New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के 10 तरीके

स्मार्टफोन को सेफ कैसे रखें? यह बहुत जरुरी है की आपका स्मार्टफोन कई कारणों से सेफ है आप अपने फोन में अपना जरुरी डाटा रख सकते है और अगर आपका मोबाइल खो या चोरी हो गया है तो आपका डाटा भी खो जायेगा या हो सकता है की आपकी जरुरी जानकारी आपके द्वारा देखी गए इंटरनेट पेजों से या आपके फोन से हैक की जा सकती है लेकिन यहाँ मैं आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए शीर्ष 10 टिप्स बता रहा हु जिनसे आप अपने फोन और उसके जरुरी डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

Smartphone Ki Security Ke Liye Best 10 Tips

स्मार्टफोन हर किसी के जीवन में अभिन्न और सर्वव्यापी बन गया है जो हैकर्स को अपनी और आकर्षित करता है और हैकर्स आपकी जरुरी जानकारी को हड़पने के लिए तैयार है शायद आपने हैकर्स के बारे में बहुत कुछ सुना और पढ़ा होगा और आप उनसे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर की रक्षा करना भी जानते होंगे।

लेकिन ज्यादातर लोगों को अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा के बारे में ज्यादा चिंता नहीं है उनका फोन सुरक्षित नहीं है इसलिए इस पोस्ट में मैं उनके डिवाइस को हैकर्स से बचाने की 10 टिप्स बता रहा हु जिनसे आप भी अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा कर सकते हैं।

आपका स्मार्टफोन आपके पर्स, आपकी अलमारी की चाबियों और कुछ मामलों में और आपके वास्तविक कंप्यूटर की संवेदनशील जानकारी की तुलना में अधिक मूल्यवान है इस लिए आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए यहाँ 10 तरीके है।

अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के तरीके

अपने डाटा की गोपिनियता की सुरक्षा के लिए और हैकर्स से आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए इन 10 बातों को ध्यान में रखें।

1. पासवर्ड के साथ अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा करें

पासवर्ड स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए सबसे बढ़िया तरीका है पर सबसे ज्यादा लोग इसे अनदेखा करते है आपके पास चाहे एंड्राइड या iPhone है आप एंड्राइड फोन पर एक पासकोड जोड़कर या पैटर्न लॉक लगाकर अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते है इससे आप अपनी जानकारी को दुसरों तक पहुँचने से रोक सकते हैं।

2. एक सुरक्षा सॉफ्टवेयर स्थापित करें

स्मार्टफोन एक कंप्यूटिंग उपकरण है जिसे तदनुसार संरक्षित करना चाहिए जब आप किसी डिवाइस की सेटिंग बदलते है तो ऐसे मोबाइल सुरक्षा जैसे ऐप की मदद लें जिसमें मैलवेयर की रोकथाम, रिमोट डेटा वाइप, ऐप की गोपिनियता समीक्षा और स्वचालित सुरक्षा सलाहकार शामिल हों ताकि आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सके।

3. स्वचालित वाई-फाई कनेक्शन बंद करें

आज के स्मार्टफोनों में एक महान चीज ये है की ये कई तरीकों से इंटरनेट से कनेक्ट होने की क्षमता रखते है जब आपका वाई-फाई ऑन होता है तो आपका डिवाइस अपने आप उस वाई-फाई- नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है जिससे आपने पहले किया था अगर आपके डिवाइस में भी वाई-फाई automatic चालू हो जाता है तो इसे बंद करे इससे आपके स्मार्टफोन को खतरा है।

4. एप्लीकेशन से सावधान रहें जिसे आप इंस्टाल करते है

गूगल ने हाल ही में 50,000 ऐप इंस्टाल किये थे जो मैलवेयर से ग्रस्त थे या फेक हो सकते है और आपके डेटा को चोरी या आपके स्मार्टफोन को हानि पहुँचाने के लिए वायरस, मैलवेयर या अन्य सॉफ्टवेयर वाले ऐप्स की कोई कमी नहीं है इसलिए जब भी अपने फोन में कोई ऐप इनस्टॉल करना चाहो तो उसे अच्छे से चेक कर लें कही वो आपके फोन के लिए हानिकारक तो नहीं हैं।

