आईफोन या एंड्रॉइड कौन सा फोन बेहतर हैं

iPhone या Android क्या बेहतर हैं? एंड्राइड लोकप्रिय क्यों हैं? एंड्राइड क्या कर सकता है जो आईफोन नहीं कर सकता है? यह सबसे लोकप्रिय सवाल और शर्तें है जो अधिकतर खरीददार गूगल पर सर्च करते है क्या आप भी एक स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, आप एंड्राइड या आईफोन, कौनसे फोन में रुचि रखते हैं, यदि आप उलझन में है तो यहां मैं कुछ कारण बता रहा हूँ जिनसे आप समझ सकते है की android या iPhone क्या अच्छा हैं।

Android Phone iPhone Se Better Kyu Hai

एंड्राइड प्लेटफार्म पर हर किसी के लिए कुछ है सैमसंग, सोनी, मोटोरोला, एचटीसी, एलजी जैसे निर्माताओं से एंड्राइड स्मार्टफोन्स की विशाल विविधता है। दुनिया भर में android प्रभाव का प्रमुख चालक है जो आज भी चल रहा है यदि आप प्रिमियम डिवाइस चाहते है जो iPhone या आईपेड से मेल खाता हैं लेकिन अगर आप एक बजट डिवाइस चाहते है तो एंड्राइड वास्तव में एकमात्र विकल्प हैं।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करने के विकल्प के साथ साथ चुनने के लिए कई स्मार्टफोन उपलब्ध है वास्तव में, हमारे पास चुनने के लिए दो विकल्प है, अर्थात android और iPhone. इसमें कोई संदेह नहीं है एंड्राइड प्लेटफार्म एप्पल के प्लेटफार्म से ज्यादा भरोसेमंद है। एप्पल के आईफोन बहुत आकर्षक है लेकिन फिर भी कई कारण है जिनकी वजह से लोग इन्हें खरीदने से बचते हैं।

दुसरी और, एंड्राइड प्लेटफार्म का उपयोग करना आसान है और इसकी कार्यक्षमता और फीचर अच्छे है। आईये हम समझे की कौन सा आपके लिए बेहतर है। यहां कुछ कारण है जिनसे साबित होता है की एंड्राइड फोन एप्पल के आईओएस आईफोन से बेहतर कैसे हैं।

Android आईफोन से बेहतर क्यों है

आईफोन और एंड्राइड दोनों बहुत अच्छी सुविधाएं प्रदान करते हैं लेकिन तमाम बयान और गवाहों को मध्यनजर रखते हुए हम इस फैसले पर पहुंचे है की एंड्राइड आईफोन से बेहतर है और ज्यादा आप इन कारणों से समझ सकते हैं।

1. Android phones पर back button उपलब्ध है लेकिन आईफोन पर नहीं है जो पिछली स्क्रीन पर जाने के लिए सरल और सहायक हैं।

2. अधिकांश एंड्राइड फोनों की चार्जिंग केबल एक जैसी है, एंड्राइड फोन को आप चार्ज करने के लिए किसी भी माइक्रो-यूएसबी केबल का उपयोग कर सकते है जबकि आईफोन को विशेष रूप से एप्पल के मालिकाना lightning cable की design की जरुरत हैं।

3. एंड्राइड फोन के टॉप में आप notification देख सकते है जहां से अधिसूचनाएं चेक करना और जवाब देना आसान हैं। आइओएस में भी यही सुविधा है लेकिन एंड्राइड के पास एक बेहतर यूजर इंटरफ़ेस है और किसी ऐप को खोले बिना सुचना का जवाब दिया जा सकता हैं।

4. एंड्राइड फोन का अनुकूलन iPhone की तुलना में बहुत आसान और बेहतर है आप आसानी से तीसरे पक्ष के कीबोर्ड ऐप, लांचर आदि डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप इनबिल्ट नहीं चाहते है, फोन की इंटरफ़ेस बदलना, ऐप आदि की व्यवस्था अपनी इच्छा के अनुसार करना बहुत आसान है।

