UPI App क्या है और इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें

आज मार्किट में बहुत सारे एप्लीकेशन है जैसे Paytm, Mobikwick, Freecharge जिनकी मदद से हम ऑनलाइन पैसे send और receive कर सकते है इनके अलावा एक और बढ़िया ऐप है UPI. जिससे आप मोबाइल बैंकिंग कर सकते है अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है इस पोस्ट में यही बताने वाला हूं की UPI app क्या है और इससे online पैसों का लेन-देन कैसे करें।

UPI App Kya Hai Isse Paise Kaise Send Kare

UPI ऐप्प की फुल फॉर्म Unified Payments Interface है इस ऐप से आप आसानी से पैसों का आदान प्रदान कर सकते है! आप इस ऐप से ऑनलाइन बहुत से पेमेंट आसानी से कर सकते है।

जैसे DTH recharge, Mobile recharge, Movie ticket, Airline ticket, Taxi का किराया या आपने किसी दुकान से कोई समाना खरीदा है तो आपका उसका भुगतान ऑनलाइन UPI ऐप की सहायता से कर सकते हैं।

इस ऐप्प की मदद से हम अपनी Money मोबाइल से बढ़ी आसानी से कही भी Online Transfer कर सकते है। UPI की शुरुवात NPCI ने की थी जिसका पुरा नाम National Payments Corporation of India, ये India के सभी Bank के एटीएम के बीच हो रही Interbank Transactions का ध्यान रखता है।

जैसे अगर आप अपने ATM Card से किसी दुसरे बैंक से पैसा निकालते हो तो उनके बीच हो रही transactions का ध्यान NPCI रखती है इसी तरीके से UPI ऐप्प की मदद से भी आप अपने Bank Account से किसी दुसरे आदमी के बैंक अकाउंट में बढ़ी आसानी से Money Transfer कर सकते हो।

UPI App Ka Istemal Kaise Kare

सबसे पहले आपको अपने Smartphone में ये ऐप्प Install करना है जैसे ही आप अपने Smartphone में Google Play Store से UPI ऐप्प Search करोगे तो आपको लगभग सभी बैंक के UPI Applications मील जायंगे जैसे Axis Bank, ICICI Bank, Andhra Bank, Bank of Maharashtra, Canara Bank,HDFC Bank, SBI Pay आदि सभी बैंक।

अब आपका जिस Bank में Account है आप Google Play Store से उस बैंक का UPI ऐप्प निकालकर अपने Smartphone में Install कर लीजिये।

UPI ऐप्प Install करने के बाद आपको Sign in करना है इसके बाद अपने बैंक की डिटेल Select कर अपना Account बनाना है अकाउंट बनने के बाद ये ऐप्प आपको एक Virtual ID देगा आप अपनी ID बनाकर उसमे Select कर दीजिये।

उस ID में आपको या तो आधार कार्ड या आपके मोबाइल नंबर या email id के जैसा Address मिलेगा। आपको बस इतना ही करना है इससे आपका UPI Account बन जायेगा।

अकाउंट बनने के बाद आप बढ़ी आसानी से अपने पैसे Send भी कर सकते हो और Recive भी कर सकते हो।

UPI App Se Paise Kaise Transfer Kare

UPI अकाउंट बनाने के बाद आप इस ऐप्प की मदद से अपने मोबाइल से अपने किसी दोस्त को या फिर किसी और को पैसे भेज सकते हो वो भी बहुत जल्दी। इसके लिये सबसे पहले आप अपने मोबाइल में UPI ऐप्प निकलकर Pay के ऑप्सन पर जाकर Click कर दीजिये।

इसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट Select करना है और जिसको पैसे Send करने है उसकी Virtucal ID डालकर जितने पैसे भेजने है उतना Ammount कर दीजिये। इतना सब कर के आप कही भी किसी को भी Money Transfer कर सकते है।

UPI ऐप्प की Limit 1 लाख रुपयें तक है यानी आप इस ऐप्प से 1 लाख तक पैसे ट्रान्सफर कर सकते हो और प्राप्त भी कर सकते हो।

UPI App Kaam Kaise Karta Hai

UPI ऐप्प IMPS पर आधरित है IMPS का पुरा नाम Immediate Payments Service System है। IMPS का इस्तेमाल जब होता है जब हम बाकि Net Banking को अपने मोबाइल पर इस्तेमाल करते है ये Service Unlimited है जिसका इस्तेमाल हम जब चाहे आसानी से कर सकते है।

IMPS एक ऐसा तरीका है जिस पर UPI भी काम करता है लेकिन UPI ऐप्प बाकि Net Banking ऐप्प के जैसा बिल्कुल नहीं है आप जहा अपने काम 10 मिनट में निपटाते हो ये ऐप्प वो काम केवल 5 मिनट में बढ़ी आसानी से कर सकता है और इसकी सबसे खास बात इस ऐप्प में आपको किसी झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप जिस आदमी को पैसे भेजना चाहते है ये ऐप्प बस उसकी UPI ID मागेगा और आपको जिसको पैसा भेजना है उस आदमी के मोबाइल नंबर की जरुरत होगी।

आपको इस पोस्ट में UPI के बारे में कुछ जानकारी तो मिली ही होगी इसका इस्तेमाल कैसे करते है अगर आपने अभी तक UPI का इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार इसका इस्तेमाल जरुर कीजिये आपको ये सुविद्धा बेहद पसंद आयेगी।

मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद जरुर आयेगी अगर पसंद आये तो इस पोस्ट को शोसल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना ताकि आपकी वजह से कोई और भी UPI ऐप्प का इस्तेमाल कर सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. Sir aapne bahut achha article likha hai. Aapke iss article se meze bahut help hui hai. Aapke har ek bat ko samzaneka tarika bhut achha hai. Aap aise hi article hamare liye likhte rahe taki hamri help ho sake.

    Reply
  2. Brother kya main upi app ki madad se Bidvertiser, chitika, infolinks, Google opinion rewards, ya ipoll ki income nahi le sakta kya please batao bhai

    Reply
    • Nahi.

      Reply

Leave a Comment

×