10 Best Personal Loan Apps in India (Dec 2023)

क्या आप भारत में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत ऋण ऐप (10 Best Personal Loan App in India) की खोज रहे हैं? यदि हाँ तो, इस लेख में आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। वैसे तो Instant Approval Personal Loan के लिए बहुत सारे android apps है लेकिन इनमें से कुछ ही ऐसे ऐप है जो Real में लोन देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन्ही best loan apps के बारे में बताएंगे।

Best Personal Loan Apps in India

आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है, इसका मतलब आप trusted & best instant personal loan app in india के बारे में जानकारी चाहते है। आप बिल्कुल सही है, क्युकी market में बहुत सारे fraud loan apps है, जो user information ले कर loan provide नहीं करते हैं।

हमनें बेहतरीन लोन ऐप को यहाँ पर add किया है, जो 100% loan offer करते है, और आप इनसे आसानी से कुछ ही मिनट में loan receive कर सकते हो।

Personal Loan Apps से Loan लेने के लिए क्या-क्या Documents चाहिए होते है?

किसी भी ऐप से लोन लेने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपको लोन लेने के लिए कौन-कौनसे डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। नीचे दिए ऐप्स से लोन लेने के लिए आपको मुख्यत: निम्न documents proof करने होंगे।

  • Aadhar Card ( Address Proof के लिए )
  • PAN Card ( Credit / Cibil Score के लिए )
  • Banking Details ( Loan Amount लेने के लिए )
  • Name, Address, Work Info etc.

अगर आप निम्न details share करने के लिए तैयार है तो आप इन ऐप्स से लोन ले सकते है। लेकिन फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि किसी भी ऐप से लोन लेना आपकी खुद कि जिम्मेदारी होगी।

इन लोन ऐप्स पर आपको quick sign-up or registration करने की जरूरत होगी। जिससे यह साझा किए गए विवरण (customer details) के आधार पर ग्राहक (यानि आप) के लिए उपलब्ध credit facility पता करते है। इससे ये पता लगाया जाता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं, अगर मिलेगा तो कितना?

जैसे ही आप केवाईसी (KYC) पूरा करते हैं और शर्तों और सेवाओं के लिए सहमति साझा करते हैं, वैसे ही आपका अनुरोध तुरंत स्वीकृत और स्वीकृत हो जाता है। प्रक्रिया 100% डिजिटल और संपर्क रहित है। इस प्रक्रिया में 2 से 5 मिनट या अधिकतम 2 दिन का समय लग सकता है।

Top 10 Instant Personal Loan Apps in India ( Dec 2023 )

आजकल, Kissht, KreditBee, Money View, Money Tap, Smartcoin, PayRupik बहुत सारे बहुत सारे ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण ऐप हैं। सबसे उपयुक्त विकल्प चुनने से पहले सभी उपलब्ध विकल्पों की विशेषताओं, शुल्कों और नियमों और शर्तों के बारे में जानने की सलाह दी जाती है।


S. No.
Application NameApp RatingDownloadsInterest Rate
1.Kissht4.5/51 Cr+14% – 28%
2.KreditBee4.5/55 Cr+10% to 30%
3.Money View4.7/51 Cr+1.33% to 28%
4.mPokket4.4/51 Cr+Up to 48%
5.Nira4.3/51 Cr+Start from 1.67%
6.Navi4.1/51 Cr+Starting from 9.9%
7.SmartCoin4.1/51 Cr+Up to 36%
8.Stashfin4.0/51 Cr+Upto 30%
9.Money Tap4.0/51 Cr+Starting at 1.08%
10.PayRupik4.3/510 L+Upto 18-22%
10 Best Persontal Loan Apps in India

नोट :- 10 Best personal loan apps in India कि ये लिस्ट हमने apps rating, reviews, interest rate and downloads के आधार पर बनाई है, और साथ ही ये apps आपको minimum cibil score पर भी loan उपलब्ध कराते है, जैसे PayRupik आपको 600+ low credit score पर भी लोन दे देगा।

