Instagram क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

What is Instagram in Hindi: इंस्टाग्राम के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, यह एक Social Media प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग फोटोज, वीडिओज़ इत्यादि शेयर करते हैं। हाल के समय में इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ताओं की संख्या बहुत ज़्यादा बढ़ी है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों लोग और सेलिब्रिटीज अपने फॉलोवर्स के साथ अपने जीवन से जुड़े लम्हें साझा करते हैं। इसलिए हमने सोचा कि क्यों न अपने readers को भी इंस्टाग्राम क्या है और इसको कैसे चलाते हैं? के बारे में बताया जाए।

इंस्टाग्राम क्या है और कैसे उपयोग करें?

आप भी अपने Photos/Videos को अपने पसंद के Filter के साथ इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं, जिससे कि आपकी फ़ोटो और वीडियो को आपके फॉलोवर्स भी देख सकेंगे।

साथ ही इंस्टाग्राम पर आप अपने पसंदीदा कलाकार, राजनेता, खिलाड़ी और अपने दोस्तों एवं परिवार के लोगों को फॉलो कर सकते हैं। अगर बात की जाए Online Photo Sharing Platforms की तो सबसे पहला नाम इसी इंस्टाग्राम का ही आता है।

इंस्टाग्राम केवल किसी इंडिविजुअल के लिए नही है बल्कि आप इससे अपने Business को भी Promote कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल अपने Customers को लुभाने और उनके बीच अपने Products को पहुंचाने का काम कर सकते हैं।

आपके मन में कभी न कभी ये सवाल ज़रूर आया होगा कि Instagram क्या है। शायद हां, क्योंकि अगर आपके मन मे ये सवाल नही आया होता तो आप अभी हमारे इस लेख को नहीं पढ़ रहे होते।

इस लेख में आपको इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी मिलेगी। जैसे:- इंस्टाग्राम किसने बनाया, Instagram की शुरुआत कब हुई, Instagram के फीचर्स और अप्डेट्स, इंस्टाग्राम का मालिक कौन है, इंस्टाग्राम पर Followers कैसे बढ़ाएं, इम्स्टग्राम ID को हैक होने से कैसे बचाएं इत्यादि।

लेकिन सबसे पहली जानकारी इस लेख में यह है इंस्टाग्राम क्या है? और इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? What Is Instagram and How To Increase Followers On Instagram In Hindi.

Table of Contents

इंस्टाग्राम क्या है? (What is Instagram in Hindi)

Instgram एक मुफ्त फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप है, जो Apple iOS, Android और Windows  फोन के लिए उपलब्ध है। ऑफिस पर अपने फ़ोटो या वीडियो अपलोड कर सकते हैं और उन्हें अपने अनुयायियों या चुनिंदा दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

आसान शब्दों के बोला जाए तो इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप अपने Photos एवं Videos को शेयर कर सकते हैं। ऑनलाइन फ़ोटो Sharing Platforms पर इंस्टाग्राम को सबसे ज़्यादा ख्याति प्राप्त है।

इंस्टाग्राम को कब और किसने बनाया?

इंस्टाग्राम साल 2010 में San Francisco में Launch हुआ था। इंस्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger ने मिलकर बनाया था जिसका मकसद केवल फ़ोटो को शेयर करना था।

लेकिन आज इंस्टाग्राम पर आप वीडियो भी शेयर कर सकते हैं और साथ ही Direct Messaging की सुविधा भी देता है। साल 2012 में इंस्टाग्राम को फेसबुक ने पूरी तरह खरीद लिया।

अभी के समय में Instagram पर आपको बहुत से ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो कि इसमें पहले नहीं हुआ करते थे। साथ ही अब आपको इसमें कई प्रकार के filters भी मिलेंगे।

इंस्टाग्राम कैसे चलाते है? How to use Instagram in Hindi

Instagram पर सबसे पहले आपको अपना एकाउंट बनाना होता है, अगर आपके पास फेसबुक एकाउंट है तो आप उसके द्वारा direct Sign Up कर सकते हैं।

Sign up करने के बाद आप अपने प्रोफाइल को अच्छे से सेट कर लें। आप चाहें तो Profile को पूरी तरह से Private रख सकते हैं। आपका Profile अगर Private रहेगा तो लोग आपको सीधे फॉलो नही कर सकते, उनको पहले Request भेजना होगा फिर आप उसको approve करेंगे। उसके बाद ही वो आपकी Photos देख पाएंगे।

