Facebook पर क्या क्या Share नहीं करना चाहिए

सोशल नेटवर्क साईट फेसबुक आज internet पर सबसे आगे चल रही है। लगभग हर इंटरनेट user ने फेसबुक पर अपना account बनाया हुआ है आपका भी फेसबुक पर account होगा शायद आपको पता हो की हमे फेसबुक पर क्या क्या share करना चाहिए पर फेसबुक पर रोज हजारों नए user आते है जिन्हें पता नहीं होता की फेसबुक पर क्या क्या शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आप एक नए फेसबुक user है और आपको पता नहीं है की फेसबुक पर क्या शेयर नहीं करना चाहिए तो ये post आप ही के लिए है क्युकी इस post में मैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहा हु जो हमे फेसबुक पर share नहीं करनी चाहिए। (जिनसे हमारा फेसबुक account ब्लॉक हो सकता है।)

Facebook Par Ye 10 Chije Share Nahi Karni Chahiye

लोगों के साथ अपने विचार share करने के लिए फेसबुक एक बहुत अच्छा platform है। इससे लोग एक दुसरे से सम्पर्क में रह सकते है और अपने दोस्तों के साथ कोई नई जानकारी या कोई अजब गजब बातें, मनोरंजन यूट्यूब विडियो या अपनी photos share कर सकते है मगर फेसबुक शेयरिंग करने की भी एक limit देता है अगर कोई उससे ज्यादा या गलत चीजें शेयर करेगा तो उसका account बंद हो जायेगा।

पर कुछ लोग फेसबुक के रूल्स फॉलो नहीं करते है और गलत चीजें share करते है जैसे खराब फोटो, विडियो, गलत बातें। जिनकी वजह से फेसबुक कुछ day बाद उनके account को ब्लॉक कर देता है। वही कुछ नए user फेसबुक पर अपनी जरुरी डिटेल्स share कर देते है जैसे घर का पता मोबाइल नंबर आदि कई ऐसी चीजें है जो हमे फेसबुक पर साझा नहीं करनी चाहिए।

इन चीजों को share करने से हमे कई नुकसान हो सकते है जैसे अगर हम फेसबुक पर कोई गलत चीज share करेंगे तो फेसबुक हमारे account को ब्लॉक कर सकता है और अगर आप फेसबुक पर अपनी निजी डिटेल्स शेयर करेंगे तो हैकर आपके account को हैक कर सकते है।

इसलिए यहाँ मैं ऐसी कई चीजों के बारे में बता रहा हु जो आपको फेसबुक और बाकि सभी social नेटवर्क साइट्स पर share नहीं करनी चाहिए जिनको शेयर करके आप मुसीबत में पड़ सकते है।

10 चीजें जो आपको फेसबुक पर Share नहीं करनी चाहिए

कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमे फेसबुक पर पब्लिक नहीं करनी चाहिए। ये चीजें फेसबुक share कर रहे है तो आपका account ब्लॉक हो सकता है और जरुरी डिटेल्स लीक हो सकती है।

1. घर का पता (address) शेयर ना करे।

जब हम फेसबुक पर account बनाते है तो उसके साथ अपना घर का address भी add करते है पर हमे उस घर का पता share नहीं करना चाहिए जिस घर में हम फिलहाल है। ध्यान रहे सही घर का पता शेयर करके आप चोरों को खुद बुला रहे है क्युकी 100 लोगों में से 10 लोग खराब भी हो सकते है और उन 10 लोगों में 5 लोग आपके घर में खराबी कर सकते है।

2. अपना पूरा जन्मदिन share ना करे।

कुछ लोग अपने दोस्तों के साथ जन्मदिन मनाने और ज्यादा like के लिए अपना सही जन्म तिथि share कर देते है पर आप ऐसा ना करे क्युकी आपके जन्मदिन date के माध्यम से चोर आपकी जरुरी डिटेल्स को चोर सकता है ये समझिये ये आपकी निजी डिटेल्स का एक हिस्सा है जिसके साथ साथ आपकी पूरी जानकारी का पता लगाया जा सकता है।

3. मैं घुमने जा रहा हूँ।

अगर आपको काम से फुरसत मिल गई है और आप घर छोडकर कही अच्छी जगह अपनी छुट्ठिया बिताने जा रहे है तो फेसबुक पर ये कहने की गलती मत करना "मैं घुमने जा रहा हूँ 5 दिन बाद मिलते है" इस स्तिथि में आपके पीछे से लोग आपके घर का ताला तोड़कर आपके घर को कबाड़ खाना बना सकते है।

