New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के 10 तरीके

Facebook, Twitter, Google+ सभी social media साइट्स कि संख्या विस्फोट हो रही है। सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स हर किसी के लिए इन्टरनेट का सबसे धाकड़ app हैं ये हमारे personal smartphone का हिस्सा है। ये social media साइट्स किसी भी जॉब, नौकरी तलाशने के लिए और वर्तमान में नए दोस्त बनाने और नए दोस्तों से जुड़ने और उनके साथ enjoy करने का सबसे अच्छा तरीका है इस post में हम आपको social media साइट्स पर account safe कैसे रखे के बारे में बता रहे हैं।

Social Media Sites Par Account Safe Kaise Rakhe

हम यहा अपने परिवार के सदस्य या किसी personal दोस्त के साथ अच्छा समय बिता सकते है एक दुसरे कि felling share कर सकते है पर आज के दौर में hackers का दब दबा ज्यादा हो गया है।

ये hackers fake साइट्स हमारी personal डिटेल्स चोरी कर सकते है और हमे पता तक नहीं चल पायेगा पर अगर हम कुछ कदम उठाए तो social media जैसी साइट्स पर अपने account को safe रख सकते हैं।

इस post में social media पर अपने account को safe रखने के लिए 10 tips बताए गए है जिन्हें follow करके कोई भी अपने account को किसी भी social साइट्स पर secure रख सकता हैं। Social Media साइट्स पर अकाउंट Safe कैसे रखे?

Social Media पर अपने Account को Secure रखने के 10 Tips

अगर आपने किसी social साईट पर account बनाया है और आप वहा अपनी personal डिटेल्स अपने दोस्तों के साथ share करते है तो आपको जरुरत पड़ेगी अपने account को safe रखने कि, उसके लिए ये tips follow करो।

1. Social Media साइट्स पर ये चीजें शेयर ना करें?

कुछ ऐसी चीजें जो हमे social साइट्स पर share नहीं करने चाहिए? सोशल मीडिया नेटवर्किंग का मतलब है कि अपने किसी परिवार के साथ मतलब दुसरे के साथ ऑनलाइन डिटेल्स open करना और शेयर करना।

पर बहुत सी जानकारी ऐसी है जो आपको social साइट्स पर online शेयर नहीं करनी चाहिए खुद को लोगो के साथ शेयर करने से बचाने के लिए बहुत ज्यादा जानकारी आपको पहचान कि चोरी से बचा सकती है।

ये आपकी शारीरिक सुरक्षा भी करने का दम रखती है तो चलिए सीधे चलते है कभी भी अपना समाजिक सुरक्षा number, जन्मदिन तारिक, घर का address या घर का मोबाइल number (आप चाहे तो अपना business number रख सकते हैं) social साइट्स पर शेयर न करें।

साथ ही आपको अपने password, Pin number, Credit card और बैंक account कि personal डिटेल्स को safe रखना चाहिए पर मेरी आपको personal राय कभी भी उस गाव, शहर और राज्य को शेयर ना करे जिसमे आप रहते हैं।

इससे कोई भी गलत आदमी आपकी personal डिटेल्स, समाजिक सुरक्षा number और आपकी अन्य पहचान को चोरी कर सकता है। सोशल साइट्स आपको अपने जरुरी डिटेल्स कौन कौन देख सकता है, को प्रतिबंदित करने कि permission देता हैं।

पर हर social साइट्स पर ये option नहीं है आप सभी साइट्स पर अपने जरुरी जानकारी को safe नहीं रख सकते। अगर आप जिस social साइट्स पर है वो साइट्स personal डिटेल्स को safe रखने के विकल्प नहीं देती तो आप उन्हें email कर इन सुविद्धाओ के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

अगर आप अनुरोध करेंगे तो आपको massage मिल जायेगा। इस टॉपिक को पढने के बाद आको समझ आ गया होगा कि हमे इन social साइट्स पर क्या क्या शेयर नहीं करना चाहिए।

Social Media पर अपने account को safe रखने के लिए ये step follow करें।

  1. Password: एक strong पासवर्ड बनाए जो इतना लंबा हो कि hackers भी इतना बड़ा पासवर्ड का अंदाजा न लगा पाए। अगर आप strong पासवर्ड बनाने के बारे में अधिक जानना चाहते है तो ये post Strong Password कैसे बनाए पढ़े।
  2. अपने हर social media account पर अलग अलग पासवर्ड सेट करे। (सभी account पर एक ही पासवर्ड ना लगाए।)
  3. अपने सिक्यूरिटी answer सेट करे यह 2 कारक प्रमाणन सभी social media साइट्स के लिए activate हैं।
  4. अगर आप एंड्राइड user है और आपके device में social media एप्लीकेशन इनस्टॉल है तो अपने device को पासवर्ड कि सिक्यूरिटी के लिए सुनिश्चित करे।
  5. Friend Request: अगर आप किसी व्यक्ति को जानते नहीं है वो अनजान है तो उसकी request बिना देखे स्वीकार ना करे हो सकता है वो fake account हों।
  6. ऐसे social media साइट्स से परिचित रहे जिन्हें आप इस्तेमाल कर रहे हो और अपनी privacy settings कस्टमाइज करे कि आपकी profile को कौन देख सकता हैं।
  7. सोशल साइट्स पर आप जो शेयर करते है उस पर ज्यादा ध्यान दे अपनी personal डिटेल्स share न करे जैसे घर address अन्य डिटेल्स इन सब से आपकि डिटेल्स चोरी हो सकती हैं।
  8. social साइट्स पर अपने account safe रखने के लिए अपने कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस software इस्तेमाल करे और साथ में अपने कंप्यूटर पर भी ध्यान दे
  9. सोशल साइट्स पर किसी भी साईट लिंक app लिंक पर उस लिंक के बारे में बिना जानकारी के click ना करे social media account ज्यादातर इसी तरह हैक किया जाते है।
  10. सबसे बड़ी बात अपने account को safe रखने के लिए आप जब भी इन social media साइट्स पर नहीं होते हो तो लॉग इन ना रखे लॉगआउट करें।

logout करने के लिए आप ये post All Account से एक साथ लॉगआउट कैसे करें पढ़ सकते हो इस post में all account पर से एक बार में लॉगआउट कैसे करते है के बारे में बताया गया हैं।

सोशल media साइट्स फेसबुक, अगर आप फेसबुक account safe रखने के बारे में अधिक जानना चाहते है तो ये post फेसबुक account safe कैसे रखे पढ़े इस पोस्ट में बताए सीक्रेट tips को follow करके हम अपने फेसबुक account को safe रख सकते है।

आपका सभी social media साइट्स में से किसी एक पर account जरुर होगा पर मैं यहाँ सभी social media साइट्स पर अपने account को safe रखने के कुछ tips बताए है ये ज्यादा तो नहीं पर मैंने शोर्ट में share किये है।

मुझे उम्मीद है अगर हम और आप इन tips को follow करके अपने account को safe रख सकते है और अपनी personal डिटेल्स को hackers के हाथ लगने से बचा सकते हैं।

अगर आपको इस post में बताए social साइट्स account को safe रखने के tips अछे लगे या फिर अपने account कि सेफ्टी के लिए आपके पास कोई tips है तो comment में बताए।

साथ ही अगर आपको ये post अच्छी लगे तो सोशल मीडिया साइट्स जहा आप चाहे शेयर जरुर करे ताकि कोई और भी ये tips पढ़ सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Really helpful tips. Thanks Sir for this information. Keep writing and helping us.

    Reply

Leave a Comment

×