Telegram क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Messaging App हमारे संचार का पसंदीदा तरीका बन गए हैं, जिससे हमें कभी भी और कहीं भी अपने दोस्तों से जुड़ने का मौका मिलता है। WhatsApp और Facebook Messenger का इस्तेमाल तो आपने किया ही होगा लेकिन क्या आपको Telegram Messaging App के बारे में पता है? आज के इस आर्टिकल में हम Telegram क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? के बारे में ही बात करने वाले हैं।

Telegram Kya Hai

इसमें व्हाट्सएप फेसबुक से कहीं ज्यादा बेहतर फीचर्स हैं। इसे आप ठीक WhatsApp और फेसबुक मैसेंजर एप की तरह ही अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

वैसे तो इसमें भी बाकी मैसेजिंग एप की तरह पिक्चर सोते हैं लेकिन इसमें safety ज्यादा होती है इसीलिए सुरक्षा बेहतर होने की वजह से लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं।

इसके Founders का कहना है कि टेलीग्राम शुरुआत से फ्री है और हमेशा free ही रहेगा। जब व्हाट्सएप में limited features हुआ करते थे तब telegram ने market में आकर WhatsApp को कड़ी टक्कर दी थी।

यह अपने बेहतरीन फीचर्स की वजह से ही popular हो पाया है। आज हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि टेलीग्राम क्या होता है, Telegram info in Hindi.

टेलीग्राम क्या है - What is Telegram in Hindi

Telegram एक cloud-based instant messaging और voice over IP service है, जिसे आप अपने family, friends और relative से online chat करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

बिलकुल वैसे ही जैसे कि आप Facebook और Whatsapp messenger में करते हैं। इसलिए इसे आप फेसबुक, व्हाट्सएप मैसेंजर का messengers का alternatives भी कह सकते हैं।

Telegram app Android, iOS, Windows Phone, Windows NT, macOS and Linux इत्यादि सभी के लिए उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान और सरल है।

यह अपने competitors की तुलना में reliable, safe और secure messaging application है। इसलिए Smartphone user इसे बाकी मैसेजिंग एप की तुलना में ज्यादा पसंद करते हैं।

Telegram cloud based messaging app है। यहां पर cloud का मतलब है कि आपके Telegram apps का Data आपके device की बजाए इसके server पर store होता है।

Telegram app में ऐसे बहुत से features है जोकि से बाकी मैसेजिंग एप से बेहतर बनाते हैं। जैसे कि Telegram Groups, Telegram Channel, Telegram Bots, Telegram Stickers इत्यादि।

चलिए इसके फीचर्स के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

Telegram Security Features in Hindi

हम जब से बार-बार कह रहे हैं कि यह security के मामले में अन्य मैसेजिंग एप से बेहतर है, तो क्यों ना आपको इसके important security features के बारे में थोड़ा बता दिया जाए।

1. Secret Chat

टेलीग्राम एप में secret chat की सुविधा होती है जहाँ पर आप अपने chats को destroy कर सकते हैं। जब आपकी conversation समाप्त हो जाये तो इसे auto delete कर सकते हैं।

साथ ही अगर आप चाहे तो इन्हें automatically delete भी कर सकते है। बस इसके लिए आपको एक time set करना होता है।

2. Encryption

जहाँ दुसरे messaging apps में encryption के 2 layers ही होते हैं, वहीँ Telegram में 3 layer के encryption होते हैं। जो इसे दूसरों की तुलना में और अधिक secure बनाते हैं।

3. Password

आप इस App पर password set कर सकते हैं।

4. Protocol

Telegram अपने users के data को encrypt करने के लिए MTProto protocol का इस्तेमाल करती है।

5. Multiple Devices

आप इस ऐप का इस्तेमाल एक से अधिक डिवाइस में एक साथ कर सकते हैं।

6. Cloud storage

ये इसका सबसे best features, वो  ये कि आपका conversion data आपके मोबाइल फोन में store ना होकर telegram server पर store होता है।

इसके अलावा इसमें ऐसे बहुत से दुसरे features है जैसे की end-to-end encryption by request इत्यादि।

Telegram App को Download कैसे करें?

इसके security features के बारे में जाने के बाद आप इसको एक बार जरूर डाउनलोड करना चाहोगे। तो चलिए मैं आपको अपने Mobile या computer system में telegram app download करने के बारे में भी बता देता हूं।

वैसे तो यह Android, iOS, Windows, macOS and Linux सभी platform पर मौजूद है, जहां से आप इसे store से डाउनलोड कर सकते हो।

हम यहां आपको सबके direct download link प्रदान कर रहे हैं।

Desktop में आप इसके Official Website पर जाकर आसानी से इसके Windows, Mac और Linux के लिए Software Download कर सकते हैं।

इन सबके अलावा आप चाहें तो इसका Telegram web version भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल सभी devices में किया जा सकता है।

Telegram का उपयोग कैसे करें? हिंदी में

Telegram kaise use kare? टेलीग्राम का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस पर account बनाना होगा। इसमें नीचे बताए गए steps आपकी मदद करेंगे।

  • अपने Mobile के Store को Open करें।
  • अब आप Telegram Type करके सर्च करें।
  • Search करने के बाद टेलीग्राम को Install करें।
  • Install हो जाने के बाद Telegram को Open करें।
  • Telegram को Open करने के बाद Start Messaging पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना Country Select करके अपना Mobile Number लिखें।
  • उसके बाद OTP code enter कर Done tick पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना पूरा नाम लिखें और फिर से Done पर क्लिक करें।
  • Congratulations, अब आपका Telegram Account बन गया हैं।

अगर आप अपने PC (desktop or laptop) में अपना Telegram Account बनाना चाहते हैं तो पहले आप Telegram की Website पर जाए।

फिर अपने system के Operating System के अनुसार Native App को चुनकर Download करें और ऊपर दी गई Steps के अनुसार अपना Account बनाए।

अब आप अपने हिसाब से Telegram channel, groups बनाकर इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हो।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने जाना कि Telegram क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि यह क्या है और इसका इस्तेमाल करना भी आपको आ गया होगा।

Telegram व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर एप को कड़ी टक्कर दे रहा है। खास करके इसके channel पाली फीचर से यह ज्यादा पॉपुलर हो रहा है।

बहुत से लोग Telegram channel बनाकर इसके जरिए अपने Online Business को बढ़ावा दे रहे हैं। आप भी अपनी वेबसाइट के नाम से टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो किसी सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Very Nice article about telegram thanks for the article.

    Reply

Leave a Comment

×