबाइल में download की गई file को scan करना चाहते है तो hash droid इसके लिए सबसे बेस्ट apps है इस apps में Havel-128, MD5, MD2, MD4, CRC-32, Adler-32, RIPEMD-128, RIPEMD-160, SHA-1, SHA-256, SHA-384,SHA-512 tiger और whirlpool function उपलब्ध है।

Apps में Virus Scan कैसे करें

  1. अपने मोबाइल में Hash Droid apps download कर लें।
  2. Hash a file सेलेक्ट करें।
  3. Under select a hash में SHA-256 select करें।
  4. जिस file को scan करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।
  5. अब calculate पर क्लिक करें।

Scan APK file before installing with app scanner

बस कुछ देर में आपकी file scan हो जाएगी और report डाटा आपके सामने होगा. यदि hashes match हो जाती है तो आप बिना जोखिम के apps का उपयोग कर सकते है।

इस तरह आप अपने मोबाइल में android apps को इनस्टॉल करने से पहले scan कर सकते हो और पता लगा सकते हो की उससे आपके फोन को कोई खतरा तो नहीं है।

इन 3 तरीको से आप अपने मोबाइल की सुरक्षा बढ़ा सकते है और अपने फोन को third party apps से होने वाली virus और hacking जैसे समस्या से बचा सकते हो साथ ही अपनी जरुरी जानकारी को भी safe रख सकते हो।

यदि आप मैलवेयर अटैक से अपने मोबाइल को safe रखना चाहते है तो third party source से application इनस्टॉल ना करें और हमेशा google play store से ही application download करें।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया पर साझा जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 9 )

  1. Vidmate App real h ya fake ... Play store pe available nhi h

    Reply
    • Apps play store se hi download karna chahiye, nahi hai to avoid karo.

      Reply
  2. Hi sir
    Kya LUCKY POACHER app legal hai ya phir illegal aur se app install karna chahiye ya nahi.
    Sir aap ko agar surely nahi pata to app kisi expect se bat kar lena.
    But answer jarur dena mei wait karunga but.
    Muje supportmeindia.com par pura bharosa hai.
    Please reply

    Reply
    • Sorry amit main is app ke bare me guide nahi kar sakta.

      Reply
  3. Android ke liye Quick Heal best antivirus hai.

    Reply
  4. Sorry bro mai developer nahi hu aap is bare me coding expert se bat kare.

    Reply
  5. Jdk bhai waise to hum play store se hi apps ko download karte hai lekin kabhi kabhi hum 9apps,mobogenie ka bhi istemal karte hai.Lekin ab hum in sab ko istmal nahi karenge.Is post share karne ke liye thanks...

    Reply
  6. वैसे आपने बहुत अच्छी जानकारी शेयर की हे लेकीन अगर हम हमारे मोबाइल में कोई अच्छा सा एंटीवायरस इंस्टॉल कर ले तो भी यह काम किया जा सकता है ने off Laine

    Reply
    • Yes bilkul kar sakte ho but free antivurs use mat karna.

      Reply

Leave a Comment

×