Google Play Store Me Fake Apps Ka Pata Kaise Lagaye

Google Play store दुनिया में सभी के लिये जरुरी प्लेटफोर्म है क्युकी मोबाइल के लिए कोई भी एंड्राइड अप्प डाउनलोड करने के लिए हम गूगल प्ले स्टोर का ही इस्तेमाल करते हैं। इससे किसी भी ऐप्प को आसानी से अपडेट या डाऊनलोड किया जा सकता है मगर कई बार गूगल प्ले स्टोर में fake apps भी आ जाते है जिन्हें डाऊनलोड करने से हम सबकी व्यक्तिगत जानकारी में सेंध लगने की संभावना बढ़ जाती है। ये रियल ऐप्प से मिलते जुलते ही होते है और पहली बार में इन्हें पहचानना मुश्किल होता हैं।

find fake apps on google play store

ये फेक ऐप्प आज सभी के लिए मुसीबत बन गये है क्युकी इन fake apps में एक ऐसा वायरस होता है जो हमारी कोई भी जानकारी को हैक कर सकता है। ये ऐप्प हैकर के बनाये होते हैं जो हमारी जरा सी गलती का फायदा उठा कर हमारा जरुर डाटा चुराने की कोशिश करते हैं सिर्फ इतना ही नहीं इन ऐप्प में छुपे वायरस से हमारा मोबाइल तक ख़राब हो सकता हैं।

आप ने शायद ऐसे ऐप्प के बारे में सुना होगा और अगर आप भी ऐसे ऐप्प से बचना चाहते है तो आपको ये जानना जरुरी है की कौनसा ऐप्प फेक है और कौनसा ऐप्प असली है। इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में fake apps को पहचानने का तरीका बता रहा हूँ।

1. Check App Publisher:

हर ऐप्प का एक पब्लिसर होता है और आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की जिस ऐप्प को आप डाऊनलोड कर रहे है उस ऐप्प का पब्लिसर कौन है। बहुत सी बार हैकर्स ऐप्प के नाम में मामुली सा बदलाव कर देते है जिससे हम उस ऐप्प को देखकर भ्रम मैं आ जाते है इस वजह से हम सबको सबसे पहले उनका नाम सही तरीके से पढना चाहिये।

आप किसि भी ऐप्प को डाउनलोड करने से पहले उसके publisher के बारे में पता कर ले अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं तो उसके बारे में गूगल में सर्च करे और अटपटा या अनजान नाम के apps का इस्तेमाल न करे।

2. App Release Date:

जिस ऐप्प को आप डाऊनलोड करना चाहते है तो आपको उस ऐप्प की तिथि जान लेनी चाहियेअगर ऐप्प की तिथि बहुत पहले की है तो आप उस ऐप्प को डाऊनलोड मत करीये। अगर कोई ऐप्प हाल में ही आया है तो उसकी जानकारी आप उसके साथ जुडी टेक वेबसाइट से ले सकते है और अगर उस ऐप्प की कोई भी जानकारी नहीं है और उस पर किसि भी सोर्स साईट का लिंक नहीं है तो आप उस ऐप्प को गलती से भी डाऊनलोड मत करीये।

3. Customer Review:

अगर आपको किसी ऐप्प की जरुरत है और आप उस ऐप्प को डाऊनलोड करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उसका कस्टमर रिव्यू पढना चाहिये। अगर आप रिव्यू को अच्छे से पढ़ लोगे तो आपको उस ऐप्प के बारे में सही जानकारी मिल जायेगी और इससे आपको fake apps ऐप्प का पता भी चल जायेगा।

अगर वो ऐप्प फेक होगा तो रिव्यु और कमेंट में उसके बारे में किसी ने जरुर लिखा होगा। साथ ही आप ये भी चेक करे की उसे कितने लोगो ने डाउनलोड किया हुआ हैं।

4. Spelling Mistake:

अगर आप कोई ऐप्प डाऊनलोड कर रहे है तो उसकी स्पेलिंग जरुर पढ ले क्योकिं जो ऐप्प फेक या नकली होते है उनकी स्पेलिंग में गड़बड़ जरुर होती है इस फेक ऐप्प को कॉपी कर के बनाया जा रहा है इसलिए इनमे स्पेलिंग की थोड़ी बहुत गलती हो जाती है और हम सब किसी भी चीज का लुक पहले देखते है और स्पेलिंग बाद मैं देखते है।

इस तरह आप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से fake apps एप्लीकेशन का पता लगा सकते हो। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे ताकि दुसरे लोगो को भी इसका पता चल सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Very nice information

    Reply

Leave a Comment

×