वेबसाइट और ब्लॉग पर DMCA Protection कैसे लगाएं?

हेलो ब्लॉगर्स, इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि वेबसाइट और ब्लॉग में DMCA Protection Badge कैसे Add करें? DMCA Badge आपकी वेबसाइट पर रखी गई सुरक्षा की एक मोहर होती है जो आपके Blog Content को Copy होने से रोकती है। यह आपकी वेबसाइट सामग्री के चोरी होने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करता है। Blog Par DMCA Protection Badge Kaise Add Kare? How to Add DMCA Protection Badge on your Website in Hindi?

वेबसाइट और ब्लॉग पर DMCA Protection कैसे लगाएं?

आपने लगभग 4-5 महीने पहले अपने ब्लॉग पर एक Unique post लिखी थी और अब आपने देखा कि किसी ने आपके कंटेंट को कॉपी कर लिया है और वो Google में Top Rank कर रही है।

यह कष्टप्रद है, है ना, यह बिल्कुल कष्टप्रद है। हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग कंटेंट को चोरी होने से बचाना चाहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप DMCA Badge Add घर के अपने ब्लॉग को Protect कर सकते हो।

DMCA Protection क्या है?

DMCA की Full Form है Digital Millennium Copyright Act जो कि US का Copyright Law है। जिसके तहत आप अपने कंटेंट को कॉपी करने वाले के खिलाफ कार्यवाही कर सकते हो।

DMCA वेबसाइट मालिकों को एक सुरक्षा प्रणाली प्रदान करता है, जो उनकी मूल्यवान सामग्री को चोरों और कॉपीराइट के उल्लंघन से बचाता है।

अगर कोई आपकी अनुमति के बिना आपकी वेबसाइट का कंटेंट या छवि चुराता है और वह गूगल में आपसे पहले रैंक करता है तो ऐसे में DMCA उसे पल भर में नीचे गिराने में मदद करता है।

DMCA Protection के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल पढ़ें,

अगर आप अपनी वेबसाइट पर DMCA Badge Add कर लेते हैं तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि आपकी वेबसाइट की सामग्री जीवन भर सुरक्षित रहेगी।

आपको डीएमसीए बैज उपयोग करने के लिए एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप अतिरिक्त सेवा चाहते हो तो आपइसका "Pro Plan" चुन सकते हो।

लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर हैं और सिर्फ Text content share करते हैं तो आपके लिए Free Plan काफी है। क्योंकि मुफ्त सेवा भी चोरों से मूल सामग्री की रक्षा करती है।

चलिए अब मैं आपको वेबसाइट में DMCA Protection Badge Add करने का तरीका बताता हूं।

वेबसाइट पर DMCA Badge कैसे Add करें - स्टेप बाय स्टेप हिंदी जानकारी

हम यहां पर वेबसाइट पर DMCA Protection Badge Add कैसे करें - Step by Step with Screenshot Complete Guide in Hindi के बारे मेंपूरी जानकारी बता रहे हैं।

स्टेप 1:

सबसे पहले आप DMCA.com वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको 2 Options दिखाई देंगे, Free Plan and Pro Plan, अगर आप Pro Plan लेते हैं तो आपको ज्यादा data security features मिलेंगे।

अगर आप Pro Plan ले रहे हैं तो ejkxb87 coupon code का उपयोग करें, इससे आपको 41% Discount मिल जाएगा।

  1. Free Plan लेने के लिए Go Pro पर क्लिक करें।

Sign up DMCA

स्टेप 2:

अब DMCA SIGN UP Page Open होगा। इसमें आपको अपना नाम और ईमेल एड्रेस डालकर Register करना है।

  1. अपना पहला नाम लिखें।
  2. अपनी कंपनी का नाम लिखें।
  3. अपना Surename लिखें।
  4. अपना Email Address डालें।
  5. अब Submit बटन पर क्लिक करें।

Sign up on DMCA

अब आपके ईमेल एड्रेस पर एक महिला आएगा, उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करके Account Verify जरूर करें।

स्टेप 3:

अब जो पेज ओपन होगा, उसमें बहुत सारे DMCA Badge दिए गए होंगे। आपको  उनमें से किसी एक को चुन कर उसे अपने ब्लॉग में ऐड करना है।