5. Phone Lock Options: एंड्राइड फोन को पैटर्न, फेस लॉक, फिंगरप्रिंट, पासवर्ड और नंबर लॉक विकल्पों के साथ किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने से बचाने में आसान है और डिवाइस लॉक करना और अनलॉक करना भी आसान हैं जबकि iPhone में केवल कुछ फिंगरप्रिंट और पासवर्ड की सुविधाएं शामिल हैं।

6. Rich Google Maps: आईफोन में इनबिल्ट मैप्स एप्लीकेशन गूगल की तरह उतना अच्छा नहीं है जबकि एंड्राइड फोन roads एक्सीलेंट नजारा पेश करते है और गूगल मैप्स अप्प्स के साथ काम करते हैं।

7. Apps Flexibility: ऐप सीधे स्टोर से अपने पीसी या एंड्राइड फोन में डाउनलोड करना बहुत आसान है, आप आसानी से एक से दुसरे डिवाइस में फाइलें साझा कर सकते है। दूसरी और आईफोन को iTunes या ऐप स्टोर की आवश्यकता है जिसे पहले डाउनलोड किया जा सकता हैं।

8. Home Screens: एंड्राइड कई होम स्क्रीन बनाने की सुविधा देता है और अपनी जरुरत के हिसाब से अलग-अलग होम स्क्रीन पर स्टोर करता है। यह सुविधा iPhone के साथ उपलब्ध नहीं है यह उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंदीदा ऐप को जल्दी से एक्सेस करने का अधिकार देता हैं।

9. Strong OS Built: एंड्राइड डेवलपर्स ने पूरी तरह से काम किया है, सॉफ्टवेयर का निर्माण और एंड्राइड फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य मार्किट में सबसे अच्छे हैं।

10. कई ऐप के साथ काम करें: एंड्राइड फोन एक बार में कई ऐप खोलने का समर्थन करते है और यहां आप एक ही समय में सभी खोले गए ऐप पर काम कर सकते हैं।

11. Price Comparison: iPhone की कीमतें बहुत अधिक है जबकि एंड्राइड प्लेटफार्मों के साथ स्मार्टफोन बहुत सस्ती हैं।

12. External Memory Options: अधिकांश एंड्राइड फोन्स विस्तार योग्य मेमोरी प्रदान करते है आप एक माइक्रो एसडी कार्ड को आसानी से सम्मलित कर सकते है और अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को कई परतों के साथ विस्तारित कर सकते है जबकि एप्पल मेमोरी expansion की अनुमति नहीं देता हैं। एप्पल फोन को विशाल शुल्क के साथ मेमोरी विस्तार के लिए उन्नत किया जाना चाहिए।

13. Long Durability: एंड्राइड फोन अपनी सहनशीलता बढ़ाने के लिए excellent ऑफर प्रदान करता है ये glass fronts और टिकाऊ एलुमिनियम से बने होते है आप एंड्राइड और आईफोन के bend test ऑनलाइन देख सकते हैं।

14. Detachable Battery: एंड्राइड फोन की एक और ताकत इसकी बैटरी हटाने के योग्य होती है, अगर कोई समस्या आती है तो आप आसानी से बैटरी निकाल सकते है और मरम्मत के लिए service center पर जा सकते है जबकि आईफोन हटाने योग्य बैटरी प्रदान नहीं करता है और यह आपके iPhone को service center के साथ एक साधारण बैटरी की मरम्मत के लिए भी सही नहीं है।

15. Account adaptability: किसी भी एंड्राइड आधारित tablet आपको कई यूजर accounts पर काम करने की सुविधा प्रदान करता है यह सुविधा आपको अपने एंड्राइड टैबलेट को अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ साझा करती हैं।

