स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 15 टिप्स

स्मार्टफोन कुछ सालों में अपने डिजाईन, कैमरा यहाँ तक की प्रोसेसर की बदौलत लोगों के सर पर चढ़ा हुआ है लेकिन बैटरी की बात करे तो कुछ खास नहीं है, कितना भी खुबसुरत हैंडसेट हो, अगर उसकी battery लाइफ कम है तो हर कोई नापसंद करेगा, क्युकी फोन बैटरी के ऊपर निर्भर करता है अगर एक सस्ते और स्माल डिवाइस की बैटरी लाइफ अच्छी है तो सभी उसे लाइक करेंगे, हो सकता है की स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अच्छी हो और आपकी लापरवाही से बैटरी लाइफ कम हो जाये या कुछ भी, इस पोस्ट में मैं आपको स्मार्टफोन की battery बढ़ाने के 15 टिप्स बता रहा हु जिनसे आप स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

Smartphon Ki Battery Life Kaise Badhaye

आज अधिकतर स्मार्टफोन उच्च संकल्प वाले, ज्यादा मैमोरी, बड़े डिस्प्ले और दमदार प्रोसेसर के साथ आ रहे है जिनसे बहुत से मुश्किल काम आसानी से किये जा सकते है, कुछ लोग तो मानते है की स्मार्टफोन कंप्यूटर की बराबरी पर है और ये 100% सच लगता है।

स्मार्टफोन इतना स्मार्ट है की इसके दीवाने आज सभी है कुछ लोग तो इसका इस्तेमाल जरुरत से ज्यादा करते है और स्मार्टफोन की लिमिट पर ध्यान देते है और फोन चार्जिंग आदि में लापरवाही करते है जिसकी वजह से उनके स्मार्टफोन की battery कम लाइफ देती हैं।

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होने की कई सारी वजह है या तो आप खुद है या फिर आप खराब बैटरी वाले स्मार्टफोन के साथ है, खैर अगर आपका फोन कम बैटरी लाइफ दे रहा है और अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो यही डटें रहें।

Table of Contents

15 तरीके जिनसे आप स्मार्टफोन की Battery लाइफ बड़ा सकते है

अगर आप अपने फोन पर गुस्सा करते है की आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों दे रहा है तो गुस्सेल मत बनिए, क्युकी आप ही की कुछ गलती हो सकती है और शायद इन टिप्स को पढ़कर आपको पता चल सकता हैं।

1. जरुरत पड़ने पर ही फोन का उपयोग करें

इस पॉइंट को फॉलो करना जरुरी है लेकिन इसे कोई फॉलो नहीं करेगा, क्युकी हर किसी को स्मार्टफोन की बिमारी सी हो गई है, यहाँ तक की कुछ लोग तो जरुरत ना होने पर भी पुरे दिन अपने फोन में लग रहते है और बिना काम बार बार अपने फोन को ऑन करते है जिन्हें फोन की आदत हो गई है, पर अगर आप अपने फोन की battery की लाइफ बढ़ाना चाहते है तो जरुरत पढने पर ही अपने फोन का उपयोग करें।

2. तापमान का ध्यान रखें

ज्यादा तापमान बैटरी की परफॉरमेंस कम करता है इसलिए अपनी फोन को शांत तापमान में रखें, कम तापमान (30 से नीचें) में फोन का उपयोग करने से उसकी लाइफ साइकिल अच्छी होगी, ज्यादा तापमान (गर्मी) फोन की battery को जल्द खराब करती है, अगर आप ज्यादा तापमान (30 से ज्यादा) में अपने मोबाइल को लगातार यूज करेंगे तो battery गर्म होने की प्रॉब्लम होगी और बैटरी फुल सकती हैं।

3. वाई-फाई और ब्लूटूथ को बंद रखें

स्मार्टफोन में ये 2 चीज सबसे ज्यादा देर ऑन रहती है इनसे आपकी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है जिससे आपकी बैटरी की लाइफ कम हो जाएगी, अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो ब्लूटूथ और वाई-फाई को जरुरत के अनुसार ऑन रखें, अगर जरुरत नहीं है तो बंद रखें, इससे आपकी बैटरी की बचत होगी और आपकी बैटरी की लाइफ अच्छी रहेगी।