चलिए अब आपको इन सभी best personal loan apps in india के बारे में थोड़ा विस्तार से बता / समझ देते है। ताकि आपको इन apps के बारे में कुछ जानकारी मिल सके और आप अपने लिए best loan app select कर सके।

1. Kissht

Kissht भारत का सबसे तेज़ क्रेडिट ऐप है जो ONEMi टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इस ऐप का उद्देश्य परेशानी मुक्त और त्वरित प्रक्रिया का उपयोग करके पूरे भारत में ग्राहकों को ऋण वित्तपोषण प्रदान करना है।

  • Interest Rate: 14% – 28% per annum
  • Loan Amount: ₹ 10,000 to ₹ 1,00,000
  • App Rating (on Play Store) 4.5 out of 5
  • Only Aadhaar Card required
  • Amount is credited into your bank account in 5 mins

2015 में पेश किया गया, ONEMi ने प्रौद्योगिकी की सहायता से ऑफ़लाइन और ऑनलाइन खरीदारी के लिए ग्राहकों के लिए क्रेडिट वित्तपोषण में नई संभावनाओं को पेश करने के इरादे से किश्त ऐप विकसित किया। आप इस ऐप का उपयोग करके Merchant Store पर Online Shopping कर सकते हैं।

2. KreditBee

यदि आपको कम राशि के Instant Loans की आवश्यकता है तो आप क्रेडिटबी ऐप ट्राइ कर सकते हैं । अन्य Instant Loan Apps की तरह, KreditBee पर apply process काफी आसान है और इसके लिए अधिक दस्तावेज की आवश्यकता भी नहीं होती है। KreditBee की USP इसका उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस ( user-friendly interface) है जो प्रक्रिया को और भी सरल बनाता है।

  • Interest Rate: 10% to 29.95% per annum
  • Loan Amount: ₹1,000 to ₹3 Lakhs
  • App Rating (on Play Store) 4.4 out of 5

जैसे जैसे आप loan EMI time to time fill करते जाएंगे, आपकी loan amount राशि बढ़ती जाएगी, मतलब आप अगर समय पर किस्त जमा करोगे तो अगली बार आपको और ज्यादा लोन मिलेगा।

3. Money View

यदि आपको तत्काल बड़ी मात्रा में नकदी की आवश्यकता है, तो MoneyView एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। आप MoneyView पर 5 वर्ष तक की अवधि के लिए 5 लाख रुपए तक का instant personal loan आसानी से ले सकते हैं।

  • Interest Rate: 1.33% per month onwards
  • Loan Amount: ₹5,000 to ₹5 lakh
  • App Rating (on Play Store) 4.7 out of 5

4. mPokket

mPokket मुख्य रूप से students और कम वेतन वाले व्यक्तियों को instant personal loans प्रदान करता है। चूंकि ऐप उच्च जोखिम वाले उधारकर्ताओं को भी ऋण प्रदान करता है, इसलिए यह प्रति वर्ष 48% तक की ब्याज दर वसूलता है। आप mPocket के माध्यम से ₹30,000 तक का तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

  • Interest Rate: Up to 48% per annum
  • Loan Amount: ₹1,000 to ₹30,000
  • App Rating (on Play Store) 4.4 out of 5

ये आप उन लोगों के लिए best loan app हो सकता है, जिनका लेन-देन सही न हो और EMI due चल रही है, वो लोग भी इस ऐप से loan लें सकते हैं।

5. Nira

NIRA पर्सनल लोन ऐप फेडरल बैन (Federal Ban) द्वारा संचालित है और ये तत्काल जरूरतों के लिए उधार लेने के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

  • Interest Rate: 1.67% p.m. onwards
  • Loan Amount: Up to Rs. 1 lakh
  • App Rating (on Play Store) 4.3 out of 5
  • Processing fee: Rs. 500 Rupee

