New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

दुनिया के 5 अनसुलझे रहस्य जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका

2022 बीत गया है लेकिन दुनियाभर में ऐसे कई रहस्य है जिन्हें आज तक कोई सुलझा नहीं सका है. इस पोस्ट में आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही रहस्य बता रहा हूं जिन्हें बड़े -बड़े वैज्ञानिक भी आज तक सुलझा न पाए, जो आज भी अनसुलझे है. कोई गायब हो गया है तो किसी की मौत का रहस्य पता नहीं चल रहा है ये सब रहस्य सभी के लिए अनसुलझी पहेली बन हुए है जिनकी रिसर्च करते-करते वैज्ञानिक भी थक चुके हैं।

lakho-chinkaro-ki-hui-mout

संसार में ऐसे बहुत से सवाल है जिनका जवाब किसी के पास नहीं है जिन्हें आज तक कोई सुलझा नहीं सका. इन अनसुलझे रहस्य का राज हमारा विज्ञान भी नहीं लगा सका और हमारे बहुत से साइंटीस्ट ने भी इनका रहस्य जानने की कोशिश की लेकिन आज तक इन्हें कोई सुलझा नहीं सका।

ये 5 अनसुलझे रहस्य आज तक ना किसी के समझ आये है ना ही इनका कोई राज पता चला है लेकिन इनका कोई राज तो जरुर होगा जो हमको और आपको पता नहीं है।

  • दुनिया के 10 अजीबो गरीब रहस्य जिन्हें आज तक कोई सुलझा न सका

मार्च 2014 में Malaysia flight MH 370 उडान भरने के थोड़ी देर बाद अचानक गायब हो गया था जिसमे 239 लोग सफर कर रहे थे. इतना बड़ा प्लेन और 239 लोग आसमान में गायब हो गये इससे बड़ा रहस्य और कुछ नहीं हो सकता है आईये इन रहस्यों के बारे में जानते हैं।

दुनिया के 5 अनसुलझे रहस्य जिन्हें आज तक कोई सुलझा न सका

ऐसे ही बहुत सारे अनसुलझे रहस्य है जिनका सच अभी तक पता नहीं चला है जिनकी रिसर्च अभी जारी है आईये ऐसे ही 5 रहस्यों के बारे में जानते हैं।

 1. North west में नावों ( Boat ) में मिली सड़ी लाश

Boats me mili lash

2022 में जापान के एक इलाके नॉर्थ वेस्ट में कई Boat में सड़ी हुई हालत में मिली थी लाश. लोग बताते है की यहा लगभग 30 Boat में यही हालात है जिनमे गली और सड़ी लाशे मिली थी. उन boats का किसी को कोई सुराक नहीं मिला की वो boat यहा कहा से आई है।

कुछ लोगो ने बताया की ये Boat नॉर्थ कोरिया के है वो इस वजह से कहा गया था क्योंकि मरे हुए कई लोगो के वस्त्र पर नॉर्थ कोरिया का झंडा छपा था इस कारण वहा के लोग उन बोटो को नॉर्थ कोरिया से बता रहे थे लेकिन उन लोगों और उन नावों का आज तक पता नहीं चला की वो कहां से और कैसे आई थी।

2. डरावना जोकर ( Scary clown )

Scary joker

अगर रात में हमारे सामने एकदम से कोई डरावना जोकर आ जाए बिल्कुल इस जोकर की तरह तो हमारी आवाज बिल्कुल बंद हो जाएगी. ऐसे ही अमेरिकी प्रांत के अल्बेनी इलाके के जंगल में लोग एक खतरनाक जोकर बताते है और वहा के लोगो ने कई बार उसे देखा भी था।

बहुत से लोग कहते है की हमने उस जोकर वहा देखा, यहा देखा था लेकिन उस जोकर का आज तक कोई पता नहीं है की वो जोकर कहा से आया था और कहां चला जाता था जोकर ना जाने कहा छुपे रहता है ये आज तक कोई नहीं जान पाया है।

3. कजाकिस्तान में हुई लाखो चिंकारों की मौत 

lakho chinkaro ki hui mout

लाखों की तागात में हुयी थी चिंकारों की मौत जिनका रहस्य आज तक किसी को पता नही लगा है साल 2022 में मई में कुछ ही दीनों में चिंकारों की लाखों की संख्या में मौत हो गयी थी जिसमे करीब 125 लाख चिंकारा मर गये थे उन चिंकारों की मौत क्यों और कैसे हुयी ये आज तक कोई ना जान पाया है।

कई साइंटिस्ट का मानना है की चिंकारा में 2 किस्म के पैथजन मिलने से इतनी मौते हुई है मगर चिंकारों का सही रहस्य ना मिलने पर आज भी लोगो के लिए ये अनसुलझी पहेली बनी हुई है।

4. कजाकिस्तान में बनी रहस्यमय आकृतियां

कजाकिस्तान में बनी अद्भुत आकृति

कजाकिस्तान के तुरगई रीजन इलाके में ये आक्रति रहस्य बनी हुयी है। इस आक्रति को लगभग 8.000 साल पुरानी माना गया है जिसे वहा पुरानी सभ्यता की आखरी पहचान मान जाता है।

ये आक्रति कजाकिस्तान में आज भी रहस्य बनी हुयी है इस आक्रति का सम्पर्क UFO Huntrs एलियन से जोड़ रहे है। विशेषज्ञ इस आक्रति को लैटिन अमेरिकी देश की नाज्का लाइन्स के जैसी बताते है।

5. Malaysia Airline Flight Mh 370 का अचानक गायब होना

Malaysia Airline Flight MH 370

Malaysia Airlines Flight Mh 370 का अचानक गायब हो जाना. मलेशिया फ्लाइट को गायब हुये ज्यादा समय नहीं हुआ है. मलेशिया फ्लाइट जिसका माडल नंबर Mh 370 मार्च 2014 में उडान भरने के थोड़ी देर बाद अचानक गायब हो गया था।

दरअसल जब Mh 370 flight ने उडान भरी थी तो थोड़ी देर बाद उसका एयर ट्रेफीक कंट्रोल से सम्पर्क टूट गया था उसके बाद उस flight का दुनिया में कही कोई पता नहीं चला था की वो कहा गया. ना ही उससे दोबारा सम्पर्क हो सका।

उस plan में उडान के दौरान 239 यात्री सफर कर रहे थे जिनका plan के साथ आज तक कोई सुराक पता नहीं चला है वो प्लेन आज भी सभी के लिए रहस्य बना हुआ है, इस plan की रिसर्च जारी है।

इनके अलावा और भी ऐसे बहुत सारे रहस्य है जिन्हें आज तक कोई सुलझा न सका. अगर आप यहां बताए 5 अजीबो गरीब रहस्यों के बारे में पहले नहीं सुना है तो आपको इनके बारे में पढ़कर कुछ नया जानने को मिला होगा।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी ताजा और उपयोगी लगे तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Very good post likhi hai aap ne.

    Reply

Leave a Comment

×