अमीर कैसे बने, अमीर बनने के 5 आसान तरीके 2022

जब किसी अरबपति, लखपति बिजनेसमैन की बात होती है तो सब सोचते हैं कि काश मैं भी इतना अमीर होता, काश मेरे पास भी इतना पैसा होता है। दरअसल, अपने पैसे का इस्तेमाल कहां और किस तरह से किया जाए बस यही सोच एक अमीर आदमी को एक साधारण आदमी से अलग करती है। पैसे का सही इस्तेमाल ही आप को अमीर बनाता है। करोड़पति स्टीव सीबोल्ड ने पिछले साल लगभग 1200 करोड़पतियों का इंटरव्यू और उनकी फीलिंग पता करके " अमीर लोग क्या सोचते हैं" नामक एक बुक लिखी। इसमें उन्होंने पैसे को लेकर लोगों की सोच जाहिर की है। यहां मैं उन्हीं में से कुछ के बारे में आपको बता रहा हूं।

Amir kaise bane

इंसान बचपन से अमीर नहीं होता है उसे अमीर उसके कर्म बनाते हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स का कहना है कि "आपका गरीब पैदा होना आप की गिनती नहीं है लेकिन आपका गरीब मरना आप की सबसे बड़ी गलती है" कुछ लोग काम करने की जगह अपनी किस्मत को कोसते रहते हैं और अपनी गरीबी के लिए ईश्वर को, अपनी तकदीर या किसी और को दोषी ठहराते हैं।

यह बिल्कुल गलत है। डॉ इकबाल कहते हैं " खुदी को कर बुलंद इतना कि खुदा बंदे से खुद पूछे, बता तेरी रजा क्या है" यानी इतनी मेहनत करो कि खुदा भी आप के नसीब में कामयाबी लिखने को मजबूर हो जाए। सिर्फ यही एक तरीका है अमीर बनने का और कोई तरीका नहीं है।

अमीर बनने के 5 तरीके, अमीर बनने के लिए क्या जरूरी है?

आपका इन 5 तरीकों से सोचना अमीर बनने के लिए जरूरी है।

1. Happiness: खुशी

अमीर आदमी: अमीर आदमी सोचता है कि हर बुराई की जड़ गरीबी है।

गरीब आदमी: गरीब आदमी सोता है कि पैसा हर बुराई की जड़ हैं।

एक सामान्य इनकम वाले आदमी की सोच होती है कि अमीर आदमी खुश किस्मत हो और बेईमान होता है। यह सब जानते हैं कि पैसा खुशियों की गारंटी नहीं देता, बस पैसे से जिंदगी आसान हो जाती है।

2. Selfish: स्वार्थी

अमीर आदमी: अमीर आदमी सोचता है कि स्वार्थ एक विशेषता है।

गरीब आदमी: एक सामान्य आदमी सोचता है कि स्वयं एक अधर्म है।

अमीर आदमी खुलकर जीते हैं और खुद को खुश रखने की कोशिश करते हैं वह अपना दुख दुनिया के सामने नहीं जताते, उनके अनुसार जो खुद को नहीं संभाल सकता वह दुनिया को कैसे संभाल सकता है।

3. Foresight: दूरदर्शिता

अमीर आदमी: अमीर व्यक्ति हमेशा अपने भविष्य के बारे में प्लान बनाता है अपने फ्यूचर को बेहतर बनाने के लिए नए आईडिया सोचता है।

गरीब आदमी: सामान्य लोग हमेशा अपने अतीत के बारे में सोचते रहते हैं और अपने पुराने दिनों को याद करके अपने आप को कोसते रहते हैं। ऐसे में वह ना सिर्फ अपने वर्तमान को खराब करते हैं बल्कि अपने आने वाले दिनों को भी बर्बाद कर देते हैं।

जो लोग यह सोचते हैं कि उनके अच्छे दिन अब बीत चुके हैं और वह अब कभी खुश नहीं रह सकते, यकीनन ऐसे लोग कभी अमीर नहीं बन सकते। स्वनिर्मित आदमी हमेशा अमीर बनते हैं क्योंकि वह खुद पर दूसरों से ज्यादा भरोसा करते हैं। वह जानते हैं कि वह ऐसा कर सकते हैं और वह ऐसा करके ही रहेंगे। ऐसे लोग हमेशा अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं।

4. Work: काम

अमीर आदमी: अमीर आदमी हमेशा वही बनता है जो अपने इंटरेस्ट से वर्क करता है।

गरीब आदमी: गरीब या एक सिंपल आदमी हमेशा वही काम करता है जो उसे पसंद नहीं होता है यही वजह से वह कभी आगे नहीं निकल पाता है उसका मानना है कि उसकी किस्मत में अमीरी नहीं है और उसे यही काम करना है।

मैं आपको कहना चाहूंगा कि इंटरेस्ट से काम करोगे तो 1 दिन बहुत बड़े आदमी बनोगे। दूसरों या अपने मन के खिलाप मजबूर होकर काम करोगे तो सफल नहीं बन पाओगे। मुझे पता है कि अपने इंटरेस्ट से काम करने में बहुत परेशानियां आती हैं लेकिन एक यही तरीका है जो आपको अमीर बना सकता है। एक यही काम है जिसमें आप कभी थकोगे नहीं।

5. Opportunity: अवसर

अमीर आदमी: अमीर आदमी हमेशा अपनी कमाई पर ध्यान करता है उसे बेहतर करने के आईडिया बनाता है।

गरीब आदमी: सामान्य इंसान हमेशा अपनी बचत के बारे में सोचता है और उसने छोटी सी पसंद तो जोड़ जोड़ कर सारी जिंदगी बर्बाद कर देता है और मुश्किल से कुछ पैसे जोड़ पाता है।

ज्यादातर लोग छोटी छोटी चीजों को जोड़ने में लगे रहते हैं और इसी में उनकी जिंदगी गुजर जाती हैं। ऐसे में कई बड़े मौके उनके हाथों से निकल जाते हैं। अमीर आदमी आर्थिक संकट के समय में भी दूसरों से पैसे उधार लेकर अवसर का फायदा उठाता है।

आखिरकार, अगर आपके पास किसी काम के लिए पैसे नहीं है तो आप लोन लेकर या किसी और से पैसे लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और आपका मेल करना है तो बहुत नहीं बहुत ज्यादा कठिन परिश्रम करना होगा। साथ ही साथ यह भी ध्यान रखें कि आज के समय में पैसा हाथ की मेहनत से नहीं दिमाग की मेहनत से कमाया जाता है।

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट में बताई गई चीजें पसंद आएगी और आप इन्हें जरूर फॉलो करना चाहोगे। यह ना सिर्फ अमीर बनने में काम आरती हैं बल्कि हार्ड वर्क में सफल होने में मदद कर सकते हैं।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 43 )

  1. Hi sir motiveson
    Very good

    Reply
  2. Sir, you are great man. mjay msla ya ha kay jb bb ma koi kaam krta hn wo mj say ghalat lazmi hota ha, chahay ma 10^n times kaam kr bb loon. meray sath kay loog perfect ho jatay hain per ma perfect to kia unki kreeb kreeb bb nhe ho pata............ is cheez nhee mujay na chahtay howay bb disheart kr dea ha.......... koi bb bnda iska jawad nhee data bus ya kahtay hain "pratice makes a man perfect" per kitni practice!
    i request you to ponder on my situation. I am wating for your reply.

    Reply
    • “pratice makes a man perfect” isi me aapka solution hai. Ek bar nahi 100 bar try karo ek din hoga jab aap har kaam theek se karne lag jaoge.

      Reply

Leave a Comment

×