Web Hosting क्या है? कैसे और कहाँ से खरीदें? पूरी जानकारी

“वेब होस्टिंग क्या है या मैं Web Hosting कहाँ से कैसे खरीद सकता हूँ” इसका उत्तर लगभग हर कोई जानना चाहता है। आखिर वेब होस्टिंग सर्विस क्या है या वेबसाइट बनाने के लिए कौन सी होस्टिंग की जरूरत होती है। WordPress पर Blog बनाने के लिए Hosting क्यों जरूरी है। अगर आप अपने अंदर मौजूद सभी लोगों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। अच्छी जानकारी मिलेगी।

Web Hosting Kya Hai

वेबसाइट या ब्लॉग दोनों को चलाने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता होती है। इस पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में बता रहा हूं कि होस्टिंग क्या है या यह कैसे काम करती है। वेबसाइट ब्लॉग की लाइव होस्टिंग की क्या जरूरत है।

सबसे पहले हम जानेंगे कि इंटरनेट क्या है या यह कैसे काम करता है। क्योंकि इंटरनेट पर जाने का नुकसान आपको वेब होस्टिंग को भी अच्छे से समझ में आ जाएगा।

इंटरनेट एक दूसरे से जुड़े हुए कंप्यूटरों का एक नेटवर्क है जो दुनिया भर में मौजूद है। इंटरनेट का अर्थ है एक दूसरे से जुड़ना। जब आप अपने कंप्यूटर में डेटा प्राप्त करने के लिए किसी अन्य कंप्यूटर उपयोगकर्ता के साथ बातचीत या बातचीत करते हैं, तो आप दोनों का एक छोटा नेटवर्क बन जाता है। इसे हम इंटरनेट कह सकते हैं। इसी तरह अगर आप दो मोबाइल भी कनेक्ट करते हैं तो वह भी इंटरनेट का हिस्सा कहलाएगा।

आज इंटरनेट इतना तारकीय हो गया है कि पूरी दुनिया में इतने सारे कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं कि हम गिन भी नहीं सकते। इसलिए इंटरनेट को वेब भी कहा जाता है। हम दूसरे उपयोगकर्ता की कंप्यूटर जानकारी नहीं देख सकते क्योंकि सभी की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित है। लेकिन अगर आप चाहें तो कोई भी आपकी जानकारी देख सकता है।

आज इसके लिए कई सॉफ्टवेयर बनाए गए हैं। जिससे हम दूसरे कंप्यूटर का विवरण देख सकते हैं और उस पर काम भी कर सकते हैं या किसी सॉफ्टवेयर समस्या का समाधान कर सकते हैं। शायद आपने नंगे में सुना होगा कि हम अपने पीसी से किसी के या किसी के पीसी को रिपेयर कर सकते हैं।

तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि दूसरे कंप्यूटर को ऑनलाइन कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट ही एक मात्र जरिया है। अब मैं नंगे सोल वेब होस्टिंग में बल्लेबाजी करता हूं।

वेब होस्टिंग क्या है और होस्टिंग कहाँ से खरीदें - हिंदी में जानकारी

वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो हमारी वेबसाइटों को इंटरनेट पर संगठनों और व्यक्तियों की जानकारी (पोस्ट और पेज) स्टोर करने की अनुमति देती है। इंटरनेट पर वेबसाइट चलाने (देखने) के लिए एक वेब होस्ट या वेब होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता होती है। जो इंटरनेट पर हमारी साइट के पोस्ट या पेज को दिखाता है।

अब जो हमारी वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाता है वह इंसान नहीं बल्कि एक कंप्यूटर है जो हमें चौबीसों घंटे चालू रखता है। क्या हमारी साइट पर डेटा कंप्यूटर पर संग्रहीत या होस्ट किया गया है। जब भी कोई हमारी साइट खोलता है तो यह कंप्यूटर हमारे साइट के कंटेंट को यूजर के सामने अपने कंप्यूटर में खोल देता है। क्या कंप्यूटर को सर्वर कहा जाता है? या जितनी तेजी से यह यूजर्स को डाटा ट्रांसमिट करने का काम करता है उसे सर्वर स्पीड कहते हैं।

जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर किसी भी जानकारी को पढ़ना चाहता है, तो हम उसके कंप्यूटर पर इंटरनेट ब्राउज़र में जानने का पता यानि यूआरएल करते हैं। जैसे ही उपयोगकर्ता आपकी साइट का URL खोलते हैं, उनके कंप्यूटर ने आपकी साइट के सर्वर पर एक सूचना भेज दी है या आपका सर्वर जिस लिंक से इसे खोला गया था, उसे पढ़कर इसका उपयोग करने के लिए तैयार है। यह काम इतनी जल्दी होता है कि हम पलक भी नहीं झपका सकते।

कई होस्टिंग कंपनियाँ अपने डोमेन के साथ होस्टिंग प्रदान करना पसंद करती हैं। लेकिन अगर आपके पास पहले से डोमेन है तो आप डोमेन के DNS एड्रेस को hostib सर्वर से कनेक्ट करके दोनों को एक साथ जोड़ सकते हैं।

दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि वेब होस्टिंग क्या है या यह कैसे काम करती है। यानी हमारी वेबसाइट का सारा डेटा होस्टिंग कंपनी के पास सेव किया जा रहा है. या जब हम साइट पर पैन करते हैं, तो होस्टिंग सर्वर आपको वही पेज दिखाता है जिसे आप देखना चाहते हैं।

क्या मैं अपनी वेबसाइट को अपने पर्सनल कंप्यूटर पर होस्ट कर सकता हूं?

जी बिल्कुल आप कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी होनी चाहिए। या आपको इसमें माहिर होना चाहिए।

  • आपको पता होना चाहिए कि वर्ल्ड वाइड वेब यानि www कैसे काम करता है। या WW सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है जिससे इंटरनेट उपयोगकर्ता वेबसाइटों की फाइलों को देख सकें।
  • आपके पास कम्यूटर का इतना बड़ा पानी होना चाहिए। आप वेबसाइट को बेहतर या अधिक बैंडविड्थ प्रदान कर सकते हैं या अपनी वेबसाइट पर सभी सूचनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • आप कंप्यूटर का पानी हर समय चालू रहना चाहिए जो 24*7 काम करे या कभी बंद न हो। जिस समय आपके कंप्यूटर पर पट्टी बंधी होगी, हम आपकी साइट को भी बंद कर देंगे। माई मीन्स इंटरनेट पर नहीं खुलेगा। अगर आपके घर में अप्रैल स्लो कनेक्शन है तो आप बिल्कुल नहीं कर सकते। इसके लिए आपको हर समय चलने वाला एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसके साथ अच्छा अनुभव होना चाहिए। जिसके साथ आपने लेटर को कहीं खो नहीं दिया है।

अगर आपके पास ये सभी सुविधाएं हैं तो आपका खुद का कंप्यूटर आपकी वेबसाइट को होस्ट कर सकता है। लेकिन इसमें लाखों रुपए खर्च होंगे। तो आप इसे 500 से 600 रुपये प्रति माह तक अच्छी या अच्छी होस्टिंग ले सकते हैं।

वेबसाइट ब्लॉग को होस्टिंग की आवश्यकता क्यों है?

ऊपर से आप आसानी से समझ गए होंगे कि वेब होस्टिंग क्या है या वेबसाइट की जरूरत क्यों पड़ती है। यदि नहीं, तो चिंता न करें, मैं आपको यहां आपकी सरल भाषा में वेब होस्टिंग के बारे में बताऊंगा।

  • जिस तरह आपको रहने के लिए घर की जरूरत होती है, उसी तरह वेबसाइट के डेटा को स्टोर करने के लिए होस्टिंग की जरूरत होती है।
  • वेब होस्टिंग एक मेमोरी कार्ड की तरह है जिसमें हम अपनी साइट के सभी डेटा को होस्ट कर सकते हैं। वे जाते हैं हम अपने वीडियो, संगीत या फिल्मों को अपने कार्ड पर संग्रहीत करते हैं।
  • हमारे पास वेबसाइट को होस्ट करने के लिए उपलबाबाद में पूरी सुविधा नहीं हो सकती है। इसलिए हमें दूसरी कंपनियों की मेजबानी करनी पड़ी है।
  • अगर हमारी साइट किसी भी क्रिया के कारण डिलीट हो जाती है, तो हम उसका बैकअप होस्टिंग साइट पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपकी साइट पर शुरू से ही ज्यादा ट्रैफिक नहीं है। तो इस तरह अगर आप कम पैसे में खादी करके अपनी साइट बनाते हैं तो आपको फायदा होगा.

