घर पर रहकर खुद बचे और देश को बचाएं - Stay at Home

घर पर रहें और खुद को, अपने परिवार को और देश को बचाएं। (Please Stay at Home) कोरोना वायरस की बर्बादी अभी भी दुनिया भर में जारी है। इसे रोकने के लिए अभी तक कोई टिका नहीं बन पाया है। बड़े-बड़े देशों ने कोरोना के कहर के आगे घुटने टेक दिए हैं क्योंकि अभी तक ऐसी कोई दवाई नहीं बन पाई है जिससे कोरोना (coronavirus) को खत्म किया जा सके। फिलहाल, बचाव ही इलाज है।

Coronavirus Stay at Home

इससे (corona) बचने के लिए लॉकडाउन लागु किया गया। लोगों को हाथ जोड़-जोड़कर घरों में रहने के कहा जा रहा है, मजबूरी में मारपीट भी करनी पड़ रही है पर मजाल है लोग समझें। चलो, मान लिया कि आप मरने से नहीं डरते लेकिन मारने वाले से तो डरिए। अपने शत्रु से बचने के लिए आपके पास अक्ल या ताकत भी तो होनी चाहिए।

फिर क्यों समय से पहले या ऐटिटूड में अपनी जान देने के लिए तैयार हो। यह सोचते हुए की मरना तो एक बार ही हैं। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपके पास कोई हथियार नहीं तो कोई ऐसा काम तो करो जिससे कोरोना (covid-19) आप तक पहुंच ही ना पाए। कृपया अपने घरों में रहो।

अगर आप खुद घर पर रहेंगे तो ही आप अपने परिवार, अपने देश को बचा सकते हैं। क्या आप भी घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हो, बाहर जाने का मन कर रहा है। ताजा हवा में घूमना चाहते हो।

घर पर रहकर आप खुद को, परिवार को ही नहीं बल्कि अपने देश को बचा रहे हैं Please Stay at Home

O ho, आपका कोई जरूरी काम छुट रहा है। क्या आपको कोई ऐसा काम करने के लिए घर से बाहर जाना है जो आपकी जिंदगी से भी ज्यादा मायने रखता हो या ऐसा कौनसा काम है जो तुम्हारे बिना होगा ही नहीं।

सिर्फ आप अकेले घर पर नहीं बैठे हो, सिर्फ आपको ही काम नहीं है, और भी बहुत से लोग हैं जो ऐसे काम करने के लिए भी घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं जिन पर उनका भविष्य निर्भर करता हैं क्योंकि फिलहाल उनका ही नहीं आपका भविष्य भी कोरोना पर निर्भर हैं और कोरोना एक दरिंदा है जो जिसे अपनी चपेट में ले लेता है उससे उसकी जिंदगी छीन लेता है।

इसलिए समझने की कोशिश कीजिए, आप अकेले घर पर नहीं है, आपके साथ पूरी दुनिया घर पर बैठी हैं जो आपसे कहीं ज्यादा व्यस्त (busy) थे।

वो दिन भी थे जब आप पूरा साल आराम करने के लिए समय की मन्नते करते थे। आपको बस रविवार, छुट्टी का ही इंतजार रहता था और अब जब आपकी जिंदगी छुट्टी की कगार पर हैं तब आपको काम की पड़ी हैं।

आप समझते क्यों नहीं हो। क्या आपको अपने आप से प्यार नहीं हैं। क्या आपको अपनी जिंदगी प्यारी नहीं है। ऐसे कौनसे काम हैं जो आपकी जान से भी प्यारे हैं। ऐसा क्या काम है जो आपकी जिंदगी से भी बढ़कर है। या आप खुद को सबसे ज्यादा बहादुर समझते हो।

अगर आपको अपनी जान की परवाह नहीं है तो अपनी फॅमिली, अपने माँ-बाप, भाई-बहन, बीवी, बच्चों के बारे में सोचो। क्या तुम्हें अपने परिवार से भी मोहब्बत नहीं है। आपको अपने परिवारजनों का कोई ख्याल नहीं है। अपने बच्चे, अपने माता-पिता पर तो तरस खाओ, क्यों उनकी जिंदगी का मौत के साथ सौदा कर रहे हो।

अगर आप अपने परिवार के लोगों से प्यार करते है तो तुम्हें घर पर रहना (stay at home) ही होगा। यदि आप अपनी फॅमिली की हिफाजत करना चाहते है तो आपको घर पर बैठे रहना ही होगा। हम जानते हैं कि, ये आपके लिए ही नहीं सभी के लिए मुश्किल है लेकिन आपको यह काम करना ही होगा।

यही वो घड़ी है जिसमें तुझे आजमाया जा रहा है। इसलिए घर पर रहकर अपने ईश्वर से दुआ करो, आपने अपनी जिंदगी में जो खताएं की उनके लिए माफ़ी मांगो। लॉकडाउन (#21daylockdown) के नियमों का पालन करें।

खुद के लिए, अपने परिवार के लिए, अपने देश के लिए, अपने प्रिय लोगों की रक्षा करने और जान बचाने के लिए घर पर ही रहें। याद रखो, घर पर रहकर आप खुद को, अपनी फॅमिली को ही नहीं बल्कि अपने देश को भी बचा रहे हो। इसलिए घर रहकर अपने अल्लाह, भगवान् के आगे दुनिया, देश, परिवार और खुद पर रहम के लिए हाथ फैलाओ।

यह भी पढ़ें:

अल्लाह सबकी हिफाजत करें, हमारी पूरी दुनिया के लिए रब से यही दुआ है कि, जल्द से जल्द कोरोना वायरस का खात्मा हो।

कृपया, इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी घर पर रहना (stay at home) ही उचित समझें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Nice msg

    Reply

Leave a Comment

×