New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

एक सक्सेसफुल इंसान कैसे बने जिसे सारी दुनिया पसंद करें

हर कोई सफल होना चाहता है। दुनिया में शायद ही कोई होगा जो सफल नहीं होना चाहता है। हर कोई एक सफल जिंदगी जीना चाहता है जिसे सदियों तक याद किया जा सके। यह एक ऐसा सपना है जो हर कोई देखता है मगर दुनिया की भीड़ में कुछ ही लोग होते हैं जो अपना नाम सितारों से भी ज्यादा रोशन कर लेते हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें बता रहा हूं जो आपको एक ऐसा इंसान बना सकते हैं जिसे पूरी दुनिया पसंद करेगी। आइए जानते हैं एक इंसान कैसे बना जाता है?

Ek Successful Insan Kaise Bane

कभी आपने सोचा है कि एक कामयाब आदमी और ना कामयाब आदमी में क्या फर्क होता है। दोनों के दो आंखें, 2 पैर, 2 बाहं, 1 मुँह, 1 नाक और एक दिमाग होता है। मतलब सभी के पास वही बॉडी पार्ट होते हैं ऐसा क्या फर्क है जो वो इतने अलग है। दरअसल यह सब हमारी सोच का कमाल होता हम जिस तरह इसका इस्तेमाल करते हैं, जिस तरह सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं।

हम ऐसे ही कुछ लोग इतने महान बन जाते हैं कि उनकी चमक सितारों से भी अधिक नजर आती है। हमारे देश में महात्मा गांधी, एपीजे अब्दुल कलाम जैसे पहले से ही महान इंसानों ने जन्म लिया है जिन पर हमें हमेशा गर्व रहेगा मगर क्यों हर कोई ऐसा नहीं बन सकता।

एक इंसान रोज लाखों पैसे खर्च कर देता है और एक इंसान सारी उम्र कमाते हुए भी एक लाख रुपए नहीं कमा पाता। कम आना तो दूर देख भी नहीं पाता। लोगों की जिंदगी में इतना फर्क क्यों है पर बहुत सोचने के बाद भी इसका जवाब नहीं मिलता है।

कुछ लोग जो सफल नहीं हो पाते हैं वो कहते हैं कि उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया वरना वह बहुत बड़े बन जाते और कुछ लोग अपनी असफलता की वजह दूसरे लोगों को बताते हैं कि उसकी वजह से उनकी जिंदगी बर्बाद हो गई। आज मैं यहां आपको जो बातें बताने जा रहा हूं उनके बारे में जानने के बाद आप की यह सोच बदल जाएगी।

एक सफल इंसान बनने के लिए कौन-कौन से गुण होने चाहिए

एक सफल इंसान बनने के लिए आप में यह 10 गुण होने चाहिए: बहुत से लोग कामयाब होने का रास्ता पता करने में दिन-रात लगे रहते हैं बहुत कोशिशों के बावजूद उन्हें इसका सही तरीका नहीं मिल पाता है। मुझे उम्मीद है आप लोगों को यहां बताए गए मेरी बातों से वह सब सीखने को मिलेगा जो आप जानना चाहते हैं।

1. Do Dream Big and Act: बड़ा सोचो और उस पर अमल करो

जिंदगी में अगर अपनी मंजिल तक पहुंचना है तो उसके बारे में सोचना बहुत जरूरी है। आपके दिल और दिमाग में उसके लिए सच्ची लगन होनी चाहिए। आप बड़ा आदमी बनने के लिए सपने देखो पर इतने बड़े भी नहीं कि वह आपकी जरूरत से ज्यादा हो। ख्वाब देखना बुरी बात नहीं है। सब सोचते हैं कि मैं यह बन जाऊं वह बन जाऊं।

मगर सफल सिर्फ वही होते हैं जो अपने सपने देखते हैं उन्हें पूरा करने में लग जाते हैं और तब तक पीछे नहीं हटते जब तक उन्हें उनकी मंजिल मिल जाती। उदाहरण के तौर पर आप तब तक एक एक्टर नहीं बन सकते जब तक आपके दिल में एक्टर बनने का सपना ना हो। ठीक वैसे ही आप भी तब तक कामयाब नहीं हो सकते जब तक आपके दिल में कामयाबी की चाहत ना हो।

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो अपने मकसद को पहचानने और उस पर काम करना शुरू करें यह सिर्फ बैठकर सपने देखने से बेहतर होगा।

"कांटे उन्हीं के पैरों में लगते है जो अपना कदम आगे बढ़ाते हैं! सपने भी उन्हीं के पूरे होते हैं जो उन्हें पूरा करने की कोशिश करते हैं।"