तो अब आप वेब होस्टिंग के बारे में मेरे लिए सब कुछ नंगे समझ गए होंगे। तो चलिए अब बात करते हैं कि कहां और कैसे खरीदें।

वेब होस्टिंग कहा से कैसे या कोंसी कोमापनी से खरीदे?

जिस वेबसाइट पर से हम होस्टिंग खड़ीते हैं। हमारे पर हमारी साइट होस्ट होती है या हमारी इस्ते का सर्वर वही होता है। क्या सर्वर पर हम अपने ही से कितनी भी जग खरीद सकते हैं। ये जग एमबी, जीबी में मैपी जाति है।

मेरा आपको सुझाव है कि करुंगा की आप असीमित बैंडविड्थ या असीमित भंडारण वाली होस्टिंग हाय खारीदे। जिनसे आपको फ्यूचर में कोई प्रॉब्लम ना हो। या सबसे खराब जब आपकी साइट पर ज्यादा रीडर आते हैं तो कम बैंडविड्थ होने पर हमारी साइट धीमी पैड जाति है। इसिलिए अनलिमिटेड प्लान हाय चुने करे।

जिन कंपनी के पास 24x7 सपोर्ट या वेबसाइट को होस्ट करने की पूरी सुविधा होती है। वो हमें साल के हसब से कुछ चार्ज पर होस्टिंग प्रदान करता है। इसे उन लोगों को भी फायदा मिलता है या हमें भी कम पैसे में मिल जाती है।

इंटरनेट पर वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली बहुत साड़ी कंपनियां हैं। लेकिन कुछ ही है जो असली हमें बेहतर सेवा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए होस्टगेटर या ब्लूहोस्ट सबसे ज्यादा लोकप्रिय या बेहतर सर्विस देने वाली होस्टिंग कंपनियां हैं। या सबसे अच्छी बात ये फुल टाइम एक्टिव रहती है।

यह मैं आपको कुछ टिप्स बीता रहा हूं जिन्हे फॉलो करें आप किसी कंपनी से होस्टिंग खरिडे: -

  • 24x7 Support: आप जिस काम से होस्टिंग खारिद रहे हो वो एस4x7 सपोर्ट कार्ति हो।
  • Customer Care: होस्टिंग वेबसाइट पर कस्टमर केयर आपकी भाषा सपोर्ट करता है। जैसा आपको कभी कोई प्रॉब्लम हो तो कस्टमर केयर मुझे कॉल कर हेल्प ले साको।
  • Disk Space: आपको कम पैसे में अच्छी होस्टिंग मिल रही हो। जैस unlimite storage, unlimited bandwidth, unlimited domain or unlimited email address.
  • Better Service: होसिटंग वाली साइट बेहतर सेवा प्रदान करती है। टाइम होस्टगेटर है या ब्लूहोस्ट सबसे बेहतर है।
  • Uptime: आपको होस्टिंग कंपनी से अच्छी स्पीड मिल रही हो। यानी आपकी वेबसाइट फास्ट लोडिंग हो या तेजी से ओपन हो।

इसके अलावा आपको जिस कंपनी से बेहतर सेवा मिले आप उसी से होस्टिंग खारिदे। अगर आप मुझसे इस्के नंगे में पुछोगे तो मैं आपको होस्टगेटर या ब्लूहोस्ट के लिए सुझाव करुंगा। मेरी पसंद वेब होस्टिंग करने वाली कंपनी ये है प्रदान करती है।

इनके अलावा भी बहुत सी साइट्स है। लेकिन मैं आपको इनके लिए इसलिय कह रहा हूं क्योंकि ये सबसे ज्यादा लोकप्रिय है या बेहतर सेवाएं प्रदान करती हैं।

अगर आप जाना चाहते हैं की आपकी साइट के लिए कौनसी होस्टिंग बेस्ट हैं तो आप https://hostadvice.com/ पर वेब होस्टिंग समीक्षा पढ़ सकता है।

अंत में, यदि आपके पास बेयरबोन वेब होस्टिंग के बारे में कोई अन्य जानकारी है तो आप अपनी जानकारी मेरे साथ साझा कर सकते हैं या हमारे पाठकों की मदद कर सकते हैं।

वैसे अगर आपका पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट पूछ सकते हैं, लेकिन कमेंट मी पोस्ट की 2 लाइन बेयर मी लिखना न भूलें।

अगर आपको यह जानकारी वेब होस्टिंग के बारे में अच्छी लगे, तो इसे सोशल मीडिया पर अन्य ब्लॉगर्स के साथ साझा जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 154 )

  1. brother google cloud hosting 12 months ke liye free de raha hai , kya wo theek hai ??
    aur 12 months baad agar hum google se kisi aur hosting par apni website transfer karna chahe to koi dikkat to nahi aaegi naa ?

