कुछ नया सीखना चाहते हैं तो इन 10 वेबसाइट पर विजिट करें

हर कोई हमेशा नया सीखना चाहता है। अगर आप भी कुछ ना कुछ मैच देखना चाहते हैं तो आज मैं आपको ऐसी 10 वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपको कुछ ना कुछ नया सिखाएंगी और आपकी जिंदगी और ज्यादा बेहतर हो जाएगी। आप रोजाना 20 से 30 मिनट इन साइट पर विजिट करके कुछ नया सीख सकते हैं।

Best-websites-to-learne-new

अपने कामों की भाग दौड़ में इंसान बहुत कुछ भूल जाता है और खुद के लिए टाइम ही नहीं निकाल पाता है। ऐसे में आप इन वेबसाइट पर अपने हर दिन का 30 मिनट का टाइम देकर कुछ ऐसा सिख सकते हो जो आपके काम आ सकता है।

इन वेबसाइट पर आप बिजनेस, मार्केटिंग, डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर, कुकिंग, फोटोग्राफी, लाइफ हैक्स, लैंग्वेज, उत्पादकता, हेल्थ एंड फिटनेस, ध्यान, टेक्नोलॉजी, विज्ञान, शैक्षिक आदि के बारे में सीख सकते हो।

कुछ नया सीखने के लिए 10 बढ़िया वेबसाइट

आप यहां सब कुछ सीख सकते हैं इसलिए अगर आप सचमुच कुछ ना आया सीखना चाहते हो तो एक बार इन वेबसाइट्स में से किसी वेबसाइट पर विजिट करके कोशिश जरूर करें यकीनन आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।

1. Lynda:

इस वेबसाइट का required time 20 से 30 मिनट है। इस पर आप बिजनेस, ऑनलाइन मार्केटिंग, डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर टूल्स के बारे में सीख सकते हो।

इस साइट पर आपको हजार से ज्यादा फ्री कोट्स मिलेंगे जिनसे आप बिजनेस, फोटोशॉप, सॉफ्टवेयर का काम और काफी नए कौशल सीख सकते हो। इस पर आपको 10 दिन का free trial भी मिलेगा।

2. Skillshare:

इसका भी required time 20 से 30 मिनट ही है। इस पर आपको कुकिंग, डिजाइन, सॉफ्टवेयर टूल्स, मार्केटिंग, फोटोग्राफी के बारे में सीखने को मिलेगा।

अगर आप pay कर सकते है तो इस साइट पर आप ₹500 खर्च कर महीने भर एक्सपर्ट से नए कौशल सीख सकते हैं।

3. Rype:

इसका required time 15 से 30 मिनट है। इस साइट पर आप स्पेनिश, फ्रांस जेसी लैंग्वेज सीख सकते हैं। इस पर आपको अनलिमिटेड स्पेनिश और फ्रांस भाषा के lession मिल जाएंगे। जिन्हें पढ़कर आप अपनी लैंग्वेज को और बेहतर बना सकते हैं।

इस साइट पर आप पर्सनल ट्रेनर से भी लैंग्वेज सीख सकते हैं। इस साइट पर आपको 30 दिन के सत्र में भाग लेना है। इस पर आपको 14 दिन का फ्री ट्रायल भी मिलेगा।

4. Hackaday:

इसका required time 20 से 30 मिनट है। इस साइट पर आप अपनी लाइफ को आसान बनाने के बारे में सीख सकते हैं। हमारे कहने का मतलब है की आप इस साइट पर लाइफ हैक्स और उत्पादकता के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

अगर आप अपनी जिंदगी को सुखी और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए ही है। इस पर आपको लाइफ को आसान बनाने वाले टिप्स मिलेंगे। इसमें सिर्फ 5 मिनट का टाइम लगेगा।

5. Codecademy:

किसका required टाइम 15 से 30 मिनट है। इस साइट पर आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की कोडिंग की जानकारी सीख सकते हैं। इस साइट पर आप एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, सीएसएस जेसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं।

अगर आप मोबाइल एंड्राइड, आईफोन, आईपैड, आईओएस, विंडोज फोन और अन्य मोबाइल के लिए एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर कोडिंग सीख सकते हैं और एप develop करना सीख सकते हैं।

6. 7-Min:

इसका required time सिर्फ 7 मिनट है। इस वेबसाइट पर आप हेल्थ और फिटनेस के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इस साइट पर अपने आप को फिट रखने के ऐसे तरीके बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप 7 दिन में अपने आप को फिट कर सकते हैं।

