बिना एंटीवायरस के फोन को सुरक्षित कैसे रखें - 10 बढ़िया टिप्स

आपके मोबाइल में Antivirus होने से आपका फोन Virus और Malware से Secure हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहो तो आप अपने स्मार्टफोन को एंटीवायरस के बिना सुरक्षित रख सकते हो। यहां पर हम बिना मोबाइल को सिक्योर कैसे रखें, एंटीवायरस के मोबाइल को सुरक्षित रखने की टॉप 10 टिप्स के बारे में बता रहे हैं। Without Anti-virus Android Mobile Security Tips in Hindi.

Mobile Security Tips in Hindi

बिना एंटीवायरस के वायरस से मोबाइल को सुरक्षित कैसे रखें? यह सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन यह संभव है। एंटीवायरस के बिना मोबाइल को शिकार करने के अन्य तरीके भी है।

इस पोस्ट में आपको निम्न सवालों के जवाब मिलने वाले हैं।

  • मोबाइल को Secure कैसे रखें?
  • मोबाइल को बिना एंटीवायरस के सुरक्षित कैसे रखें?
  • एंटीवायरस का इस्तेमाल किए बिना फोन को Secure कैसे करें?
  • बिना एंटीवायरस के मोबाइल को सुरक्षित रखने की 10 जबरदस्त टिप्स।
  • Mobile Ko Secure Kaise Rakhe?
  • Android Mobile Ko Secure Kaise Rakhe?
  • Bina Antivirus Ke Android Phone Ko Secure Kaise Rakhe?

Android Mobile Security Tips वाले इस आर्टिकल में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम बिना एंटीवायरस के अपने फोन को शिकवा कर सकते हैं।

बिना एंटीवायरस के मोबाइल को सुरक्षित की 10 टिप्स

बिना एंटीवायरस के मोबाइल को सुरक्षित रखने की इन टिप्स के बारे में जानने के बाद आप अपने स्मार्टफोन में एंटीवायरस एप रखना छोड़ दोगे।

1. Google Play Store से ही Apps Download करें

ये पहला काम है जो आपके फोन को सुरक्षित रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। आपको जब भी कोई ऐप इंस्टॉल करना हो तो Google play store या Reliable Sources से ही App डाउनलोड करें।

2. Google Play Protect On रखें

प्ले प्रोटेक्ट गूगल द्वारा दिया गया एक सिक्योरिटी सिस्टम है जो गूगल प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले एप्स को Scan करता है। आप इसे मोबाइल Settings >> Security >>Play Protect पर जाकर Enable कर सकते हो।

3. App Permission देखें

अपने मोबाइल फोन में कोई भी एंड्रॉयड एप डाउनलोड करने से पहले उसकी Permissions check कर ले कि वह आपका क्या क्या डाटा उपयोग करता है। केवल उन्हीं एप्स को डाउनलोड करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।

अगर आपको कोई ऐप संदिग्ध लगे तो उसे अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करने से बचें या फिर उसे किसी भी तरह की परमिशन ना दें।

4. संदिग्ध लिंक और मेल पर क्लिक ना करें

कभी भी Email या SMS के जरिए मिलने वाले किसी भी Suspicious links and mails पर क्लिक ना करें। कई बार आपके Unwanted link पर क्लिक करने पर Malware, Virus apps automatically download हो जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

5. अपने OS को Update रखें

नया version available होते ही अपने फोन के OS यानी Operating System को Update कर ले। पुराने ओएस का इस्तेमाल करने से आपके फोन की सुरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है।

इसलिए हमेशा अपने फोन को Up to Date रखें और OS के अलावा जिन Android Apps का आप इस्तेमाल करते हैं उन्हें भी अपडेट करके रखें।

6. संदिग्ध वेबसाइट से बचें

आपका जो वेबसाइट से अधिक लगते हैं उन पर विजिट ना करें। जहां तक हो सके टॉप पॉपुलर वेबसाइट जो भरोसे के लायक हो का इस्तेमाल करें।ये Online security tips है।

7. हमेशा लॉग आउट करके छोड़ें

जब कभी आप अपने मोबाइल में फेसबुक, टि्वटर सोशल मीडिया या फिर कोई वेबसाइट और फोरम पर लॉगइन करके रखते हो और आपका मोबाइल खो जाए तो आपके Online Accounts हो Access करना बहुत आसान हो जाता है।

इसलिए सिक्योरिटी के लिए बहुत जरूरी है कि आप जब भी किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करो तो उसे छोड़ने से पहले Log out जरूर करें।

8. अनजान वाईफाई का उपयोग ना करें

अनजान या अजीब तरह के फ्री WiFi का इस्तेमाल करने से बचे हैं। क्योंकि एक हैकर या साइबर अपराधी लोगों को फंसाने के लिए अपना फ्री वाईफाई या हॉटस्पॉट सेट कर सकता है।

जब आप ऐसे किसी इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो अगर वह सब देख लेता है जो कुछ आप अपने फोन में देखते हैं।

9. VPN का इस्तेमाल करें

अगर आपको मुफ्त वाईफाई का इस्तेमाल करना ही है तो आप फ्री वाईफाई का उपयोग करते समय वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग करें। यह एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करता है।

10. मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

किसी भी ऐप को लॉक करने हैं, ऑनलाइन अकाउंट या किसी भी तरह के अकाउंट के लिए Strong Password Set करें। वह व्यक्ति ना बने जो अपने सभी अकाउंट के लिए समान पासवर्ड उपयोग करता है।

साथ ही फोन को Root ना करें। इन 10 तरीकों को अपनाकर आप अपने फोन को बिना किसी एंटीवायरस सुरक्षित रख सकते हैं।

आखिरी शब्द (Conclusion)

अगर आप इन सभी Android Mobile Security Tips को फॉलो कर लेते हैं तो आपको अपने फोन में Antivirus इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इन टिप्स को फॉलो करें और अपने फोन को सुरक्षित रखें और सावधान रहे, सतर्क रहे और आगे बढ़ते रहे।

ये भी पढ़ें,

अगर आप कोई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 2 )

  1. sir mera phone bahut hang karta hai. kya karu. koi solution batao.

    Reply
    • आप अपने फोन को एक बार reset कर लो

      Reply

Leave a Comment

×