नए साल के संकल्प जो आपकी जिंदगी बदल देंगे - New Year Resolution in Hindi 2022

साल 2022 आने वाला है। नए साल के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं। लोग नए साल का स्वागत हर्ष और उल्लास के साथ करेंगे। सभी नए साल को शुभ मानते हैं। लोगों का मानना है कि नया साल उनके जीवन में बदलाव, खुशियां, उन्नति लेकर आएगा। लेकिन कैलेंडर बदलने या तारीख बदलने से जीवन में खुशियां और कामयाबी नहीं मिलती है। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपको दृढ संकल्प करना पड़ता है। आज हा ये आर्टिकल इसी टॉपिक पर है, जिसमें हम आपको नए साल के लिए कुछ महत्वपूर्ण संकल्प बताएंगे जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। Naye Saal Ke Sankalp 2022 - New Year Resolution in Hindi.

New Year Resolution in Hindi

संकल्प ( New Year Resolution in Hindi ) लेने के बाद आपको हर कदम पर उस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित होते रहना है, तभी आप अपनी मंजिल को हासिल कर पाओगे। क्यूंकी बहुत से लोग नए साल पर कुछ संकल्प तो लेते हैं लेकिन फिर धीरे-धीरे उन्हें भूल जाते हैं और फिर ऐसे ही साल निकाल जाता है, तब वो अगले साल को ले कर plans बनाने लग जाते हैं।

बड़े हों या बच्चे, कामकाजी लोग हों या घरेलू लोग, सभी को नए साल के रेज्युलेशन (New Year Resolutions in Hindi) लेने चाहिए। ये आपको बुरी बातों से दूर करते हैं और नए-नए लक्ष्यों को पाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। चलिए अब जानते हैं नए साल 2022 के कुछ महत्वपूर्ण रेज्युलेशन के बारे में।

2022 नव वर्ष संकल्प जो आपकी जिंदगी बदल देंगे | Naye Saal Ke Sankalp | New Year Resolution in Hindi

अगर आप आने वाले साल 2022 में इन resolutions को अपनी life में अपनाते है तो आपके जीवन में सुख, समृद्धि और कामयाबी जरूर आएगी। ये संकल्प ( New Year Resolution in Hindi ) students, youth, girl and boys सभी के लिए उपयोगी हैं।

1. सेहत का ख्याल रखें।

'पहला सुख निरोगी काया' दूजा सुख घर में हो माया' ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी। सुखी जीवन के लिए स्वस्थ शरीर का होना आवश्यक है। जब आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो आप खुश रहेंगे और जीवन में तरक्की करेंगे। इसलिए नए साल की पूर्व संध्या पर खुद को स्वस्थ रखने का संकल्प लें। अगर आपका वजन बढ़ गया है तो इसे धीरे-धीरे कम करने का संकल्प लें। यदि दूसरे किसी रोग से ग्रसित हैं तो उस पर नियंत्रण करने या स्वस्थ होने का प्रयास करें। अगर आप फिट हैं तो भी हमेशा फिट रहने के लिए ये संकल्प ले।

रोज सुबह जल्दी उठें, बाहर घूमने जाए, व्यायाम करें और अपने आपको फिट रखे, इससे न केवल आप निरोगी जीवन जिओगे बल्कि अपने साथ अपनी फॅमिली, दोस्तों को भी स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित कारोंगे।

2. समय का सही उपयोग करें।

आप बस समय का सही उपयोग करना सीख जाओ, कामयाबी अपने आप मिल जाएगी, क्यूंकी जब कोई इंसान व्यक्त का सही इस्तेमाल करता है तो जाहीर सी बात है वो हर काम समय पर करेगा और जब कोई अपना काम समय पर करता है तो हमेशा सफल होता है। जैसे कि एक स्टूडेंट अगर समय पर पढ़ाई करेगा तो कभी fail नहीं होगा। ठीक वैसे ही आपको अपने काम में हमेशा कामयाबी मिलेगी।

समय का सदुपयोग करने से आप में अनुशासन ले आएगा और आपकी बहुत सी बुराइयों का अंत हो जाएगा, जैसे कि सुबह देर तक सोना, रात को देर से सोना, बहुत ज्यादा मोबाईल चलाना या सोशल मीडिया पर अनलाइन रहना। यहाँ तक कि हर वो काम जिसमे time waste होता है को आप अलविदा कह दोगे।