जब आपको सफल इंसान बनना है तो कभी यह ना सोचें कि मंजिल बहुत दूर है, रास्ता बहुत कठिन तय करना होगा। दुनिया में सफल होने का कोई भी साधारण और आसान रास्ता नहीं होता। लोहा गरम होने के बाद ही किसी चीज का आकार लेता है।

2. Avoid Smoking and Other Bad Habits: धूम्रपान और अन्य बुरी आदतों से बचें

यह कैसी बीमारी है जो ना सिर्फ आपको करके आप का आसपास के लोगों, आपके परिवार तक को बर्बाद कर सकती हैं। इससे पैसा, प्यार, सब कुछ मिट्टी में मिल जाता है। कुछ लोग दूसरों के सामने अपने आप को बहुत बड़ा साबित करने के लिए धूम्रपान करते हैं। जबकि हकीकत में कोई इससे बड़ा साबित नहीं होता उल्टा उनकी इज्जत कम हो जाती है।

बुरे लोगों के साथ बैठना, बुरे काम करना, दूसरों की बुराई करना, गलत तरीकों से पैसा कमाने के बारे में सोचना और अन्य बहुत से काम है जो अच्छे इंसान को नहीं करना चाहिए। जिंदगी अच्छे काम करने के लिए बहुत छोटी है तो जितना हो सके बुरे काम से बचें। एक अच्छे इंसान का यह सबसे बड़ा गुण है। मैं आपसे कहना चाहूंगा कि ऐसे लोगों के साथ रहने से भी बचें।

आप जैसे इंसान के पास बैठोगे वह आपको वैसे ही सीख देगा तो क्यों ना किसी कामयाब और अच्छे आदमी के साथ दोस्ती की जाए ताकि आप उसकी और वह आपकी मदद कर सके।

" हम जैसे लोगों के साथ दोस्ती करेंगे वह हमें वैसे ही काम सिखाएंगे। क्योंकि बुरे लोगों की नजरों में कोई भी बुरा काम पूरा नहीं होता।"

एक ऐसा इंसान बने जिसमें कोई भी कोई कमी ना बता सके। भले लोगों को दुनिया से दिल तक याद करती है फिर इस 4 दिन की जिंदगी में सब कुछ पाने के लिए बुराई को क्यों अपनाएं।

3. Find Your Talent/Skills: अपनी प्रतिभा कौशल का पता लगाये

ऊपर वाला हर एक को किसी खास मकसद के लिए बनाता है पर कुछ ही लोग इस मकसद के बारे में पता करने में सफल होते हैं। अधिकतर लोग यूं ही मर जाते हैं। मान लो कोई व्यक्ति 100 साल की जिंदगी जी कर मर गया और उसने जिंदगी में कोई अच्छा काम नहीं किया तो उसकी सारी जिंदगी बेकार है।

दूसरी और एक बंदा 25 साल की उम्र में ही अच्छे काम करके मर जाता है तो उसकी लाइफ उस 100 साल वाले आदमी से कहीं ज्यादा कीमती होगी। जीने का एक मकसद होता है उस मकसद को खोजना आपका काम है।

आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है बस आपको अपने आप की पहचान करनी है कि आप कौन हो और आप इस दुनिया में क्यों आए हो माना कि आपने मकसद को हासिल करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है पर मुश्किलों से लड़ने वाला एक दिन महान बनता है।

हर टाइप की एक्टिविटीज को ट्राई करें और पता करें कि आप किस काम में बेहतर कर सकते हो। बस एक बार आप खुद को पहचान लो फिर देखना यह दुनिया ही नहीं जो आप चाहो वह सब आपका होगा।

" जो खुद को नहीं जानता वह भला किसी और को कैसे जान सकता है। दूसरों को भी पहचानने के लिए पहले खुद को समझना जरूरी है।"

बहुत से जेंटलमैन कह गए हैं कि जो खुद के बारे में सब कुछ जानता है वही कर सकता है और उनके लिए कुछ कर सकता है।

4. Learn and Teach: सीखो और सिखाओ

कोई भी मां के पेट से सब कुछ सीख कर नहीं आता। सभी दुनिया में आकर ही सब कुछ सीखते हैं। अगर आप बहुत पढ़े-लिखे हो और सब कुछ सीख चुके हो तो आप गलत है। यहां सीखने के लिए इतना कुछ है कि अगर आप सारी उम्र सीखते रहो तो भी आप से 30% की सीख पाओगे 70% इंफॉर्मेशन छूट जाएगी।

