New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए 5 जरूरी टिप्स

अगर आप इंटरनेट पर ऑनलाइन रहते हो तो आपको अपनी ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में चिंता करनी चाहिए, क्योंकि इंटरनेट पर हर दिन लाखों यूजर्स का personal data चोरी होता है और ना जाने कितने लोगों का accounts hack होते है। इसलिए आज हम आपको ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए पांच जरूरी टिप्स बता रहे हैं। तो चलिए जानते है, Online Safe Rahne Ki 5 Best Tips for 2022.

online security tips

सबसे ज्यादा सुरक्षित रखने की जरूरत होती है गूगल अकाउंट को क्योंकि इसका इस्तेमाल हम सबसे ज्यादा करते हैं, एंड्राइड मोबाइल हो या किसी वेबसाइट और फोरम सभी पर अधिकतर लोग गूगल अकाउंट से ही लॉगइन करते हैं।

हम अन्य पोस्ट पर भी सर्वोत्तम अभ्यास और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी साझा कर चुके हैं लेकिन इस पोस्ट में बताएं सुरक्षा के 5 तरीके सबसे अलग और नए हैं। ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रहे. इन्टरनेट पर खुद को सेफ कैसे रखे?

ऑनलाइन सेफ रहने के लिए 5 सबसे बढ़िया तरीका 2022

आप इन पांच युक्तियों का पालन करके अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को और ज्यादा मजबूत कर सकते हैं।

1. एक रिकवरी फोन नंबर या ईमेल पता सेट करें

आपके पास गूगल अकाउंट तो जरूर होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आपको उसमें सिक्योरिटी के लिए रिकवरी फोन नंबर या ईमेल ऐड्रेस जोड़ कर रखना चाहिए।

ताकि कभी भी अगर आपका गूगल अकाउंट बंद हो जाए आप उसके लॉगइन पासवर्ड भूल जाए तो ऐसे में आप अपने अकाउंट को recovery email address या phone number से एक बार कर सकते हैं।

साथ ही रिकवरी फोन नंबर और ईमेल एड्रेस को अपडेट रखें ताकि कल खाते की पुनर्प्राप्ति में कोई प्रॉब्लम ना हो।

2. मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

ये Online safety के लिए सबसे जरूरी टिप्स है, गूगल के एक सर्वे के अनुसार 65 प्रतिशत उपयोगकर्ता अपने एक से ज्यादा खातों के लिए एक ही और सरल पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

यह आपकी सुरक्षा जोखिम को बढ़ाता है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे अपने घर, कार और ऑफिस को बंद करने के लिए एक ही key का इस्तेमाल करना, यदि किसी को वह चाबी मिल जाए तो वह आपके उन सभी चीजों पर समझौता कर सकता है।

इस जोखिम को खत्म करने के लिए अपने हर एक खाते के लिए एक अलग पासवर्ड इस्तेमाल करें, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पासवर्ड का अनुमान लगाना कठिन है और यह कम से कम आठ 10 अक्षर का होना चाहिए।

कई अलग-अलग पासवर्ड पर नजर रखना मुश्किल हो सकता है इसलिए आप इसके लिए पासवर्ड मैनेजर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है

3. अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें

ऑनलाइन गतिविधि को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अपने सभी उपकरणों पर software का नवीनतम संस्करण इस्तेमाल करें, ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो यह गलती करते हैं और कई कई महीनों तक सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करते हैं।

अगर आप नीचे दिए गए ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यहां आप अपने सिस्टम पर सॉफ्टवेयर की जांच और अपडेट करना सीख सकते है।

अगर आप क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो उसके कुछ सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएंगे, इसलिए आपको उसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन fully update के लिए आपको इसे manually update करना होगा।

4. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल/एक्टिवेट करें

Two factor authentication (2FA), इसे 2 step verification के रूप में भी जाना जाता है. इसे सेटअप कर आप अपने खाते में अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने वाली व्यक्ति की account access करने की संभावना को काफी कम कर देते हैं।

अगर आपको इसके बारे में पहली बार पता चला है तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप इसे अभी enable/activate कर ले। इससे जब कोई आपके account में login करने की कोशिश करेगा तो उसे OTP Password Verify करने की जरूरत पड़ेगी।

और ओटीपी पासवर्ड सिर्फ आपके मोबाइल नंबर पर आता है इसलिए कोई भी आप की अनुमति के बिना आपके अकाउंट पर login नहीं कर सकेगा।

5. Google Security Checkup लें

गूगल खाते की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सुरक्षा जांच करें की सर्विस देता है जिससे आप अपने गूगल अकाउंट की सुरक्षा चेकअप कर सकते हैं, इसमें केवल 2 मिनट का समय लगता है।

इससे आपको यह पता चल जाता है कि आपका अकाउंट सुरक्षित है या नहीं और अगर नहीं है तो आपको उसे सुरक्षित करने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा। साथ ही आप थर्ड पार्टी वेबसाइट और ऐप को हटाने सकते है, जो आपके अकोचुंत तक पहुचने की क्षमता रखते हैं।

ये भी पढ़े,

अधिक जानकारी के लिए आप गूगल के सुरक्षा केंद्र की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सुरक्षा युक्तियों का पता लगा सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

अगर आप कोई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर करें अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. Bhai (csc )Kya hota hai.mai PayPal par account bana raha hu lekin vaha par (csc) likha hai usame mujhe Kya type karana hoga mujhe PayPal par account bana ne me yaha problem ho raha hai mujhe bataye csc Kya hai

    Reply
    • CSC यानी Card Security Code

      Reply
  2. Hello bhai mujhe bach pan se writing me interest hai mai apni Stories publish karke money earn karna chahta hu to mujhe help karo mai kya karu eske liye

    Reply

Leave a Comment

×