3. गुस्सा करना बंद करें।

अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो इस साल आपको इस पर नियंत्रण रखना चाहिए और खुद को शांत रखना चाहिए। अपनी ऊर्जा का प्रयोग अपने काम में करें, क्रोध में नहीं। गांधी जी के अहिंसा के बारे में किताबें पढे और अपने आपको खुशमिजाज बनाए, जो हर किसी के साथ सही तरीके से व्यवहार करें।

गुस्सा आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकता है। इससे हमेशा हमारा खुद का ही नुकसान होता है। बहुत से लोग होते है जो गुस्से में अपना ही काम बिगड़ लेते हैं। अगर आप इस पर काबू नहीं कर पा रहे है तो उन लोगों के बारें में सोचे जो कभी गुस्सा नहीं करते हैं।

4. हर परिस्थिति में खुश रहें।

कहते है कि हमेशा खुश रहने वाले की उम्र बड़ी होती है, ये बात सही है या गलत वो अलग बात है लेकिन हमेशा खुश रहने वाले को लोग ज्यादा पसंद करते हैं, लोग उसकी प्रशंसा भी करते है कि वो बंद सुख हो दुख हमेशा खुश रहता हैं। ऐसे लोग रिश्तों को अच्छे से निभाते हैं। इस नए साल में रिश्ते को मजबूत करने का संकल्प लें।

अगर आप खुश रहेगे तो आपका मन खुश रहेगा, और जिस पर शरीर का स्वस्थ होना जरूरी है वैसे ही मन का स्वस्थ रहना भी जरूरी हैं। साथ ही उन गलतियों को न दोहराने का संकल्प लें, जिनसे आपके रिश्ते में खटास आई है। मन की नकारात्मकता को दूर करें और अपने प्रियजनों की खुशी के लिए इस वर्ष को समर्पित करने का वादा करें।

5. ईमानदारी से जीवन जियें।

कहते है कि की जन्मों के बाद मानव जन्म मिलता है, और ईश्वर सच्चाई के साथ जीवन यापन करने वालों को पसंद करता हैं। इस छोटे से जीवन को ईमानदारी के साथ गुजारने पर विचार करें। जन्नत मिले न मिलें दुनिया में मरने के बाद भी आपको याद रखा जाएगा। बुराई से बचे और महानता के साथ जीवन जियें।

कलयुग है ईमानदार को यहाँ बेवकूफ कहा जाता है लेकिन उसकी बराबरी कोई करोड़पति भी नहीं कर सकता। पैसा जिंदगी जीने के लिए जरूरी है लेकिन बेईमानी से कमाया गया पैसा महंगी चीज़े दिल सकता है दिल को शुकून नहीं। इसीलिए कभी किसी के साथ बुरा न करे और न ही किसी गरीब को सताएं।

6. अपने आपको इम्प्रूव करें।

हम जैसे पिछले साल में थे अगले वर्ष में वैसा ही नहीं रहना है, क्यूंकी हर एक इंसान गलतियाँ करता है मगर जो अपनी गलतियों से सीखता है वहीं आगे बढ़ता है तो अगर आप last year में की गई mistakes को याद रख कर आगे बढ़ोगे तो सिम्पल है आप खुद में बदलाव पाओगे।

अपने आप को improve करना इसीलिए भी जरूरी है कि आपको दूसरों से आगे निकलना है, जैसे कि आपके competitor. इसीलिए हमेशा कुछ नया सीखे, नया जानें, सकारात्मक सोचे और खुद को बेहतर इंसान बनाएँ।

7. लक्ष्य बना कर आगे बढ़ें।

छात्र हो या नौकरीपेशा, सबके लिए कोई न कोई लक्ष्य होना जरूरी है। छात्रों को भविष्य में क्या करना है, किस दिशा में अपना भविष्य बनाना है? अगर आप किसी विषय में कमजोर हैं तो उसमें सुधार करने का लक्ष्य निर्धारित करें। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो इस वर्ष लक्ष्य प्राप्ति, पदोन्नति पाने का संकल्प लें।