अपने इंटरेस्ट का पता करें फिर उसके बारे में सीखना शुरू करें या फिर आप दूसरों को भी सिखा रहे हो तो भी आपको हर समय कुछ ना कुछ नया सीखते रहना चाहिए। जितना अच्छा आप देखोगे उतना अच्छा दूसरों को सिखा सकोगे।

सीखने वाला कभी किसी भी काम में नहीं होता। उसे हर काम में कामयाबी मिलती है क्योंकि वह हर काम करने से पहले उसके बारे में जानकारी पता कर लेता है।

अगर कोई आपसे मदद मांगे तो जितना आप जानते हो उसे जरूर बताएं। ज्ञान पाने का सही तरीका यही है इससे आप और ज्यादा सीखने की कोशिश करोगे जितना हो सके ज्ञान बाटे क्योंकि यह बांटने से कम नहीं होता।

" जो सबकी मदद करता है सबको साथ लेकर चलता है अल्लाह की मदद करता है और वो 1 दिन जरूर कामयाब होता है।"

सीखना सिखाना पूरी बात नहीं है। आज कितना सीट है उसके बारे में दूसरों को बताओगे तो हो सकता है जो आप नहीं कर पा रहे हैं वो कोई और कर दे।

5. Stop Thinking and Start Working: सोचना बंद करो और काम शुरू करो

कुछ लोग सपने तो देखते हैं पर उन्हें पूरा करने के लिए कोई कदम नहीं उठाते और सिर्फ उनके बारे में सोचते रहते हैं। वह सोचते तो ऐसे हैं जैसे सारी दुनिया को पीछे छोड़ जाएंगे और कुछ करने की बात आती है तो मैं पीछे हट जाते हैं ऐसे लोग ज्यादातर अपने ख्यालों की दुनिया में ही खोए रहते हैं।

दूसरी और एक आदमी जो सपने देख कर उन के बारे में सोचने के साथ साथ उन्हें पूरा करने के आईडिया भी बनाता है और उन पर काम भी करता है। भले ही इसमें समय लगता है पर वह एक दिन अपने सपने पुरे कर ही लेता है। आपको भी आप सोचना छोड़ देना चाहिए और आज अभी से काम करना शुरू कर देना चाहिए।

जीवन में सफल होना चाहते हो तो आपको कड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी। अगर आप सोच रहे होंगे आप बिना मेहनत के बड़े बन जाओगे तो ख्वाब देखना छोड़ दें आपकी लाइफ में कभी नहीं आने वाला।

" सफलता पाने का कोई आसान या सीधा तरीका नहीं होता वह सिर्फ आपको कठिन परिश्रम करने पर ही मिल सकता हैं।"

सफलता हासिल करना आसान नहीं है इसके लिए आपको दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। सिर्फ वहीँ लोग सफल होते हैं जो मेहनत करता हैं।

6. Believe, You are a Important Person: विश्वास करो, आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं

इंसान में आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है। एक कॉन्फिडेंट आदमी को अपने आप पर भरोसा होता है कि वह अपनी मंजिल को एक दिन हासिल कर लेगा। मगर सोचने की बात है कि यह विश्वास तो हर किसी में होता है फिर क्यों बहुत से लोग सफल नहीं होते हैं इसकी सबसे बड़ी वजह है "अति आत्मविश्वास"

कॉन्फिडेंस आपको अपनी मंजिल तक पहुंचाने मैं मदद करता है लेकिन over-confidence आप को भटका देता है और अपने लक्ष्य से काफी दूर ले जाता हैं।

उदाहरण के तौर पर, जब कोई आपको कुछ सिखा रहा होता है और आप उसके बातों पर ध्यान ही नहीं दे रहे हो, आप सोच रहे हो कि यह सब तो मुझसे आता है या आप बाद में यह सब सीख लोगे तो यह आपका और कॉन्फिडेंस होगा ओवरकॉन्फिडेंस में आप खुद का काम खुद नहीं करते और अपनी किस्मत या दूसरों के भरोसे पर छोड़ देते हो। ऐसे लोग लाइफ में किसी भी काम में सफल नहीं हो सकते।

" जो अपने आपको ज्यादा स्मार्ट समझते हैं दरअसल को सबसे ज्यादा होशियार नहीं सबसे बड़े बेवकूफ होते हैं।"

इसलिए चाहे कोई भी बात हो सामने वाले की बात को ठीक से सुनो मुझे यकीन है कि आप उसकी बातों से कुछ ना कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा फिर चाहे आप उसके बारे में कितना भी जानते हो।