आप अपने दोस्तों को, फैमिली मेंबर्स, सेलिब्रिटीज को, फेवरेट पर्सनालिटी इत्यादि लोगों को फॉलो कर सकते हैं, ताकि जब वो कोई भी Pic Share करें तो आप उन सबको देख सकें।

इंस्टाग्राम पर वीडियो भी शेयर कर सकते हैं, लेकिन वीडियो शेयर करने की लिमिट होती है कि आप कितनी लम्बी video शेयर कर रहे हैं।

आप अपने Profile में जाकर देख सकते हैं कि आपके कितने Followers हैं और आपने कितनो को Follow कर रखा है। आगे मैं बताऊंगा की आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स को कैसे बढा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर Like कैसे होता है?

Instagram पर Photo Share करने के बाद उसपर डबल टैप करने से वो लाइक हो जाता है। डबल टैप करने पर फ़ोटो पर एक बड़ा सा Heart Shaped Icon Show होता है जिसका मतलब की वो फ़ोटो Liked हो चुकी है।

उसी Photo के नीचे Likes Count लिखा होता है, कितने लोगों ने उसको लाइक किया है। Video Share करने पर भी Like कर सकते हैं, लेकिन Video पर Like Count नही दिखता बल्कि Views Count show होता है कितने लोगों ने उस वीडियो को Play किया है।

Instagram पर कमेंट कैसे करें?

इंस्टाग्राम ऐप्प को ओपन करें और सुनिश्चित करें कि आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल लॉगइन है।

  • अब अपने पसंद की कोई भी फ़ोटो सर्च करें।
  • अब Comment के बटन को क्लिक करें, कमेंट का बटन Photo या Video के ठीक नीचे होता है।
  • अब आप जो कमेंट करना चाहते हैं वो Type करें और Enter कर दें बस आपका कमेंट पब्लिश हो जाएगा।

इंस्टाग्राम Direct Message क्या है?

  • अपनी Id से Instagram लॉगइन करें।
  • अब अपने पसंद की फ़ोटो पर डबल टैप कर दें, आपका लाइक हो जाएगा।
  • फ़ोटो के नीचे आप लाइक्स काउंट देख सकते हैं।

Instagram पर पहले यह feature उपलब्ध नही था बाद में ये सुविधा Company ने अपने Users के लिए उपलब्ध करवाया। आप इंस्टाग्राम की मदद से अपने दोस्तों से Chatting भी कर सकते हैं।

इन्स्टाग्राम पर Stories शेयर कैसे करें?

इंस्टा स्टोरीज एक बहुत ही कमाल का feature है, इस फ़ीचर की मदद से आप अपने प्रोफाइल पर अपने लाइफस्टाइल से जुड़े फोटोज को शेयर कर सकते हैं।

Instagram Stories लगाने से आपके Followers में बढ़ोत्तरी होती है। आगे आप जानेंगे कि instagram Stories क्यों शेयर करना चाहिए।

Instagram कैसे चलाएं?

Android Users Google Play Store से और iOS Users App Store से इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते हैं। Instagram.com पर जाकर भी इंस्टाग्राम चला सकते हैं।

अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करने के बाद आप ओपन करें और फेसबुक किया अपनी ईमेल आईडी के साथ account बनाए। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

इसको चलाना बहुत ही आसान है बस इसके लिए आपको इसके एप्प ओपन करना है इसकी वेबसाइट पर जाना है और plus icon पर क्लिक करके अपने photo या video को अपलोड कर देना है।

इंस्टाग्राम पर लाइक्स और फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

इंस्टाग्राम एक बहुत ही Popular सोशल मीडिया पालटफॉर्म है और इसपर करोडों लोग रोज़ाना एक्टिव होते हैं। अगर अकेले भारत की बात की जाए तो जनवरी 2022 में Insta users की संख्या 80 मिलियन से भी ज़्यादा है।

इस प्लेटफॉर्म पर पूरे दुनिया मे 1 बिलियन लोग Monthly एक्टिव होते हैं, तो आप इसी बात से अंदाज़ लगा सकते हो कि ये कितना पॉपुलर है।
सभी का मन करता है कि उनके प्रोफाइल के बहुत सारे फॉलोवर्स हों। लेकिन आपको ये पता नही की अपने फॉलोवर्स को इंस्टाग्राम पर कैसे बढ़ाएं। इसी लिए हम इस लेख में आपको बताएंगे की कैसे आप अपने फॉलोवर्स increase करेंगे।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

