Content Marketing Blueprint Create करने के 5 तरीके

एक उच्च गुणवत्ता वाला और अक्सर अपडेट होने वाला ब्लॉग Google की नजर में कहीं अधिक मूल्यवान होता है। वास्तव में, आप सिर्फ SEO पर ध्यान देकर high-quality content नहीं लिख सकते। इसके लिए आपको और भी तरीके अपनाने होंगे। जैसे कि Content Marketing Blueprint, आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कंटेंट मार्केटिंग ब्लूप्रिंट कैसे क्रिएट करें? How to Create Content Marketing Blueprint in Hindi.

Content Marketing Blueprint

अपने ब्लॉग के लिए अच्छा आर्टिकल लिखना हर ब्लॉगर का महत्वपूर्ण कार्य होता है। हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता वाला कंटेंट लिखने की कोशिश करता है, लेकिन कुछ ही मगर इस में सफल होगा।

केवल quality content post करके ही आप अपने blog पर user engagement increase कर सकते है। हम सभी जानते है की original content ही आपके blog को popular बना सकता है।

ये कोसिस सभी bloggers की रहती है की ज्यादा से ज्यादा traffic उनके blog पर आये। लेकिन सभी bloggers इस कोशिश में सफल नहीं हो पाते है । कई bloggers एक समय बाद unique content create करने में problems face करते है।

अगर आप original content के लिए headlines search नहीं कर पा रहे है तो इस article को जरूर पसंद करंगे।

कंटेंट मार्केटिंग ब्लूप्रिंट कैसे क्रिएट करें - 5 तरीके

इस article में हम आपको blog post create करने के 5 बढ़िया ideas बताने वाले है। इन ideas को फॉलो करके आप अपने competitors को पीछे छोड़ सकते हैं।

1. Quora से शुरुआत करें

ब्लॉग पोस्ट generate करने के लिए quora एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। आपको ये जरूर पहले से पता होगा की quora एक बहुत बड़ा question answer platform है, जहा पर आप question पूछ सकते है और किसी भी question का जवाब दे सकते है और सबसे बड़ी बात की यह वेबसाइट सभी के लिए फ्री है।

सबसे पहले quora पर visit करे और किसी भी question पर click करे और उसके left side के section को चेक करे। उन सभी suggestions को आप save कर सकते है।

आप quora पर अपने niche से related question पूछ सकते है और readers को answer देने के लिए invite कर सकते है।

Quora related questions

Quora का एक और फायदा है वो ये की आप ये पता लगा सकते है की कोनसा टॉपिक्स सबसे जयादा trend कर रहा है। इसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट के प्रमोशन में भी कर सकते है इसके लिए आप Quora पर Paid campaign run करना होगा।

अगर आपको quora के बारे में नहीं पता है तो आप यह पोस्ट पढ़ें।

2. Twitter उपयोग करें

Twitter एक micro blogging website है। आपने इस platform का बहुत बार use भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते है की आप इस social media website का use content marketing blueprint के लिए भी कर सकते है।

जैसे की आप जानते है की यह एक world wide platform है जहा पर आप अपनी professional life के बारे में Post share करते है। लेकिन blog ideas के लिए आपको twitter पर लॉगिन करके इस search bar में related keyword से search करना पड़ेगा।

यह आपको बेहतर और trending topics suggest करता है।

Twitter Ideas

एक दूसरा फायदा ओर है इसका वो ये की twitter पर pro bloggers को फॉलो कर सकते है और उनकी latest articles को read कर सकते है।

अगर आप twitter की किसी भी पोस्ट को अपने article में show करना चाहते है तो embed code का use कर सकते हैं।

3. Blog Commenter से बात करे

आपने शायद ही कभी इस पर गौर किया हो की comments भी new articles create करने में सहायक हो सकते है। इसके लिए आपको अपने readers के साथ discussion start करना होगा और इसके लिए आपके ब्लॉग का comment section एक अच्छा option हो सकता है।

आप अपने ब्लॉग के कमेन्टर के website link approve करके उन्हें discussion के लिए encourage कर सकते है।

Blog Comment Ideas

इसके लिए आपको comments को ध्यान से देखना होगा ओर चेक करना होगा की commentकरने वाले यूजर क्या लिख रहे है। हो सकता है वे आपसे question पूछ रहे हो, उनके सवालों का जवाब दिया और उनके साथ जुड़े।

जो भी interesting हो उस पर research करे। इसके आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

4. Email Subscribers से संपर्क करे

आपके readers आपके blog के बारे पूरी information रखते होंगे। जैसे की आपकी writing style, content information, आपका blogging के पीछे का मकसद और इसके आलावा ओर भी बहुत कुछ।

अगर आपके blog को उन्होंने subscribe किया है तो वे आपके लिखे articles को जरूर पढ़ते होंगे। आप उनसे ईमेल मैसेज भेज कर जुड़ सकते हैं।

अगर आपके readers ये सब जानते है तो वे सब आपके content की खामिया भी जानते होंगे तब उनके अलावा बेहतर सुझाव ओर कोई नहीं दे सकता है।

आप चाहे तो अपने subscribers’ को direct mail भी send कर उनसे सुझाव मांग सकते है।

इसके लिए आप एक मेल फॉर्मेट का चुनाव करे और अपने article create करने की intention के बारे में भी detail में लिखे। अंत में उन्हें mail का revert करने के लिए भी उत्साहित करे।

इस तरह आप content के new blueprints find कर पायंगे।

5. Buzzsumo को ignore न करे

Buzzsumo आपको सबसे ज्यादा बार शेयर किये गए कंटेंट की जानकारी देता है। आप अपने niche से related keyword search करेंगे तो ये tool उस keyword से संबंधित content की popularity के बारे में जानकारी देगा।

यह tool social media पर आधारित है और यह facebook, twitter, linkedin और pinterest पर total shares की जानकारी देता है।

Buzzsumo

मैं आपको बता दू यह एक paid tool है। आपको latest result तभी मिलेंगे जब आप इसका premium version purchase करोगे। Free version में आपको दो साल पुराने result मिलेंगे।

आपको ऐसी और भी बहुत सारी टूल्स मिल जाएंगे आप उनका उपयोग करके अपने ब्लॉग के लिए नए-नए आइडियाज प्राप्त कर content marketing blueprint create कर सकते हो।

निष्कर्ष,

हमने जो websites की जानकारी आपको दी है वो सबसे ज्यादा popular websites है जहा पर लाखो की संख्या में traffic आता है।

इन platforms पर regular update करके आप अपना अच्छा follower base बना सकते है और सबसे महत्वपूर्ण ये followers आपके blog का traffic increase करने में मददगार साबित हो सकते है।

उम्मीद करता हूं, Content marketing blueprint create करने की जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इन 5 तरीकों को फॉलो करके आसानी से content blueprint create कर सकते हो।

अगर आप इन sites पर कोई paid ad run करना चाहते है तो बिना देरी किये start करे। क्योंकी blogging एक online business है और business में invest करना ही पड़ता है।

अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉगिंग में इन्वेस्ट किस तरह से करना चाहिए तो आप ही आर्टिकल पढ़ें,

अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे की original content create करने के लिए प्रयास करते रहिये। अगर आप regular प्रयास करेंगे तो success मिल जाएगी।

Avatar for Neeraj Sharma

नीरज शर्मा एक professional content writer है और वह spare time में guest post submit करना पसंद करते है |

Leave a Comment

×