7. Make Your Target: अपना लक्ष्य बनाये

अगर आप अपने काम में कामयाब हो रहे हो तो बहुत अच्छी बात है पर पता करो कि इसमें कहीं जरूरत से ज्यादा समय तो नहीं लग रहा है क्या आप सही समय पर सही काम कर रहे हो और सही रास्ते पर चल रहे हो, कहीं आपको मंजिल तक पहुंचने में ज्यादा समय तो नहीं लगेगा।

मैं जब कोई काम शुरू करता हूं तो सबसे पहले उसके लिए टारगेट चुनता हूं कितने समय बाद मुझे यहां तक पहुंचना है और मैं अभी तक अपनी देखी नहीं मंजिल तक पहुंचा भी हूँ। इसलिए आप क्यों ना काम शुरू करने से पहले उसके लिए लक्ष्य तय करें उसी के हिसाब से काम करें।

इससे आपको और ज्यादा काम करने की शक्ति मिलेगी और जो काम आप 30 दिन में करने वाले थे वह काम सिर्फ 20 दिन में ही कर सकोगे।

" अपना टारगेट सेट करें और उस तक पहुंचने का आईडिया बनाएं, अभी आप अपने काम पर ध्यान लगा पाओगे, एक साथ बहुत सारे कामों को थोड़ा थोड़ा समय देकर अपने आप के साथ नाइंसाफी ना करें।"

आप जब एक बार में एक काम करोगे तो ही आप समय पर उसमें सफल ओ सकोगे। बहुत सारे कामों को एक साथ करने से आपका ध्यान भटका और आप किसी एक काम को भी ठीक से नहीं कर पाओगे।

8. Hardwork With Smart Work: कठिन परिश्रम करो पर होशियारी से

हार्ड वर्क नहीं कर सकता, कम कर सकते हैं फिर तो तभी सफल नहीं होते। बहुत से लोग दिन रात मेहनत करने के बाद भी असफल हो जाते हैं। बहुत से लोग अपनी कामयाबी को हासिल नहीं कर पाते हैं जबकि उनकी मेहनत में कोई कमी नहीं होती। यह सोचने की बात सफलता क्यों नहीं मिली।

दरअसल काम दो तरह के होते हैं एक हार्ड वर्क और दूसरा Hardwork+smartwork जो मेहनत के साथ स्मार्ट वर्क करता है वह 100% सफल होता है। बिना सोचे समझे किसी काम को करने से सफलता नहीं मिल जाती। अगर आपको सफल होना है तो होशियारी से काम कीजिए।

दिलो दिमाग से मेहनत कीजिए और वह कीजिए जिसमें आप को सफलता मिल सकती है। अपने काम के बारे में एक बार नहीं सोचा और पता कीजिए कि आपके लिए क्या बेहतर है और आप क्या कर सकते हैं।

"हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क करना ही आपको सफल बनाने का एकमात्र तरीका है।"

हार्ड वर्क में समय ज्यादा लगता है और स्मार्ट वर्क में कम पर आप दोनों में से किसी एक से कामयाब नहीं हो सकते। सफलता पानी है तो आपको दोनों काम एक साथ करने होंगे।

9. Never Give Up: कभी हार मत मानो

जिंदगी में अगर आपको सफल इंसान बनना है तो कभी भी किसी भी हालत से हार मत मानो। मैं मानता हूं आपको मंजिल तक पहुंचते में बहुत सारी मुश्किलें मिलेंगे मगर आपने उनसे हार मान ले तो आप फिर कभी जिंदगी में सफल नहीं हो सकते।

अगर आप किसी मोड़ पर बहुत हताश हो जाएं तो आप उन लम्हों के बारे में सोचना जब आपने किसी काम में काम कामयाब होकर दिखाया था और किसी अच्छे इंसान ने आपकी पीठ थपथपा कर कहा था कि तुम कभी किसी से नहीं हारोगे। मेरे कहने का मतलब है कि आप अपने उस समय के बारे में सोचो जो आप को मोटिवेट करता हो।

आप चाहो तो ऐसे वक्त में अपने सीनियर या जिससे आप प्रेरित होते हैं उन से मदद ले सकते हो। अगर आपको कोई भी एक सही सलाह देने वाला मिल गया तो आपकी प्रॉब्लम 50% वैसे ही सुलझ जाएगी।

" जिंदगी जीने का एक ही नियम है, कभी भी हार मत मानो, आगे बढ़ते चलो, एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।"