इंस्टाग्राम पर सभी का मन होता है कि उनके ज़्यादा से ज़्यादा फॉलोवर्स हों, लेकिन यह इतना आसान भी नही होता। हम इस Article में आपको अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने फॉलोवर्स को काफी हद तक बढ़ा पाएंगे।

हम आपको अपने instagram एकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के बहुत सारे तरीके बताएंगे आप उन सब तरीकों को एक बार Try कर के ज़रूर देखें और कोई परेशानी हो तो नीचे कमेंट कर के पूछें।

1. Unique Content Post करें

ऐसी सामग्री पोस्ट करें जो सबसे अलग हो, जो सबसे अच्छी हो, जिसे लोग देखें तो वाह वाह करें। अगर आप खुदकी फ़ोटो Upload करने जा रहे हो तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी वो फ़ोटो अच्छी हो, आपने उस फ़ोटो में कपड़े कैसे पहने हैं, बैकग्राउंड कैसा है, कैमरा अच्छा हो इत्यादि। इससे लोगों का ध्यान आपकी तरफ जाएगा।

2. सही Hashtags का इस्तेमाल करें

Hashtags का सही इस्तेमाल आपके फ़ोटो तथा वीडियो को काफी Public Engagement दिलवाता है। Hashtags का use करने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें।

  • बड़े (Long) कीवर्ड्स वाले Hashtags के इस्तेमाल से बचें। eg: #naturalphotographer इस तरह के hashtags की बजाय #nature #photography इस तरह से Hashtags इस्तमाल करें।
  • सही संख्या में Hashtags का इस्तेमाल करें।
  • Popular Hashtags का इस्तेमाल करें। जितना पॉपुलर Hashtag होगा उतना ही ज़्यादा आपको लाइक मिलेगा।

3. अपने Stories में हैशटैग का उपयोग करें

स्टोरीज में हैशटैग का इस्तेमाल करे और साथ ही अपने Bio में भी हैशटैग का उपयोग करें। हालांकि स्टोरीज़ में या bio में हैशटैग का इस्तेमाल करने से बहुत ज़्यादा लोग तो नही आते हैं लेकिन फिर भी कुछ न कुछ फायदा ज़रूर होता है।

4. बढ़िया Caption लिखें

जितना बढ़िया Caption आप लिखेंगे आपको उतना लोग पसंद करेंगे। caption आपके विचारों को व्यक्त करता है अगर आपके विचार सही हैं तो लोग आपके fan बन जाएंगे। Caption और Photo या Video जो upload किया गया है उसमें संबंध होना भी ज़रूरी है। ऐसा नही के आप पार्टी की फ़ोटो अपलोड करो और Caption में स्वामी विवेकानंद जी के सुविचार लिख दो।

5. Location Geotag करें

फ़ोटो अपलोड करते समय location टैग ज़रूर करें, इससे बहुत फायदा होता है, मान लो आप लद्दाख घूमने के लिए गए और वहां फ़ोटो खींची और जब आप इस फोटो को अपलोड करेंगे तो उसमें Location ज़रूर ऐड करें, इससे होगा यह कि जब कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम पर Ladakh लिख कर सर्च करेगा तो पोस्ट रिजल्ट्स में आपकी फ़ोटो भी दिखेगी तो लोग उसे देखेंगे और अगर उन्हें अच्छी लगी तो लाइक भी करेंगे।

6. Regular फ़ोटो/वीडियो शेयर करें

अगर आप खुदके द्वारा शेयर कियर गए फोटोज़ वीडिओज़ पर लाइक्स बढ़ाना चाहते हैं तो रेगुलर फ़ोटो या वीडियो पोस्ट करें इससे आपके पोस्ट्स का Public Engagement बढ़ेगा और लाइक्स भी बहुत ज़्यादा आएंगे।

Photo या video को share करते समय इस बात का भी ख्याल रखें कि आपकी फ़ोटो या वीडियो पर किस समय सबसे ज़्यादा लाइक्स मिलते हैं। आम तौर पर शाम के समय में सबसे ज़्यादा लाइक्स मिलते हैं सभी को।

