लाइफ में खुद को कामयाब बनाने के 10 स्मार्ट तरीके

Hi friends I'm Rabiya, मैंने अभी-अभी supportmeindia blog को join किया है। दरअसल, मुझें लोगों की मदद करना बहुत पसंद है इसीलिए मैंने इस ब्लॉग के थ्रो आपके साथ अपने thoughts शेयर करना शुरू किया है। आज मैं आपको इस आर्टिकल में life को success बनाने, खुद को motivate करने और अपने आपको कामयाब बनाने के बारे में कुछ tips बता रही हूँ, उम्मीद है आपको मेरी बातें पसंद आएँगी।

Make Successful Your Life

जिंदगी जीने के रास्ते बहुत है, कोई किस पर चलता है और कोई किस पर मगर कुछ ही लोग होते है जो मंजिल तक पहुँचते है क्योंकि हर एक रास्ता आपको मंजिल तक नहीं पहुंचा सकता।

मैं यहाँ आपको जो भी बातें बता रही हूँ वो सब मैं अपने दिल से लिख रही हु और अगर आपको मेरी बातें पसंद आई तो future में हम फिर से आपके लिए इससे भी बढ़िया पोस्ट ले कर आयेंगें।

How to Make Your Life Successful 10 Smart Tips in Hindi

दुनिया में कोई भी इंसान छोटा नहीं होता उसे छोटा उसकी सोच बनाती है। मेरा मानना है कि इंसान जो चाहे कर सकता है। वो अपने हर सपने को पूरा कर सकता है, हाँ इसके लिए उसे जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी।

  1. अच्छी कामयाबी के लिए हमें एक अच्छा इंसान होने के साथ-साथ हमारी सोच का अच्छा होना भी बहुत जरूरी है।
  2. हमें वो ही काम करना चाहिए जिसमें हमारा interest हो और जो हमें पसंद हो। जो काम हमें अच्छा लगता है उस काम को हम अच्छी तरह से कर पाते हैं और उसमें कभी असफल नहीं होते।
  3. हमें अपना एक target बनाना चाहिए और पूरी लगन से अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए मेहनत करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आप जरूर कामयाब होंगे और अगर मेहनत के बाद भी आप कामयाब नहीं हो पाते है तो आपको समझ लेना चाहिए की आपकी कोशिश में कही कोई ना कोई कमी रह गयी है जिसकी वजह से आप कामयाब नहीं हो सके और आपको दोबारा कोशिश करने की जरूरत है।
  4. हमारी life एक समंदर की तरह है जैसे समंदर में लहरें उठती तो कभी गिरती है ठीक उसी तरह हमारी जिंदगी में भी उतार-चढ़ाव आते रहते है। हमें जरूरत है एक साहसी इंसान बनने की और हर मुश्किल से लड़ कर अपनी मंजिल तक पहुचने की। जो इंसान मुशिबतों का सामना करता है उसे सफलता जरूर मिलती है।
  5. कामयाबी जितनी ज्यादा बड़ी होगी रास्ते में मुश्किलें भी उतनी ज्यादा आएँगी। हमें दर कर अपना रास्ता नहीं बदलना चाहिए बल्कि उन परेशानियों का डट कर सामना कर आगे बढ़ना चाहिए और मंजिल को पाने का सपना पूरा करना चाहिए।
  6. दुनिया में 2 तरह के लोग होते है जो कामयाबी के लिए अलग-अलग तरह के रास्ते तय करते है एक वो इंसान जो गलत और आसन रास्ता choose करता है दूसरा वो इंसान जो सही और मुश्किलों वाला रास्ता तय करता है। लेकिन जो लोग गलत रास्ता तय करते है वो कभी कामयाब नहीं होते और अगर हो जाते है तो वो हमेशा दूसरों को दुःख देकर ही हो सकते है वो कभी असल कामयाबी नहीं पाते है और कामयाब होने के बाद भी वो लोगो की नजरों में बुरे बने रहते है। जो लोग सही रास्ता तय करते है उनके रास्ते में मुश्किलें बहुत आती है पर उन्हें खुद पर विश्वास होता है की वो एक दिन अपनी मंजिल तक जरूर पहुंचेंगे। दुनिया में असली कामयाबी, असली नाम और सम्मान उन्ही लोगों को मिलता है।
  7. हमारे देश में बहुत सारी religion है और हम एक ऐसी society में रहते है जहाँ हर जाती के लोग रहते है। हमें चाहिए के हम हिन्दू, मुस्लिम, शिक्ख, इसाई और other सभी religion के people से अच्छा व्यवहार करें। सभी धर्म और जाती के लोगों के साथ हमें प्यार से रहना चाहिए क्योंकि सबसे पहला धर्म इंसानियत का होता है और हम एक ऐसे देश के निवासी है जहाँ हर धर्म और जाती के लोग निवास करते है। आपस में दुश्मनी करने से अच्छा है हमें सबके साथ मिल-जुल कर रहना चाहिए।
  8. कुछ लोग कामयाबी के सपने तो देखते है मगर उन्हें पूरा करने के लिए कदम नहीं बढ़ाते उनका कहना होता है के आज रहने दो कल से शुरुआत करेंगे तो भाई कल तो कभी किसी की life में आने वाला नहीं। ये एक ऐसी कमी है जो किसी की भी जिंदगी बर्बाद कर देती है। कल का क्या इंतजार करना अगर आप कामयाब ही होना चाहते है तो आज और अभी उठिए और कामयाबी की एक अच्छी शुरुआत कीजिये। क्या पता आप पूरी दुनिया को बदल सकते हो।
  9. अगर आप सोचते है की आप बेकार है, आप लाइफ में कुछ नहीं कर पाएंगें, आप हार चुके है, आप अब कुछ भी नहीं कर सकते तो आज से आप अपने दिमाग से ये सब बातें निकाल फेकिये क्योंकि जो अपने आप पर भरोसा नहीं करता वो कभी कुछ नहीं कर सकता। सबसे ज्यादा जरूरी है आप खुद की अच्छाई को पहचाने। हर इंसान को ऊपर वाला एक मकसद से बनाता है उसे पहचाने और उसी पर काम करें फिर देखना ये समाज आपको कितनी इज्जत देता है। अपने आप को कभी छोटा नहीं समझे, अगर कोई और किसी काम को कर सकता है तो आप भी वो कर सकते है। अपनी feeling को positive बनाये और nagative सोचना बंद कर दे। आपकी life खुद बे खुद आपको महान बना देगी।
  10. कोई भी माँ के पेट से सिख कर पैदा नहीं होता, सब लोग दुनिया में आ कर सबकुछ सीखते है। जो सच्चे दिल और ईमानदारी से मेहनत करता है वो आगे बढ़ जाता है और जो मेहनत नहीं करता वो सबसे पीछे रह जाता है। कुछ लोग हाथों की लकीरों पर बहुत विश्वास करते है और अपनी ना-कामयाबी पर अपनी तकदीर को कसूरवार बताते फिरते है मगर मैं आप सभी से कहना चाहूंगी किस्मत उनकी भी होती है जिनके हाथ ही नहीं होते। इंसान जैसे काम करता है उसे वैसा ही फल मिलता है अगर आपकी तकदीर अच्छी नहीं है तो आप भी कसम खा लीजिये की अब हम खुद अपनी तकदीर बदल कर दिखायेंगे और एक दिन दुसरे success लोगों की तरह smart बन कर दिखायेंगे।

