मोबाइल फोन में आटोमेटिक ऐप्स अपडेट कैसे बंद करें

Mobile में Automatic Apps Update (Stop) बंद कैसे करे? Smartphone के लिए आज google play store पर हजारो apps मौजूद है हर android user के device में बहत से apps install होते है अगर आप android user है तो आपके device में भी कई apps install होंगे पर इन्ही में से कई ऐसे apps भी होते है जो internet चलाते समय automatic update होते है। जो हमारे data, balance को बिना वजह निगल जाते है। अगर आपके device में भी ऐसा होता है तो हम इस post में इन automatic apps update को stop करने के बारे में बता रहे है ताकि आप इनसे अपना data और balance बचा सको।

Mobile Me Automatic Apps Update Ko Stop Kaise Kare

Google play store के जैसे सभी apps store settings में इन automatic apps update को stop करने का आप्शन होता है और google play store भी अपने apps user के लिए option देता है इसलिए हम इन automatic apps updates को play store पर ही stop कर सकते है।

सभी apps store के पास automatic apps update होते है जिनके लिए default settings ON है अगर आपके mobile में भी automatic apps update start है समझो आपके play store पर settings ON है जिसे OFF करके हम इस automatic apps update को stop कर सकते है और हमारे mobile data को बिना वजह खर्च होने से रोक सकते है।

यहा सभी device में automatic apps update को stop करने के बारे में बताया गया है जैसे Android, iOS and Windows 8.1 आदि आपके पास जो device है आप उसके स्टेप फॉलो कर सकते है।

All Android Device पर Automatic Apps Update कैसे Stop करे

Android device में automatic apps update को श्योप करने के कई तरीके है आप चाहे तो all updates stop कर सकते हो या ये automatic update बंद कर सकते हो पर ये आसान है हम 2 follow कर इस update को stop कर सकते है तो चलिए अब start करते है।

Android पर Automatic Apps Update कैसे (Stop) बंद करे?

  1. अपने android device में google play store open करे।
  2. Top right side tree point menu (तीन बिन्दुओ) पर click करे।
  3. Settings में जाए।
  4. अब Auto-Update Apps option पर click करे।
  5. Automatic apps update stop करने के लिए Do not auto-update apps option पर टिक करे।
  6. यदि आप WiFi networks से connect है तो आप apps को automatic update करना चाहते है तो उसी option के साथ auto updates apps over WiFi only option पर टिक करे।

साथ ही android में आप ये भी तय कर सकते है कि आप किस application को automatic update करना चाहते है। (इसके लिए निचे वाली lines फॉलो करे।)

  1. किसी apps के लिए automatic update start करने के लिए google play app store में जाए।
  2. अब top left side tree point menu (तीन बिन्दुओ) पर click करे।
  3. यहा automatic update check करे।

इस तरह आप automatic apps update को stop कर सकते हो और चाहो तो फिलहाल new feature के साथ बनाए गए apps को अपने device में automatic update करा सकते हो।

IOS - iPhone और iPad पर Automatic Apps Update को Stop कैसे करे? 

IOS पर हम automatic apps update को stop और start करने का तरीका पता लगा सकते है साथ ही ये भी तय कर सकते है कि apps download करने में mobile कनेक्शन का इस्तेमाल करे या ना करे।

IOS पर अलग अलग apps के लिए automatic apps update stop करने के लिए खास तरीका है इसका मतलब है या तो all apps update होने या एक apps भी update नहीं होगा। अगर आप all automatic update को stop करना चाहते हो तो निचे वाले step follow करे।

  1. App store पर जाए।
  2. अब settings में जाकर iTunes option पर click करे।
  3. यहा all automatic update को stop करने के लिए Updates option के आगे हरे button को बंद करे।

यदि आप अपने device में automatic update start रखना चाहते है लेकिन सिर्फ तब तक जब आप किसी WiFi network से connect हो। इसके लिए update को छोड़ दे और इसके बजाय mobile data का इस्तेमाल करना stop करे।

Windows Phone 8.1 पर Automatic Apps Update को Stop कैसे करे?

Windows phone आपको IOS के जैसे ये option देता है कि all apps update करने या WiFi पर update करने या फिर data पर हलचल होने के लिए या नहीं?

  1. Apps store open करे।
  2. अब निचे तीन बिन्दुओ पर click करे।
  3. Settings option में जाए।
  4. Automatic updates stop करने के लिए application को automatic रुप से update करने के लिए स्विच पर टिक करे।

Stop करने के साथ साथ आप यहा से इसे start भी कर सकते हो और extra सेलुलर data स्कीम से बच सकते हो उसके लिए आप सिर्फ WiFi पर update start रखे।

Windows 8.1 पर Automatic Apps Update Stop कैसे करे?

Windows 8.1 पर apps update कि settings windows phone 8.1 के तरह ही है। अगर आप windows 8.1 user है तो आप automatic apps update को निचे बताये तरीके से stop कर सकते हो।

  1. अपना play store open करे।
  2. अब windows+c key press करे।
  3. Settings में जाए।
  4. Application updates पर tab करे।
  5. वहा दिया गया button पर tap करने पर My application को update करने के लिए हाँ और नहीं बदलने के लिए नहीं।

इस तरह हम अपने windows 8.1 पर भी automatic apps update को stop कर सकते है और अपने mobile data को बिना वजह गवाने से बच सकते है।

Finally Words,

यहा automatic apps update को रोकने के लिए सभी device के step बताए गए है आप चाहे जिस device का इस्तेमाल कर रहे हो अगर आपके पास इस post में बताए device में ये प्रॉब्लम है तो आप इस post के बताए तरीके से इस problem को solve कर सकते है।

अगर आपको automatic apps update को stop करने के तरीके समझ ना आए या आपके पास इनके आलावा automatic apps update को बंद करने का कोई और तरीका है तो comment में जरुर बताए।

साथ ही अगर आपको इस post कि जानकारी अच्छी लगे तो अपने फ्रेंड्स के साथ social media पर share जरुर करे ताकि वो भी ये post पढ़ सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×