दिमाग तेज कैसे करें, याददाश्त बढ़ाने के 10 उपाय

कहते है की याददाश्त हमारी उम्र पर निर्भर है, जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है वैसे ही याद रखने की क्षमता कमजोर होती जाती है पर कुछ कारण भी हो सकते है जिनसे आपकी याद रखने की क्षमता किसी भी उम्र में कमजोर हो सकती है, इसलिए इस पोस्ट में मैं आपको दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 10 उपाय बता रहा हूँ।

yaddasht-badhane-ke-upay

आप अपनी कोई भी चीज कही छोड़कर भूल जाते है और उन्हें याद करते करते परेशान हो जाते है बाजार से कोई चीज लाना भूल जाते है, कमजोर याददाश्त रोजमर्रा की जिंदगी में काफी निराशाजनक हो सकती है, ये परेशानी आपके साथ किसी भी उम्र और कई कारणों से हो सकती है।

इसकी शिकायत आम है खासकर बढ़ती उम्र के साथ कई कारक आपकी याददाश्त को प्रभावित कर सकते है, जैसे नींद की कमी, अवसाद, तनाव, शराब पीने से, पोषक तत्व की कमी (विटामिन बी), दवाओं, निष्किय या अधिक थायरॉयड और धूम्रपान के उपयोग आदि।

हालाँकि सामान्य याददाश्त समस्याओं के लिए कुछ प्राक्रतिक घरेलू उपचार करके आप अपनी याद रखने की क्षमता को बढ़ा सकते है, यहाँ मैं याददाश्त तेज करने के कुछ उपाय बता रहा हूँ।

दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 10 घरेलु उपाय

ये हर किसी के साथ हो सकता है आप अकेले नहीं हो, हर कोई कभी-कभी ट्रैक खो देता है ऐसा लगता है जैसे हम, हमारा मन और यादें काम नहीं कर रही है लेकिन यहाँ कुछ तरीके है जो आपकी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं।

1. भरपूर नींद लें

विशेषज्ञों का मानना है की अगर आप अपनी याद रखने की क्षमता को कमजोर होने से बचाना चाहते है तो पर्याप्त नींद लें, साथ ही सोने से आधा घंटें पहले एक कप गर्म दूध पीना चाहिए, ये उपाय वास्तव में याददाश्त बढ़ाने में काम करता है।

2. व्यायाम, कसरत करें

व्यायाम आपके दिल की दर को बढ़ाता है और आपकी मेमोरी को तेज रखता है, यदि आपके पास पूरी कसरत के लिए समय नहीं है तो रोज 10 मिनट की पैदल दुरी तय करें, इससे आप हल्दी रहेंगे और आपकी याददाश्त ताजा रहेगी।

3. सेब का सेवन करें

सेब आपको कई बिमारियों से बचाता है, सेब में पेक्टिन फाइबर होता है जो पाचन में प्रोटीन को बढ़ाता है, अगर आप अपनी याददाश्त तेज और बढ़ाना चाहते है तो रोज एक सेब का सेवन जरुर करें।

4. दही का सेवन करें

दही फायदेमंद चीजों से भरपूर है, दही में अमीनो एसिड पाया जाता है जिससे तनाव दूर होता है। अगर आपकी याददाश्त कमजोर हो गई है तो आप दही का सेवन करें इससे आपको लाभ मिलेगा।

5. बादाम का सेवन करें

बादाम मस्तिष्क और स्म्रति की शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अति उत्क्रष्ट आयुर्वेदिक उपाय है और बादाम आखों के लिए भी फायदेमंद होता है याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम सबसे फायदेमंद है।

रात में 5 से 10 बादाम पानी में भिगोएँ, सुबह छिलका उतारकर पिस लें, अब इस पेस्ट को एक गिलास दूध के साथ उबाल लें, स्वादनुसार शहद या चीनी मिलाएं और नियमित 30 से 40 दिन सेवन करें।

6. विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करें

विटामिन हमारे शरीर के लिए जरुरी तत्व है अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है इसलिए इसकी कमी ना आने दें, विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करें।

7. रोजमेरी का सेवन करें

रोजमेरी एक ओषधि होती है जिसे केशवास और गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है इसका उपयोग भारत में ज्यादा और खाने में महक लेन के लिए खूब किया जाता है इसमें कई तत्व ऐसे भी है जिनसे केंसर से बचा जा सकता हैं।

रोजमेरी में कारनोसिक तत्व होता है जो मस्तिष्क की काम करने की क्षमता और स्वस्थ रखने में मदद करता है साथ इसमें कई और ऐसे तत्व भी पाए जाते है जिनसे आपकी याददाश्त तेज हो सकती हैं।

8. आमला का सेवन करें

आमला का उपयोग मेमोरी शक्ति और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने के लिए किया जाता है साथ ही ये अल्जाइमर रोग से बचाता है और आमला में उच्च विटामिन सी पाया जाता है, इसके सेवन से आप अपनी याददाश्त तेज कर सकते हैं।

9. ब्राह्मी

यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बुटी होती है जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करती है, ब्राह्मी से निकाला जाने वाले रस का सेवन, आप गर्म दूध के कप में एक चौथाई रस और इलायची डालकर दिन में एक या दो बार कर सकते हैं।

10. कलौंजी

कलौंजी कई बीमारीयों से बचाती है इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते है जो आपकी मेमोरी को तेज करते है आप एक चम्मच कलौंजी में स्वादनुसार शहद मिलाकर इसका दिन में दो बार सेवन करके कुछ ही दिनों में अपनी याददाश्त तेज कर सकते हैं।

इन घरेलू उपचारों से आप अपनी मेमोरी, याददाश्त तेज कर सकते है इनके अलावा आप मछली का तेल और हल्दी के सेवन से अपनी कमजोर याददाश्त बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आपको याददाश्त कमजोर होने के कारण और बढ़ाने के तरीके और घरेलू उपायों के बारे में पता चल गया है, मुझे उम्मीद है आप इन्हें ध्यान में रखकर अपनी याददाश्त बढ़ा पाओगे।

साथ ही अगर आपको इस पोस्ट में याददाश्त तेज करने के उपाय अच्छे लगे या आपको इनके अलावा कोई और अच्छा उपाय पता है तो उसके बारे में कमेंट में बताएं।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी किसी के लिए उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. Very nice article it is very helpful to me because I memory power is very week

  2. Bahut hi Accha Article Likha Hai Aapne….Kaafi Had Kal Meri Problmes Solve ho gayi…Thank You So Much For Upload This Article

  3. Consider also taking natural memory booster supplement.

Comments are closed.

×