Google Map क्या है और इसका उपयोग कैसे करें

Google Map क्या है? Google मैप में अपना Address Add कैसे करे? Google मैप्स गूगल कि ही एक सर्विस है यह google कि तरफ से फ्री ऑनलाइन मानचित्र हैं और ये आपके वेब ब्राउज़र के माध्यम से या फिर mobile devices के लिए एक apps के रुप में available है हम स्टेप by स्टेप निर्देश (instruction) पाने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते है आज मैं इस post में आपको यही बताने वाला हु कि google मैप क्या है और google मैप पर अपना एड्रेस कैसे add करते है अगर आप गूगल मैप्स के बारे में जानना चाहते है तो यहा आपको google map कि पूरी जानकारी मिलेगी।

Google Map Kya Hai Google Map Par Apna Address Kaise Add Kare

गूगल मैप एक बहुत ही बढ़िया और helpful टूल है जिससे हमे फायदा ही फायदा है ये ज्यादातर उन लोगो के लिए ज्यादा मददगार है जो अपने business का promote करना चाहते है। अगर आप एक मोबाइल user है तो आप google map का इस्तेमाल कर सकते है और आप इसे google के play store से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

यहा मैं आपको google मैप के बारे में कुछ बता रहा हु जिन्हें पढने के बाद आपको google map क्या है और ये क्या काम आता है के बारे में कुछ थोडा बहुत पता चल सकता है और साथ में मैं आपको यह भी बता रहा हु कि गूगल मैप पर अपना address add कैसे करते हैं। गूगल मैप क्या है गूगल मैप कि पूरी जानकारी हिंदी में।

Google Map क्या हैं?

Google map google कि ही एक सर्विस है जो एक वेब आधारित सेवा है ये दुनिया भर के भौगोलिक क्षेत्रों और वेबसाइटों के बारे में डिटेल्स से जानकारी प्रदान करता है और परंपरागत सडक मानचित्रों के आलावा google मैप्स कई जगहों के हवाई और उपग्रह द्रश्य प्रदान करता हैं। कुछ जगहों पर गूगल मैप्स साधनों के द्वारा ली गई photos के साथ सडक व्यू भी प्रदान करता हैं।

Google Map पर हम लोकेशन, ड्राइविंग डायरेक्शन, own घर और सभी धरती को सॅटॅलाइट के जरिए बड़ी आसानी से zoom out और zoom in करके देख सकते है ज्यादातर ये लोकेशन और डायरेक्शन देखने का सबसे अच्छा तरीका है।

ये सही समय पर लोकेशन और navigation कि डिटेल्स से जानकारी देता है हम इस पर अपना address भी add कर सकते है या अगर आपका कोई personal business है तो आप अपना business card भी google map पर add कर सकते हैं।

ऐसा करने से कोई भी आपके business कि लोकेशन पता लगा सकता है जिससे आपको अपने business में बढोतरी मिलेगी। अगर आप google map पर अपना address या business card add करना चाहते हो ये post आप ही के लिए है।

इस post में मैं आपको अब यही बताने जा रहा हु कि google मैप्स पर अपना घर address या इसके साथ साथ business बढोतरी के लिए business card कैसे add कर सकते है तो चलिए अब start करते हैं। Google map पर अपना एड्रेस या business card add कैसे करे?

Google Maps पर अपना Address Add कैसे करे पूरी जानकारी

अब आप गूगल मैप के बारे में कुछ तो जान गए होंगे तो चलिए अब हम आपको google मैप्स पर अपना घर, दुकान school और रेस्टोरेंट आदि का पता (address) add करने के बारे में बता देते हैं।

अपना address add करने के साथ साथ आप अपना business card भी google मैप्स पर add कर सकते है हालाँकि आपके address को google verify करता है उसके बाद ही आपकी जानकारी google map पर add कि जाती हैं।

इस process में लगभग 2 दिन लग जायेंगे पर अगर आप अपने घर का name और address add करना चाहते है तो हाथो हाथ add हो जायेगा पर ऐसा करने पर आपका address पब्लिक नहीं होगा जिसे सिर्फ आप देख सकते हैं।

गूगल मैप पर अपना एड्रेस ऐड करने से पहले एक बार ये जरुर पढ़े?

  • गूगल मैप पर अपना address add करने के बाद अगर आपको लगे कि आपने कुछ गलत पता add कर दिया है तो आप उस फिर से ठीक कर सकते हैं।
  • गूगल मैप्स application सभी एंड्राइड devices में आने लगी है अगर आप एक एंड्राइड user है और ये आपके mobile में नहीं है तो आप google के play स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Google मैप्स में category option में आप अपना घर, रेस्टोरेंट, कैफ, बार, स्कूल, सिनेमा, shopping सेंटर, म्यजिम और सुपरमार्केट आदि भी add कर सकते हैं।

तो आइए अब हम ज्यादा समय खराब किए बिना ही जान लेते है कि google map पर अपना address add कैसे किया जाता हैं ये आसान है 2 स्टेप का पीछा करने के बाद आपको भी आसान लगेगा।

गूगल मैप पर अपना address add करने के लिए सबसे पहले इस टूल को अपने device में डाउनलोड कर ले यहा click करके।

  1. First google map open करे और search bar के सामने 3 लाइन वाले option पर click करे।
  2. गूगल मैप के कुछ option आयेंगे स्क्रॉल डाउन कीजिये यहा आपको Add A Missing Place का option मिलेगा इस पर click करे।
  3. Add A Missing Place option पर click करने के बाद add a place का new page आयेगा।

यहा पहुँच कर आप place का name आदि address कि जानकारी add कर सकते है और साथ ही आप google मैप पर अपने address के हिसाब से उसकी लोकेशन भी mark कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको अपने device कि लोकेशन start करनी होगी उसके बाद google map खुद आपके address कि लोकेशन सेलेक्ट कर लेगा।

इसी add place option पर आपको अपना वेबसाइट, फोटो और business card add करने के option मिल जायेंगे और अगर आपसे गलत place और address add हो गया है तो आप सही कर सकते हैं।

उसके लिए आप tree menu bar option पर click करके Your Contribution option में जाकर edit option तक पहुँच सकते हैं।

बस इस तरह आप google  मैप में अपना address add कर सकते हो फिर भी आपको कोई problem हो तो comment में बताए।

Last Words,

तो यहा मैंने google map क्या है और google मैप में अपना address और business card कैसे add करते है के बारे में बताया है उम्मीद है आपको google मैप के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी और साथ में भी पता चल गया होगा कि google मैप में अपना address add कैसे करते हैं।

अब अगर आपको google map के बारे में ये जानकारी अच्छी लगे या आपके पास google मैप के बारे में कोई और या गूगल मैप पर अपना address add करने का कोई और तरीका है तो comment में वो तरीका लिखे।

साथ ही अगर आपको ये post अच्छी लगे तो इस post को social media साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि वो भी गूगल मैप के बारे में जान सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×