फेसबुक पर अपने दोस्त को कैसे खोजें आसानी से

Facebook बाकि social media साइट्स में सबसे ज्यादा popular है। लोग photo publish करने, अपने friends और परिवार के साथ बात करने और कई चीजों में इसे इस्तेमाल करते है और अगर कोई चाहे तो फेसबुक पर अपने किसी पुराने friend को भी ढूंढ सकता है या जिन्हें आपने बहुत समय से फेसबुक पर नहीं देखा हो फेसबुक आपको अपने किसी भी friend को ढूंढने का option देता है। अगर आपका भी कोई पुराना दोस्त गायब है और आप उसे ढूंढना चाहते है तो इस post में यही बताया गया है कि facebook पर अपने पुराने friend को कैसे ढूंढे और उनका पता कैसे लगाए।

Facebook Par Apne Friend Ko Kaise Dhundhe

जब आप फेसबुक से जुड़ते है तो वहा पर अपने पुराने friends को खोजने के लिए कई तरीके होते है। अगर आपके कुछ ऐसे friends है जो फेसबुक पर नहीं है तो आप उन्हें फेसबुक से जुड़ने और अपना friend बनने के लिए offer कर सकते है। Facebook पर अपने friends के साथ जुड़ने के बाद आप अपनी फेसबुक profile का इस्तेमाल करके उनके साथ enjoy कर सकते है।

हम बात कर रहे है facebook पर अपने किसी पुराने friend को कैसे ढूंढे के बारे में, कि अपने पुराने friends का फेसबुक पर पता कैसे लगाए। पर ध्यान रहे कुछ फेसबुक users ऐसे है जो फेसबुक पर अपने बारे में कुछ add नहीं करते है अगर आपके friend उनमे से है तो आप उन्हें खोजने में सफल नहीं हो पाएंगे। अगर उनके बारे में फेसबुक के पास कुछ है तो आप उन्हें ढूंढ सकते हो।

ये जरुरी है कि किसी भी friend को फेसबुक पर खोजने के लिए फेसबुक पर आपका account होना जरुरी है अगर आपका facebook account नहीं है तो ये post फेसबुक पर Account कैसे बनाए? पढ़कर फटाफट बना ले ताकि हम इस post को आगे start कर सके।

Facebook पर अपने पुराने Friends को कैसे ढूंढे खोये Friend को कैसे खोजें

यदि आप चाहते है कि फेसबुक पर पुराने friends खोये friends को कैसे खोजे तो इस post में बताए तरीका फॉलो करके आप ये कर सकते है। फेसबुक पर अपने किसी भी friend को खोजना आसान है आपको बस यहा बताए step follow करें होंगे।

1. Facebook Search Bar पर जाए।

आप को फेसबुक search bar आपकी profile के home page left side top पर दिखाई देगा। यह search bar फेसबुक कि तरफ से इसलिए बनाया गया है ताकि कोई भी अपने पुराने और जरुरी friends को खोज सके।

अगर आपको अपने friend का last name पता नहीं है तब भी ये search bar आपकी मदद करेगा। Search bar का result आपको अपनी फेसबुक profile में शामिल जानकारी के आधार पर दिखेगा।

मतलब आप जिस friend को इस search bar में search करोगे तो उसके बारे में ये वही जानकारी दिखायेगा जो उस friend के बारे में आपकी फेसबुक profile पर add है।

Facebook Search Bar Se Friend Ko Khoje

2. Search Bar पर Friend का Name Type करे।

जैसे ही आप search bar में name type करोगे facebook आपकी profile के आधार पर उस name के बारे में आपको result show करेगा और हा फेसबुक आपको उनके बारे में जल्द बतायेगा जो आपके गाव या शहर के friend है या आपके college के friend हो सकते है।

फेसबुक के पास आपके search करने के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी होगी searching भी उतनी ही ज्यादा होगी।

My Friend Is Lost

3. Search Bar में अपने Friend कि Email ID लिखे।

अगर आप अपने friend का email पता जानते है तो आप search bar में type कर सकते हो पर आपके friend कि profile फेसबुक तभी दिखायेगा जब उन्होंने अपना email पता फेसबुक account से जोड़ रखा होगा।

अगर आप search bar आपके friend को name type करने पर उनके बारे में नहीं दिखा रहा है तो उनके शहर, college उनके काम करने के office के बारे में लिखे। हो सकता है ऐसा करने पर आपको अपना पुराना friend के बारे में कुछ मिल जाए।