6. Navi

Navi एक नए जमाने का फिनटेक स्टार्टअप (fintech startup) है। आप navi app पर ₹20 लाख तक का instant personal loans हासिल कर सकते हैं। इस ऐप का सबसे अच्छा पहलू इसका यूजर इंटरफेस interface (UI) है, जो सहज और नेविगेट करने में आसान है।

  • Interest Rate: Starting from 9.9% per annum
  • Loan Amount: Up to ₹20 lakh
  • App Rating (on Play Store) 4.1 out of 5

7. SmartCoin

यदि आप छोटी अवधि के लिए एक छोटी लेकिन तत्काल व्यक्तिगत ऋण राशि की तलाश कर रहे हैं तो आप smartcoin app पर विचार कर सकते हैं। इस ऐप की एक अनूठी विशेषता यह है कि मालिकाना एल्गोरिदम (proprietary algorithms) का उपयोग करके कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence) की मदद से ऋण आवेदनों को स्कैन किया जाता है।

  • Interest Rate: Up to 36% per annum
  • Loan Amount: ₹4,000 to ₹1 Lakhs
  • App Rating (on Play Store) 4.1 out of 5

इस ऐप पर आप credit card / debit card (atm card) को या net banking को link करके शुरुआत में ही ₹25,000 तक का लोन लें सकते हो।

8. Stashfin

StashFin ऑनलाइन पर्सनल लोन ऐप 3 साल तक के लिए 5 लाख रुपये तक की तत्काल क्रेडिट लाइन प्रदान करता है। इससे आप 500 से 5,00,000 रुपये तक का लोन ले सकते है। जैसे ही आप रजिस्टर करते हैं, आपको 15 सेकंड के भीतर रेट कोट मिल जाता है। ब्याज दर उधारकर्ता की पात्रता के अनुसार है। यह सालाना 11.99% से शुरू होता है।

  • Interest Rate: 0% interest for up to 30 days
  • Loan Amount: ₹500 to ₹5 lakh
  • App Rating (on Play Store) 4.0 out of 5

9. Money Tap

MoneyTap एक लोकप्रिय इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप (Popular instant personal loan app) है। आप केवल 1.08% प्रति माह से शुरू होने वाली ब्याज दरों पर मनीटैप पर ₹5 लाख तक का तत्काल व्यक्तिगत ऋण (instant personal loan) आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  • Interest Rate: Starting at 1.08% per month
  • Loan Amount: ₹3,000 to ₹5 lakh
  • App Rating (on Play Store) 4.0 out of 5

ब्याज दरें परिवर्तन के अधीन हैं। आवेदन करने से पहले कृपया ऋणदाता से जांच करें।

10. PayRupik

PayRupik एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो आपको आसानी से विभिन्न प्रकार के ऋण (variety of loans) प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करता है। Loan apply process पूरी तरह से transparent और सीधी प्रक्रिया है जो ऋणों के त्वरित वितरण की सुविधा प्रदान करती है। आप इस ऐप को Google Play Store या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और instant personal loan प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं।

  • Interest Rate: Upto 18-22%
  • Loan Amount: ₹1,000 to ₹20,000
  • App Rating (on Play Store) 4.3 out of 5

आपको PayRupik से ऋण प्राप्त करने के लिए कोई संपार्श्विक जमा करने की आवश्यकता नहीं है। Payrupik एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो उधारकर्ताओं और Sayyam Investments Pvt. Ltd. All loan application NBFC द्वारा approved होते है जो RBI के साथ Registered है।

Instant Personal Loan App FAQs

आपके मन में Personal loan से जुड़े कुछ सवाल जरूर होंगे, यहाँ हम Instant personal loans से संबंधित कुछ जरूरी सवाल-जवाब साँझा कर रहे है, उम्मीद इनमें आपके सवाल का भी जवाब होगा।

How to get instant Personal Loan in India?

