वॉट्सऐप फीचर्स हिंदी में - WhatsApp All Features List in Hindi

क्या आप व्हाट्सएप्प के सभी फ़ीचर्स के बारे में जानते हैं? (Do you know Whatsapp all features?) अगर नहीं तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं, आपको वॉट्सऐप सीक्रेट फ़ीचर्स या फिर व्हाट्सएप्प हिडन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट में मैं आपको 20 WhatsApp Features के बारे में बारी-बारी से explain करके बताने वाला हूँ ताकि आपको सबकुछ अच्छे से समझ आ सकें।

WhatsApp All Features List in Hindi

इस पोस्ट में आपको whatsapp messenger कि पूरी जानकारी मिलेगी और WhatsApp App के जितने भी features है उन सबके बारे में भी जानकारी मिलेगी। तो चलिए जानते है whatsapp new features in hindi के बारे में हिंदी में।

लेकिन उससे पहले में आपको whatsapp kya hai? के बारे में बता देता हु ताकि अगर whatsapp के बारे में पता नहीं है तो आप जान सको कि वॉट्सऐप क्या है?

WhatsApp क्या हैं?

Whatsapp messenger जो की स्मार्टफ़ोन में चलने वाली popular communication एप्पलीकेशन हैं जिसका उपयोग आप text message, voice message, video call व picture या video के साथ साथ आप live location भी भेजने में कर सकते हैं। Whatsapp की स्थापना 2009 में ब्रायन एक्टन और जेन कूम द्वारा किया गयी। ये दोनों yahoo के पूर्व कर्मचारी रह चुके थे।

एक बार ब्रायन ऐक्टन और जेन कूम ने Yahoo की नौकरी से छुट्टी ले कर साउथ अफ्रीका की घूमने निकल पड़ें, इसी दौरान दोनों ने फेसबुक में काम करने का आवेदन किया।जिसको फेसबुक ने काम पर रखने से अस्वीकार कर दिया।

कुछ समय बाद जेन कूम ने Apple कंपनी का फ़ोन ख़रीदा और उससे अनुमान लगाया की आने वाले समय में Applications की Market खूब लोकप्रिय होने वाली हैं, इसी चीज़ के बारे में बातचीत करने जेन कूम अपने रुसी दोस्त एलेक्स फिशमैन के घर जाने लगे ओर उन्होंने एक अपनी Application बनाने के बारे में बात किया।

उनके दिमाग में जो योजना चल रही थी वो बिना iPhone डेवलपर के बिना application पूरी नहीं हो सकती थी, तो उसके लिए फिशरमैन ने एक रुसी डेवेलपर ढूंढा जिसका नाम था “इगोर सोलोमेनिकोव” और इसके बाद उन्होंने एक Application बनाई।

जेन कूम ने इस Application का नाम रोजाना प्रयोग किये जाने वाले शब्द "What’s  up" के ऊपर WhatsApp रखा।

अब whatsapp इतना popular हो चुका हैं की कुछ भी भेजना हो तो whatsapp कर दो मतलब व्हाट्सएप्प हर किसी की जरूरत बन गयी हैं जो हमारे जीवन को और भी स्मार्ट और डिजिटल बना देती हैं।

वॉट्सऐप ऑल फीचर्स लिस्ट इन हिंदी - 20+ WhatsApp Feature in Hindi

आज हम आपको Whatsapp के सभी फ़ीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। यानी whatsapp के जितने भी फ़ीचर्स हैं उनकी जानकारी देने जा रहे हैं साथ-साथ उसका उपयोग कैसे करें वो भी बताने जा रहे हैं।
Whatsapp new features in hindi, जानिए whatsapp के सभी features के बारे में हिंदी में, whatsapp के सभी फीचर्स कि हिंदी जानकारी।

1. Whatsapp Group

Whatsapp Group जिसमे आप अपने contact में save किये whatsapp users को एक ग्रुप बनाकर उसमे जोड़ सकते हैं और उन सभी जुड़े हुए मेंबर्स को एक साथ text messege, video clip, image etc. बहुत आसानी से भेज सकते हैं।

2. Broadcast

Whatsapp Broadcast फीचर एक बेहतरीन फीचर है। Broadcast मैसेजिंग के द्वारा आप private मैसेज की तरह मैसेज भेज सकते हैं। जो डायरेक्ट मेंबर के इनबॉक्स में मैसेज जाएगा। जिसका उपयोग करके आप एक समय में 256 लोगों को मैसेज कर सकते हैं।

साथ ही WhatsApp broadcast में जुड़े  किसी भी मेंबर को नहीं पता चल सकता है, कि इस ग्रुप में कौन कौन जुड़ा है या कितने मेंबर जुड़े  हैं। साथ ही किस-किस मैसेज सेंड किया है।

