New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

नए ब्लॉगर ध्यान दे - New Blogger Challenges in Hindi 2022

New Bloggers Challenges in Hindi 2022: दोस्तों आज की ये पोस्ट उनके लिए है जो ब्लॉग्गिंग फील्ड में आना चाहते है या फिर जिन्होंने अभी-अभी ब्लॉग्गिंग शुरू की है। आज की पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हू कि अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना Carrier बनाना चाहते है तो आपको किन-किन मुश्किलों/चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नये ब्लॉगर के सामने सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या-क्या है?

New Blogger Challenges in Hindi

Blogging कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन अब ये उतना आसान भी नहीं है जितना कि आप समझते है। आज के समय में blogging में success होना बहुत मुश्किल हो गया है।

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ब्लॉग्गिंग में Competition बढ़ता ही जा रहा है इसलिए जितना Competition बढेगा नए Bloggers को अपने पैर ज़माने में उतनी ही कठिनाइयाँ होंगी।

तो चलिए जानते है आखिर वो कौन-कौनसी चुनौतियाँ है जिन्हें New Bloggers को Face करना पड़ता है।

नए ब्लॉगर चुनौतियाँ - New Bloggers Challenges 2022

Blogging में success होना अब बहुत मुश्किल हो गया है, एक new blogger को success blogger बनने के लिए कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जो निम्न है।

1. समय (Time)

जो लोग full time job करते है, जब उनको ब्लॉग्गिंग के बारे में पता लगता है तो वो सोचते है कि क्यों ना इसे part-time शुरू किया जाये। जी हाँ, ये बहुत अच्छी बात है अगर आप कही जॉब कर रहे है तो आप भी पार्ट-टाइम इसे शुरू कर सकते है। लेकिन...

पार्ट-टाइम का ये मतलब नहीं कि आप इसे रोज़ाना आधा घंटा या फिर एक घंटा देकर ब्लॉग्गिंग में कामयाब हो जाओगे। अगर आपने पार्ट-टाइम ब्लॉग्गिंग करने का मन बना ही लिया है तो पहले एक बात अपने आप से पूछे कि क्या आप ब्लॉग्गिंग को एक सप्ताह में कम से कम 5 दिन रोज़ाना 2-3 घंटे दे पाओगे।

2. रूचि (Interest)

ब्लॉग्गिंग में आने से पहले अपने आप से पूछे कि क्या आप किसी भी टॉपिक में रूचि रखते है और क्या उस रूचि को इन्टरनेट के माध्यम से लोगो में शेयर किया जा सकता है। अगर हाँ तो आपका स्वागत है।

ब्लॉग्गिंग की शुरुआत तभी करे जब आप किसी एक topic के बारे में अच्छी जानकारी रखते हो, अगर ऐसा नहीं है तो पहले आप अपने interest के topic के बारे में सीखे उसके बाद ब्लॉग्गिंग शुरू करे।

3. गलत टॉपिक चुनना (Choose Wrong Topic/Niche)

मैं यहाँ अपना अनुभव शेयर करूँगा कि ब्लॉग्गिंग में शुरुआत में मेरे 3 ब्लॉग बंद हो चुके थे सिर्फ इसलिए कि मैंने अपनी रूचि से अलग टॉपिक को चुना। मैंने ये नहीं देखा की मेरा किसमे इंटरेस्ट है बल्कि मैंने सिर्फ ये देखा था कि किस टॉपिक पर ज्यादा पैसा मिलता है और ज्यादा Visitors विजिट करते है।

ये एक बड़ी वजह है और इस वजह से बहुत से blogger को ब्लॉग्गिंग छोडनी पड़ती है, अपनी पसंद से अलग topic पर लिखने से एक समय के बाद उन्हें boring होने लगती है और ब्लॉग्गिंग छोडनी पड़ती है।

4. एक से ज्यादा ब्लॉग बनाना (Multiple Blogs)

New blogger अक्सर एक से ज्यादा website बना बैठते है और फिर उन सबको manage करने के चक्कर में किसी एक पर भी सही से focus नहीं कर पाते है, नतीजन ब्लॉग्गिंग में fail हो जाते है।

एक से ज्यादा ब्लॉग ना बनाये बल्कि एक ब्लॉग पर work करे और उसे अच्छे से design, setup कर अच्छा-अच्छा content publish करे ताकि आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा audience मिले।

5. धैर्य (Patience)

बहुत से नए Bloggers शुरुवात के कुछ महीने में ही ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है कारण ये कि उनको ट्रैफिक नहीं मिलता और earning नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते है गूगल को आपका ब्लॉग समझने में कम से कम 2 से 3 महीने लग जाते है।

Mostly blogs पर ट्रैफिक गूगल के द्वारा ही आता है और आज के समय में रोज़ाना हजारों ब्लोग्स बनाए जा रहे है इसलिए अगर आपने अभी-अभी शुरू किया है तो धीरज रखे।

6. पोस्ट पब्लिश (Post Publishing)