आप बैंक ऑफ़र offer किए preapproved लोन के रूप में instant Personal Loan का लाभ उठा सकते हैं। Instant loan के लिए loan apps पर अपनी customer id से लॉगिन करें और ऋण के लिए आवेदन करें। वैकल्पिक रूप से, आप MoneyTap, MoneyView, PayRupik, KreditBee आदि जैसे उधार देने वाले ऐप्स के माध्यम से छोटे व्यक्तिगत ऋणों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Instant Personal Loan App कैसे काम करता है?

Instant Personal Loan Apps आपके सामाजिक साख स्कोर के आधार पर आपकी ऋण पात्रता का मूल्यांकन करते हैं। वे केवल आपके पिछले क्रेडिट इतिहास या CIBIL स्कोर पर ऋण पात्रता को आधार नहीं बनाते हैं। इन ऐप्स को ग्राहकों द्वारा त्वरित साइन-अप या पंजीकरण की आवश्यकता होती है जिसके बाद यह साझा किए गए विवरण के आधार पर ग्राहक के लिए उपलब्ध क्रेडिट सुविधा साझा करता है।

जैसे ही आप केवाईसी पूरा करते हैं और शर्तों और सेवाओं के लिए सहमति साझा करते हैं, अनुरोध तुरंत स्वीकृत और स्वीकृत हो जाता है। प्रक्रिया 100% डिजिटल और संपर्क रहित है। यह 5 मिनट से लेकर अधिकतम 2 दिन तक हो सकता है।

सबसे अच्छा Instant Personal Loan App कौन सा है?

यहाँ बहुत सारे Instant Personal Loan Apps in India हैं, जिनमें से 10 सर्वश्रेष्ठ ऐप्पस ऊपर सूचीबद्ध किए गए है। आप इनमें से अपनी आवश्यकता के आधार पर अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा ऐप चुन सकते है।

कौनसा ऐप छात्रों (Student) को लोन देता है?

mPockket छात्रों को 20000 रुपए तक का तत्काल नकद ऋण प्रदान करता है। ऋण आम तौर पर युवा आबादी के लिए नकद अंतराल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। पुनर्भुगतान में आसानी के साथ-साथ युवा उधारकर्ताओं के लिए ऋण वहनीयता सुनिश्चित करने के लिए कार्यकाल 3 महीने पर सीमित है।

ऐप या बैंक, किससे पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहिए?

इन दिनों बैंक ऐप जैसे कि SBI YONO, ICICI iMobile, Bajaj Finserv’s Experia, India Bulls’ Dani और कई अन्य नए जमाने के लेंडिंग ऐप personal loan की सुविधा दे रहे हैं। हालांकि, चुनाव आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं पर आधारित होना चाहिए।

कुछ मामलों में नकदी की ज्यादा जरूरत है और आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है तो उधार देने वाले ऐप पसंदीदा विकल्प हो सकते हैं। लंबी अवधि के ऋणों के लिए और काम ब्याज वाले लोन के लिए बैंक ही बेहतर है।

सारांश,

ऊपर हमें आपको top 10 best personal loan apps in india की list share की हैं, ये list हमारे experience के हिसाब से जरूर है, लेकिन हम इसमें से किसी भी app का समर्थन या guarantee प्रदान नहीं करते हैं और न ही हम आपको इन ऐप से लोन लेना recommend करते हैं।

क्यूंकी ये instant personal loan apps उस स्थिति में फायदेमंद हो सकते हैं, जब आपको किसी आपात स्थिति में नकदी की तत्काल आवश्यकता होती है, लेकिन उनकी ब्याज दरें लगभग हमेशा बैंकों द्वारा आपसे लिए जाने वाले शुल्क से अधिक होती हैं।

इसलिए जब बहुत ही ज्यादा जरूरी हो, तभी इन ऐप्पस से लोन लें, अन्यथा बैंक जाकर लोन लेना ज्यादा बेहतर होता है। जब आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता होती है और पंजीकृत बैंकों द्वारा अक्सर मांग की जाने वाली बोझिल दस्तावेजी औपचारिकताओं को पूरा करने का समय नहीं होता है, तो ये ऐप आपके काम आ सकते हैं।

अगर आप इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।