मोबाइल फोन का पैटर्न लॉक कैसे अनलॉक करें

आप अपने मोबाइल पर पासवर्ड या स्क्रीन लॉक पैटर्न क्यों लगाते है? शायद मेरी तरहा अपने पर्सनल डेटा तक दुसरे को पहुंचने से रोकने के लिए, लेकिन क्या आप भी अपने एंड्राइड फोन पर pattern lock लगाकर भूल गये है और पैटर्न लॉक को unlock करना चाहते है यदि हा तो इस पोस्ट में यही बताया गया है की पैटर्न लॉक को अनलॉक कैसे करें।

Android Phone Ka Pattern Lock Unlock Kaise Kare

एंड्राइड वर्तमान पीढ़ी के बीच सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है आज अधिकतर एंड्राइड फोन यूजर्स अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पैटर्न लॉक का उपयोग करते है जिससे कोई भी दूसरा आदमी फोन के डेटा तक पहुंच प्राप्त नहीं कर सकता है।

लेकिन कुछ मेरे जैसे फोन उपयोगकर्ता भुलक्कड़ होते है और अपने एंड्राइड डिवाइस पर पैटर्न लगाकर या लॉक पासवर्ड भूल जाते है अगर आप भी अपने एंड्राइड मोबाइल पर पैटर्न भूल गए है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है क्योंकि इस पोस्ट में मैं android phone का pattern lock unlock करने के 5 तरीके बता रहा हूं जिनसे आप पैटर्न को अनलॉक कर सकते हैं।

1. Factory Reset के माध्यम से पैटर्न लॉक Unlock कैसे करें

एंड्राइड डिवाइस के पैटर्न लॉक को अनलॉक करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है हालांकि ऐसा करने से आपके फोन की मेमोरी में save data डिलीट हो जाएगा। अगर आप इससे सहमत है तो नीचें दियें स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल को अनलॉक करें।

  1. सबसे पहले अपने एंड्राइड डिवाइस को ऑफ कर दें और कुछ मिनट इंतजार करें।
  2. अब एक साथ volume + button और power button press करें।
  3. ऐसा करने पर आपका एंड्राइड डिवाइस recovery mode पर ओपन हो जाएगा वहां आप मेनू में Factory Reset बटन सेलेक्ट करें।
  4. अगली विंडो में options की एक list show होगी उसमे Wipe Cache Partition To Clean Data आप्शन पर tab करें।

बस अब आपका एंड्राइड फोन अनलॉक हो गया और अब आप अपने फोन पर switch कर सकते हैं। इस तरह आप अपने फोन को factory reset करके unlock कर सकते हैं।

2. ADM का उपयोग करके पैटर्न लॉक अनलॉक कैसे करें

आप सोच रहे होंगे की ये ADM क्या है? यह एक एंड्राइड डिवाइस मैनेजर वेबसाइट है जहां आप किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप से अपने मोबाइल को आसानी से अनलॉक कर सकते है इसका इस्तेमाल करके फोन को अनलॉक करने के लिए यहां दिये गये स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Android Device Manager वेबसाइट पर जाएं।
  2. अपने google account से sign in करें।
  3. उसके बाद Lock आप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब अपना new पासवर्ड डालें और पासवर्ड confirm करें।
  5. उसके बाद अपने लॉक किये गये फोन को reboot करें और अपने new पासवर्ड दर्ज करें।

आपका फोन अनलॉक हो गया! बस इस तरह आप आसानी से अपने एंड्राइड फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

3. Android Lock Screen Removal से पैटर्न लॉक अनलॉक करें

अगर आप किसी एंड्राइड डिवाइस पर पासवर्ड, पिन, पैटर्न लॉक, फिंगरप्रिंट या किसी अन्य प्रकार के लॉक को unlock करना चाहते है तो आप dr.fone toolkit की मदद ले सकते है ये बहुत उपयोगी और advanced एप्लीकेशन है जिससे आप बिना कोई डेटा खोये अपने डिवाइस को अनलॉक कर सकते हैं इसका उपयोग करके पैटर्न लॉक को अनलॉक करने के लिए यहां दिये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1:

सबसे पहले dr.fone इनस्टॉल करें और इसे पैटर्न अनलॉक करने के लिए launch करें और home page पर Unlock आप्शन सेलेक्ट करें।

Unlock Pattern Lock

Step 2:

अब अपने लॉक हुये डिवाइस को सिस्टम से जोड़े, कनेक्ट होने के बाद Start बटन पर क्लिक करें

Unlock Pattern Lock With dr.fone

Step 3:

इसके बाद अपने फोन को download mode में डालें और बंद कर दें और कुछ सेकंड इंतजार करें उसके बाद Home, Power और volume down key एक साथ दबाएं। इसके बाद अपने सिस्टम पर download mode दर्ज करने के लिए volume up key दबाएं। (नीचें स्क्रीनशॉट के अनुसार!)