4. लोकेशन ट्रेकिंग (सर्विसेज) बंद रखें

अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो लोकेशन ट्रेकिंग सर्विसेज जैसे फेसबुक ऐप को ज्यादा चालू ना रखें, एक्सपर्ट्स का कहना है की फेसबुक ऐप आपके फोन बैटरी को जल्दी खत्म करता है क्युकी ये बार बार फेसबुक यूज करने वाले यूजर की लोकेशन पता करता रहता है, इसलिए अपने फोन में फेसबुक ऐप जैसे लोकेशन ट्रेकिंग ऐप को बंद रखें।

5. बैटरी को बार बार चार्ज ना करें

बार बार चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम होती है पर कुछ लोग नहीं मानते, यहाँ तक वो चार्जिंग के दौरान ही अपना फोन यूज करते है जिससे बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है, फोन एक बार चार्ज कर लें यहाँ तक की अपने फोन की बैटरी को 20% से कम डिस ना होने दें तो अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो बैटरी को बार बार चार्ज करने से बचें।

6. Parasitic चार्जिंग से बचें

अगर आप चाहते है की आपके फोन की बैटरी ज्यादा दिन तक चलें और खराब ना हो तो parasitic चार्जिंग ना करें बल्कि इससे जितना हो बचें क्युकी इससे आपकी बैटरी बहुत जल्द खराब हो सकती है. मैं इसके बारे में एक पोस्ट लिख चूका हु आप चाहे तो पढ़ सकते हैं:- Parasitic Charging क्या है इससे क्यों बचना चाहिए

7. स्मार्टफोन की डिस्प्ले को कम ब्राइटनेस पर रखें

आपके स्मार्टफोन में बैटरी को सबसे ज्यादा खर्च डिस्प्ले करती है अगर आप अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ाना चाहते है तो हमेशा डिस्प्ले को नॉर्मल ब्राइटनेस पर रखें इससे आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी, अगर आपके फोन की डिस्प्ले आटोमेटिक ब्राइटनेस हो जाती है तो आपके फोन में आप आटोमेटिक ब्राइटनेस के आप्शन को ऑन-ऑफ कर सकते हैं।

8. मोबाइल में एयरप्लेन मोड एक्टिव रखें

बहुत सी बार हमे नेटवर्क की परेशानी होती है साथ ही सेलुलर टॉवर से दूर होने पर अतिरिक्त समय भी खराब होगा, अगर आप ऐसी जगह है जहाँ नेटवर्क नहीं है, तो आपके फोन की बैटरी पर ज्यादा असर पड़ता है क्युकी ऐसी जगह पर फोन नेटवर्क की बार बार तलाश करता है, इससे बचने के लिए आप अपने फ़ोन में एयरप्लेन मोड एक्टिव कर सकते है इसे फ्लाइट मोड भी कहते हैं।

9. ऑवर चार्जिंग ना करें

अगर आप चाहते है की आपके फोन की बैटरी लाइफ अच्छी हो तो कभी ऑवर चार्जिंग ना करें यानि अपने फोन को 20 या 15 प्रतिशत से कम डिस ना होने ना दें इससे पहले चार्ज पर लगा दें साथ ही फोन को पूरी रात या 90 और 100 प्रतिशत चार्ज होने पर भी चार्ज में ना लगाये रखें, अक्सर लोग अपने फोन को शाम को चार्ज में लगाकर सो जाते है और फोन ऑवर चार्ज होता रहता है जिससे बैटरी फट सकती हैं।

10. कंप्यूटर, लैपटॉप से मोबाइल चार्ज ना करें

किसी कारण, कई लोगों का मोबाइल चार्जर खराब, खो या टूट जाता है उस वक्त उन्हें पता चलता है की कंप्यूटर लैपटॉप से भी फोन चार्ज कर सकते है, इससे उनके फोन की बैटरी की लाइफ खराब हो जाती है, अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो ज्यादा जरुरी ना होने पर कंप्यूटर या लैपटॉप से अपना फ़ोन चार्ज ना करे, इससे अच्छा है थोड़ी मेहनत करके नया चार्जर ले आयें।

