Gmail Account Ko Secure Karne Ke 10 Tarike

आज की लाइफ में ईमेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आज आपको कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिलेगा जिसका ईमेल अकाउंट नहीं होगा। अगर आप इंटरनेट का उपयोग कर रहे है तो आपका भी gmail account (email) होगा क्योंकि इसी से इंटरनेट पर आपकी पहचान बनती है और लोग आपको पहचानते हैं।

Hackers से Gmail Account सुरक्षित कैसे रखें

जीमेल इंटरनेट पर सबसे अधिक लोकप्रिय ईमेल सेवाओं में से एक है इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए किसी भी ऑनलाइन अकाउंट की सुरक्षा सर्वोपरि हैं। लगभग हर मामले में ईमेल खाते की आवश्यकता होती हैं। इतना ही नहीं आपके सभी सामाजिक मीडिया अकाउंट, PayPal खाता, ई-कॉमर्स अकाउंट आदि आपके ईमेल अकाउंट से जुड़े और नियंत्रित होते है।

जीमेल सबसे अच्छा उपकरण है जो आपको ईमेल सेवा प्रदान करता हैं अब जब ईमेल इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तो इसकी सुरक्षा भी जरुरी हैं मतलब आपको अपने gmail account को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। मैं पहले से ही एक पोस्ट लिख चूका हूं की जीमेल अकाउंट को Secure कैसे करें

अपने Gmail Account को सुरक्षित रखने के 10 तरीके

इस पोस्ट में मैं अपने gmail account हैकर्स से सुरक्षित रखने और सिक्योर करने के 10 तरीके बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप अपने जीमेल अकाउंट की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

1. मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

Strong पासवर्ड का इस्तेमाल करें, मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं स्ट्रांग पासवर्ड बनाने की टिप्स इसमें पोस्ट में strong पासवर्ड बनाने की 10 tips बताई गई हैं जिनसे आप एक मजबूत और सिक्योर पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

2. 2 Step Verification Enable करें

जीमेल ने आपके gmail account को सिक्योर करने के लिए एक security सुविधा पेश की है 2 step verification है जिसका मतलब है की google आपके फोन पर भेजे कोड की पुष्टि करके सुरक्षा की एक और परत जोड़ता है यदि आपने इसे अपने जीमेल अकाउंट पर इनेबल नहीं है तो अभी कर लें।

3. HTTPS Security Enable करें

आपने अक्सर ब्राउज़र सर्च bar में किसी साईट के लिए साथ https देखा होगा, इसका मतलब साईट सुरक्षित और real है। जीमेल सेटिंग्स पर आपको इसका आप्शन मिलेगा। जब भी आप public networks या non-encrypted networks में अपने gmail account का उपयोग करते है तो HTTPS का मतलब सुरक्षा हैं सुनिश्चित करें की यह इनेबल किया गया हैं।

4. अपने Gmail Account गतिविधि की निगरानी करें

अगर आप अपने जीमेल अकाउंट activity पर नजर रखने की आदत बना लेते है तो आप हैकर्स को दूर रख सकते हैं इसके लिए अपने जीमेल अकाउंट ओपन करें और full scroll down करें नीचे आपको Details आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद एक नई विंडो खुलेगी उसमें आपको आपके जीमेल खाते में लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल किए गए आईपी address की लिस्ट दिखाई देगी यहां आपको last जीमेल activity की date, time साथ ही देश और राज्य का नाम भी दिखाई देगा।

gmail account last activity

इससे आप पता लगा सकते हैं की कोई दूसरा आदमी आपके gmail account का उपयोग तो नहीं कर रहा हैं अगर आप कुछ संदेहजनक पते है तो आप Sing out all other web sessions पर क्लिक कर सकते हैं यह ऑटोमेटिकली आपके जीमेल अकाउंट के सभी active sessions को डिलीट कर देगा इससे भी अच्छा आप अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते हैं।

5. मैलवेयर लिंक पर क्लिक ना करें

संदेहास्पद लिंक पर कभी क्लिक ना करें क्योंकि यह आपके लॉग इन credentials को चुराने और आपके अकाउंट को हैक करने के लिए हैकर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाले लिंक हो सकते हैं इसलिए ऐसे लिंक पर क्लिक ना करें।

अगर आप इन तरीकों को ध्यान में रखकर अपने जीमेल अकाउंट का उपयोग करोगे तो आपको किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप हैकर से सुरक्षित रहे सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं इस पोस्ट में बताई गए तरीकों को फॉलो करके आप अपने gmail account को hackers से बचा सकते हैं और सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर आपको अपने जीमेल अकाउंट को इस तरीकों से secure कर सको या आपको कोई तरीका पता है जिससे जीमेल अकाउंट को safe रख सकें तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी और हेल्पफुल लगे तो इसे सोशल मीडिया अपने दोस्तों के साथ share करें।

Leave a Comment

I need help with ...