New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Kisi Ki Bhi Zindagi (Life) Barbad Kar Sakti Hai Ye 5 Buri Aadat

जिन्दगी में तरक्की और सुख की इच्छा किस की नहीं होती लेकिन ये ख्वाहिश उन्ही लोगो की पुरी होती है जो दुसरो की इज्जत करते हुये आगे बढ़ते हैं सब को साथ लेकर चलते है और जरुरत पढने पर दुसरो की help करते हैं। इस post में मैं आपको ऐसी कुछ बाते बता रहा हु जो किसी की भी life को बर्बाद कर देती है और आपको सफलता (Success) की जगह अँधेरे (Dark) की और ले जाती है अगर आप में भी इनमे से कोई आदत (Habit) है तो बहुत जल्दी उसमे सुधार कर लेना ही आपके लिए better होगा। आइए जानिए उन बुरी आदतो (bad habits) को जो किसी की भी जिन्दगी (life) बर्बाद कर सकती हैं।

Bad-Habits-Can-Ruins-Someones-Life

सिर्फ वो ही लोग अपनी जिन्दगी (life) में सफल (success) होते है जो अपने साथ दुसरो को भी लेकर चलते है अगर कोई किसी का बुरा सोच कर आगे बढ़ना चाहे तो वो कभी भी अपनी मजिल तक नहीं पहुँच सकता और अगर पहुँच भी गया तो बहुत जल्द उसका demotion हो जायेगा और आपने ये सुना भी होगा की जो दूसरो का बुरा सोचता है उसका खुद बुरा होता हैं।

Also Read:- Successful इंसान बनना है तो ये 10 बाते हमेशा ध्यान रखे?

History में बहुत से most peoples हुये है जिन्होंने हमे जीने के कुछ तरीके और ढंग बताए है जो वास्तव में 100% सही भी और सच है और हमेशा काम आने वाले हैं।

और इंसान की कुछ कमिया भी बताई है जिनसे कोई भी कभी भी अपनी जिन्दगी (life) में सफल (succes) नहीं हो सकता जिनमे से कुछ के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हु आपको पसंद आये तो आप follow कर सकते हों।

5 Bad Habits जो आपकी Life बर्बाद कर सकती हैं?

यहाँ मैं आपको उन कमियों के बारे में बता रहा हु जो किसी भी blogger में नहीं होनी चाहिए मेरा सभी blogging करने वाले persons से request है की सफलता (success) पाने के लिए इन्हें follow जरुर करें।

1. To Praise Yourself - खुद की तारीफ करना?

बहुर से लोगो को खुद की तारीफ (praise) करने की आदत (habit) होती है जो हर एक बात में only अपनी ही बढाई करते है ऐसी आदते किसी को भी घमंडी और मतलबी बना देती है।

इस तरह के लोग हर किसी के सामने अपन्जे आपको बड़ा साबित करने की कोशिश करते रहते है बुरी बात ये की ऐसे लोगो को कोई भी like नहीं करता है सभी इनसे नफरत करते हैं।

जिस किसी की भी ऐसी आदत है वो अपनी जिन्दगी को बहुत्र जल्द बर्बाद कर लेगा और एक दिन उस पर कोई भी यकीं भरोशा नहीं करेगा इसलिए ऐसी आदत से जितना बचा जा सके उतना ही अच्छा और बेहतर होता हैं।

Also Read:- Life में खुद को कामयाब बनाने के 10 Smart तरीके (Successful Tips)

2. Insult Other Person - दुसरो की बुराई करना?

बहुत से लोगो की आदत होती है की वो दुसरो की निंदा करने लग जाते है ऐसा अक्सर जब होता है जब वो लोग किसी काम में success नहीं हो पाते है तो दुसरे success होने वाले लोगो की insult करने लग जाते है उन्हें जब भी अवसर मिलता है अपने से कोटे person को निचा दिखाने की कोशिश करते हैं।

ऐसे लोग कभी भी बड़े नहीं बन सकते है दुसरो की बुराई करने वाला दुसरे लोगो की निंदा कर कर के अपने आप को भूल जाता है हालाँकि इससे दुसरे लोगो पर कोई फर्क नहीं पड़ता वो निंदा करने वालो के लगने की बजाए अपना काम करते है और निंदा करने वाले इसी वजह से बहुत पीछे रह जाते हैं।

आप और मैं सभी की कोई न कोई निंदा जरुर करते है In my case मेरी life में भी ऐसे बहुत से लोग आए है लेकिन आज तक किसी को गलत नहीं कहा बल्कि उसे उल्टा यही कहा की लगे रहो क्युकी तुम्हारे ऐसा करने से Sir Narendra Modi हमारे देश के Prime Minister है और तुम अभी भी वही हों।

Also Read:- कामयाब इंसान कैसे बने, कामयाबी पाने के 15 बढ़िया तरीके?

