Social Media Sites पर अकाउंट बनाने के बाद क्या करें

Social media (नेटवर्क) sites का सिलसिला हर दिन बढ़ रहा है छोटे से लेकर बड़े-बुडे तक इनसे जुड़े हुए है। जिन पर account बनाकर हम दूर-दूर तक लोगों के साथ जुड़ सकते है और दुसरे लोगों के विचार पढ़ सकते है और खुद के विचार सभी के साथ share कर सकते है। सोशल मीडिया site पर क्या क्या share करना चाहिए, इसके बारे में बता चूका हूँ और आज इस post में मैं आपको बताने वाला हु की फेसबुक, ट्विटर (social media sites) पर account बनाने के बाद क्या क्या करे। अगर आपने अभी किसी social पर account बनाया है तो आपको ये post पढनी चाहिए क्युकी इस post में यही बता रहा हु की social site पर account बनाने के क्या क्या करे।

Social Media Sites Par Account Banane Ke Bad Kya Kare

Social media sites पर account बनाकर हम अपनी एक पहचान बना सकते है और चाहे जितने दोस्त (fans) बना सकते है। आज लगभग 50 लोगों में से 33 लोगों ने फेसबुक, ट्विटर (social media) पर account बनाया हुआ है। मैंने बहुत सी famous celebrities देखी है जिनके पास फेसबुक twitter पर लाखों followers का सपोर्ट है जो एक मशहूर हस्ती है। अगर आप भी लोगों की तरह मशहूर और फ/ट पर अपनी बड़ी पहचान बनाना चाहते है तो आपको social media sites पर account बनाना चाहिए।

अगर आपने पहले से account बनाया हुआ है और आप अपने account पर अपने fans increase करना चाहते है तो आप ये सोशल मीडिया पर followers कैसे बढाए, post पढ़िए। इस post में आपको twitter पर अपने fans बढ़ाने की अच्छी जानकारी मिल जायेगी। तो आइए अब इस post के topic के बारे में बात करते है जैसे social media sites पर account बनाने के क्या क्या करने की जरुरत है।

Social Media Sites पर अकाउंट बनाने के बाद क्या करे

अगर आप social media sites पर मशहूर/famous/ज्यादा fans और अपनी एक अच्छी पहचान बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले लोगों के आगे खुद को पेश करना है जिससे लोगों को आपके बारे में पता चल सके और वो आपको देखकर पहचान सके।

इसके लिए आप अपनी फेसबुक, twitter प्रोफाइल पर अपना एक स्टाइल वाला photo add कर सकते है साथ ही social media sites हमे अपना एक cover photo add करने की परमिशन देती है जिस पर हम अपने बारे में बहुत कुछ प्रकट कर सकते है जिससे लोग हमे याद रख सकते है।

Social Media Sites बनाने के बाद पहला काम!

अगर आपने फेसबुक या twitter पर अभी account बनाया है तो आपको सबसे पहले अपना profile photo और cover photo add करने की जरुरत है अगर आप ये नहीं कर सकते है तो निचे वाला स्टेप का पीछा करे।

Profile Photo और Cover Photo कैसे Add करे (Facebook, Twitter)

मैं बहुत कम समय में और short में बताना चाहूँगा जिससे आपका ज्यादा समय खराब नहीं होगा!

  1. अपनी (फेसबुक, ट्विटर) profile open करे और profile photo पर click करे।
  2. अगले page में 3 option होंगे, upload photo, take photo और edit.

अगर आपके पास अपना photo पहले से है तो upload photo option पर click करे। अगर आपके पास photo नहीं है तो आप अपने कैमरे से photo लेकर सीधे take photo option पर click करके अपना photo add कर सकते है या आप अपने किसी photo में सुधार करके add करना चाहते है तो edit option पर click करे।

बस इस तरह आप अपना profile photo add कर सकते है और इसी प्रकार से आप अपना cover photo add कर सकते है इनसे आपको सभी पहचान सकते है और आपके साथ जुड़ सकते है।

सबको पता होता है पर शायद आपको पता ने हो की हम अपनी फेसबुक profile पर सिर्फ 5000 फ्रेंड add कर सकते है पर कई लोगों के पास लाखों fans होते है तो आप भी चाहते होंगे की मेरे भी इतने fans होते है।

अगर आपकी profile पर 5000 फ्रेंड के करीब है तो आप ये post पढ़िए। इस post के स्टेप फॉलो करके आप अपनी फेसबुक profile को facebook page में convert कर सकते है।

Facebook Page क्या हैं?

फेसबुक पेज उन लोगों के लिए के लिए ज्यादा सहायक है जो अपने business को promote करना चाहते है जो ज्यादा लोगों के साथ जुड़ना चाहते है मैंने ऊपर बताया है हम profile पर सिर्फ 5000 फ्रेंड add कर सकते है पर आप चाहे तो इससे ज्यादा friend बना सकते है।

इसके लिए आपको फेसबुक पर अपना एक page बनाना होगा जिस पर आपको चाहे जितने लोग like कर सकते है जिससे आप ज्यादा लोगों से जुड़ सकते है। आपके लिए फेसबुक page होना चाहिए या नहीं ये आप समझ गए होंगे।

सोच लीजिए और फेसबुक page बनाने के लिए यहाँ click कीजिए।

Page बनाने के बाद उसमे अपनी कुछ details add करे। (इसके लिए निचे screenshot के साथ बताया गया है)

Facebook Page में अपनी डिटेल्स Add करे

अपना page open करे और about पर click करे। (एक पैकिट open होगा जिसमे आपको अपनी details add करनी है।)

  1. एक brand तय करे।
  2. यहाँ आप अपने बारे में लिख सकते है जिससे लोग आपके बारे में जान सके और आपके साथ जुड़ सके।
  3. अपने page का नाम change कर सकते है।
  4. Page का username add करे।
  5. आप चाहे तो यहाँ अपना mobile number add कर सकते है।
  6. अपना email address add कर सकते है।
  7. अपने सभी फ्रेंड के लिए एक massage करे और उनका दिल जीते।
  8. अगर आपका कोई blog है तो आप अपने blog का link यहाँ add कर सकते है जिससे लोग आपके page से आपके blog पर जा सकते है।

Facebook Page Details Add Kare

इस तरह आप फेसबुक पेज बनाकर उसमे अपनी details add कर सकते है अब आपको जितने चाहे लोग like कर सकते है।

आपको इस इस post की जानकारी से कुछ मदद मिलेगी, साथ ही अगर आपको social media sites पर account बनाने और फेसबुक पेज बनाने में कोई दिक्कत आये तो आप कमेंट में बता सकते है।

अगर आपको लगे की इस post में सभी के लिए अच्छी जानकारी है तो इस post को social media sites जहा आप चाहे share करे।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. Bahot shandar jamshed sir..
    Very helpful.
    Thank u.

    Reply
  2. Kya baat hai jamsed bro maza aa gya post ko read kar ke aise hi post krte rhiye

    Reply
    • Welcome and thanks

      Reply

Leave a Comment

×