11. अपने मोबाइल के साथ वाले चार्जर से चार्ज करें

कुछ लोग कही सफर पर अपने दोस्त के साथ घुमने निकल जाते है और अपना चार्जर घर पर छोड़ जाते है, फोन डिस हो जाता है अपने दोस्त के चार्ज से अपना फोन चार्ज कर लेते है, पर आप ऐसा ना करें, हा अगर आपके दोस्त के पास आप ही की कंपनी के फोन चार्जर है तो चलेगा, क्युकी ऐसा करने से बैटरी की लाइफ कम होती है इसलिए अपने मोबाइल के साथ आने वाले चार्ज से ही अपना मोबाइल चार्ज करें।

12. स्ट्रीमिंग सेवाओं को बंद रखें

यदि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो फोन डाउन होने पर स्ट्रीमिंग सर्विसेज को बंद कर दें, बैटरी कम होने पर ऑनलाइन गेम, विडियो और म्यूजिक ना चलाये, यदि आप ऐसा करते है तो आपकी बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ेगा जिससे आपके फोन की बैटरी बहुत जल्द खत्म हो जाएगी,  अगर ज्यादा जरुरी है तो उन्ही म्यूजिक या विडियो को प्ले करे जो आपके फोन में स्टोर है।

13. स्मार्टफोन में फ्री ऐप डाउनलोड ना करें

फ्री ऐप से बचें, क्युकी ये विज्ञापन के साथ आते है, पता चला है की फ्री और विज्ञापन के साथ आने वाले ऐप आपकी फोन की बैटरी लाइफ लगभग 2 से 3 घंटें के बिच कम करते है, कहते है की फोन का प्रोसेसर उसके दिमाग के जैसा होता है और ये विज्ञापन वाले ऐप आपके फोन के प्रोसेसर पर बुरा प्रभाव डालते है जिनसे आपकी बैटरी के साथ फोन भी खराब हो सकता है इसलिए फ्री और विज्ञापन वाले ऐप से बचें।

14. कालिंग की बजाय मैसेज करें

अगर आपके फोन की बैटरी ज्यादा डाउन है और आपको कही कॉल करना है तो आप टेक्स्ट मैसेज से काम चला सकते है क्युकी बैटरी डाउन होने पर कालिंग करने से बैटरी पर दबाव ज्यादा पड़ता है और साथ ही आप टेक्स्ट मैसेज से जल्द और सटीक जानकारी भेज सकते हैं, इसलिए कालिंग की बजाय आप मैसेज से काम चला सकते हैं।

15. बैटरी के साथ अपने स्मार्टफोन का ख्याल रखें

यहाँ मैंने आपको आपकी मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कई टिप्स बताएं है जिनसे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है पर आप बैटरी का उपयोग मोबाइल में ही कर सकते है और अगर आपके पास सिर्फ बैटरी है और मोबाइल नहीं है तो आप बैटरी लाइफ बढ़ा कर क्या करेंगे इसलिए कुछ ऐसा भी कर जिससे आप अपने फोन को सुरक्षित और साफ रख सको जिससे आपका फोन ज्यादा दिन तक नया रहे और चलें।

निष्कर्ष

तो, दोस्तों यहाँ मैंने आपके स्मार्टफोन की battery लाइफ बढ़ाने के 10 से 15 टिप्स बताएं है जिनसे आप अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते है और ज्यादा दिन तक चला सकते है और मुझे यकीन है की अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपकी फोन की बैटरी आपके फोन से पहले खराब नहीं होगी।

इनके अलावा आपको इन्टरनेट पर स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के बहुत तरीके मिल जायेंगे जिनसे आप बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है और अगर आपको स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने की कोई और टिप्स पता है जिनसे कोई अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकता है तो उन टिप्स को कमेंट में लिखें

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो आपको कुछ ही दिनों में महसूस होने लगेगा की आपका स्मार्टफोन पहले से ज्यादा अच्छी बैटरी लाइफ दे रहा है, अगर आपको इस पोस्ट से कोई मदद मिलें और आप अपने फोन की battery लाइफ बढ़ा पाओ तो मुझे बहुत खुशी, अगर आप कमेंट में कहेंगे तो।

साथ ही अगर आपको इस पोस्ट में 15 टिप्स जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की battery लाइफ बढ़ा सकते है सहायक लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Nice post sir

    Reply

Leave a Comment

×