अपने Amazon Account को Secure कैसे करे?

आपके Amazon account में आपकी व्यक्तिगत जानकारी (क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से ले कर आपके एड्रेस इत्यादि) होती है। ऐसे में आपको ये जरुर पता होना चाहिए कि अपने अमेज़न अकाउंट को सिक्योर कैसे करे? ताकि आपकी Personal Information के साथ कोई छेड़खानी न कर सके और आपका अमेज़न खाता सुरक्षित रहें। तो आईये जानते है, How to Secure your Amazon Account in Hindi.

Secure Amazon Account

आज के बढ़ते हुए साइबर क्राइम को देखते हुए आपको अपने Amazon खातें की सुरक्षा बढानी चाहिये ताकी आपकी permission के बिना कोई भी आपके अमेज़न खाते मे Access ना कर पाये।

यहाँ मैं आपको Amazon account को secure करने के कुछ तरीके बताने वाला हु, जिनकी मदद से आप अपने Amazon Account को पुरी तरह से सुरक्षित कर सकते है।

तो चलिए जानते है, Amazon account ko secure kaise kare, apne amazon account ko safe kaise rakhe, amazon kahte ko secure karne ki tips in Hindi.

अपने अमेज़न खाते (Amazon Account) को सुरक्षित कैसे रखें?

सबसे पहली बात हम आपको बता दे कि आपको अमेज़न क्या अपने किसी भी online account की लॉग इन details किसी के साथ भी शेयर नहीं करनी चाहिए।

यहाँ कुछ तरीके है जिनकी मदद से आप अपने Amazon खाते की सुरक्षा बढा सकते है।

1. Two-Step Verification का उपयोग करें

किसी भी खाते की सुरक्षा बढाने के लिये Two-Step Verification सबसे बेहतरीन तरीका है। आप Amazon Account मे Two-Step Authentication को Enable करके अपना खाता सुरक्षित कर सकते है।

Amazon Account मे Two-Step Verification कैसे लगाये?

  • सबसे पहले आप अपने अमेज़न खाते मे Login करें।
  • उसके बाद आपको Menu Bar मे अकाउंट आप्शन पर क्लिक करना है।
  • अकाउंट पेज के अन्दर आपको लॉग-इन और सुरक्षा आप्शन को चुनना है।
  • अगर आपने Email से अपना Account बनाया है तो आपको पहले मोबाइल फोन नंबर आप्श‌न मे अपना मोबाइल नंबर जोड़ना है।
  • 2-चरण सत्यापन (2SV) सेटिंग के सामने दिख रहे बदलाव करें आप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद उन्नत सुरक्षा सेटिंग पेज दिखाई देगा उसमे आपको शुरु करें आप्शन को चुनना है।
  • अब अपने कोड प्राप्त करने के तरीकों को चुनें इसमे आप SMS के द्वारा ओर वॉइस डिलीवरी Call दोनो मे से एक को चुनना है ओर आपके पास मौजुद मोबाइल नबर डाल कर आगे बढे़ं आप्शन का चुनाव करें।
  • अब आपके मोबाइल नबर पर SMS याॅ काल के जरिये एक OTP नबंर प्राप्त होगा उस OTP Code को दर्ज करें।

इस तरीके से आप Two-Step Verification लगा कर अपने Amazon Account को Secure कर सकते है। अब जब भी कोई आपके Amazon खाते में Login करने की कोशिश करेगा तो उसे OTP Code की जरुरत पड़ेगी, जो सिर्फ आपके मोबाइल नंबर पर आएगा।

ओर किसी भी कारण आपको Two-Step Verification Disable करना है तो आपको Two-Step Verification पेज पर जाना है ओर Disable आप्शन का चुनाव कर देना है।

2. Strong Password का उपयोग करें

आपको अपने amazon account के लिए एक ऐसे मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना चाहिये, जिसके बारे मे अन्दाजा लगा पाना मुश्किल हो और कोई भी आसानी से उसको एक्सेस न कर सके।

Amazon अपने customers को लगभग 90 दिन मे पासवर्ड बदलने की सलाह देता है। आपको भी 2-3 महिने में एक बार अपना पासवर्ड जरुर बदल लेना चाहिये।

साथ ही कभी किसी को भी अपना पासवर्ड बताना नही चाहिये ओर अपने मोबाइल फोन मे बेहतर सुरक्षा के लिये Amazon App पर App Lock का इस्तेमाल करना चाहिये यह आपका फोन गुम हो जाने की स्थिती में फायदेमंद होता है।

Strong Password का चुनाव कैसे करें?