7.  दूसरों के Post पर लाइक और कमेंट करें

दूसरों की पोस्ट्स पर लाइक और कमेंट करने से भी हमारे पोस्ट्स पर लाइक्स बढ़ते हैं और फॉलोवर्स भी बढ़ते हैं। जितना ज्यादा आप दूसरों की Posts पर लाइक और Comment करेंगे आपके उतना ही ज़्यादा फॉलोवर्स और Likes बढ़ेंगे, क्योंकि जब आप किसी के फोटो पर कमेंट या लाइक करते हैं तो उस बंदे को नोटिफिकेशन चला जाता है और निश्चित ही वह आपके प्रोफाइल को ओपन करके देखेगा (मैं यहां सेलिब्रिटीज की बात नही कर रहा) और इसके बहुत ज़्यादा chances हैं कि वो आपके फोटोज पर भी लाइक कर देगा।

Pro Tip:

किसी एक जानने वाले व्यक्ति की प्रोफाइल ओपन करें और उसकी 10-12 फोटोज को लाइक कर दें इसका परिणाम आप खुद देखोगे, मुझे बताने की ज़रूरत नही।

8. अपने Followers के माइंडसेट के हिसाब का पोस्ट करें

अपने फॉलोवर्स के पसंद की पोस्ट शेयर करें कि आपके Followers को कैसे फोटोज या वीडियोस पसंद आते हैं। और इस काम में आपकी मदद करेगा आपके पोस्ट्स पर किया गया कमेंट्स। कंटेंट को बिल्कुल अपने फॉलोवर्स के पसंद का बनाएं जिससे कि आपके लाइक्स बढ़ सकें।

9. अपने फॉलोवर्स के Profile को ओपन कर के देखें

अपने फॉलोवर्स के प्रोफाइल को मैं देखने के लिए क्यों कहा रहा हूँ यह इसलिए कि आपको अपने फॉलोवर्स को समझने में आसानी होगी, और आपको पता चलेगा कि आपके फॉलोवर्स किस तरह की सामग्रियों को साझा करते हैं तो इस तरह से आप अपने Followers के लिए और भी बढ़िया सामग्री उपलब्ध करवा पाएंगे।

10. एड्स रन करवा कर

अपने प्रोफाइल के लिए आप विज्ञापन चला सकते हैं इससे आपके प्रोफाइल पर अत्यधिक संख्या में लोग आएंगे और आपके प्रोफाइल को फॉलो करेंगे।

इंस्टाग्राम पर लाइक्स कैसे बढ़ाएं

इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट्स पर लाइक्स बढ़ाने के कुछ तरीके बताएंगे हम यहां पर आपको। जिससे आप आसानी के साथ अपने फोटो पर Number of likes बढा पाओगे।

जिस व्यक्ति की जितनी ज्यादा Posts लाइक होती है वह इंस्टाग्राम पर उतना ही Popular हो जाता है। तो किसका मन नहीं करेगा की वो अपने Posts पर Counts of Likes बढ़ाये। ऊपर हमने जितने भी तरीके बताए हैं उन सभी से लाइक्स भी बढ़ते हैं लेकिन फिर भी आपके लिए कुछ तरीके हैं जिससे आप अपने पोस्ट्स पर लाइक बढ़ा सकते हैं।

1. High Quality की फ़ोटो क्लिक करें

जी हां इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां हर कोई फ़ोटो शेयर करता है तो ऐसे में आपको अपनी फोटो सबसे बढ़िया Click करनी है, इसके लिए फोटोज का High Quality में होना बहुत ज़रूरी हैं, तभी लोग आपके फ़ोटो को देखेंगे और लाइक करेंगे।

2. Consistent Filter use करें

हमेशा अपने लिए एक या दो फ़िल्टर जो आपको पसंद हो वही इस्तेमाल करें, इससे आपके फॉलोवर्स के बीच आपकी एक ब्रांडिंग बनेगी और जब भी वो अपने Feed को Scroll कर रहे होंगे आपके पोस्ट पर नज़र पड़ते ही वह पहचान जाएंगे और आपके फ़ोटो पर लाइक्स आने के चान्सेस बहुत ज़्यादा बढ़ जाते हैं।

3. Facebook पर इंस्टा की फोटोज को शेयर करे

इंस्टाग्राम एकाउंट को अपने फेसबुक एकाउंट से लिंक करें और Instagram पर फ़ोटो Share करते समय उसको Also Share To Facebook करें, इससे आपके फेसबुक Friends को पता चलेगा कि आप इंस्टाग्राम पर हैं और वो इंस्टाग्राम पर आकर आपके फ़ोटो को लाइक करेंगे और फॉलो भी करेंगे।