    Reply
    • haa kar sakte ho, koi dikkat nahi hai.

      Reply
      • Google blogger me hosting jaruri lena hai kya

        Reply
        • blogger के लिए होस्टिंग की जरुरत नहीं होती है, वो पहले से गूगल सर्वर पर होस्ट होता है

          Reply
  2. Bhai abhi aap kon sa hosting plan use kar rahe ho please reply de!

    Reply
    • DigitalOcean

      Reply
  3. Bahut achha article likha hai sir aapne sir Mai Janna chahta hu ki Jo hum kisi v hosting website me Jate hai hum koi v hosting plan choose karte to uske niche likha rahta hai 100Gb storage space karke to wo Kya monthly storage dete hai ya fir wo one year ke liye hota h or main Janna chahta hu ki aap koun hosting use karte hai vps shared dedicated ,digital ocean ki hosting kaise rahegi

    Reply
  4. economy class ki web hosting hai ye feature de rhi h godaddy website
    (1) Award-winning, 24/7 support
    (2) 100 GB storage
    (3) Free Business Email - 1st year
    (4) Free domain* with annual plan

    sir m nya blogger hu kya m is plan se start kar sakta hu wordpress par blog bna sakta hu sir aap please btaiye tabhi m ese kharidunga.

    aasha karta hu jald hi jawab milega
    i'm waiting your reply

    Reply
    • Kar sakte ho lekin kisi bhi hosting ko buy karne se pahle uska review google search karke padh lo.

      Reply
  5. sir ik baat puchhni thi ke bluehost or hostgator me se konsi hosting sabse badiya hai or inme se konsi website hai jo hindi me support karti ho

    Reply
    • Dono ki service lagbhag si same hai lekin hostgator jyada best hai mere hisab se.

      Reply
      • Sir kya google ke blogger mai bhi hosting buy karni padegi
        Kya google blogger mai bina hosting ke work nahi kiya ja sakta
        Reply jaroor karna

        Reply
        • Nahi, blogger par hosting buy karne ki jarurat nahi hai.

          Reply
  6. helpful article likha hai aapne sir. Waise koi aisi bhi service hai jo 100% uptime deti hai. Aur kaun si web hosting sabse fast loading hoti hai.

    Reply
    • Main last 1 year se digitalocean use kar raha hu, 100% uptime hai.

      Reply
  7. Namskar sir, me aapka bhut bada follower hu aapse maine bhut kuch nhi balki aapki post padkar sabkuch seekha. Kyunki maine blogging 10 mahine pahle shuru ki thi aur tab mujhe post kaise publish Karna hai yah bhi nahi aata tha. Aap kamal ki jankari share karte hai aapki post padkar me bhi aaj adsense se earn kar pa rha. Aap valuable jankari share karte hai. Uske liye bhut bhut dhnybad.

    Sir mere blog abhi wordpress par hostgator ke baby plan hai par mere blog ka traffic pr day 10k ho isliye me hostgator ke vps snappy plan par jana chahta hu jis par 2 Core CPU
    2 GB RAM
    30 GB Disk Space
    1 TB Bandwidth

    Mil raha hai kya yah plan blog ke liye sahi hoga please guide kare.

    Kya yah website ke enough hai ya phir mujhe SNAPPy 4000 plan purchase karna chahiye.

    Sir ek aur baat isme hostgator ke sabhi vps plan me Free Website Migration service provide Kara rhe hai.

    Jo mere liye achhai baat hai kyonki me ek hosting se dusri par migrate me comfortable nhi hu.

    Par mujhe janana hai ki kya yh migration ka secure tarika hai. Kyonki mujhe hostator ke saath apni bhut si personal information share karni padegi.

    Please support me.

    Reply
  8. hello sir

    mere pas wordpress blog hai godaddy ki stater plan ab usmen jyada visitors ki problem aati hai jis kaarn mera blog khul nahin paata

    kya mein ab dubara blogspot par shift ho skta hoon vahan koi problem to nahin aayegi visiotrs ko lekr

    please help

    Reply
    • Nahi hogi lekin aap wordpress par hi raho to better hai hosting koi aur le sakte ho.

      Reply

Leave a Comment

×