कभी किसी काम में हार मत मानो फिर जाए उसका परिणाम कुछ भी हो अगर आप कोशिशें करते रहोगे तो एक ना एक दिन तुम्हें सफलता जरूर मिलेगी।

10. Think Big and Be Big: बड़ा सोचो और बड़े बनो

हमारी उन्नति हमारी सोच पर निर्भर करते हैं हम जैसा सोचते हैं हम वैसे ही बन जाते हैं। अगर हम बड़ा सोचेंगे तो बड़े बनेंगे और एक दिन सारी दुनिया में जानने लगेगी। दूसरी और अगर हम बुरा सोचेंगे तो हम बुरा ही बनेंगे।

अगर बड़ा नहीं सोचा होता तो मार्क ज़ुकेरबर्ग आज इतने बड़े सफल इंसान नहीं होते, बिल गेट्स आज इस मुकाम पर नहीं होते, उनके बारे में कहा जाता है कि जब उनके दोस्त क्रिकेट खेलते थे दो वे अपने हाथों की उंगलियों पर कुछ ना कुछ हिसाब लगाते रहते हैं और हमेशा कुछ ना कुछ सोचते रहते थे।

इसकी बदौलत आज वह एक ऐसे मुकाम पर हैं जहां पहुंचने में मुझे और आपको बरसो लग जाएंगे। इनके बारे में कौन नहीं जानता। ऐसे बहुत से लोग हैं दुनिया में और अपना नाम रोशन कर रहे हैं।

और सबसे बड़ी बात पैसा, मेरा मतलब है पैसा इन के पीछे भागता है और कुछ लोग हैं जो सब कुछ छोड़कर पैसो के पीछे भाग रहे हैं। वह यह भूल जाते हैं की पीछे चलने वाले को हमेशा बचा हुआ ही मिलता है।

यह बहुत जरूरी है कि आप बड़ा सोचो सोचो मत उस पर सबसे पहले अमल करो कहीं कोई और आपसे आगे ना निकल जाए क्योंकि दुनिया में आप जैसे सोचने वाले बहुत है इसलिए जो कुछ भी सोचो उस पर तेजी से काम करो और अपने आप को सबसे आगे खड़ा करो।

" बड़ा सोचो दूसरों से पहले सोचो जल्दी सोचो कि विचारों पर किसी एक का अधिकार नहीं होता। जो पहले सोचता है वही आग निकलता है।"

आपके विचार आपको महान बना सकते हैं मगर तब जब उन पर काम किया जाए। हमेशा सबके लिए सोचो सिर्फ अपने लिए सोच कर खुदगर्ज मत बनो। सारी दुनिया के लिए सोचो। कोई ऐसा काम करो कि सारी दुनिया आपको पसंद करें।

प्रेरणा

बढ़ा वो इंसान बनता है जिसमें बड़ा सोचने की काबिलियत हो। अगर आप सोचोगे कि आप यह सब नहीं कर सकते तो आप कभी मौसम कर भी नहीं पाओगे। हाथी के बच्चे को जब जंगल से लाया जाता है तो उसे छोटी रस्सी से बांध दिया जाता है। उसे तोड़ने की कोशिश करता है पर छोटा होने की वजह से उस वक्त नहीं तोड़ पाता है।

धीरे-धीरे बड़ा हो जाता है पर वह उसे तोड़ने की कोशिश नहीं करता है क्योंकि वह कुछ भी कर सकता है पर यह रस्सी उससे नहीं टूट सकती।

ठीक वैसे ही बहुत से लोग हैं सफलता मिलने पर अपनी गलत सोच से अपना भविष्य बर्बाद कर लेते हैं। वह सोचते हैं कि यह काम उनसे होगा ही नहीं, इससे वह दोबारा कभी कोशिश ही नहीं करते। आप आज कोई काम नहीं कर सकते तो क्या हुआ फिर से कोशिश करो एक दिन आप वह काम कर सकोगे।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और साथ ही इस पोस्ट के बारे में कमेंट भी करें कि आपको इस पोस्ट में से कौन सी बात पसंद आए या फिर आप भी कमेंट में हमारे पाठकों को बढ़िया सक्सेस टिप्स दे सकते हैं।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 81 )

  1. यह भी सच है कि आजकल कोई भी सफलता पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना चाहता। लोग हड़बड़ी में हैं और केवल उस काम को पूरा करना चाहते हैं जो उन्होंने शुरू किया है। हालांकि, उन्हें यह समझना चाहिए कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है।

    Reply
  2. Mashaallah

    Reply
  3. positive thinking improve karne ke liye kya karna chahiye please hume bataeye

    Reply

Leave a Comment

×