दुनिया में लोग बहुत है और सभी अपनी लाइफ अपनी style में जीते है कोई किसी को follow करता है तो कोई किसी को पर मैं आपसे कहना चाहूंगी की आप खुद ही ऐसी लाइफ जीयो की लोग आपको ही follow करना शुरू कर दे। दूसरों की copy करने से अच्छा है अपनी स्टाइल में जिया जाए। जो लोग अपने अंदाज़ में जीत है वो एक दिन महान बन जाते हैं।

इस संसार में इंसानों की कमी नहीं पर कीड़े-मकोड़ो की तरह जीने से अच्छा है कोई ऐसा काम करें जो दुनिया आपको सदियों तक याद रखें। आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 73 )

  1. Hello sir my name is shivkumar vishwakarma or aap ki blog padh kar mughe bahut accha laga or aap ki dil se likhi bat ko apni life ko ek jimmedari or mehnat ke saht aage barunga ok sir thanks

    Reply
  2. super post sir

    Reply
  3. Very nice post sir

    Reply
  4. Great post Rabiya ji…
    mai life me kuch bhii karo mere problmes khatam nahi hoti ? ??????
    me khud ko kamyab kisse banao

    Reply
    • Rab ko yaad karoo inshallah zarur paroblem khatam hogi

      Reply
      • Aapko satsat naman mera soya hua drim ko jgane ka kam ki hai hmara safalta pr aapka heand hoga

        Reply
    • Aap mehanat karate rahiye

      Reply
  5. Sir app ke hisab se success Kya h.Apke jawab ka wait karunga

    Reply
    • Apne aim tak pahuchna hi success hai.

      Reply
      • Next article kab aayega Rabiya aapka.

        Reply
        • Sir success kese prapt kr

          Reply
  6. Sir jindagi kya hai isko bare main knolege nahi tha.lekin mere jidagi ka 24 years kaise kab nikal gaya hamko pata nahi chala.maine aajkal karte karte paresan ho gaya hu perfect samay ke intjar main.sir main anper parents ke santan hu.paisa mere pass main nahi hai.main bara aur success hona chahata hu.to sir kripya hamko sncceess hone ke liye parents ko chhorkar paisa kamane ke liye koi bare sahar chale jau?

    Reply
    • Parents ko chhodne ki jarurat nahi hai, aap unko sath lekar bhi bahut kuch kar sakte ho. Success hona hai to aaj se hi shuru karo.

      Reply
      • Thank you aapko story best lagi

        Reply
  7. Sir mera army me select hua tha or traning pe jane se 1 din pehle mera accident ho gya jisme mere per ki 2 finger kat gyi sir ab na ne vha army me ja skta hu to sir pls mko btaye me kya kru

    Reply
    • Abhi bahut kuch baki hai,try again.

      Reply

Leave a Comment

×