  • अपने Username, Mobile Number और जन्म दिनाॅक को कभी भी Password के रुप मे ना चुने। अक्सर ऐसे पासवर्ड सुरक्षा की नजर से काफी कमजोर होते है और इन पासवर्ड का अन्दाजा लगाना भी आसान होता है।
  • पासवर्ड की लम्बाई कम से कम 6-8 Characters या इससे ज्यादा होनी चाहिये।
  • मजबुत पासवर्ड को चुनने के लिये Mix Character का इस्तेमाल करे। उदाहरण के लिए Uppercase, Lowercase, Numbers, Non-Alphanumeric Symbols इत्यादि।

पासवर्ड का चुनाव करना सुरक्षा की नजर से काफी महत्वपुर्ण है होता है काफी लोग सरल पासवर्ड (common password) का इस्तेमाल करते है यह खाता हैक होने का सबसे बड़ा कारण होता है।

मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए आप हमारी निम्न पोस्ट की मदद ले सकते है,

3. Fake Phishing Site से बचें

इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी साईट होती है जो हुबहु उस साईट की डिजाईन काॅपी की गई होती है और जब भी कोई व्यक्ति उस साईट पर विजिट कर Login करता है तो Email के जरिये आपका पासवर्ड और यूजरनाम हैकर के पास चला जाता है।

इसीलिए आपको इस चीज़ का ख्याल रखना होगा की आप किसी third party साईट पर अपनी personal details को सबमिट तो नहीं कर रहे है। इसके लिए  जब भी आपको कोई लिक दे तो उसमे सबसे पहले URL Check करें।

उसमे आपको Green कलर lock और https:// दिख रहा हो तो ठिक अन्यथा वो साईट Secure नही है और पुरा link भी Check करे। आपको Amazon.in दिखाई दे रहा हो तो ठीक नहीं तो वो fake site है।

4. मोबाइल डिवाइस में 1-click Ordering को Disable करे

अमेज़ॅन के साथ, यह एक gray area की तरह है। यह वास्तव में एक सुरक्षा मुद्दा नहीं है लेकिन यदि आपके फोन या टैबलेट पर अमेज़ॅन ऐप है तो यह 1-क्लिक ऑर्डर करना एक समस्या हो सकती है।

क्युकी अगर आपका फ़ोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो कोई भी इसका गलत उपयोग कर सकता है। यदि आप इसे अक्सर उपयोग करते हैं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आपको इसे बंद करके रखना चाहिए।

  • मोबाइल ऐप पर 1-click order को अक्षम करने के लिए, मेनू खोलें और “आपका खाता” चुनें।
  • यहां से, “1-click settings” पर टैप करें।
  • अब शीर्ष पर एक सरल टॉगल होगा, इसे disable कर दें।

अब कोई भी आपका फ़ोन हासिल करने के बाद 1-click ordering का फायदा उठा कर कुछ भी आर्डर नहीं कर पायेगा।

निष्कर्ष,

Amazon Account को Secure कैसे करे इसके बारे मे आपको पुरी तरह विस्तार से बताया है साथ मे आपको पासवर्ड सुरक्षित रखने की Tips भी दी गई है।

अगर आप बेहतर तरीके से इन स्टेप को फोलो करते है तो आप इन 4 टिप्स का उपयोग करके आसानी से अपने अमेज़न अकाउंट को सिक्योर रख सकते है।

ये भी पढ़े,

आज का हमारा लेख पसन्द आया हो तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करें।

Comments ( 2 )

  1. Very informational and helpful post

    Reply
  2. Usefulll Information

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...