5. अपने स्मार्टफोन को एन्क्रिप्ट करें

शायद आपने अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड लगाकर सुरक्षित कर दिया है लेकिन एक चोर अभी भी आपके मोबाइल को कंप्यूटर में प्लग करने में कामयाब हो सकता है और आपकी सभी जरुरी जानकारी तक पहुँच सकता है इसलिए आप अपने स्मार्टफोन पर एन्क्रिप्शन का उपयोग करके अपना डाटा बचा सकते हैं।

6. सुनिश्चित करें की आपका स्मार्टफोन अपने आप को लॉक लगा लेता है

यदि आप अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड सुरक्षा स्थापित करते है लेकिन 15 मिनट के बाद ये अनलॉक हो जाता है तो आपका डिवाइस ज्यादा सेफ नहीं है अधिकांश स्मार्टफोन आपको निष्क्रियता के समय के बाद खुद को लॉक करने की इजाजत देते है सुनिश्चित करें की आप कम से कम टाइमआउट चुनें जो आपके साथ सहज है जैसे 2 से 5 मिनट के बीच 10 से 30 बेहतर है भले ही इतना आपको असहज महसूस हो।

7. ब्लूटूथ और NFC को बंद करें

ब्लूटूथ और NFC कनेक्टिविटी के मामले में पहले है जिससे आप हेडसेट और वायरलेस कीबोर्ड जैसे सामान का उपयोग कर सकते है लेकिन हैकर्स को आपके फोन तक पहुँचने के लिए यह एक दरवाजा है इसलिए या तो इन्हें बंद रखें या जब भी संभव हो "No Searchable" मोड में रखें साथ ही अज्ञात उपकरणों से अनुरोध स्वीकार ने करें।

8. अनजान और अनचाहे लिंक से बचें

किसी भी अनजान और अनचाहे लिंक पर क्लिक करते समय सावधानी बरतें क्युकी एक पाठ संदेश आपको एक बेतरतीब लिंक पर क्लिक करने या जरुरी जानकारी मांगने के लिए मजबूर कर सकता है यहाँ तक अज्ञात एसएमएस या ईमेल प्रेषकों का जवाब देते हुए भी आपमें हैकर्स की दिलचस्पी बढ़ सकती है इसलिए किसी भी साईट या लिंक पर क्लिक करते समय सावधानी बरतें।

9. अपने डाटा का बैकअप रखें

अगर आपके पास आपके डाटा का कोई बैकअप नहीं है और अचानक आपका स्मार्टफोन चोरी या खो जाए तो आप अपना सारा डाटा खो देंगे इसलिए पहले से अपने डाटा का बैकअप अपने पास रखें, कई ऐसे टूल्स है जिनसे आप अपने डाटा को अपने नए फोन पर पुन्य प्राप्त कर सकते है इसलिए बैकअप जरुर रखें ताकि फोन खोने या चोरी हो जाने पर भी आपका डाटा आपके पास मौजूद रहें।

10. अपने फोन पर कवर लगायें

साथ ही अगर आप चाहते है की आपका स्मार्टफोन ज्यादा दिनों तक नया सा बना रहे तो आपको उसका ध्यान रखना होगा. अपने फोन पर एक कवर लगायें ताकि आपका मोबाइल गिरने पर फूटने से बचें और अपने फोन का इस्तेमाल खुद करे किसी और अनजान के हाथों में अपना स्मार्टफोन ने छोड़ें।

11. सिम कार्ड लॉक का उपयोग करें

स्क्रीन लॉक मददगारी होता है पर किसी और को अपने फोन से सिम कार्ड निकालने और दुसरे फोन पर उसका उपयोग करने से नहीं रोक सकता. ऐसा करने से रोकने के लिए एक पिन नंबर के रूप में एक सिम कार्ड लॉक लगायें जिसे किसी नेटवर्क से जोड़ने के लिए मोबाइल चालू होने पर दर्ज करने की जरूरत होगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट में बताई टिप्स को फॉलो करके अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते है और अपनी जरुरी जानकारी को हैकर्स से बचा सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट में स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए ये 10 टिप्स बढ़िया लगे या आपको स्मार्टफोन को सेफ रखने के कोई और तरीका पता है तो कमेंट में बताए।

साथ ही अगर आपको लगे की इस पोस्ट से बाकि स्मार्टफोन उपभोगकर्ताओं को भी फायदा हो सकता है तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Thank you for sharing your knowledge.

    Reply

Leave a Comment

×