Facebook Friend Ko Kaise Dhundhe

5. Friend Request भेजे।

अगर आपको अपने friend कि सही profile मिल जाए तो तो उस पर click करे और अपने friend को friend request भजने के लिए उनकी profile page पर top में Add Friend button पर click करे।

  1. अगर वो कोई नया user है या आपका पुराना friend है ये कोई ऐसा जिसे आपने कभी नहीं देखा हो तो आप उन्हें अपना friend बनाने के लिए friend request के साथ massage send कर सकते हो।
  2. अगर वो आपका पुराना friend है तो उसे कुछ याद दिलाए जिससे उसे याद आ सके और वो आपकी friend request को ignore न करे।

Friend Ko Khojne Ke Liye Friend Request

6. Facebook पर Top में Find Friends Option में जाए।

अगर आप बहुत दिनों से फेसबुक user है तो friend request option में जाए और find friends पर click करे। Find friends पर click करने के बाद People You My Know कि लिस्ट आयेगी जिसमे सारेफेसबुक user add होते है।Find Friend Option Me Jaye

अगर आपके पास समय है तोये लिस्ट check करे इसमें आपको जरुर आपका friend मिले जायेगा। आप ज्यादा से स्क्रीनशॉट समझ सकते हो।

यदि आप फेसबुक पर किसी को खोजने में असफल रहो और आपके पास उसके mobile नंबर या email पता भी नहीं है तो उनसे सीधे तरह से जुड़ना आपके लिए अच्छा रहेगा।

अगर आपको फेसबुक पर अपना friend न मिले तो हो सकता है वो इनमे से हो?

  • बहुत से फेसबुक users privacy policy को चुनते है जो आपकी फेसबुक profile को hide रखती है अगर आपका friend उनमे से होगा तो आप उसकी profile को फेसबुक पर नहीं ढूंढ पाओग।
  • अगर आपने अपने friend को फेसबुक पर खोज लिया है और आप add friends नहीं देख पाते है तो उस user ने कुछ ऐसा किया है जिससे उसे कोई friend request ना भेज सके। यदि ऐसा है तो उन्हें massage भेजने कि परेशानी करे।
  • बहुत दिनों के पुराने friend से जुड़ने के लिए उन्हें friend request भेजने से पहले उनको massage या wall post भेजने कि कोशिश करे उसमे अपने बारे में बताए या हो सकता है आपके friend आपको भूल गए हो इस वजह से वो आपकी friend request ignore कर दे।

Note: अगर आप किसी फेसबुक user को जानते नहीं है तो उसे friend request भेजकर अपनी गोपिनियता का संरक्षण ना करे और ना ही किसी अनजान user को अपने फेसबुक account के बारे में बताए।

मैंने यहा फेसबुक पर अपने पुराने friend को खोजने के कुछ तरीके बताए है अगर आप इन्हें follow करके अपने friend के बारे में कुछ पता लगा पाए तो बहुत अच्छी बात है।

साथ ही अगर आपको इस post में बताए खोये friend को या पुराने friend को ढूढने के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगे तो comment में बताए या अगर इनके अलावा friend को खोजने का आपके पास कोई और तरीका है तो भी comment में बताए।

अगर आपको ये post अच्छी लगे तो social media साइट्स पर अपने सभी friends के साथ share जरुर करे ताकि आपकी वजह से कोई और भी ये जानकारी पढ़ सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 6 )

  1. Mera ek frnd hai jo uski id open ho rahi thi uske name se but ab open nh ho rahi and search bhi nh ho raha pls help me

    Reply
    • इसका मतलब या तो उसने आईडी डिलीट कर दी है या फिर आपको ब्लाक कर दिया है

      Reply
  2. मै मेरे स्कूल के दोस्त का नाम भी भूल चुका हूं मेरे पास उनका सिर्फ फोटो है, कृपया उसे ढूंढने में मदद करें

    Reply
  3. Hello jamshed Khan,
    Aapne Facebook Par kisi ko block karke ke bare me kafi ache se bataya hai, Muje aapki likhene ki style kafi achi lagi.

    Reply
  4. Bhai mai mobile number se Facebook per pata karna chahta hun per mil nhi raha to solution do

    Reply
  5. Great brother. Facebook ke bare me acchi tips di apne

    Reply

Leave a Comment

×