अपने goal को प्राप्त करने के लिए plan बनाए, नए ideas ढूँढे और फिर लग्न से काम करे, कामयाबी अवश्य मिलेगी। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप नए साल पर चार दिन तो सही तरीके से काम करो और फिर उससे किनारा कर लों।

8. आत्मनिर्भर बनें।

Self depend बनने के लिए आपको खुद पर विश्वास होना जरूरी है और अगर ये आप में है तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत कामयाब होने से नहीं रोक सकती, क्यूंकी आप विफल जरूर होओगे लेकिन निराश नहीं और बार-बार कोशिश करके आप अपनी मंजिल तक पहुच ही जाओगे।

लेकिन इतने आत्म निर्भर भी न बने कि आप किसी और से मदद लेना भी जरूरी न समझो, अक्सर ऐसा करने पर लोग गलत रास्ते पर चले जाते है और फिर जब मूड कर देखते है तो सही रास्ता नजर आना बंद हो जाता है, मतलब बहुत देर हो चुकी होती है। इसीलिए 'सुनो सबकी पर करो मन की' वाली कहावत को अप्लाइ करें।

9. नकारात्मकता को अलविदा कहें।

कुछ लोग होते है तो हर बात में negative things लें आते है। जैसे कि अगर मैं ये करूंगा तो वैसा हो जाएगा, वो करूंगा तो ये हो जाएगा। या फिर किसी भी इंसान को अपने हिसाब से criticize करने लग जाते हैं, जैसे कि वो मेरे बारे में क्या सोचता है, शायद मुझसे जलता हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो भी मेरी बात मानो और प्लीज इस आदत को जल्द से जल्द बदल दो, नए साल का इंतजार मत करों क्यूंकी आप ऐसा ही सोचते रहे तो ये आपकी जिंदगी बर्बाद कर देगा। हमेशा Positive सोचो और सही होने की कामना करों।

10. ईश्वर का स्मरण किया करें।

'मिट्टी का स्वाद कैसा होता है?' क्या आपने कभी ये सोचा है। फिर उसी मिट्टी से गाजर, मुली, गन्ने, आम, अनार ये सब स्वादिष्ट फल कैसे बनते है। ये सब अपने आप नहीं, उसी ईश्वर का चमत्कार है जिसने हमें बनाया है।

अपने सुख में दुख में उसको याद किया करो, वो सबकी सुनता है, सबको देता है, सबको समान समझता है, सबके साथ न्याय करता है। नए साल के इस मौके पर हम दुआ करते है कि आपकी हर दुआ कबूल हों।

निष्कर्ष,

इस पोस्ट का मैं उद्देश्य यहीं है कि आने वाले साल में आप सुखी जीवन जियों और सुखी जीवन जिनें के लिए आपको कुछ संकल्प लें होंगे और उन्हे श्रदा के साथ पूरा करना होगा, तभी आप जो चाहते हों वो हो पाएगा। सिर्फ सपने देखने से कुछ नहीं होगा। तो क्रप्या ऊपर दिए गए New Year Resolution in Hindi को फॉलो जरूर करें।

ये भी पढ़ें,

आखिर में हम भी आपसे यहीं उम्मीद करते है कि आप अपने आपको हेल्थी रहोगे इन New Year Resolution in Hindi को फॉलो करोगे और अगले साल फिर से मुलाकात होगी और आप अगली साल एक कामयाब इंसान बन कर हमें यहाँ Happy New Year बोलोगें। अभी के लिए आप सभी को नए साल कि बधाई।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 6 )

  1. bhai aap bahut ache article likhte ho aapki help se mere article me bahut sudhar kiya hai maine.
    thank you so much bhai

    Reply
  2. Hello Bro,

    I am a big fan of yours. Now you don't share your earnings anymore?

    How much do you make now?

    Reply
    • Thanks, ek na ek din share kar hi denge.

      Reply
  3. Thanks bhaiyya

    Aapki wajah see mere blog par AdSense approval Mil Gaya!

    Ek baat aur Bata do
    Agar ab Mai theme change karun to koi dikkat to NAHIN hogi

    Please reply zaroor Karen!

    Reply
    • Nahi koi dikkat nhi hogi.

      Reply
  4. Thanks For The Amazing Blog.
    It really Motivates us to take a Good Resolution.

    Reply

Leave a Comment

×