Volume up Key

आपके द्वारा डाउनलोड मोड दर्ज करने के बाद ये एप्लीकेशन आपको automatically सूचित कर देगी आपका डिवाइस downloading mode में चला गया हैं।

अब थोडा इंतजार करें क्योंकि ये Recovery Package Download करना शुरू करेगा और आपके डिवाइस को unlock करने के लिए जरुरी स्टेप्स को पूरा करेगा।

Unlock Downloading Recovery Package

ये जो आप downloading देख रहे है इस प्रोसेस के कम्पलीट होने पर आपको सचित किया जाएगा की आपका डिवाइस अनलॉक हो चूका है उसके बाद आप अपने फोन को डिसकनेक्ट कर सकते है और अपने फोन एंड्राइड फोन पैटर्न लॉक के बिना एक्सेस कर सकते हैं। इस तरह आप इस एप्लीकेशन की सहायता से अपने लॉक फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

4. Forgot Pattern Feature का उपयोग करके पैटर्न लॉक अनलॉक कैसे करें

अगर आपका फोन एंड्राइड 4.4 या इससे पुराने version का है तो आप पैटर्न अनलॉक करने के लिए "forgot pattern" फीचर की मदद ले सकते है। इसके लिए आपको किसी third-party tool या किसी अन्य डिवाइस की जरुरत नहीं होगी बस आप यहां दिये गये स्टेप्स को फॉलो करके अपने डिवाइस पर पैटर्न लॉक unlock कर सकते हैं। तो आईये शुरू करते हैं!

Step 1:

अपने लॉक डिवाइस पर forgot pattern फीचर पाने के लिए बस अपने डिवाइस पर कोई भी गलत पैटर्न provide करें। बस आपको स्क्रीन के नीचे वाले कोने में ये फीचर मिल जाएगा तो इस पर क्लिक करें।

Unlock Pattern Lock With forgot pattern feature

Step 2:

Forgot Pattern पर click करने के बाद अपने एंड्राइड डिवाइस को अपने google account के साथ अनलॉक करने के लिए Unlock With Google Account Details आप्शन सेलेक्ट करें।

Pattern Lock Unlock Kaise Kare

Step 3:

अब अपने उस google account की details डालें जिससे आपका डिवाइस कनेक्ट हैं।

उसके बाद आप अपने डिवाइस के लिए एक नया पैटर्न लॉक सेट कर सकते है और फिर आप अपने एंड्राइड फोन पर नये पैटर्न लॉक के साथ पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह आप forgot pattern आप्शन के माध्यम से अपने डिवाइस का पैटर्न बदल सकते हैं और जिस पैटर्न को भूल गये थे उसे बदल कर नया पैटर्न सेट कर सकते है जिसे आप ध्यान रख सकते हैं। ये तरीका पैटर्न को unlock करने के जैसा ही हैं।

5. Safe Mode में एंड्राइड फोन का पैटर्न लॉक Unlock कैसे करें

Android phone पर पैटर्न लॉक को अनलॉक करने के लिए ये भी बढ़िया और आसान तरीका है लेकिन ये तरीका सिर्फ third-party lock screen apps के लिए काम करेगा अगर आप अपने फोन की native lock feature का उपयोग कर रहे है तो ये तरीका काम नहीं करेगा।

तो आप अपने फोन को safe mode में restart करके आसानी से पैटर्न लॉक अनलॉक कर सकते है इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1:

  1. अपने एंड्राइड फोन की स्क्रीन पर power menu प्राप्त करने के लिए power button दबाएं।
  2. अब power off  आप्शन पर tap करें।

Unlock Pattern Lock Using Safe Mode

इससे पहले ये एक पॉपअप मैसेज डिस्प्ले करेगा उसे स्वीकार करने के लिए OK पर क्लिक करें और अपने फोन को safe mode में restart करें। जब आपका device safe mode में restart हो जाएगा तो third-party lock screen को automatic रूप से अक्षम कर दिया जाएगा।

उसके बाद आप अपने मोबाइल की settings>>apps पर जा सकते है और third-party app को डिलीट कर सकते है। इस तरह आप किसी भी अन्य app के पैटर्न लॉक को unlock कर सकते हैं।

इस तरह आप आसानी से अपने एंड्राइड device का पैटर्न लॉक unlock कर सकते है उम्मीद करता हूं आप इस पोस्ट के तरीकों को follow करके पैटर्न लॉक को unlock कर पाओगे। अगर आपको इनके अलावा pattern तोड़ने का तरीका जानते है तो उसके बारे में comment में बता सकते हैं।

अब आप एंड्राइड device पर पैटर्न को अनलॉक करने का तरीका जान गए है आप चाहे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करके किसी और को भी pattern लॉक को unlock करने का तरीका बता सकते हैं।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×