3. Insult of God - अपने अल्लाह की बुराई करना?

बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने ईश्वर का अपमान करते हैं और जो ईश्वर का अपमान करते है जो इश्वर को नहीं मानते है और सिर्फ अपने आप को सब कुछ मानते है ऐसे लोगो का हमेशा नाश हुआ है और आगे भी होता रहेगा जब ये दुनिया है तो इसे बनाने वाला भी कोई न कोई जरुर है क्युकी अपने आप कुछ नहीं बन सकता हैं।

God जरुर है और वो हम को control करता है वो जब चाहे राजा को rank बना सकता है इसलिए इश्वर का कभी भी अपमान मत करना और अगर आपको life में कोई promotion मिले तो उसके बदली ये मत कहे की ये सब मैंने किया है हमेशा हर तरक्की के बदले आपको लफ्ज होने चाहिए की मैंने तो सिर्फ मेहनत की है बाकि सब तो ऊपर वाले की मेहरबानी हैं।

Also Read:- कामयाब बनने का सबसे आसान तरीका – Success Life कैसे बनाए?

4. Sure to Charity - दान जरुर दे?

जरुरी नहीं है की दान सिर्फ अमीर लोग ही देते हैं बस इंसान का दिल बड़ा होना चाहिए फिर चाहे वो गरीब ही क्यों ना हों उसे अपने से छोटे लोगो की हमेशा help करनी चाहिए मैं आपको personally suggest करुंगा की life में अगर success होना है तो अपनी income का 10% हिस्सा गरीब लोगो में दान करें।

लेकिन दान उसे ही देना चाहिए जिसे ज्यादा जरुरत हों और जो ज्यादा गरीब हों जिसे वास्तव में दान की जरुरत हों। In my case मैंने जिस दिन blogging का business start किया था उसी दिन मैंने सोच लिया की मैं चाहे कितने भी पैसे कमाउ अपनी earning में से 10% बन करुंगा और मैं आज भी अपने आप से किया भुला नहीं हु।

आप भी ऐसा कर सकते हों i promise आपकी income डबल हो जायेगी क्युकी जरुरतमंदो की help करने से हम गरीब नहीं होते नलकी अल्लाह हमे उसके बदले ज्यादा देता हैं।

Also Read:- Successful इंसान कैसे बने. जिसे सारी दुनिया पसंद करे?

5. Respects All Religions- हर धर्म का सम्मान करे?

मैं एक इंडियन person हु और हमारे India में सबसे ज्यादा धार्मिक लोग रहते है I'm मुस्लिम लेकिन मेरी सोच तो यही है की सभी religon सही है और सब में कुछ न कुछ सच्चाई जरुर है क्युकी froud and जूठ की नीम बहुत कमजोर होती है जो बहुत जल्द टूट जाती हैं।

लेकिन हमारे देश में जो भी धर्म है सभी बहुत पुराने है और सबके बारे में पढने के बाद मुझे यही लगता है है की सबमें कुछ न कुछ सच जरुर छुपा हुआ है इसलिए मैं आप सभी को recmmend करुँगा की आप हिन्दू, मुस्लिम, सिख इसाई कोई भी religon से हो अपने आपके धर्म का पालन करो और दुसरे धर्म का सम्मान करों न कोई मुस्लिम मंदिर में जाने से हिन्दू बन जाता है और न कोई हिन्दू मस्जिद में जाने से मुसलमान बन जाता हैं।

सब कुछ एक ही है बिल्कुल वैसे ही जैसे मैं और आप एक ही इंसान है फिर चाहे हम कैसे भी कपडे पहने कैसे भी अपनी life को जिए उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Also Read:- कामयाब इंसान कैसे बने, Success बनने के 20 बढ़िया तरीके?

Finally ,हमेशा अपने religion follow करो और दुसरो के धर्म का पालन करो किसी की भी निंदा मत करो अगर आप ऐसे लोगो में से हो तो दुनिया में आपको हर कोई अच्छी नजरो से देखेगा।

ये article मैंने spacial हिंदी blogger के लिए share किया है जो सभी इंडिया से ही होते है एक success life जीने की चाहे रखने वालो को मेरी बात पसंद आये तो follow जरुर करें।

अगर post अच्छी लगे तो अपने friends के साथ share करे और हाँ comment में post के बारे में 2 lines जरुर लिखना ताकि मैं समझ सकू की आपको post अच्छी लगी हैं।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 105 )

  1. Mujhe aapki ye article pdh kr prerna mili h islie thank you.

    Reply

Leave a Comment

×