16. Water Resistant: अधिकतर एंड्राइड फोन पानी और धुल प्रतिरोधी होते है जबकि केवल latest version आईफोन 7 ने इस सुविधा को अनुकूलित किया है।

17. Charging Options: एंड्राइड फोन वायरलेस या केबल से आसानी से चार्ज हो जाते हैं।

18. Infrared Control: Android फोन को कण्ट्रोल करने के लिए IR और infrared blaster एक और गुणवत्ता प्रदान करता हैं।

19. Cache, RAM Control: Cache को खाली करने और नए apps के लिए जगह बनाने के लिए एंड्राइड फोन का समर्थन विकल्प हैं।

20. File Manager: Android OS से भरे स्मार्टफोन अपने भंडारण उपकरणों या मेमोरी कार्ड से फाइलों तक पहुँचने में अधिक सक्षम है। Simple File Manager apps की मदद से अपने एंड्राइड फोन पर सभी files को एक्सेस करना आसान हैं।

21. Google की cloud सेवाएं excellent और सस्ती है और एंड्राइड फोन के साथ पर्याप्त रूप से काम करती है।

22. File Sharing: Android phone किसी भी उपकरण के साथ फाइल, ऑडियो, विडियो या ब्लूटूथ, वाई-फाई, IR के माध्यम से किसी भी डेटा को साझा करने की अनुमति देते है जबकि आईओएस किसी भी डिवाइस से डेटा या फाइलें भेजने या प्राप्त करने की सुविधा नहीं देता हैं।

23. No. 1 App Market: android OS के लिए उपयोगकर्ता अपने वांछित ऐप स्टोर से 2.2 लाख apps चुन सकते है। आईओएस की तुलना में एंड्राइड के पास एक प्रमुख app store हैं।

24. एंड्राइड फोन की सबसे अच्छी बात यह है की एंड्राइड फोन विकल्पों की एक अंतहीन राशि प्रदान करते हैं। एंड्राइड फोन के साथ आने वाले इतने सारे ब्रांड है जिससे आपको अलग-अलग colors, best camera features, एचडी क्वालिटी रिजोल्युशन, Quad HD Screen और बड़े छोटे display आकार के options आदि में से चुनने की अनुमति मिलती हैं जबकि आईफोन चयन के सिमित options प्रदान करते है, big या small size के डिस्प्ले वाले iPhones और नए मॉडल पिछले मॉडल के जैसे है।

25. Hardware Built up: एक ही समय में समस्या निवारण के मुताबिक एंड्राइड फोन का हार्डवेयर iPhone से बेहतर हैं।

आखिर में हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे है की android फोन के लिए पैसा invest करना एक स्मार्ट निवेश हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट के कारणों से यह पता चलता है की iPhone के मुकाबले एंड्राइड ज्यादा बेहतर है जिसे आप अपने इच्छा के अनुसार कण्ट्रोल कर सकते हैं।

अगर आप सच में एक स्मार्टफोन की तलाश में है तो सैमसंग, मोटोरोला, HTC, सोनी, ZTE और एलजी जैसे अन्य टॉप ब्रांड जैसे सबसे उच्च तकनीक वाले एंड्राइड फोन के लिए अपने पैसे निवेश करें।

इन कारणों से आप समझ सकते है की android और iPhone में क्या फर्क है और कौन सा ज्यादा बढ़िया है, उम्मीद है अब आप जान गए होंगे की एंड्राइड या आईफोन में से क्या बेहतर है और आपके लिए कौन सा ठीक रहेगा।

अगर आपको इस पोस्ट से एंड्राइड बनाम आईफोन, कौन सा ज्यादा बेहतर है पता चला है तो कमेंट में बता सकते है और चाहे तो इस पोस्ट को साझा करें, जरुर करें ताकि आपकी वजह से कोई और यूजर अपने लिए better phone चुन सकें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Aapka article bahut pasand aaya hai.

    Reply

Leave a Comment

×