4. मैसेज में गलत शब्दों का प्रयोग करके share ना करे।

मैंने फेसबुक पर कई लोगों के कमेंट मैसेज देखें है जो उनमे गलत शब्दों का उपयोग करते है कई लोग तो comment में एक दुसरे को गाली देते है ऐसा करके वो उसे नुकसान नहीं पहुँचाते जिसके खिलाफ वो खराब शब्दों का use करते है बल्कि खुद की जुबान खराब करते है साथ ही पता चलने पर फेसबुक team उसका account suspend भी कर सकती है।

5. अपनी जॉब और कार्य सम्बंधित विचार share ना करे।

फेसबुक पर सब लोग शुरुवात में सिर्फ इन्ही शब्दों से दोस्ती स्टार्ट करते है जैसे आप क्या काम करते है तो आप बोलेंगे की कल से एक कम्पनी ज्वाइन कर रहा जिसमे सिर्फ एक ही user के लिए जगह है कही ऐसा ना हो आपके मन की बात जानकर वो भागे और उस कम्पनी में एडजस्ट हो जाए तो आपका रास्ता बंद हो सकता है।

6. असली मोबाइल नंबर share ना करे।

जो आपका personal या घर का नंबर है उसे फेसबुक पर लोगों के साथ share ने करे अगर आपका नंबर किसी गलत आदमी के हाथ लग गया तो वो आपके नंबर की लोकेशन पता कर सकता है ऐसा करने के लिए इंटरनेट पर कई टूल्स उपलब्ध है। इसलिए अपने घर का या अपना जिनी नंबर फेसबुक पर share ने करे।

7. शर्मनाक photo share ना करे।

कुछ लोग खुद की या लोगों की शर्मनाक videos photos शूट कर फेसबुक पर share कर देते है जिन्हें वो खुद के परिवार के सदस्य के साथ share नहीं करना चाहेंगे। ऐसी चीजें शेयर करने से लोग आपसे बात नहीं करेंगे और आपको unfriend कर देंगे। हो सकता इससे पहले फेसबुक team आपके account को ब्लॉक कर दें।

8. अपने साथी या बच्चों की फोटो share ना करे। 

अगर आप फेसबुक पर काफी दिनों से है और रोज फेसबुक चलाते है तो आप videos, photos जरुर share करते होंगे पर कही आप अपने बच्चों की photo तो शेयर नहीं कर रहे है क्युकी जिन लोगों को आपके घर का address पता है वो लोग आपके बच्चे को अगवा करा सकते है कई लोग अनाथ है जिन्हें बच्चे चाहिए। इसलिए फेसबुक पर अपने बच्चों की photo share करने से बचें।

9. हेट स्पीच (बुरी बातें) post share ना करे।

अगर आप फेसबुक का ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करना चाहते है तो हेट स्पीच post शेयर ना करे। अगर आप ऐसी post share करेंगे तो आपका फेसबुक account द्वेषपूर्ण भाषण वाली post शेयर करने के कुछ घंटे बाद ब्लॉक हो जायेगा।

साथ ही अगर आप फेसबुक पर ये चीजें share करेंगे और नीचें बताई बातों को फॉलो नहीं करेंगे तो आपका फेसबुक account ब्लॉक हो सकता है।

  • अगर आप फेसबुक पर 200 से ज्यादा समूह (group) ज्वाइन करेंगे तो भी आपका फेसबुक account ब्लॉक हो सकता है।
  • अगर आप किसी अनजान (unknown) व्यक्ति को friend request भेजेंगे तो भी आपका account ब्लॉक हो सकता है।
  • फेसबुक की limit से ज्यादा sharing करेंगे तो भी आपका account ब्लॉक हो सकता है।

अगर आप इस post में बताई गई चीजें फेसबुक पर share कर रहे है तो आपका फेसबुक account जल्द ब्लॉक हो सकता है मगर फेसबुक अपने user को अपने account को अनलॉक करने का एक मौका देता है।

किसी कारण आपका account ब्लॉक हो गया है और आप आगे से ऐसी चीज share नहीं करेंगे तो आप फेसबुक team को एक request भेजकर अपने account को अनलॉक करा सकते है।

साथ ही अगर आपको इस post की जानकारी अच्छी लगे तो इस post को social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि उन्हें भी इन चीजों के बारे में पता चल सके जो हमे फेसबुक पर share नहीं करना चाहिए।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. thik hai. me aage se ye sab share nhi karunga. aur job and personal info remove kr dunga.

    Reply
    • Right Abhishek, ye aapke liye achha rahega.

      Reply

Leave a Comment

×