3. Whatsapp web

Whatsapp web का उपयोग आप अपने whatsapp को PC या laptop पर use करने के लिए कर सकते हैं या फिर अपने एक whatsapp को दूसरे के फ़ोन में use करने के लिए सकते हैं।

4. Format message

इस फ़ीचर्स में आप अपने messege को formatting कर सकते हैं जो कि आपके द्वारा भेजा गया text देखने में सुंदर लगें। आप अपने text को निम्न प्रकार से format कर सकते हैं।

  • Italic - _text_
  • Bold - *text*
  • Strikethrough - ~text~
  • Monospace - ```text```

5. Mark as unread

इस फ़ीचर्स की मदद से आप किसी के मेसेज को read करके फिर से उसको unread कर सकते हैं।

6. Privacy

इस फ़ीचर्स से आप अपने profile privacy को अपने हिसाब से रख सकते हैं यानी आप अपना last seen, profile photo, abou , status and live location को कौन कौन देख सकता हैं, उसकी settings कर सकते हैं।

7. Read receipts

इस फ़ीचर्स को आप enable करके आप दूसरे के मेसेज को बिना blue tick लगे हुए भी read कर सकते हैं ,साथ ही अगर आप किसी को message सेंड करते हैं तो आपका message receive read भी करेगा तो वो ब्लू टिक आपको भी नही दिखेगा।

8. Invitation of whatsapp group

इसमे आप अपने ग्रुप invitation लिंक create कर सकते है और उस लिंक को किसी whatsapp उपयोगकर्ता को भेजने पर उस लिंक के माध्यम उस ग्रुप को बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं जिसके माध्यम से कोई भी आदमी उस ग्रुप को जॉइन कर सकता हैं।

9. Two step verification

ये फ़ीचर्स security के तौर पर बहुत ही बढ़िया हैं जिसको आप इनेबल करके आप अपने व्हाट्सएप्प चैट को सिक्योर रख सकते हैं।
मतलब कोई आपका whatsapp ओपन भी करेगा तो उसको security के तौर पर आपके द्वारा सेट किये गए वेरिफिकेशन कोड डालना पड़ेगा। तब ओपन होगा।

10. Delete for everyone

इस फ़ीचर्स से आप सेंड किये message को 7 मिनट के अंदर - अंदर डिलीट कर सकेंगे जो की sender और receiver दोनों के chat से वो message delete हो जायेगा।

11. Pin chat

इस फ़ीचर्स से आप अपने मनपसंद चैट या ग्रुप को अपने whatsapp होम पर सबसे ऊपर में रख सकते हैं।

12. Started message

इस फ़ीचर में आप अपने फ्रेंड या रिस्तेदारों और ग्रुप में किसी द्वारा भेजे गए मेसेज को stared message में रख सकते हैं या फिर किसी important text, video, image, audio clip को रख सकते हैं।

13. Clear replies

ये फ़ीचर्स बहुत ही useful हैं। इसमे आप अगर कोई लगातार मेसेज भेजता हैं तो हम वहाँ पर बारी बारी से हर एक message रिप्लाई कर सकते हैं।

14. Whatsapp status

इसमे आप अपना स्थिति (photo, text, video) को साझा कर सकते हैं जो की आपके प्रोफाइल में 24 घंटे तक रहेगा। उसके बाद वो automatically delete हो जायेगा।

15. Group admin privacy

इस फ़ीचर्स ने तो whatsapp group admin के लिए बहुत ही हेल्पफुल हो गया हैं इसमे ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप को पूरी तरह से customize रख सकते हैं ।

इस फ़ीचर्स को ग्रुप एडमिन इनेबल करते है तो इसमे ग्रुप में कौन कौन मेसेज भेज सकता हैं और कौन कौन ग्रुप का नाम change कर सकता हैं ये decide ले सकता हैं।

16. Media visibility

इसमे आप whatsapp images या videos को अपने gallery से हटा सकते हैं यानी आपके whatapp पर अगर कोई adult image या videos आ जाती हैं तो वो आपके gallery में नहीं दिखेगी।

लेकिन वो आपके whatsapp फ़ाइल में private नाम के फ़ाइल में उस image या video को देख पायेंगे।

17. Payment feature

इस फ़ीचर्स से आप other digital पेमेंट app की तरह online पैसा का लेन देन कर सकते हैं।