  1. कोई एक DMCA Badge चुने।
  2. अब उस Badge का Code Copy कर ले।

DMCA Badge Code

स्टेप 4:

DMCA Badge code copy करने के बाद, आपको उसे अपनी वेबसाइट के footer में Add करना है।

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आप Blogger HTML Widget में Code Add कर सकते हैं। और अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप DMCA Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

या फिर अगर आपके ब्लॉग की theme में header and footer script का ऑप्शन है तो आप direct blog footer में badge code add कर सकते हैं।

स्टेप 5:

DMCA Badge को ब्लॉग में add करने के बाद, आप अपने DMCA Badge पर क्लिक करके यह Confirm कर सकते हो कि DMCA ने आपकी वेबसाइट को Protect क्या है या नहीं।

आपके DMCA Badge पर क्लिक करने पर एक DMCA Certificate दिखाई देगा, जो कुछ इस तरह का होगा।

DMCA Certificate

आपके Blog post/page को Protect होने में थोड़ा समय लग सकता है समय लग सकता है, इसलिए DMCA Certificate activateना होने की स्थिति में आप कुछ समय पश्चात check करें।

नोट:- अगर आपने Free DMCA Protection लिया है तो Certificate में 30 दिन तक DMCA Protection Pending दिखाई देगा।

DMCA Badge & Certificate Work कैसे करता हैं?

आपके वेबसाइट में DMCA Badge add करने के बाद Protection शुरू होता है। एक बार जब आप अपनी website footer में DMCA Badge जोर देते हो तो वह आपकी साइट के हर एक पृष्ठ में show होता है।

DMCA Badge के सही तरीके से स्थापित हो होने पर यह आपकी साइट क्या हर एक पृष्ठ को सत्यापित करने की अनुमति देता है। आपके बैजजोड़ने के बाद DMCA आपकी साइड के हर एक पृष्ठ को Encrypt करता है और हर एक दृष्ट के लिए अलग से DMCA Certificate प्रदान करता है।

किया है DMCA Certificate उस पृष्ठ का डिजिटल हस्ताक्षर (Digital Signature) बन जाता है और DMCA.com द्वारा संरक्षित कर लिया जाता है।

उसके बाद अगर कोई आप के कंटेंट को चुराता है तो आप DMCA कि मदद से Takedown ले सकते हो, मतलब आप कॉपी किए गए कंटेंट को डिलीट करवा सकते हो।

आपके ब्लॉग पर DMCA Protection Badge add करने के बाद, जब कोई आपके कंटेंट को कॉपी करेगा तो उसे DMCA Badge दिखाई देगा और वह समझ जाएगा कि इस कंटेंट को कॉपी करना उसकी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

निष्कर्ष,

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से 4-5 स्टेप फॉलो करके अपने ब्लॉग में DMCA Badge Add कर सकते हो। अगर आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को चोरी होने से बचाना चाहते हो तो यह आपके लिए जरूरी भी है।

इस पोस्ट में हमने ब्लॉग में डीएमसीए बैज कैसे ऐड करें, डीएमसीए बैज और सर्टिफिकेट कैसे काम करता है? के बारे में जाना। उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आएगी।

यह भी पढ़ें,

अगर हां तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 7 )

  1. बहुत ही अच्छी तरह से बताया आपने धन्यवाद

    Reply
  2. DMCA Code Website Me Add karne ke baad jab ye activate ho jayega fir hum is badge ko site se remove kar sakte hai na? widget se badge ko remove karne ke baad ye work karta rahega ya nahi?

    Reply
    • badge rakhna padta hai.

      Reply
  3. सर अपने जो इमेज use किया है वो कहाँ से लाते हो आप?
    SMI पर इस्तेमाल की गयी सारी Images काफी Attractive होती हैं मैं भी ऐसी इमेज चाहता हूँ।

    Reply
    • अधिकतर इमेज में खुद से बनाता हूं बाकी free stock image websites से ले लेता हूं

      Reply
  4. Best Site Content Protection method for me .

    Sir, SMI post k jaise Smily Like Face kaise lagate h. Kya ye apki wp script h. Please reply..

    Reply
    • नहीं इसमें इस किट का इस्तेमाल नहीं किया गया है, यह सिर्फ यूजर संतुष्टि के लिए है

      Reply

Leave a Comment

×