4. Popular Hashtags का इस्तेमाल करें

मैंने ऊपर Hashtag को Use करने के फायदे बताये हैं और यह भी बताया है कि किस तरह से हैशटैग का उपयोग करें, जैसे सही हैशटैग के यूज़ से फॉलोवर्स बढ़ते हैं ठीक उसी प्रकार आपके पोस्ट्स पर Likes भी बढ़ते हैं।

5. Location Tag करें

लोकेशन टैग करना न भूलें फ़ोटो को अपलोड करते समय लोकेशन टैग करने से आपके फ़ोटो पर लाइक्स बढ़ते हैं। अपने कोई फ़ोटो अपलोड किया जिसमे अपने Mumbai का location डाला और अब जब कोई और व्यक्ति अपने इंस्टाग्राम पर Mumbai सर्च करेगा तो सर्च रिजल्ट में आपकी फ़ोटो भी दिखेगी।

Instagram एकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं

अपने सोशल मीडिया एकाउंट को Secure रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है आम इंसान के लिए लेकिन अगर आप पहले से ही सावधान रहें तो अच्छा है। अंग्रेज़ी की एक कहावत है 'Prevention is better than cure' यानी अगर आप पहले से ही सावधान रहेंगे तो कोई आपके एकाउंट को हैक नही कर पाएगा और आपको बार बार चिंता करने की कोई ज़रूरत नही होगी।

1. Two Step Verification इनेबल करें

Two step verification सबसे अच्छा तरीका है खुदको सिक्योर रखने का, इस तरह अगर किसी को आपका यूजरनाम और पासवर्ड पता चल भी जाएगा तो वो लॉगिन नही कर पाएगा। आप अपने इंस्टाग्राम सेटिंग में जाकर Two Step Verification को इनेबल कर सकते हैं।

2. अपने इंस्टाग्राम एकाउंट का पासवर्ड हमेशा बदलते रहें

अपने Instagram ID का पासवर्ड हमेशा चेंज करते रहने से आपके प्रोफाइल को कोई हैक नही कर पाएगा। एक दो महीने में पासवर्ड ज़रूर चेंज कर देना चाहिए।

3. Instagram Account का पासवर्ड सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स से अलग रखें

अक्सर लोगों की आदत होती है सभी जगह एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, अगर आप भी उनमें से हैं तो रुकिए और ऐसा काम करना बंद कीजिए।

क्योंकि अगर किसी ने आपका कोई एक जगह पासवर्ड देख लिया तो वह आपके सारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को हैक कर लेगा, और आपका इंस्टाग्राम भी हैक हो जाएगा और फिर आपके इंस्टा आईडी का वह गलत इस्तेमाल कर सकता है।

4. किसी भी Unknown लिंक्स को क्लिक न करें

सबसे ज़्यादा अगर किसी मेथड से सोशल मीडिया एकाउंट हैक होता है तो वह ये है। फेक लिंक बना कर hackers आपके एकाउंट को हैक कर लेते हैं। तो ध्यान रखें कि कभी भी किसी अनजान लिंक को क्लिक न करें, और अगर क्लिक कर भी दिया तो उसपर अगर लॉगिन करने को बोले तो लॉगइन न करें। अगर आपने उन सब पर एक बार भी लॉगिन किया तो आपका एकाउंट हैक हो सकता है।

5. हमेशा logout करें

बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वो हर जगह अपने एकाउंट को लॉग इन करते तो हैं लेकिन Logout करना भूल जाते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको अपनी ये आदत बदल लेनी चाहिए क्योंकि आपका एकाउंट सिक्योर नही है, कोई भी आपके एकाउंट को एक्सेस कर सकता है और आपके एकाउंट का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

अंत में,

इस लेख में आपने जाना कि इंस्टाग्राम क्या होता है और इंस्टाग्राम कैसे चलाएं, इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स और लाइक्स कैसे बढ़ाएं, इंस्टाग्राम एकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं इत्यादि।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी हो गई होगी और अब आप इंस्टाग्राम के बारे में सब कुछ जान गए होंगे।

फिर भी आपका इंस्टाग्राम को लेकर कोई सवाल हो तो आप नीचे अपना सवाल पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें,

आपको ये लेख कैसा लगा नीचे कमेंट कर के बताइये। सोशल मीडिया से जुड़े हर तरह के अप्डेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 3 )

  1. Instagram पर बहुत ही अच्छा लेख.

    Reply
  2. आपका बहुत शुक्रिया!
    ऐसे ही हमारे साथ बने रहें।

    Reply
  3. Nice information sir thanks for share this

    Reply

Leave a Comment

×