18. Call and video call

इसमे आप online आप कॉल और video कॉल कर सकते हैं किसी को भी वो भी बिल्कुल फ़्री।

19. Live location

इस फ़ीचर्स से आप अपने फ्रेंड्स या रिस्तेदारों को live location भेज सकते हैं। इसमे आप अपना current location सेंड कर देते हैं तो उसको follow करके आपके फ्रेंड्स या रिस्तेदार आपके यहाँ आसानी से पहुँच सकता हैं।

20. Request account info

इस फ़ीचर्स से आप अपने एकाउंट का फुल info ले सकते हैं मतलब आपकी कितनी डिटेल्स whatsapp ने अपने server पर save कर रखी हैं। वो आप डाऊनलोड कर सकते हैं और उसको देख सकते हैं की आपकी कितनी जानकारी whatsapp पर अपलोड हो रखा हैं।

ये भी पढ़े,

ये थी whatsapp all features information in hindi जो आपको पसंद आई होगी, बाकि जो whatsapp new features add होंगे उनको भी हम update के बाद इस लिस्ट में शामिल कर देंगे।

अगर आपको इनके अलावा whatsapp के बारे में कुछ और जानना है तो कमेंट में पूछे और पोस्ट अछि लगे तो शेयर जरुर करें।

Avatar for Kunj Bihari

मैं यहाँ पर आपको टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी पोस्ट के माध्यम से बतायेंगे , और अगर आपको मेरे द्वारा लिखी हुई पोस्ट पसंद आती हैं तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।

Comments ( 23 )

  1. Hi sir
    Delete hui chat ko kaise recover kare please bataye

    Reply
  2. Aapke explain karne ka tarika sabhi bloggers se best hai

    Reply
  3. sir new whatsapp par jo sirf 5 logo ko share karne ka validation lga diya gya hai kya usko hatane ka koi trick hai jisse me usko one more then logo ko share kar sakun

    Reply
    • Aap broadcast feature use kar sakte hai usme ek मैसेज को एक साथ कई लोगों को एक ही time me bhej sakte hai

      Reply
    • Nahi hai , lekin agar aap gb whatsapp use karenge to usme ho jayega , lekin gb whatsapp safe nahi hai.

      Reply
  4. WhatsApp ke bare ye Bahut badhiya posts hai....

    Reply
  5. Shukriya Kunj Brother, WhatsApp Ke In Latest Features Ke Baare Me Batane Ke Liye....

    Reply
    • Thank you, haseeb alam. Issi tarah ke latest updates pane ke liye smi ki web push notifications ko on kar lijiye.

      Reply
  6. Thank you, sir, WhatsApp broadcast ke bare mei mujhe bhi pta nhi tha. sir yeh media visibility ka option kaha ata ha.

    Reply
    • Chat वाली tab पर rhe or upar तीन dots है उन पर क्लिक करें vnha पर आपको new broadcast का feature मिलेगा उस पर क्लिक करके आप contact chouse kare

      Reply
    • Media visibility aapko chats me dikhega.

      Reply
  7. Nice info about whatsapp, Aapne Broadcast wali Features jo batayi wo bahut important hai, becoz abhi aap lagatar ek bar me 5 se jyade user ko msg nahi bhej sakte hain, even is features ki help se aasani se bhej sakte hain...

    Reply
  8. Dhanybad , issi tarah ki jankari ke liye hamre blog ko visit karte rahiye

    Reply
  9. sach me whatsapp me itne saare features hain jaankar achcha laga. kripaya encrypted feature par bhi kuchh likhe.

    Reply
  10. फीचर्स हिंदी में – WhatsApp All Features List in Hindi aapne bahut hi simple tarike se bataaya hai. share karne ke liye thanks

    Reply
    • Dhanybad , issi tarah ki jankari ke liye hamre blog ko visit karte rahiye

      Reply
  11. whatsapp ke feature ke baare me helpful information share ki hai aapne. thanks for sharing with us.

    Reply
  12. Aapne whatsapp ke sabhi features ko bahaut hi acche se explain kiya hai. thanks for sharing

    Reply
  13. Apne WhatsApp ke sare features ke bare me bahut hi acchhe se bataya hai thankyou.

    Reply
  14. WhatsApp के फीचर्स के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से समझा है आपने

    Reply
  15. whatsapp के फीचर्स के बारे में बहुत बढ़िया पोस्ट शेयर की है आपने whatsapp यूज़ करने वालो के लिए बहुत ही काम की पोस्ट है

    Reply
  16. Bahut hi acha article hai sir jaisa ki main dekh rha hu ki aap ke blog pe bahut se author post likh rahe h aise hi m bhi ek post likhna chahta hu Sir Jo ki blogger blog se related h mujhe btaiye m kaise author ban kar post likhu is blog pe

    Reply
    • Look How to Join SMI

      Reply

Leave a Comment

×