बहुत से नए ब्लॉगर एक दिन में 6-7 पोस्ट को पब्लिश कर देते है और फिर एक सप्ताह तक ब्लॉग को देखते तक नहीं है सोचते है मैंने तो पुरे सप्ताह की पोस्ट एक दिन में पब्लिश कर ही दी है अब अगले सप्ताह फिर कर दूंगा।

ये बिलकुल गलत है। अपने ब्लॉग को regular update करे, इससे आपके विजिटर को भी मालूम रहेगा कि आप कब-कब पोस्ट पब्लिश करते हो और गूगल को भी जिस से गूगल आपकी पोस्ट को जल्दी Index करेगा।

अगर आप रोज़ाना एक नया पोस्ट शेयर करते है तो रोज़ाना एक ही करे। दो दिन में एक कर रहे है तो भविष्य में भी दो दिन में एक ही करे। मतलब की आप अपने ब्लॉग्गिंग का एक समय सारणी बना ले। इस से आपको बहुत लाभ मिलेगा।

7. पोस्ट शेयरिंग (Post Sharing)

सुबह उठे, कंप्यूटर या लैपटॉप चलाया पोस्ट लिखी फिर पब्लिश कर दिया और फिर देखने लग गए Google Analytics पर कि कितने Visitors आ रहे है। अधिकतर blogger ऐसा ही करते है।

भाई विजिटर आयेंगे कहाँ से किसी को मालूम ही नहीं कि आपने कोई पोस्ट लिखी भी है। पोस्ट लिखने के बाद उसका प्रमोशन करना बहुत ज़रूरी होता है, उसे शेयर करोगे तभी लोगो को उसके बारे में पता चलेगा।

आप पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे लेकिन स्पैमिंग बिलकुल ना करे। अगर आपके पास समय बहुत ही कम होता है तो मैं नीचे कुछ बड़ी वेबसाइट बता रहा हू जहाँ आपको अपनी पोस्ट को शेयर करना है।

  1. Facebook
  2. Twitter
  3. Google Plus
  4. Pinterest
  5. Linkedin
  6. Tumblr
  7. Freewebsubmission

ये कुछ मुख्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहाँ से आपको काफी फायदा मिलेगा और साथ में हो सके तो Quora पर थोडा समय बिताये और अपनी site की पोस्ट से related सवालो के जवाब दे कर post link add करे।

दोस्तों ये कुछ ऐसी गलतियाँ थी जिन्हें नए ब्लॉगर पहचान ही नहीं पाते है। बाकि भी ऐसी बहुत ही गलतियाँ होती है जिन्हें नए ब्लॉगर करते है जिन्हें आप यहाँ Top 10 Blogging Mistakes पोस्ट में पढ़ सकते है।

Note:- हमारा मकसद किसी blogger को Demotivate करने का नहीं है बल्कि जो लोग अपनी जॉब्स छोड़ कर ब्लॉग्गिंग करना चाह रहे है उनको ब्लॉग्गिंग के बारे में अच्छे से गाइड करने का है। क्योंकि ऐसी गलतियों से लगभग 95%blogger blogging में फैल हो जाते है।

ये भी पढ़े,

मैं आशा करता हू आप ब्लॉग्गिंग में आने से पहले इन New Bloggers Challenges का ध्यान रखेंगे , ताकिआप दुसरे blogger की तरह ब्लॉग्गिंग में असफल न हो।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इस article को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Avatar for Manjeet Singh

दोस्तों मेरा नाम Manjeet Singh है और मैं Chalohindi.com ब्लॉग चलाता हू। आप मेरे ब्लॉग पर Quotes, Thoughts, Shayari, Blogging Tips, Make Money, Tips and Tricks इत्यादि विषय में पढ़ सकते है।

Comments ( 17 )

  1. Sir blogger ko WordPress par kaise convert kare .... Matlab me chahta hoo ki mera site ab WordPress par chale ... Blogger se hatkar... Bina kuch gawaaye .... Just a jump from blogger to WordPress

    Reply
    • सबसे पहले आप एक वर्डप्रेस ब्लॉग बनाओ, फिर अपने ब्लॉगर ब्लॉग का बैकअप लेकर वर्डप्रेस ब्लॉग में इंपोर्ट कर दो।

      Reply
  2. सर, सपोर्ट मी इंडिया के फोरम का ऑप्शन नहीं दिख रहा है, और गूगल से सर्च करने पर आपकी वेबसाइट खुल रही है, फोरम को एक्सेस कैसे करें ?

    Reply
    • फोरम बंद कर दिया गया है

      Reply
  3. बहुत ही अच्छी जानकारी साझा किया है सर आपने क्यों नये यूजर को ब्लोगिंग के बारे में मालूम पड़ता है तो वो भी ब्लोगिंग में अपना भाग्य आजमाने चाहते हैं लेकिन समय की कमी या ब्लोगिंग के लिए टाइम कैसे निकाले यह सोच कर वो ब्लोगिंग को पुरा Target नहीं कर पाते हैं

    Reply
  4. New bloggers ke liye kafi helpful post hai.

    Reply

Leave a Comment

×