आपको जिम जाने की जरूरत नहीं होगी इसलिए अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो इस साइट पर जरुर विजिट करें आपको उपयोगी, मददगार और बढ़िया जानकारी मिलेगी।

7. Calm:

इसका required time 10 मिनट का है इस साइट पर आपको ध्यान के बारे में जानकारी मिलेगी। आप इस साइट पर अपने दिमाग को कंट्रोल करने के बारे में ट्रेनिंग ले सकते हैं।

इस पर ध्यान सिखाया जाता है अगर आप पहली बार ध्यान कर रहे हो तो आपको स्टेप बाय स्टेप सिखाया जाएगा।

8. Big Think:

इसका required time 10 मिनट है इस साइट पर आप टेक्नोलॉजी, विज्ञान और जीवन में सफल होने के बारे में सीख सकते हैं। इस साइट पर इसके वीडियोस, आर्टिकल, टिप्स सरप्राइज टॉपिक्स और कौशल सब कुछ उपलब्ध है।

इस साइट पर आप विश्व स्तर कार्यक्रम सीख सकते हैं इस पर वीडियो संगठनात्मक संचालित विकास समाधान जैसे जानकारी मिलती है।

9. Khan Academy:

इसका required time 30 मिनट है। इस पर शिक्षाविदों की जानकारी शेयर की जाते जाती हैं। इस पर मैथ, आर्ट, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, इकोनॉमिक्स, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, चिकित्सा, वित्त, इतिहास और हनी बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है।

एक स्टूडेंट के लिए यह साइट बहुत जरूरी और उपयोगी है। अगर आप पढ़ाई करते हैं तो आपको एक बार इस साइट को try जरूर करना चाहिए।

10. Instructables:

इस साइट का required time 30 से 50 मिनट है इस पर आप robots building, रिपेयरिंग, clothing, creating 3D anamorphic sidewalk ark के बारे में जानकारी ले सकते हो।

अगर आप वैज्ञानिक प्रकार के इंसान हो तो यह वेबसाइट आपके लिए ही है इस पर आपको हर चीज की जानकारी स्टेप बाय स्टेप मिलेगी कनेक्ट करते हैं आपको यह वेबसाइट्स पसंद आएंगी और इन पर आप को कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलेगा।

इसलिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी इन वेबसाइटओं के बारे में पता चल सके। धन्यवाद

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 32 )

  1. naya sikhne ke liye maine aapke bataiye gaye site ki visit ki, kafi useful hai, thanks helpful information share karne ke liye.

    Reply
  2. bhai yeh aapne required time kyo likha hai ????????

    Reply
    • Aapko in par sirf itna hi time dena hai. Ye unke liye hai jo sochte hai ki pata nahi kitna time lagega sikhne me.

      Reply
  3. vese muje lagta hai ki aap shayad aapki site ko top 10 me add karna bhul gye.
    kyoki ye site bhi aesi hai jinse bahut kuch sikh sakte hai. aapki site bhi is list me shamil honi chahiye

    Reply
  4. 8 number wala website clickable nahi hai?
    Usame bhi link add kare.

    Reply
  5. blog ko WordPress par Jane ke bad kya wapas blogger par aaskte hai kya

    Reply
    • Yes bilkul wordpress ka backup le kar blogger me import kar sakte ho.

      Reply
  6. sir mere blogger blog me 9 post hea jo 1000+ word ek image ke sath. 1 mahina purana hea lekin koi bhi treffic nahi aa rahi hea. mene googal yendex me submit kiya hea sitemap

    Reply
    • uch aesi janakri share karo jo internet par nahi hai.

      Reply
  7. sir blog ko WordPress par kaise shift karte hain

    Reply
  8. Mere khyal se naya sikhne ke top 10 site ke list mai aap ke site ( supportmeindial) bhi add kar dete to acha hota

    Reply
    • oh really, meri site ko itni value dene ke liye thanks vijay

      Reply
  9. kuch naya seekhne ke liye badhiya sites btaayi..........Quora bhi kaafi helpful hai ......Quora se jitna mrji seekhte rhiye.... but thori saavdhani bhi kyi bar jruri hai kyuki har ek apni knowledge ke according hi likhta hai

    Reply
  10. Very useful knolege

    Reply

Leave a Comment

×