मोबाइल फोन में वायरस का पता कैसे लगाए 6 टिप्स

एंड्राइड डिवाइस दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है एंड्राइड फोन में हम ऐप्स डाउनलोड कर सकते है पर क्या आप जानते है की डाउनलोडिंग करने से आपके डिवाइस पर वायरस हमला हो सकता है जो आपके डेटा को क्षति पहुंचा सकता है यदि आप डाउनलोडिंग करते है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है।

एंड्राइड मोबाइल में वायरस का पता कैसे लगाए

वायरस से हमारे फोन पर बुरा असर पड़ता है अगर आप इससे अपने फोन को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी यहां मैं कुछ कारण और गड़बड़ीयां बता रहा हु जिनसे आप जान सकते है की आपका फोन virus से संक्रमित है या नहीं है।

अगर आपके फोन में वायरस होगा तो आपका फोन कुछ गड़बड़ियां दिखाने लग जायेगा जिन गड़बड़ियों के बारे में मैं आपको यहां बता रहा हु यदि आपके फोन में ये गड़बड़ीयां है तो आपके फोन में virus हो सकता है।

यदि आपके फोन में virus आ भी जाता है तो आपको फोन से वायरस डिलीट करने के लिए अपना फोन फैक्ट्री रिसेट करना होगा जिससे आपके फोन का डेटा भी डिलीट हो जाता है।

मोबाइल में वायरस का पता कैसे करें

यदि आपको अपने फोन में यहां बताई खराबियां दिखाई दें तो समझो आपके फोन में वायरस है आओ इनके बारे में जानते है।

1. स्वचालित ऐप डाउनलोड होना

अगर आपके मोबाइल में आपकी मर्जी के बिना आटोमेटिक ऐप डाउनलोड हो रहे है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है।

ऐप सभी उपयोग करते है और अपनी पसंद के ऐप इनस्टॉल, डाउनलोड करते है पर कुछ ऐप ऐसे भी होते है जो फोन में अपने आप डाउनलोड होते रहते है इसे आटोमेटिक ऐप डाउनलोडिंग भी कहते है।

ऐसे ऐप्स में वायरस होता है जो इनके साथ हमारे फोन में आ जाता है जो हमारे फोन को नुकसान पहुंचाता है इससे बचने के लिए आपको फ़ोन में आटोमेटिक ऐप डाउनलोडिंग को रोकना होगा।

2. मोबाइल में आटोमेटिक आने वाले पॉप अप

अगर आप फोन में पॉप अप, नोटिफिकेशन और जहां चाहे बिना जरुरत के अनुस्मारक और सिस्टम चेतावनी जैसे सूचनाओं पर क्लिक कर रहे है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है।

ऐसी सूचनाओं पर क्लिक करने से फोन में वायरस ज्यादा आते है यदि आप अपने फोन को virus से बचाना चाहते है तो ऐसे अनुस्मारक और सिस्टम चेतावनी पर क्लिक ना करें।

3. फोन ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है

वायरस से आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है जिससे बैटरी की लाइफ खत्म हो सकती है और आपका फोन अधिक बैटरी खर्च कर रहा होगा।

मोबाइल में वायरस जब आते है जब आप किसी नकली ऐप को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेते है जब भी अपने फोन में कोई ऐप इनस्टॉल करना चाहो तो पहले उसे चेक करें की वो फेक तो नहीं है।

फेक ऐप को पहचानने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है फेक ऐप की पहचान कैसे करें

4. मोबाइल डाटा अधिक खर्च हो रहा है

अगर आपका फोन डाटा पहले से अधिक खर्च हो रहा है तो आपके फोन पर वायरस अटैक हुआ है जैसे आपने कोई पैक लिया है तो वो उसकी लिमिट से पहले ही खत्म हो जायेगा।

वायरस अटैक फोन डाटा पर ही होता है जिससे आपके डेटा की खपत पहले से अधिक होती है मोबाइल का बिल कई गुना बढ़ जाता है।

5. डॉक्यूमेंट और ऑडियो, वीडियो फाइलें आटोमेटिक डिलीट होना

अगर आपके फोन में वायरस है तो आपके फ़ोन में ऑडियो, वीडियो फाइलें और डॉक्यूमेंट आदि आटोमेटिक डिलीट हो जाते है साथ ही कोई वीडियो है तो वो चालू नहीं होगा।

ऐसी गड़बड़ियां अगर आपके फोन में हो रही है तो आपके फोन में virus हो सकता है साथ ही अगर आपका फोन धीमा हो गया है तो आपके फोन में virus के संकेत है।

साथ ही virus होने पर आपके फोन में गर्म होने की दिक्कत होती है और बैटरी बैकअप की दिक्कत तेजी से बढ़ने लगती है ये सब वायरस के कारण है।

6. मोबाइल बिल में SMS का एक्स्ट्रा चार्ज लिया जा रहा है

SMS का एक्स्ट्रा चार्ज लेने का मतलब कोई हैकर आपके मोबाइल से प्रीमियम रेट नंबर पर SMS भेज रहा है यह एक स्पेशल नंबर होता है और इस नंबर मैसेज भेजना का डबल चार्ज लगता है।

इतना ही नहीं अगर आपके फोन में वायरस अटैक हुआ है तो आपके फोन में अपने आप बार बार बंद होने और हैंग होने जैसी समस्या होती है साथ ही आपके फोन से किसी नंबर पर खुद ही कॉल और मैसेज चले जाते है।

ये सब दिक्कतें आपको साधारण लगेंगी पर ये बहुत नुकसानदायक रूप ले सकती है क्योंकि ये सब समस्या वायरस अटैक से हो सकती है ये हर डिवाइस के लिए बहुत खतरनाक और हानिकारक है।

यदि आपके फोन में वायरस आ जाता है तो आपका सारा डेटा हैक हो सकता है ये आपके फोन को कुछ ही मिनटों में खत्म कर सकता है अक्सर अनजान लोगों का फोन virus की चपेट में आ जाता है।

निष्कर्ष

अगर आपको अपने फोन में यहां बताई समस्याएं दिखाई दें तो आपके मोबाइल में वायरस है अगर आप अपने फोन को बर्बाद होने से बचाना चाहते है तो जल्द से जल्द virus को डिलीट करें।

वायरस डिलीट करने के लिए फोन को फैक्ट्री रिसेट करना पड़ेगा जिससे आपका सारा डेटा डिलीट हो जायेगा पर अगर आप बिना डेटा खोए फोन से virus डिलीट करना चाहते है तो ये पोस्ट पढ़ें बिना डेटा खोए Virus डिलीट कैसे करें

इस तरह आप अपने एंड्राइड मोबाइल में वायरस का पता लगा सकते है और अपना डेटा खोए बिना फोन से virus डिलीट भी कर सकते है और अपने फोन को सुरक्षित रख सकते है।

अगर आपको मोबाइल में वायरस का पता कैसे करें की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×